फूलों को अनंत तक विकसित करने के लिए अभी कौन कौन से प्रयास करता है? - phoolon ko anant tak vikasit karane ke lie abhee kaun kaun se prayaas karata hai?

Solution : कवि चाहता है कि सारे पुष्प अनन्त काल तक अपनी आभा, सुषमा और सुगन्ध सारे वातावरण में बिखेरते रहें। इसलिए किशोरों रूपी फूलों को अनंत तक विकसित करने के लिए उन पर छाये उनींदेपन के आलस्य को दूर करके अपने नवजीवन के अमृत से सहर्ष सींचने का प्रयास करता है।

विषयसूची

  • 1 फूलों को अनंत तक विकसित करने के लिए कवि कौन कौन सा प्रयास करता है very short answer?
  • 2 फूलों को अनंत तक विकसित करने के लिए कवि कौन कौन सा प्रयास करता है class 8?
  • 3 कवि पुष्पों की तंद्रा और आलस्य दूर हटाने के लिए क्या करना?
  • 4 कभी पुष्पों की तरह और आलस्य दूर हटाने के लिए क्या करना चाहता है?
  • 5 ध्वनि शब्द का अर्थ क्या है class 8?
  • 6 जीवन में वसंत आने से कवि का क्या तात्पर्य है?

इसे सुनेंरोकें2. फूलों को अनंत तक विकसित करने के लिए कवि कौन-कौन-सा प्रयास करता है? उत्तर:- फूलों को अनंत तक विकसित करने के लिए कवि उन्हें कलियों की स्थिति से निकालकर खिले फूल बनाना चाहता है। कवि का मानना है कि उसके जीवन में वसंत आया हुआ है

फूलों को अनंत तक विकसित करने के लिए कवि कौन कौन सा प्रयास करता है class 8?

इसे सुनेंरोकेंप्रश्न 2: फूलों को अनंत तक विकसित करने के लिए कवि कौन-कौन-सा प्रयास करता है? उत्तर : फूलों को विकसित करने के लिए कवि उन कोमल कलियों को जो इस संसार से अनभिज्ञ हैं और सुप्त अवस्था में पड़ी हुई हैं, अपने कोमल स्पर्श से जागृत करने का प्रयास करता है ताकि वो निंद्रावस्था से जागकर एक मनोहारी सुबह के दर्शन कर सके।

ध्वनि कविता में वसंत ऋतु के समय वातावरण में क्या परिवर्तन आ जाता है अपने भावों के माध्यम से स्पष्ट कीजिए?

इसे सुनेंरोकेंध्वनि कविता का भावार्थ- ध्वनि कविता में कवि कहता है कि प्रकृति में वसंत ऋतु का आगमन होने से अभी प्राकृतिक सुंदरता नष्ट नहीं होगी। प्रकृति कहती है कि मैं उन सभी को अर्थात फूलों को वन-उपवन को अपना अनंत सौंदर्य दिखा दूंगी। प्रकृति सदैव सुंदर और मनोहारी होती है उसकी सुंदरता का कभी भी अंत नहीं हो सकता है।

पुष्प पुष्प कौन सा शब्द युग्म है?

इसे सुनेंरोकेंकविता के ‘हरे-हरे ये पात’ वाक्यांश में ‘हरे-हरे’ शब्द युग्म पत्तों के लिए विशेषण के रूप में प्रयुक्त हुए हैं। – Hindi (हिंदी) ‘हरे-हरे’, ‘पुष्प-पुष्प’ में एक शब्द की एक ही अर्थ में पुनरावृत्ति हुई है।

कवि पुष्पों की तंद्रा और आलस्य दूर हटाने के लिए क्या करना?

इसे सुनेंरोकेंकवि पुष्पों की तंद्रा और आलस्य दूर हटाने के लिए क्या करना चाहता है? Answer : कवि पुष्पों की तंद्रा और आलस्य दूर हटाने के लिए उन पर अपना हाथ फेरकर उन्हें जगाना चाहता है तथा कलियों को प्रभात के आने का संदेश देता है।

कभी पुष्पों की तरह और आलस्य दूर हटाने के लिए क्या करना चाहता है?

इसे सुनेंरोकेंप्रश्न 3 : कवि पुष्पों तंद्रा और आलस्य दूर हटाने के लिए क्या करना चाहता है? उत्तर : कवि अपने हाथों के सुधा स्पर्श से पुष्पों की नींद व आलस्य मिटाकर उन्हैं चुस्त, प्राणवान, आभामय व पुष्पित करना चाहता है। ऐसा करने का उसका उद्देश्य है कि धरा पर जरा भी आलस्य, प्रमाद, निराशा व मायूसी का निशान तक न रहे।

कवि पुष्पों की तंद्रा और आलस्य दूर हटाने के लिए क्या करना चाहता?

इसे सुनेंरोकेंAnswer : कवि पुष्पों की तंद्रा और आलस्य दूर हटाने के लिए उन पर अपना हाथ फेरकर उन्हें जगाना चाहता है तथा कलियों को प्रभात के आने का संदेश देता है। यहाँ कलियाँ आलस्य में पड़े युवकों का प्रतीक है।

अभी किसका अंत न होगा class 8?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: वन कवि के जीवन रूपी उपवन का और निद्रित कलियाँ-आलस्य में डूबे हुए नवयुवकों का प्रतीक है। द्वार दिखा दूंगा फिर उनको। अभी न होगा मेरा अंत

ध्वनि शब्द का अर्थ क्या है class 8?

इसे सुनेंरोकेंध्वनि कविता की व्याख्या कवि प्रकृति के चित्रण के द्वारा नई युवओं की पीढ़ी को समझाना चाहते है कि वह अपने आलस को छोड़े और नए उत्साह, साहस और जोश के साथ जीवन का आंनद ले। यह उद्देश्य कवि का है और वह युवा पीढ़ी को जागरित करना चाहते है

जीवन में वसंत आने से कवि का क्या तात्पर्य है?

इसे सुनेंरोकें:- फूलों को अनंत तक विकसित करने के लिए कवि उन्हें कलियों की स्थिति से निकालकर खिले फूल बनाना चाहता है। कवि का मानना है कि उसके जीवन में वसंत आया हुआ है। इसलिए वह कलियों को हाथों के वासंती स्पर्श से खिला देगा। वह फूलों की आँखों से आलस्य हटाकर उन्हें चुस्त व जागरूक करना चाहता है

शब्द युग्म कहलाते हैं * क हरे हरे पुष्प पुष्प ख शब्दार्थ ग वाक्यांश घ इनमें से कोई नहीं?

इसे सुनेंरोकेंकविता के हरे-हरे ये पात’ वाक्यांश में हरे-हरे’ शब्द युग्म पत्तों के लिए विशेषण के रूप में प्रयुक्त हुए हैं। एक शब्द ‘बेर’ का दो अर्थों में प्रयोग करने से वाक्य में चमत्कार आ गया। इसे यमक अलंकार कहा जाता है

हरे हरे में कौन सा विशेषण है?

इसे सुनेंरोकेंदिए गए वाक्यांशों में गात, वसंत और पात शब्द विशेष्य हैं, क्योंकि इनकी विशेषता (विशेषण) क्रमशः कोमल, मृदुल और हरे-हरे शब्दों से ज्ञात हो रही है।

फूलों को अंदर तक विकसित करने के लिए कवि कौन कौन सा प्रयास करता है?

फूलों को अनंत तक विकसित करने के लिए कवि कौन-कौन-सा प्रयास करता है? उत्तर:- फूलों को अनंत तक विकसित करने के लिए कवि उन्हें कलियों की स्थिति से निकालकर खिले फूल बनाना चाहता है। कवि का मानना है कि उसके जीवन में वसंत आया हुआ है। इसलिए वह कलियों को हाथों के वासंती स्पर्श से खिला देगा।

कवि को ऐसा क्यों लगता है कि उसका अंत अभी नहीं होगा?

Answer: 1 =कवि को ऐसा विश्वास इसलिए है क्योंकि अभी उसके मन में नया जोश व उमंग है। अभी उसे काफ़ी नवीन कार्य करने है। वह युवा पीढ़ी को आलस्य की दशा से उबारना चाहते हैं।

फूल पौधों के लिए आप क्या क्या करना चाहेंगे?

फूलों-पौधों के लिए आप क्या-क्या करना चाहेंगे? उत्तर : हम फूलों-पौधों को अधिक संख्या में उगाएँगे, उनकी देखभाल करेंगे और समय- समय पर खाद, पानी की सिंचाई आदि की व्यवस्था करेंगे, फूल-पौधों को जंगली जानवर और बेकार तोड़ने वालों से बचाएँगे।

कवि पुष्पों से तंद्रा आलस्य को हटाने के लिए क्या करना चाहते हैं?

कवि पुष्पों की तंद्रा और आलस्य दूर हटाने के लिए क्या करना चाहता है? Answer : कवि पुष्पों की तंद्रा और आलस्य दूर हटाने के लिए उन पर अपना हाथ फेरकर उन्हें जगाना चाहता है तथा कलियों को प्रभात के आने का संदेश देता है।