वृक्ष की विशेषता क्या होती है - vrksh kee visheshata kya hotee hai

विषयसूची

  • 1 वृक्ष की विशेषताएं क्या है?
  • 2 कितने प्रकार के तैरते पौधे अपना उदाहरण लिखते हैं?
  • 3 देवदार वृक्ष की विशेषता क्या है?
  • 4 पेड़ों से हमें क्या मिलता है?
  • 5 1 और वृक्ष में क्या अंतर है?
  • 6 वृक्ष की विशेषता क्या होती है class 7?
  • 7 सबसे लंबा पेड़ कौन सा है?
  • 8 बरगद के पेड़ की क्या विशेषता होती है *?
  • 9 40 आदमी 8 घंटे में 60 पेड़ों को काट सकते हैं यदि 8 आदमी काम करना छोड़ दें तो 12 घंटे में कितने पेड़ काटे जा सकते हैं?
  • 10 वृक्ष हमें क्या क्या देते हैं?
  • 11 मणिकर्ण की क्या विशेषता है?

वृक्ष की विशेषताएं क्या है?

इसे सुनेंरोकेंवृक्ष का सामान्य अर्थ ऐसे पौधे से होता है जिसमें शाखाएँ निकली हों, जो कम से कम दो-वर्ष तक जीवित रहे, जिससे लकड़ी प्राप्त हो। वृक्ष की एक जड़ होती है जो प्रायः ज़मीन के अन्दर होती है, तथा जड़ से निकलकर तना तथा पत्तियां हवा में रहते हैं। यह प्रदूषण कम करने में कारगर सिद्ध हुआ है।

कितने प्रकार के तैरते पौधे अपना उदाहरण लिखते हैं?

इसे सुनेंरोकें(3) पानी पर स्वतंत्र रूप से तैरने वाले पौधे: लैमना, पिस्टिया, वाटर हायसिंथ या जलकुंभी आदि सामान्य रूप से पाए जाने पौधे इसके उदाहरण हैं ।

देवदार वृक्ष की विशेषता क्या है?

इसे सुनेंरोकेंदेवदार (वैज्ञानिक नाम:सेडरस डेओडारा, अंग्रेज़ी: डेओडार, उर्दु: ديودار देओदार; संस्कृत: देवदारु) एक सीधे तने वाला ऊँचा शंकुधारी पेड़ है, जिसके पत्ते लंबे और कुछ गोलाई लिये होते हैं तथा जिसकी लकड़ी मजबूत किन्तु हल्की और सुगंधित होती है। यह एक शंकुधारी वृक्ष होता है, जिसकी ऊंचाई ४०-५० मी. तक और कभी-कभार ६० मी. तक होती है।

वृक्ष की क्या विशेषता होती है class 7?

इसे सुनेंरोकेंपेड़ मिट्टी को बांधे रखते हैं। इसलिए पानी के बहाव में मिट्टी का नुकसान नहीं होता है। लेकिन यदि पेड़ ही काट दिए जाएं, तो बाढ़ आने पर मिट्टी बह जाती है। इससे खेती के लिए उपयुक्त मिट्टी नहीं मिलती।

सबसे लंबा आवृतबीजी पौधा कौन सा है?

अनावृतबीजी

  • साइकस (Cycas) के तनों से मण्ड (starch) निकालकर खाने वाला साबूदाना (sago) का निर्माण किया जाता है।
  • साइकस के बीज अण्डमान द्वीप के जनजातियों द्वारा खाए जाते हैं।
  • साइकस की पत्तियों से रस्सी तथा झाड़ू बनायी जाती है।

इसे सुनेंरोकेंAnswer: वृक्ष का सामान्य अर्थ ऐसे पौधे से होता है जिसमें शाखाएँ निकली हों, जो कम से कम दो-वर्ष तक जीवित रहे, जिससे लकड़ी प्राप्त हो। वृक्ष की एक जड़ होती है जो प्रायः ज़मीन के अन्दर होती है, तथा जड़ से निकलकर तना तथा पत्तियां हवा में रहते हैं। यह प्रदूषण कम करने में कारगर सिद्ध हुआ है।

पेड़ों से हमें क्या मिलता है?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: वृक्षों से हमें लकड़ी, घास, गोंद, रेजिन, रबर, फाइबर, सिल्क, टैनिन, लैटेक्स, हड्डी, बांस, केन, कत्था, सुपारी, तेल, रंग, फल, फूल, बीज तथा औषधियाँ प्राप्त होती हैं। वृक्ष पर्यावरण को शुद्ध करने का कार्य करते हैं और प्रदूषण को दूर करते हैं।

1 और वृक्ष में क्या अंतर है?

इसे सुनेंरोकेंपौधे विभिन्न आकार का हो सकते हैं लेकिन पेड़ में आपकों बहुत कम देखने को मिलता है. पौधे की ऊंचाई जमीन के करीब होती है जैसे कि झाड़ियाँ और घास लेकिन पेड़ की ऊंचाई वायु में लंबी होती है. पौधे में, पेड़ों के मुकाबले, नरम तने होते हैं लेकिन पेड़ आम तौर पर कठोर, लकड़ी के तने होते हैं.

वृक्ष की विशेषता क्या होती है class 7?

इसे सुनेंरोकेंवृक्ष और सरोवर अपने द्वारा संचित वस्तु का स्वयं उपयोग नहीं करते हैं, यानी वृक्ष असंख्य फल उत्पन्न करता है लेकिन वह स्वयं उसका उपयोग नहीं करता। वह फल दूसरों के लिए देते हैं। ठीक इसी प्रकार सरोवर भी अपना जल स्वयं न पीकर उसे समाज की भलाई के लिए संचित करता है।

तालाब और वृक्षों की क्या विशेषता होती है?

इसे सुनेंरोकेंतालाबों और वृक्षों की विशेषता है- अपने द्वारा संचित वस्तु का स्वयं उपभोग नहीं करते अपने द्वारा संचित वस्तु का स्वयं उपभोग करते हैं उपर्युक्त दोनों हमारे मित्र नहीं है

शिरीष के वृक्ष कैसे होते है?

इसे सुनेंरोकेंशिरीष मध्यम आकार का सघन छायादार पेड़ है, जो सम्पूर्ण भारत के गर्म प्रदेशों में एवं पहाड़ी क्षेत्रों में ८ हज़ार फुट की ऊँचाई तक पाया जाता है। इनकी प्रमुख विशेषता सहजता से इनका पुष्पित-पल्लवित होना है। इसकी टहनियाँ चारों ओर फैली रहती हैं जो इसके आकार को समुचित सघनता प्रदान करती हैं।

सबसे लंबा पेड़ कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंइस पेड़ का नाम हाइपर्शन है. इस पेड़ की खोज साल 2006 में हुई थी. दुनिया का सबसे लंबा पेड़ होने की वजह से इसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है. रेडवुड नेशनल पार्क में खड़ा यह पेड़ काफी दूरी से साफ नजर आता है.

बरगद के पेड़ की क्या विशेषता होती है *?

इसे सुनेंरोकेंयह वृक्ष त्रिमूर्ति का प्रतीक है , इसकी छाल में विष्णु ,जड़ में ब्रह्मा और शाखाओं में शिव का वास माना जाता है. जिस प्रकार पीपल को विष्णु जी का प्रतीक माना जाता है , उसी प्रकार बरगद को शिव जी माना जाता है. यह प्रकृति के सृजन का प्रतीक है, इसलिए संतान के इच्छित लोग इसकी विशेष पूजा करते हैं.

40 आदमी 8 घंटे में 60 पेड़ों को काट सकते हैं यदि 8 आदमी काम करना छोड़ दें तो 12 घंटे में कितने पेड़ काटे जा सकते हैं?

इसे सुनेंरोकेंAnswer. Therefore, in 12 hours 32 men will cut 72 trees.

खजूर के पेड़ की क्या विशेषता है?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: यह एक मध्यम आकार का पेड़ है और इसकी ऊँचाई 15-25 मीटर तक होती है, अक्सर कई तने एक ही मूल (जड़) प्रणाली से जुडे़ होते हैं पर यह अक्सर अकेले भी बढ़ते हैं।

भारत में पेड़ पौधों की कितनी प्रजातियां पाई जाती हैं?

इसे सुनेंरोकेंएक समृद्ध जैव विविधता के साथ भारत प्रकृति से संपन्न वह देश है जहां पौधों की 40,000 से अधिक प्रजातियां और जानवरों की 75000 प्रजातियों पायी जाती हैं। करीब 3,000 प्रजातियों के पादपों के बीच वैश्विक वनस्पति की 12% संपत्ति भारत के पास है। भारत में लगभग 15,000 फूल पौधों की प्रजातियां पायी जाती हैं।

वृक्ष हमें क्या क्या देते हैं?

इसे सुनेंरोकेंवृक्षों से हमें लकड़ी, घास, गोंद, रेजिन, रबर, फाइबर, सिल्क, टैनिन, लैटेक्स, हड्डी, बांस, केन, कत्था, सुपारी, तेल, रंग, फल, फूल, बीज तथा औषधियाँ प्राप्त होती हैं। वृक्ष पर्यावरण को शुद्ध करने का कार्य करते हैं और प्रदूषण को दूर करते हैं।

मणिकर्ण की क्या विशेषता है?

इसे सुनेंरोकेंमणिकर्ण अपने गर्म पानी के चश्मों के लिए भी प्रसिद्ध है। देश-विदेश के लाखों प्रकृति प्रेमी पर्यटक यहाँ बार-बार आते है, विशेष रूप से ऐसे पर्यटक जो चर्म रोग या गठिया जैसे रोगों से परेशान हों यहां आकर स्वास्थ्य सुख पाते हैं। खौलते पानी के चश्मे मणिकर्ण का सबसे अचरज भरा और विशिष्ट आकर्षण हैं।

पेड़ की क्या विशेषता होती है?

इसे सुनेंरोकेंवृक्ष का सामान्य अर्थ ऐसे पौधे से होता है जिसमें शाखाएँ निकली हों, जो कम से कम दो-वर्ष तक जीवित रहे, जिससे लकड़ी प्राप्त हो। वृक्ष की एक जड़ होती है जो प्रायः ज़मीन के अन्दर होती है, तथा जड़ से निकलकर तना तथा पत्तियां हवा में रहते हैं। यह प्रदूषण कम करने में कारगर सिद्ध हुआ है।

पेड़ की क्या विशेषता होती है class 7?

वृक्ष और सरोवर अपने द्वारा संचित वस्तु का स्वयं उपयोग नहीं करते हैं, यानी वृक्ष असंख्य फल उत्पन्न करता है लेकिन वह स्वयं उसका उपयोग नहीं करता। वह फल दूसरों के लिए देते हैं। ठीक इसी प्रकार सरोवर भी अपना जल स्वयं न पीकर उसे समाज की भलाई के लिए संचित करता है।

पेड़ से हमें क्या लाभ होता है?

हालांकि पेड़ न सिर्फ हमें ऑक्सीजन देते हैं बल्कि फल, लकड़ी, फाइबर, रबर आदि और भी बहुत कुछ प्रदान करते हैं। पेड़ पशुओं और पक्षियों के लिए आश्रय का भी काम करते हैं। पेड़ न केवल कार्बन डाइऑक्साइड लेते हैं बल्कि वाहनों और उद्योगों द्वारा उत्सर्जित विभिन्न हानिकारक गैसों को भी अवशोषित करते हैं।

पेड़ों का हमारे जीवन में क्या महत्व है?

पेड़-पौधों का मानव जीवन में बड़ा महत्व है। ये हमें न सिर्फ ऑक्सीजन देते हैं। बल्कि तमाम प्रकार के फल-फूल, जड़ी बूटियां और लकड़ियां आदि भी देते हैं। घर के आसपास पौधरोपण करने से गर्मी, भू क्षरण, धूल आदि की समस्या से बच सकते हैं।