एलआईसी में कितने दिन में पैसा डबल हो जाता है? - elaeesee mein kitane din mein paisa dabal ho jaata hai?

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) का एक ऐसा प्लान है जिसमें निवेश कर डबल फायदा उठाया जा सकता है. इस प्लान में जहां लाइफ इंश्योरेंस का लाभ मिलेगा, वहीं इनकम टैक्स की भी बचत होगी. इस पॉलिसी की खास बात ये है कि इसमें सिर्फ एक बार ही पैसा लगाना होता है. LIC का जीवन उत्कर्ष प्लान (Jeevan Utkarsh Plan) एक नॉन-लिंक्ड, बचत व सुरक्षा प्रदान करने वाला प्लान है. इसमें दुर्घटना में मौत और विकलांगता पर कवर राइडर के साथ शामिल है. LIC जीवन उत्कर्ष प्लान एक सिंगल प्रीमियम एंडॉवमेंट योजना है जो सिंगल प्रीमियम भुगतान के 10 गुणा जीवन कवर प्रदान करती है. यह एक पारंपरिक भागीदारी योजना है, जो मैच्युरिटी के बाद लॉयल्टी बोनस भी प्रदान करती है. जानें LIC की इस योजना के बारे में सब कुछ:

LIC Jeevan Anand Policy: आप भी कम निवेश में ज्यादा रिटर्न वाले इनवेस्टमेंट विकल्प को तलाश रहे हैं। यहां आपको एलआईसी की जीवन आनंद पॉलिसी (LIC Jeevan Anand Policy) के बारे में बता रहे हैं, जिसमें आपको कई मैच्योरिटी बेनेफिट मिलते हैं। इस पॉलिसी में प्रीमियम टर्म और पॉलिसी टर्म एक जैसा होता है। यानी, जितने समय की आपकी पॉलिसी है उतने समय तक प्रीमियम का पेमेंट कर सकते हैं। पॉलिसी में महीने में करीब 1400 रुपये जमा करने पर आपको 25 लाख रुपये मिलेंगे। यानी, अगर आप रोजाना 47 रुपये बचाकर इस पॉलिसी में निवेश करते हैं, तो आपको मैच्योरिटी पर 25 लाख रुपये मिल जाएंगे।

अगर आपने 35 साल की उम्र में 5 लाख रुपये का सम एश्योर्ड लिया है। आपकी पॉलिसी का समय 35 साल रखते हैं, तो आपका सालाना प्रीमियम 16,300 रुपये देना होगा। यही प्रीमियम आप छमाही, तिमाही और हर महीने दे सकते हैं। 35 सालों में कुल 5.70 लाख रुपये जमा होंगे। यानी महीने में करीब 1400 रुपये और रोजाना 47 रुपये बचाकर जमा करने पर आपको मैच्योरिटी पर कुल 25 लाख रुपये मिलेंगे। इसमें बेसिक सम एश्योर्ड 5 लाख रुपये होंगे। रिविजनरी बोनस 8.60 लाख रुपये और फाइनल एडिशनल बोनस 11.50 रुपये दिया जाएगा।

इस पॉलिसी में 2 बार बोनस मिलता है लेकिन 2 बार बोनस के लिए पॉलिसी को 15 साल का होना जरूरी है। वहीं अगर पॉलिसी के दौरान व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी को पॉलिसी का 125 फीसदी डेथ बेनेफिट मिलेगा। यदि पॉलिसी धारक की मृत्यु पॉलिसी की समय खत्म होने के बाद होती है तो उसे सम एश्योर्ड के बराबर पैसा मिलेगा।

इस पॉलिसी में 1 एक लाख रुपये न्यूनतम सम एश्योर्ड होता है और अधिकतम सम एश्योर्ड की कोई लिमिट नहीं है। इस पॉलिसी में 4 राइडर्स होते हैं। एक्सीडेंटल डेथ एंड डिसेबिलिटी राइडर, एक्सीडेंट बेनेफिट राइडर, न्यू टर्म एश्योरेंस राइडर और न्यू क्रिटिकल इलनेस बेनेफिट राइडर आदि। इसमें टैक्स छूट का लाभ उठा सकते हैं।

Make Money Fast Today: एलआईसी की म्यूचुअल फंड स्कीम ने 5 साल में बंपर रिटर्न दिया है. अगर किसी ने साल 2016 में 10 हजार रुपये लगाए होते तो वो अब बढ़कर 20083 रुपये हो जाते.

अगर आप छोटी रकम के जरिए मोटा मुनाफा कमाना चाहते है तो आपके पास अच्छा मौका है. क्योंकि म्यूचुअल फंड की स्कीम में तेजी से पैसा डबल हो रहा है. इसीलिए आज हम आपको LIC (Life Insurance Corporation of India) की ऐसी ही एक खास स्कीम के बारे में बता रहे हैं. जिसने एक साल में 10 फीसदी, 2 साल में 31 फीसदी और 5 साल में 100 फीसदी का रिटर्न मिला है.

आइए जानें LIC MF Large Mid Cap Fund – Growth के बारे में…

अब सवाल उठता है कि आखिर म्युचूअल फंड में ही पैसा क्यों लगाना चाहिए? इस पर एक्सपर्ट्स का कहना है कि म्यूचुअल फंड कंपनियों ने बीते साल 2020 कोरोना वायरस महामारी के बावजूद 72 लाख फोलियो जोड़े.

अगर आसान शब्दों में कहें तो लगातार नए निवेशक पैसा लगा रहे है. बीते एक साल में 72 लाख रिटेल निवेशकों ने पैसा लगाया है.  इसकी जानकारी म्यूचुअल फंड की संस्था एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एम्फी) ने जानकारी दी है. फोलियो वह संख्या है जो व्यक्तिगत निवेशक खाते को दी जाती है. एक निवेशक के कई फोलियो हो सकते हैं.

दिसंबर, 2020 के अंत तक 45 म्यूचुअल फंड कंपनियों के कुल फोलियो की संख्या 72 लाख बढ़कर 9.43 करोड़ पर पहुंच गई. दिसंबर 2019 के अंत तक यह 8.71 करोड़ थी.

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि म्यूचुअल फंड में निवेश करके तेजी से पैसा बनाया जा सकता है. जहां अभी 5 साल की एफडी पर महज 7-8 फीसदी का ब्याज मिल रहा है. वहीं, कई फंड की स्कीम में पैसा डबल हो गया है.

अब बात करते हैं LIC MF Large Mid Cap Fund की…

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि एक साल में इस फंड 10 फीसदी का रिटर्न दिया है. अगर किसी ने 10 हजार रुपये लगाए होते तो उन्हें अब करीब 10990 रुपये मिलते. वहीं, 5 साल में रकम डबल होकर 20083 रुपये हो गई है.

अगर कोई इसमें एसआईपी के जरिए हर महीने 1000 रुपये लगाता है तो उसकी एक साल में रकम बढ़कर 14568.66 रुपये हो जाती. जबकि इन्वेस्टमेंट 12000 रुपये हो जाता है.

एलआईसी में कितने दिन में पैसा डबल हो जाता है? - elaeesee mein kitane din mein paisa dabal ho jaata hai?

LIC MF Large Mid Cap Fund ने खरीदें बढ़िया फंडामेंटल वाले शेयर

एलआईसी के पोर्टफोलियो में ICICI बैंक, इन्फोसिस, HDFC बैंक, वोल्टास, रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसे शेयर है. इन्होंने मार्केट में बेहद दमदार रिटर्न दिया है.

कैसे लगाएं एसआईपी में पैसा

सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान आपको हर महीने एक निश्चित रकम को आपके पसंद की म्यूचुअल फंड्स स्कीम में डालने की सुविधा देता है. आप चाहे तो एसआईपी के जरिए हर हफ्ते भी निवेश कर सकते हैं. निवेश में अनुशासन का बहुत महत्व है. सिप निवेश में अनुशासन को कायम रखता है.

इसके अलावा यह नियमित रूप से निवेश जारी रखता है. बाजार में तेजी हो या मंदी आपका पैसा म्यूचुअल फंड्स में जाता रहता है. मसलन, अगर आपने किसी म्यूचुअल फंड स्कीम में एक निश्चित रकम हर महीने डालने का फैसला किया तो आपको इसके लिए अलग से समय निकालने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

तीन स्टेप में जानें क्या है निवेश की प्रक्रिया? जरूरी दस्तावेज तैयार रखें एसआईपी शुरू करने के लिए आपके पास कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स होने चाहिए. इनमें पैन कार्ड, एड्रेस प्रूफ, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और चेक बुक शामिल हैं. चेक बुक इसलिए कि इसमें आपका खाता संख्या बगैरह भी होता है.

अब 31 मार्च तक आधार को अपने म्यूचुअल फंड निवेश से लिंक करना जरूरी हो गया है. केवाईसी है जरूरी म्यूचुअल फंड्स में निवेश शुरू करने के लिए नो योर कस्टमर (केवाईसी) अनिवार्य है. आपको नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, एड्रेस आदि जरूरी जानकारी देनी होगी. ये आपको सिर्फ एक बार देना है. ऑनलाइन भी केवाईसी यानी ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी कर सकते

मसलन, अगर आपने किसी म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) स्कीम में एक निश्चित रकम हर महीने डालने का फैसला किया तो आपको इसके लिए समय निकलना पड़ेगा.

दूसरी बात यह कि आप समय निकालकर Mutual Fund में निवेश करने बैठें और शेयर बाजार कमजोर हो या तेज हो तो आपको लगता है कि कहीं आपका निवेश डूब ना जाय और इस वजह से आप फैसले को टाल देते हैं.

सिप (SIP) इन सभी परेशानियों से आपको बचाता है और निर्धारित दिन आपकी पसंदीदा Mutual Fund स्कीम में पहले से तय राशि आपके बैंक अकाउंट से लेकर निवेश कर देता है.

LIC में पैसा जमा करने पर कितना ब्याज मिलता है?

उत्तर: लागू ब्याज दर 9% है। प्रश्न. एलआईसी (LIC) बीमा पॉलिसी के बदले कितना लोन लिया जा सकता है? उत्तर: एलआईसी (LIC) पॉलिसी के बदले ली जाने वाली कुल राशि पॉलिसी के सरेंडर वैल्यू (बीमा शुरू होने के तीन वर्ष बाद फण्ड में मौजूदा राशि) का 90% होगी।

एलआईसी में पैसा कितने साल में डबल हो जाता है?

पांच साल में पैसा डबल करने वाला LIC का दूसरा प्लान इस स्कीम में कम से कम एकमुश्त ₹5000 आप लगा सकते हैं । जिसमें 5 साल में इस Scheme के जरिए ₹1 lakh 2.30 लाख रुपए हो जाती है, जबकि 10000 Monthly SIP की value बढ़कर 9.51 लाख रुपए हो जाती है।

महिलाओं के लिए सबसे अच्छी पॉलिसी कौन सी है?

LIC Aadhaar Shila Policy को खासतौर पर महिलाओं के लिए बनाया गया है.

LIC में सबसे अच्छा प्लान कौन सा है?

जीवन उमंग सबसे अच्छी एलआईसी योजनाओं में से एक है। योजना के 100 वर्षों के लिए बीमा सुरक्षा प्रदान की जाती है। योजना के साथ राइडर्स को अतिरिक्त प्रीमियम भुगतान करके कवर बढ़ाया जा सकता हैं। बीमाधारक के जीवित रहने पर, योजना जीवित लाभ के रूप में हर साल 8% बीमित राशि का भुगतान करेगी।