एक उत्तल दर्पण की फोकस दूरी 20 सेंटीमीटर है तो उसकी वक्रता त्रिज्या क्या होगी? - ek uttal darpan kee phokas dooree 20 senteemeetar hai to usakee vakrata trijya kya hogee?

हेलो दोस्तों तो हमारे पास क्वेश्चन क्या एक उत्तल दर्पण की फोकस दूरी 20 सेंटीमीटर है उसकी वक्रता त्रिज्या होगी हमारे पास चार ऑप्शन है 15 सेंटीमीटर 10 सेंटीमीटर सेंटीमीटर और 40 सेंटीमीटर ठीक है यह ठीक है तू हमें जो है इसमें से कोई भी एक ऑप्शन सही है उसको देखना हमको ठीक है तो पहले उसको कॉल करते हैं क्या दिया है ऐसे में दिया हुआ है कितना है यह 20 सेंटीमीटर तो वक्रता त्रिज्या कितनी फार्मूला होता है एक गिलास का होता है तू * एप्स r12 पर क्या हो जाएगा 2 * 4 बराबर कितना हो गया 40 सेंटीमीटर अब क्या करेंगे हम लोग हमारे पास तो दिए हुए ऑप्शन है उनसे ऑप्शन मैच करेंगे तो फर्स्ट क्या था 15 सेंटीमीटर लड़की नहीं गलत है सेकंड क्या था 10 सेंटीमीटर

नहीं गलत है सर क्या था 20 सेंटीमीटर नहीं गलत है चौथा क्या 40 सेंटीमीटर जाने की यही आपसे हमारा क्या है करेक्ट है तो इस क्वेश्चन का जो आंसर होगा वह क्या होगा 40 सेंटीमीटर इस फार्मूले को इस मामले को हम लोग जो हैं ऐसे याद करते हैं परंतु यह इसी का जो है यह ड्राइव फ्रॉम होता है और बराबर 2 * इसको लगा कि हमने क्या किया है कि इसका जो इस आंसर निकाला है ठीक है थैंक यू

एक उत्तल दर्पण की फोकस दूरी 20 सेमी है तो उसकी वक्रता त्रिज्या कितनी होगी?

15 सेमी10 सेमी 20 सेमी40 सेमी। Step by step solution by experts to help you in doubt clearance & scoring excellent marks in exams.

उत्तल दर्पण की फोकस दूरी 15 सेमी है तो उसकी वक्रता त्रिज्या कितनी होगी?

Solution : वक्रता त्रिज्या `R=2xxf=2xx15=30cm` की दूरी पर।

एक उत्तल दर्पण की फोकस दूरी क्या होगी जबकि वक्रता त्रिज्या 32 सेंटीमीटर है?

अवतल दर्पण उत्तल दर्पण चित्र 10.1 गोलीय दर्पणों का आरेखीय निरूपण; छायांकित भाग परावर्तक नहीं है।

उत्तल दर्पण की फोकस दूरी कैसे ज्ञात करेंगे?

उत्तल दर्पण द्वारा बने प्रतिबिंब आभासी तथा सीधे हैं। अतः, इसकी फ़ोकस दूरी सीधे ही ज्ञात नहीं की जा सकती । तथापि, बिंब तथा उत्तल दर्पण के बीच एक उत्तल लेंस रखकर इसे ज्ञात किया जा सकता है [चित्र E 11.2]।