खोवा के रसगुल्ला कैसे बनाए जाते हैं - khova ke rasagulla kaise banae jaate hain

गुलाब जामुन (खोया में से बने हुए) रेसिपी (स्टेप के फोटो के साथ)

मुलायम, स्पंजी और नाजुक, केसर और इलायची के स्वाद वाली चाशनी में भीगे हुए गुलाब जामुन भारत की एक पारंपरिक मिठाई है। जामुन बनाने के लिए आजकल बाजार में कई सारे रेडीमेड मिक्स उपलब्ध हैं, लेकिन किसी भी मिक्स से बने जामुन का स्वाद पारंपरिक रीत से घर पर खोया(मावा) में से बनने वाले गुलाब जामुन के स्वाद से बेहतर नहीं है। हाँ, इस रेसिपी में हमने खोया (मावा) का उपयोग करके जामुन बनाये है और केसर, गुलाब और इलायची के स्वाद वाली चाशनी बनाइ है। तो आइये आज हम घर पर खोया और खोया में से जामुन कैसे बनाते है वो सीखते है।

पूर्व तैयारियों का समय:

15 मिनट

कितने लोगो के लिए: 5 (15-16 जामुन)

सामग्री:
1/2 कप मैदा
1 कप कद्दूकस किया हुआ खोया (मावा)
1/8 टीस्पून बेकिंग सोडा
घी या तेल, तलने के लिए
3-4 हरी इलायची या 1/4 टीस्पून हरी इलायची का पाउडर
8-10 केसर की किस्में
1½ कप चीनी
2½ कप पानी

विधि (Khoya Me Se Gulab Jamun Banane Ki Vidhi Hindi Me):इस स्वादिष्ट मिठाई बनाने के लिए 3 मुख्य चीज बनानी होगी – खोया, चाशनी और जामुन। निचे दी गई रेसिपी में हर एक को घर पर आसानी से कैसे बनाना है ये बताया गया है।

खोया (मावा) बनाने के लिए

एक नॉन स्टिक पैन या भारी तले वाले पैन में 1 लीटर दूध (फुल क्रीम भैंस का दूध) को कम आंच पर तब तक उबाले जब तक कि यह गाढे मिश्रण में बदल जाये और पानी का भाग न रहे, इसमें लगभग 1½ घंटे का समय लगेगा। जलने से रोकने के लिए इसे अक्सर बीच बीच में चम्मच से चलाते रहे। 1 लीटर फूल फैट दूध में से लगभग 1 कप खोया तैयार होगा।

नोंध:यदि आप घर पर खोया बनाना नहीं चाहते हैं, तो आप किसी भी भारतीय ग्रोसरी स्टोर/किराने की दुकान (अगर आप भारत के बाहर रहते हैं) से या डेयरी की दुकान से (यदि आप भारत में रहते हैं) खरीद सकते हैं।

केसर के स्वाद वाली चाशनी (चीनी का सिरप) तैयार करने के लिए

  1. खोवा के रसगुल्ला कैसे बनाए जाते हैं - khova ke rasagulla kaise banae jaate hain

    एक गहरे बर्तन में 1½ कप चीनी, 3-4 हरी इलायची (या 1/4 टीस्पून इलायची का पाउडर) और 8-10 केसर की किस्में डाले।

  2. खोवा के रसगुल्ला कैसे बनाए जाते हैं - khova ke rasagulla kaise banae jaate hain

    इसमें 2½ कप पानी डालें और तेज आंच पर उबालने रखे। जब यह उबलने लगे तब आंच को मध्यम कर दे और तब तक उबाले जब तक की चाशनी थोडी चिपचिपी लगने लगे, बीच में कभी-कभी कलछी से हिलाते रहे। इसमें करीब 10-12 मिनट का समय लगेगा। गैस बंद कर दें और इसे एक तरफ रख दें। जब जामुन तलने के बाद तैयार हो जाये तब 4-5 मिनट के लिए चाशनी को फिर से गरम कर ले।

जामुन बनाने के लिए

  1. खोवा के रसगुल्ला कैसे बनाए जाते हैं - khova ke rasagulla kaise banae jaate hain

    ऊपर दी गई विधि का पालन करके 1 कप खोया बनाइये या रेडीमेड खोया का उपयोग करें। खोया को कदूकस कर ले। 1/8 टीस्पून बेकिंग सोडा और 1/2 कप मैदा छानकर डाले।

  2. खोवा के रसगुल्ला कैसे बनाए जाते हैं - khova ke rasagulla kaise banae jaate hain

    एक चम्मच से उन्हें अच्छे से मिलाएं।

  3. खोवा के रसगुल्ला कैसे बनाए जाते हैं - khova ke rasagulla kaise banae jaate hain

    आप देख सकते हैं की खोये में नमी की वजह से आटा आसानी से खोया के साथ मिल रहा है।

  4. खोवा के रसगुल्ला कैसे बनाए जाते हैं - khova ke rasagulla kaise banae jaate hain

    उन सभी को एक साथ मिलाकर नरम आटा गूंध ले। अगर जरुरत लगे तो कुछ टीस्पून दूध डाल सकते है (दूध थोड़ा थोड़ा ही डालिये, एक समय में एक टीस्पून दूध डाले)।

  5. खोवा के रसगुल्ला कैसे बनाए जाते हैं - khova ke rasagulla kaise banae jaate hain

    आटे को 16 बराबर भागों में बाँट ले। अपनी हथेलिया तेल या घी लगाकर चिकनी कर ले और आटे में से गोले बना ले। ध्यान रहे की गोले में दरारे नहीं होनी चाहिए वरना यह तलने के समय पर खुलने लगेंगे। अगर दरारे है तो आटे को नरम बनाने की जरुरत है, आटे में थोड़ा दूध मिलाकर उसे नरम बनाइये आर बाद में उसमे से गोले बनाइये। बहुत ज्यादा बड़े गोले मत बनाइये क्योंकि यह चाशनी में डुबोने के बाद फूलकर और भी बड़े हो जायेगे।

  6. खोवा के रसगुल्ला कैसे बनाए जाते हैं - khova ke rasagulla kaise banae jaate hain

    एक कड़ाही में मध्यम आंच पर घी या तेल (या आधा घी और आधा तेल) गरम करने रखे। जब घी मध्यम गरम हो जाये तब उसमे मिश्रण में से एक छोटा सा भाग तोड़कर घी में डाले और देखे कि अगर वह रंग बदले बिना ही तुरंत ऊपर आ जाता है तो घी तलने के लिए तैयार है। अगर वह तुरंत ही भूरा हो जाता है तो घी ज्यादा गरम है। मध्यम गरम घी में धीरे से 4-6 गोले (या कड़ाही की साइज़ के अनुसार) डाले और धीमी-मध्यम आंच पर तले। आप देख सकते हैं कि 1-मिनट में वे फूलने लगे है और हल्के सुनहरे रंग के होने लगे है।

  7. खोवा के रसगुल्ला कैसे बनाए जाते हैं - khova ke rasagulla kaise banae jaate hain

    3-4 मिनट के बाद, गोले हल्के सुनहरे भूरे रंग के होने लगेंगे।

  8. खोवा के रसगुल्ला कैसे बनाए जाते हैं - khova ke rasagulla kaise banae jaate hain

    उन्हें सुनहरे भूरे रंग के होने तक तल ले, इसमें लगभग 6-7 मिनट का समय लगेगा। नरम जामुन बनाने के लिए उन्हें एक समान तापमान पे तलना जरुरी है और इसके लिए आवश्यकता अनुसार आप आंच को कम या तेज कर सकते है।

  9. खोवा के रसगुल्ला कैसे बनाए जाते हैं - khova ke rasagulla kaise banae jaate hain

    उन्हें एक प्लेट में पेपर नैपकिन के ऊपर निकाल दे और 5 मिनट के लिए ठंडे होने दे। आप देख सकते हैं कि तलने के बाद गोले बड़े हो गए है। उन्हें सीधे गर्म चाशनी में मत डाले।

  10. खोवा के रसगुल्ला कैसे बनाए जाते हैं - khova ke rasagulla kaise banae jaate hain

    तले हुए गोलों को हल्की गर्म (ज्यादा गर्म नहीं) चाशनी में डाले। अगर आप उन्हें ज्यादा गर्म चाशनी में डालेंगे तो वे सिकुड़ (आकार में छोटा) जायेंगे।

  11. खोवा के रसगुल्ला कैसे बनाए जाते हैं - khova ke rasagulla kaise banae jaate hain

    परोसने से पहले कम से कम 1-2 घंटे के लिए उन्हें चाशनी में डूबोकर रखे। आप फोटो में देख सकते हैं कि जामुन का आकार लगभग दोगुना हो गया हैं। गुलाब जामुन परोसने लिए तैयार हैं। उन्हें गर्म या ठंडा परोसें।

सुझाव और विविधता:

  • अगर आप उच्च आंच पर जामुन को तलेंगे तो वे बाहर से तुरंत ही भूरे हो जायेंगे लेकिन अंदर से कच्चे रहेंगे, उन्हें धीमी-मध्यम आंच पर तले।
  • आटे में से बहुत बड़े जामुन मत बनाये क्योंकि वह तलने और चाशनी में भिगोने के बाद लगभग दोगुने हो जायेंगे।
  • तले हुए जामुन को सीधे गर्म चाशनी में मत डाले और ध्यान रहे कि चाशनी भी ज्यादा गर्म न हो अन्यथा वे सिकुड़ (आकार में छोटा) जायेंगे।
  • चाशनी में गुलाब का स्वाद पाने के लिए आप केसर के बदले थोड़ा गुलाब जल और गुलाब की पंखुड़िया डाल सकते है।
  • आकर्षक बनाने के लिए उसे पिस्ता पाउडर या कदूकस किये हुए नारियल के साथ सजाये।

स्वाद: मीठा और नरम

परोसने के तरीके:
उन्हें आप वनीला आइसक्रीम के साथ डेज़र्ट के रूप में या खाने के साथ मिठाई के रूप में परोस सकते है। इसे दिवाली और दशहरा जैसे भारतीय त्योहारों में भी मिठाई के रूप में परोस सकते है।

7 कमेन्ट


Oct 18, 2017 by ram

Very nice performance.


Oct 04, 2017 by ravindra kundra

Nice rasipy h me ise priyog karunga apne home per.


Aug 25, 2017 by Seema sheoran

Very good. I like this recipe.


Aug 12, 2017 by Hasumati

aapki recipe bhot saral aachi aur swadist hoti hai.


1 किलो खोवा में कितना मैदा पड़ेगा?

1 किलो मावा (खोआ), 1 किलो शक्कर, दूध, 50 ग्राम मैदा, 100 ग्राम खाने का अरारोट, 1 चम्मच पिसी छोटी इलायची, 1/2 चम्मच केशर, तलने का घी। * सबसे पहले मावे को किसनी से कद्दूकस कर लें।

गुलाब जामुन बनाने के लिए क्या क्या सामग्री चाहिए?

मावा, केसरगुलाब जामुन / मुख्य सामग्रीnull

गुलाब जामुन फटने का क्या कारण है?

निशा: अंजली जी, गुलाब जामुन फटने के कारण, घी या तेल का कम गरम होना है, प्लीज घी अच्छा गरम होने पर गुलाब जामुन तलने के लिये डालें.

2 किलो चीनी में कितना पानी डालना चाहिए?

शक्कर की चाशनी बनाने के लिए चीनी और पानी का अनुपात बहुत जरूरी होता है। यह न तो ज्यादा मीठा होना चाहिए और न ही ज्यादा फीका। यहां हमने चीनी और पानी को २:१ के अनुपात में इस्तेमाल किया है।