एक तिनका कविता के माध्यम से कवि हमें क्या संदेश देना चाहते हैं? - ek tinaka kavita ke maadhyam se kavi hamen kya sandesh dena chaahate hain?

'एक तिनका' कविता में किस घटना की चर्चा की गई है, जिससे घमंड नहीं करने का संदेश मिलता है?

कवि ने उस दिन की घटना कही है, जब घमंड में चूर उसका विवेक समाप्त हो गया था। वह स्वयं को श्रेष्ठ समझता था।  एक दिन उसकी आँख में एक तिनका गिर गया। तिनके के कारण उसकी आँख लाल हो गई। दर्द के मारे वह रो पड़ा। लोगों ने उसका बहुत इलाज किया लेकिन उसको आराम नहीं मिला। जब तिनका स्वयं ही आँख से निकल गया, तब जाकर उसे आराम मिला। इस घटना ने लेखक का सारा घमंड चूर-चूर कर दिया। उसकी आँखें खुल गई। उसे अपनी गलती का अहसास हुआ और उसका व्यवहार बदल गया। इस घटना के माध्यम से कवि ने संदेश दिया है कि हमें स्वयं पर कभी अभिमान घमंड नहीं करना चाहिए। घमंड हमारे गुणों को समाप्त कर देता है और हमें जानवर बना देता है। इसलिए हमें चाहिए कि हम अपने अभिमान घमंड का त्याग करें।

Concept: पद्य (Poetry) (Class 7)

  Is there an error in this question or solution?

एक तिनका कविता में कवि ने हमें क्या संदेश दी है?

(क) उपर्युक्त काव्यांश के माध्यम से कवि ने यह संदेश दिया है कि अहंकार नहीं करना चाहिए। क्योंकि एक छोटा-सा तिनका भी अगर आँख में पड़ जाए तो मनुष्य को बेचैन कर देता है।

एक तिनका कविता के माध्यम से कवि पाठकों को क्या संदेश देना चाहता है स्पष्ट कीजिए?

Numeric Code दिया गया है।

एक तिनका पाठ से आपने क्या सीखा?

es kahani se hamne kya sikha Related: पाठ 13 - एक तिनका (Summary), हिंदी, कक्षा - 7 | EduRev Class 7 Question.

एक तिनका कविता पाठ का उद्देश्य क्या है?

ग) ऐंठ बेचारी दबे पाँवों भागी घ) जब किसी दब से निकल तिनका गया। उत्तर- क) एक दिन जब मंडेरे पर खड़ा था। ने कपड़े की मुँठ बनाकर उसकी आँख में डाली । 'एक तिनका' कविता में घमंडी को उसकी 'समझ' ने चेतावनी दी ऐंठता तू किसलिए इतना रहा एक तिनका है बहत तेरे लिए ।