डार्क सर्कल का समाधान क्या है? - daark sarkal ka samaadhaan kya hai?

डार्क सर्कल का समाधान क्या है? - daark sarkal ka samaadhaan kya hai?

डार्क सर्कल का समाधान क्या है? - daark sarkal ka samaadhaan kya hai?

डार्क सर्कल (Dark Circles) पुरुषों और महिलाओं दोनों में बहुत आम है। अगर ये काले घेरे सूजन के साथ गहरे रंग के हो जाते हैं तो इनसे छुटकारा पाना मुश्किल हो जाता है। बेशक, आप इन्‍हें मेकअप से छिपा सकते हैं, मगर ये इसका परमानेंट सॉल्‍यूशन नही हो सकते। इसके लिए जरूरी है कि आप डार्क सर्कल के कारणों को जानें और उसी के अनुसार उनका उपचार करें। ताकि आपको डार्क सर्कल छिपाने के लिए किसी क्रीम का सहारा न लेना पड़े।

दरअसल, डार्क सर्कल उम्र बढ़ने के साथ दिखाई देते हैं। मगर कई बार यह आपकी कुछ गलत आदतों की वजह से भी हो सकते हैं। मसलन, ज्‍यादा देर तक टेलीविजन देखना, मोबाइल और लैपटॉप का इस्‍तेमाल करना, तनाव लेना, पूरी नींद न लेना और कुछ लोगों में ये वंशानुगत होते हैं। अगर आप अपने डार्क सर्कल से परेशान हैं तो आपको किसी अच्‍छे एक्‍सपर्ट की सलाह लेने की आवश्‍यकता है। आपकी डार्क सर्कल की समस्‍याओं के समाधान के लिए हमने काया स्किन क्लिनिक की एक्सपर्ट डॉ. हेमा पन्त से बात की, जिसमें उन्‍होंने डार्क सर्कल से निपटने का बेहरीन तरीका बताया है।

डार्क सर्कल का समाधान क्या है? - daark sarkal ka samaadhaan kya hai?

डार्क सर्कल के प्रमुख कारण क्‍या हैं? 

काया स्किन क्लिनिक की एक्सपर्ट डॉ. हेमा पन्त कहती हैं "आजकल डार्क सर्कल बहुत ही कॉमन प्रॉब्‍लम हो गई है। इसके दो प्रमुख कारण हैं। पहला ये कि आंखों का तनाव (Eye Stress) बढ़ गया है। लगातार कंप्‍यूटर, लैपटॉप और मोबाइल पर काम करना आंखों के तनाव की मुख्‍य वजह है। इसके अलावा, कई बार आंखों की बनावट ऐसी होती है जिससे लगता है कि आंखों के नीचे काले घेरे हैं ऐसे में आपको ज्‍यादा ख्‍याल रखने की जरूरत है। इसके अतिरिक्‍त रक्‍त वाहिकाएं भी एक घटक का काम करती हैं। रक्‍त वाहिकाएं बहुत ही सतही होती हैं जिसकी वजह से आपकी आंखों के चारो तरफ की स्किन बहुत पतली होती है। जिसकी अधिक देखभाल की आवश्‍यकता होती है।" 

डार्क सर्कल से बचाव और उपचार  

काया स्किन क्लिनिक की एक्सपर्ट डॉ. हेमा पन्त के अनुसार, जो लोग डार्क सर्कल से परेशान हैं उन्‍हें अपने आहार में गाजर और चुकंदर का सेवन ज्‍यादा करना चाहिए। इसके आलावा आंखों के चारों ओर आप विटामिन K और विटामिन C क्रीम लगाएं। इसके अलावा घरेलू नुस्‍खों की बात करें तो आप आंखों पर खीरा या बर्फ लगा सकते हैं। ऐसे लोगों को मसालों और नमक का सेवन कम करना चाहिए और आहार में सलाद, फ्रूट्स और वेजिटेबल्‍स का सेवन ज्‍यादा करना चाहिए। इससे आंखों के पफ यानी सूजन भी कम होंगे। अपनी आंखों को थकने से बचाएं। गैजेट्स का इस्‍तेमाल कम से कम करें। आंखों की एक्‍सरसाइज करें।

डार्क सर्कल दूर करने के कुछ प्राकृतिक उपाय

कोल्‍ड कंप्रेस 

आप कुछ बर्फ के टुकड़ों को साफ कपड़े में रखें और उन्‍हें अपनी आंखों के नीचे कंप्रेस करें। इसे आप नियमित रूप से कर सकते हैं। कोल्‍ड कंप्रेस आंखों के डार्क सर्कल खत्‍म करने में मदद कर सकते हैं।

भरपूर नींद लें 

अक्‍सर तनाव के चलते आप रातभर नहीं सो पाते हैं। नींद न ले पाने से आंखों की थकान दूर नहीं होती है और धीरे-धीरे आंखों के नीचे काले घेरे बनने लगते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप तनाव को कम करें और अच्‍छी नींद लें।

इसे भी पढ़ें: पुरुषों के स्किन केयर रूटीन में इन 7 इंग्रेडिएंट्स का होना है बेहद जरूरी, जानें क्या हैं ये

आहार पर ध्‍यान दें 

आपका आहार हमेशा हेल्‍दी होना चाहिए। गलत खानपान आपकी कई समस्‍याओं को बढ़ाता है। डार्क सर्कल भी उनमें से एक है। अगर आप इससे छुटकारा चाहते हैं तो अपने आहार में सलाद, सब्‍जी और फलों को शामिल करें।

इसे भी पढ़ें: सेंसिटिव स्किन की ऐसे करें देखभाल, चेहरा नहीं होगा ड्राई और पैची

योग और प्राणायाम

योग और प्राणायाम तनाव को दूर करने का सबसे अच्‍छा माध्‍यम है। आप नियमित रूप से योग और प्राणायाम की मदद से खुद को तनाव मुक्‍त और स्‍वस्‍थ शरीर दे सकते हैं। यह आपके डार्क सर्कल को कम करने में आपकी मदद करेंगे।

Read More Articles On Skin Care in Hindi

घर बैठे अपने डार्क सर्कल और चेहरे की लटकती त्वचा के लिए क्या कर सकती हैं, इस आर्टिकल में जरूर जानें। 

अगर आपकी आंखों के नीचे और ऊपर काले घेरे बढ़ते ही जा रहे हैं त्वचा लटक रही है और उम्र से पहले ही आप बूढ़ी दिखने लगीं है तो इससे निपटने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं हैं। क्योंकि आप इस समस्या का समाधान आसानी से अपने घर पर खुद ही कर सकती हैं।

घर बैठे अपने डार्क सर्कल कैसे ठीक करें और लटकती त्वचा पर कैसे चमक लौटाएं इसके लिए कुछ घरेलू नुस्खे हैं जिनकी मदद से आप वापस अपनी त्वचा पर चमक पा सकती हैं। अगर आप अब तक इस परेशानी का हल ढूंढ रही थी, तो अब आपको हम ऐसे आसान टिप्स बता रहे हैं, जिनके लिए आपका कम से कम पैसा खर्च होगा।

आलू के रस के घरेलू नुस्खे

डार्क सर्कल का समाधान क्या है? - daark sarkal ka samaadhaan kya hai?

आलू का रस आंखों और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। अगर आपकी स्किन आंखों के आसपास से लटक रही है या उसके आसपास काले घेरे हो रहे हैं तो आप आलू को कद्दूकस करें और उसे अपनी आंखो पर रख दें। इसे आंखों पर पर रखने के बाद आप 15 मिनट तक लेटी रहें और फिर ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें। अगर आप एक हफ्ते तक लगातार ऐसा करेंगी तो इससे आपको खुद असर देखने को मिलेगा। 

इसे भी पढ़ें: Sunburn को चुटकियों में दूर करने के लिए ये easy और घरेलू नुस्खे अपनाएं

कच्चा ठंडे दूध का घरेलू नुस्खा

डार्क सर्कल का समाधान क्या है? - daark sarkal ka samaadhaan kya hai?

अगर डार्क सर्कल हर रोज़ बढ़ते ही जा रहे हैं और स्किन भी लटकनी शुरू हो गई है, तो ऐसे में आप अपनी त्वचा पर कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकती हैं। दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड आपकी त्वचा को फायदा पहुंचा सकता है।आप कच्चे दूध में रुई डुबो कर आंखों के ऊपर रखें इसे आंखों पर 15-20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। बस फिर आपको थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। 

चायपत्ती के पाउच का घरेलू नुस्खा

डार्क सर्कल का समाधान क्या है? - daark sarkal ka samaadhaan kya hai?

चाय सिर्फ आपका स्ट्रेस ही कम नहीं करती है बल्कि चायपत्ती के ठंडे पाउच आपके चेहरे पर चमक लाने में भी फायदेमंद होते है। चायपत्ती के पाउच को पानी में 2 मिनट भिगोकर आप उसे फ्रिज में रख दें जब आपके पास समय हो आप इसे फ्रिज से निकाल कर अपनी आंखों पर रखें और 15 मिनट के लिए ऐसे ही लेटी रहें। आपको पहली बार में ही असर दिखना शुरू हो जाएगा। 

टमाटर का घरेलू नुस्खा

डार्क सर्कल का समाधान क्या है? - daark sarkal ka samaadhaan kya hai?

टमाटर ना सिर्फ आपकी सेहत के लिए बल्कि टमाटर आपकी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है। खासकर जब आपकी त्वचा पर झाईयां आ रही हैं त्वचा ढीली पढ़ रही हो या फिर आंखों के आसपास काले घेरे हो रहे हैं तो आप अपनी त्वचा पर टमाटर काटकर या उसके रस को त्वचा पर इस्तेमाल करके इस समस्या को कम कर सकती हैं। 

नारियल के तेल का घरेलू नुस्खा 

डार्क सर्कल का समाधान क्या है? - daark sarkal ka samaadhaan kya hai?

नारियल का तेल काफी फायदेमंद हो सकता है। खासकर अगर आपकी त्वचा पर उम्र की लकीरें आनी शुरू हो गई हैं। स्ट्रेस से या कम सोने से आपकी आखों पर डार्क सर्कल  दिखने लगे हैं तो आप रात को सोने से पहले 2-3 बूंद नारियल का तेल हाथ में लेकर उंगलियों से आंखों के चारों ओर मसाज करें। इसे लगाकर रातभर ऐसे ही सोयी रहें। नारियल का तेल बहुत ही फायदेमंद होता है इससे त्वचा के दाग धब्बे भी कम हो सकते हैं।

क्या आपको ये आर्टिकल पसंद आया ?

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

डार्क सर्कल का समाधान क्या है? - daark sarkal ka samaadhaan kya hai?

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, पर हमसे संपर्क करें।

डार्क सर्कल जल्दी कैसे दूर करें?

Dark Circle: इन चार घरेलू उपायों से हटाएं आंखों के नीचे काले घेरे, जल्द दिखने लगेगा असर.
आपकी खूबसूरती आपके चेहरे से शुरू होती है। लोगों की सबसे पहली नजर आपके फेस पर जाती हैं। ... .
डार्क सर्कल हटाने के लिए घरेलू उपाय ... .
Trending Videos..
गुलाब जल का करें इस्तेमाल.
बादाम का तेल मिटाएगा डार्क सर्कल.
शहद, नींबू से मिटाएं डार्क सर्कल.

डार्क सर्कल के लिए सबसे बेस्ट क्रीम कौन सी है?

डार्क सर्कल के लिए बेस्ट क्रीम की लिस्ट Dark Circle Ke Liye Best Cream List.
#1. बायोटिक बायो सीवीड रिवाइटलाइजिंग एंटी-फटीग आई जेल.
#2. मामाअर्थ बाय बाय डार्क सर्कल्स, अंडर आई क्रीम.
#3. हिमालया हर्बल्स अंडर आई क्रीम.
#4. लॉरियल पेरिस रेविटालिफ्ट लेजर एक्स 3 ट्रांसफॉर्मिंग आई क्रीम.

आंखों पर डार्क सर्कल होने का क्या कारण है?

इन काले घेरों के बनने के कई कारण होते हैं जिनमे आनुवंशिकता, उम्रवृद्धि, रूखी त्वचा, ज्यादा आंसू बहाना, कंप्यूटर के सामने देर तक कार्य करना, मानसिक एवं शारीरिक तनाव, नींद की कमी होना एवं पौष्टिक भोजन का अभाव हैं। विभिन्न आयु वर्ग के स्त्री या पुरुषों में यह डार्क सर्कल हो सकता हैं।

2 दिनों में काले घेरे दूर करने के लिए कैसे?

नीचे जानिए उनके बारे में....
गुलाब जल से हटाएं काले घेरे गुलाब जल आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद है. गुलाब जल की तासीर ठंडी होती है, जो आपकी आंखों को ठंडक पहुंचता है. ... .
खीरा से हटाएं काले घेरे खीरा सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. ... .
टमाटर की मदद से हटाएं काले घेरे टमाटर आपके काले घेरे को कम करने में सहायक हो सकता है..