ड्राई ईस्ट को हिंदी में क्या बोलते हैं? - draee eest ko hindee mein kya bolate hain?

  • |
  • 5,39,268 times read

ड्राई ईस्ट को हिंदी में क्या बोलते हैं? - draee eest ko hindee mein kya bolate hain?

यीस्ट(खमीर) क्या है?

यीस्ट (Yeast) जिसे आम बोलचाल की भाषा में खमीर (Khameer) भी कहा जाता है, मुख्यत: खाद्य पदार्थों में उपयोग किया जाता है. यीस्ट (Yeast) खाद्य पदार्थ को फुलाने के काम में आता है, यह एक तरह की फंजाई है जो चीजों को फरमेन्ट करने के काम आती है.  ताजा यीस्ट को आप आसानी से घर पर बना सकते हैं. लेकिन सूखा यीस्ट जिसे इंस्टेंट ड्राय एक्टिव यीस्ट (Instant Dry Active Yeast) कहते हैं, वह एक प्रकार की रासायनिक प्रक्रिया से तैयार किया जाता है.
यीस्ट (Yeast) का प्रयोग प्राचीन काल से होता आ रहा है, अंग्रेजी के शब्द “यीस्ट” की उत्पत्ति ही संस्कृत शब्द “यास” से हुई है. साथ ही इसे खमीर भी कहा जाता है. बेकरी यीस्ट (Bakery Yeast), कम्प्रेस्ड फ्रेश यीस्ट (compressed fresh yeast), सूखा खमीर (Dry Yeast) इत्यदि नामों से जाना जाता है. खमीर को विज्ञान की भाषा में कवक भी कहा जाता है.

Read - What is Yeast | Instant Dry Active Yeast | Fresh Yeast

यीस्ट का पुराने समय से उपयोग
यीस्ट (Yeast) का उपयोग बहुत पुराने समय से करने की बात को इंकार नहीं किया जा सकता है, पुराने समय में इसका उपयोग एल्कोहल एवं बेकरी प्रोडक्ट्स यानि कि ब्रेड बनाने में होता रहा है लेकिन इसके बारे में बाद में अधिक जानकारी प्राप्त होती है.

यीस्ट के प्रकार
यीस्ट कई तरह से प्राप्त होता है. इन्सटेन्ट ड्राई एक्टिव यीस्ट (instant dry active yeast), ड्राई यीस्ट (dry active yeast), ताजा यीस्ट (fresh yeast).
ड्राई यीस्ट को गुनगुने पानी में डालकर साथ में चीनी मिलाकर ढककर, कुछ समय के लिए रखना होता है, जिससे कि इसमें बबल आ जाते हैं और यीस्ट एक्टिव हो जाता है, इसके बाद इसे आटे में डालकर गूथा जाता है. वहीं इन्सटेन्ट ड्राई एक्टिव यीस्ट को सीधे आटे में डालकर गूंथा जाता है. फ्रैश यीस्ट को आप आसानी से घर बना सकते हैं.

यीस्ट दिखने में कैसा होता है  
ड्राई एक्टिव यीस्ट (dry active yeast) गोल, पीली सरसों के दाने जैसा होता है,  इन्सटेन्ट एक्टिव ड्राई यीस्ट (instant dry active yeast) बारीक खसखस के दाने की तरह दिखता है. वहीं ताजा यीस्ट (fresh yeast) हल्के ब्राउन कलर का होता है.

यीस्ट का खाद्य पदार्थों मे उपयोग
यीस्ट का उपयोग पिज़्ज़ा, पाव, जलेबी नान, ब्रेड इत्यादि में किया जाता है. यह आटे को फुलाने के लिए मुख्य रूप से किया जाता है जिससे ये अच्छे स्पंजी और फूले हुए बनते हैं. “बेकर्स खमीर”( Baker's yeast ) का प्रयोग मुख्यत: ब्रेड बनाने के लिए किया जाता है. बेकिंग के लिए, इसमें गरम पानी, आटे, नमक, शक्कर, सौंफ के साथ मिलाने पर यह अच्छा काम करता है जिससे आटा फूलकर नरम और स्पंजी बनता है.

यीस्ट कहां से खरीदें
ड्राय यीस्ट किसी भी किराना स्टोर या किसी अच्छे ग्रोसरी स्टोर पर आसानी से उपलब्ध है. आप इसे अॉनलाइन भी खरीद सकते हैं.
ताजा यीस्ट को आप घर पर आसानी से बना कर उपयोग में ला सकते हैं. ताजा यीस्ट बनाने का तरीका हमारी वेबसाइट के इस लिंक (how to make yeast) पर देखा जा सकता है. 

यीस्ट को स्टोर कैसे करें
ताजे (फ्रैश) यीस्ट को सुरक्षित रखने के लिये मुख्य रूप से फ्रिज या किसी ठंडे स्थान में रखना आवश्यक होता है, क्योंकि ये लम्बे समय तक सुरक्षित नहीं रहता है. गर्म स्थान पर यह बहुत जल्दी खराब होता है. फ्रैश यीस्ट को फ्रिज में रखकर 1 सप्ताह तक उपयोग किया जा सकता है.

वहीं सूखा (dry) यीस्ट को एयर टाइट कंटेनर में ही रखें और किसी ठंडी साफ सूखी जगह पर ही रखें. खमीर के लिये बेहद ज़रुरी है कि इसे नमी और गर्मी से बचा कर रखा जाए और जब भी इसे उपयोग में लाएं सफाई का ध्यान रखें और इसे प्रयोग करने से पहले इसे सामान्य तापमान पर लाना भी ज़रुरी है.

हमारी रेसिपीज में यीस्ट का उपयोग
व्हाइट ब्रेड 
पिज़्ज़ा
पाव ब्रेड
पिज़्ज़ा बेस
टोफू या पनीर भरी ब्रेड
पिज़्ज़ा मसाला बन
तवा पिज़्ज़ा
स्वीट मिल्क रोल्स
पिज़्ज़ा पराठा
पिज़्ज़ा पॉकेट्स
ब्राउन ब्रेड
पनीर अचारी पिज़्ज़ा
 

ड्राई ईस्ट को हिंदी में क्या बोलते हैं? - draee eest ko hindee mein kya bolate hain?

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

यीस्ट(खमीर) क्या है | What is Yeast | Instant Dry Active Yeast | Fresh Yeast Nisha Madhulika Rating: 5.00 out of 5

और आर्टिकल पढे़ं

सूखा खमीर ( Dry yeast )

Last Updated : Jul 07,2022

Viewed 114324 times

ड्राई ईस्ट को हिंदी में क्या बोलते हैं? - draee eest ko hindee mein kya bolate hain?

सूखा खमीर क्या है?


सूखा खमीर एक सिंगल सेल वाला फंगस (एक जीवित पदार्थ) जो कई रूपों में पाया जाता है। यह शक्कर और स्टार्च को कार्बन डाइऑक्साइड के बुलबुले और अल्कोहोल में बदलता है जिनका प्रयोग ब्रेड, बीयर, और वाईन के उत्पादन मे किया जाता है। बेकिंग के आधार में, इसे गरम पानी, आटे, नमक और/या शक्कर के साथ मिलाने पर यह कार्बन डाइऑक्साइड पैदा करता है जिससे आटा फूलकर नरम और स्पंजी बनता है।

इंस्टेंट सूखा खमीर (instant dry yeast)

ड्राई ईस्ट को हिंदी में क्या बोलते हैं? - draee eest ko hindee mein kya bolate hain?
इंस्टेंट सूखा खमीर छोटे ग्रैन्यूल्स् में उपलब्ध है और शुष्क खमीर के समान कार्य करता है। चूंकि, यह बेहतर कणों में मिल जाता है, वे तेजी से भंग हो जाते हैं और तेजी से सक्रिय होते हैं। उन्हें प्रमाणित करने की कोई आवश्यकता नहीं है और इसे सीधे शुष्क सामग्री (आटा) में मिलाया जा सकता है। पैकेट खोलने के बाद इसे एक ठंडा सूखी जगह में या रेफ्रिजरेटर में स्टोर कीजिए। उपयोग करने से पहले समाप्ति तिथि की जांच कर लीजिए।

सूखा खमीर चुनने का सुझाव (suggestions to choose dry yeast, sukha khamir)


• सूखा खमीर बाज़ार मे आसानी से मिलता है।
• यह एन्वलप, जार या थोक मे भी मिलता है।
• यह रेग्युलर या क्विक राईसिंग हो सकता है।
• क्विक राईसिंग को फूलने के लिये आधे से कम समय लगता है।
• इस बात का ध्यान रखें कि खमीर खरीदते समय, समापन के दिनाँक कि जाँच ज़रुर करें।
• ताज़ा खमीर बहुत नाज़ुक पदार्थ है जो ज्लदी खराब हो जाता है और खाना पकाने के एक्सपर्ट इसका प्रयोग करते है-इसे केवल एक हफ्ते तक रखा जा सकता है।

सूखा खमीर के उपयोग रसोई में (uses of dry yeast, sukha khamir in Indian cooking)


सूखे खमीर का उपयोग कर भारतीय व्यंजनों | dry yeast recipes in Hindi |

1. अप्पम रेसिपी : अप्पम रेसिपी एक मशहुर केरेला का व्यंजन है जो दक्षिण भारतीय खाने को दर्शाता है। यह व्यंजन बनाने में बेहद आसान है, और मुश्किल सेबनने वाले व्यंजन एक झटपट विकल्प है।

2. खमीरी रोटी : खमीरी रोटी मुघलों का एक प्रकार की ब्रेड है। खमीर, जिसका मतलब, यीस्ट होता है, इसका प्रयोग रोटी बनाने के लिए किया जाता है, जो रोटी को मोटा और स्पंज जैसा बनाता है।

3. तंदुरी रोटी : जब भी हम बाहर खाना खाने जाते हैं, हमारा मन करता है कि हम तंदुरी रोटी खाऐं क्योंकि हमे लगता है कि हम इसे घर पर नही बना सकते। हालांकि सिगड़ी वाले तंदुर में बनी हुई रोटी की बात ही अलग है, लेकिन आपको यह जानकर मज़ा आ जाऐगा कि आप इनके शानदार स्वाद और रुप को तवे पर भी बना सकते हैं!

4. तवा नान रेसिपी

5. भटूरा : छोले के साथ परोसा जाने वाले, गरमा गरम भटूरे सबके लिए स्वादिष्ट व्यंजन है, खासतौर पर बारीश के मौसम में। फिर भी, याद रखें कि अगर आप भटूरे को गरमा गरम और ताज़ा नही परोसेंगे तो यह नरम और चिपचिपे हो सकते हैं। साथ ही, इस बात का ध्यान रखें कि परोसने के पहले, अधिकतर तेल सोखकर निकाल लें।

तुरंत सूखे खमीर का उपयोग करके भारतीय व्यंजनों | instant dry yeast recipes in Hindi | 

1. मल्टीग्रेन ब्रेड रेसिपी

2. लादी पाव रेसिपी : लादी पाव रेसिपी एक हार्दिक होममेड बन है, जो मुंबई में बहुत प्रसिद्ध है। यह नरम लादी पाव मसालेदार भाजी या सब्जी के साथ सबसे अच्छालगता है, लेकिन आप इसे चटनी के साथ सैंडविच के रूप में भी परोस सकते हैं और आलू वड़े के साथ पैक कर सकते हैं।

3. होल व्हीट नान : 

4. होल व्हीट ब्रेड : होल व्हीट ब्रेड लोफ़, मैदे से बनने वाले ब्रेड़ से पौष्टिक होने के अलावा सुगंधी और स्वादिष्ट भी है, जो आपको जरूर ही पसंद आएगा। यह ब्रेड़ बच्चे और बड़े दोनों ही मज़े से खाएँगे।

बेकर्स खमीर का प्रयोग कर ब्रेड बनाया जाता है, जो आटे के बीच बहुत सारे बुलबुले बनाता है, जिससे ब्रेड फीलकर हल्का बनता है और बेक करने पर हवादार बनता है। थोड़ी मात्रा में अल्कोहॉल भी बनता है, लेकिन यह ब्रेड के बेक होते-होते जल जाता है।
• बीयर यीस्ट और वाईन यीस्ट का प्रयोग ईन्वर्ट शुगर को अल्कोहॉल मे बदलता है और बीयर और शैपैन के आधार पर, बुलबुले भी।

सूखा खमीर संग्रह करने के तरीके 

• हमेशा इसे ठंडी सूखी जगह पर रखें, हो सके तो फ्रिज में (खमीर के लिये बेहद ज़रुरी), लेकिन इसे प्रयोग करने से पहले इसे सामान्य तापमान पर लाना ज़रुरी है।
• ताज़ा खमीर बहुत जल्दी खराब हो जाता है और इसका प्रयोग 1-2 दिन के अंदर या पैक करने कि दिनाँक अनुसार कर लें।


ड्राई ईस्ट को हिंदी में क्या कहते हैं?

सूखा खमीर एक सिंगल सेल वाला फंगस (एक जीवित पदार्थ) जो कई रूपों में पाया जाता है। यह शक्कर और स्टार्च को कार्बन डाइऑक्साइड के बुलबुले और अल्कोहोल में बदलता है जिनका प्रयोग ब्रेड, बीयर, और वाईन के उत्पादन मे किया जाता है।

यीस्ट का दूसरा नाम क्या है?

यीस्ट (Yeast) जिसे आम बोलचाल की भाषा में खमीर (Khameer) भी कहा जाता है, मुख्यत: खाद्य पदार्थों में उपयोग किया जाता है.

ड्राई एक्टिव यीस्ट क्या होता है?

एक्टिव ड्राई यीस्ट यदि आप इसे ठंडी और सूखी जगह पर रखती हैं, तो इस खमीर को लंबे समय तक रखा जा सकता है। हालांकि इस यीस्ट को आटे में डालने से पहले कुछ देर के लिए उन्हें गर्म पानी में डालने की आवश्यकता होती है। यह बैक्टीरिया को सक्रिय करने में मदद करता है, जो फ्लफी ब्रेड बनाने में मददगार है।

ब्रेड बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाला ईस्ट क्या है?

Solution : ब्रेड बनाने में प्रयोग किए जाने वाले आटे में बैकर यीस्ट (Saccharomyces cerevisiae) का उपयोग किया जाता है।