डिलीवरी के बाद पेट को कैसे कम करे? - dileevaree ke baad pet ko kaise kam kare?

एक महिला मां बनने के बाद भले कितनी ही खुश क्यों न हो। उसके मन में एक ही मलाल रहता है कि आखिर पुरानी फिगर कैसे हासिल करे?
कोई महिला खुद को बेडौल देखना नहीं चाहती है। लेकिन परेशानी की बात ये है कि न चाहते हुए भी डिलीवरी के बाद पेट फूल जाता है। पेट का फूलापन आसानी से कम नहीं होता है। क्या आप इसे कम करना चाहती हैं? जानिए इसके तरीके।

​रातों-रात नहीं होगा बदलाव

डिलीवरी के बाद पेट को कैसे कम करे? - dileevaree ke baad pet ko kaise kam kare?

Show

डिलीवरी के बाद कई सप्ताह तक पेट नर्म और फूला ही रहता है। दिखने में ऐसा लगता है कि जैसे अब भी आप पांच-छह माह की गर्भवती महिला हैं। अच्छी बात ये है कि ऐसा होना सामान्य है।

खैर, आपका पेट कितने दिनों में और कैसे कम होगा, इसके पीछे कई सारे कारक जिम्मेदार हैं। इसमें आनुवंशिक वजहें भी शामिल हैं।

आपने प्रेग्नेंसी में कितना वजन बढ़ाया और डिलीवरी के बाद आपकी लाइफस्टाइल क्या है, आप बच्चे को दूध पिला रही हैं या नहीं। ये सब बातें मायने रखती हैं।

आप इस बात को समझें कि गर्भाशय के बढ़ने के साथ-साथ आपकी त्वचा भी फैलती है। यही वजह है कि डिलीवरी के बाद फूले पेट को कम करना काफी मुश्किल होता है। गर्भाशय को सिकुड़कर सामान्य होने में 8 सप्ताह का समय लगता है।

यह भी पढ़ें : डिलीवरी के बाद पेट साफ करने, वजन घटाने और सूजन कम करने के लिए खाएं ये पाउडर

​धैर्य रखें

डिलीवरी के बाद पेट को कैसे कम करे? - dileevaree ke baad pet ko kaise kam kare?

डिलीवरी के तुरंत बाद महिला लगभग 6 किलोग्राम कम कर लेती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बच्चा जन्म ले चुका होता है और शरीर के अंदर से सभी द्रव बाहर निकल आते हैं। इसके बाद वजन कम होने की एक प्रक्रिया होती है।

प्रेग्नेंसी के बाद पहले सप्ताह में महिला के शरीर से काफी द्रव निकलता है। इसलिए इस दौरान महिला के शरीर में तरह-तरह के हार्मोनल बदलाव होते रहते हैं।

इस बीच वजन कम करने के बारे में सोचना सही नहीं है। एक्सपर्ट इसकी सलाह भी नहीं देते हैं। डिलीवरी के बाद पुरानी फिगर पाने के लिए मां को धैर्य बनाए रखना चाहिए। यदि फूले पेट को कम करने की जल्दबाजी करेंगी तो इसका बुरा असर आपके बच्चे पर पड़ सकता है।

​प्रेग्नेंसी के बाद फूले पेट को कम करने के टिप्स

डिलीवरी के बाद पेट को कैसे कम करे? - dileevaree ke baad pet ko kaise kam kare?

अगर आपका सी-सेक्शन नहीं हुआ है तो पेट को सूती के कपड़े से बांध लें। यह पेट को कम करने का प्राकृतिक तरीका है। इससे आपकी पीठ को सपोर्ट मिलेगा और लटकी स्किन अंदर चली जाएगी। फूला पेट कम होगा।

सक्रिय रहें। आप जितना हिलना-डुलना करेंगी, उतना ही आपके शरीर के लिए अच्छा होगा। ज्यादा सक्रिय रहने से शरीर कैलोरी बर्न करता है।

हालांकि, डिलीवरी के तुरंत बाद किसी तरह की ट्रेनिंग नहीं करनी है। इससे आपको नुकसान हो सकता है। इसके बजाय वाॅकिंग कर सकती हैं या फिर हल्की-फुल्की ट्रेनर के अंडर एक्सरसाइज कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें : आयुर्वेद के अनुसार डिलीवरी के बाद जापे में ऐसे करनी चाहिए मां की देखभाल

​कैलोरी बर्न करना है जरूरी

डिलीवरी के बाद पेट को कैसे कम करे? - dileevaree ke baad pet ko kaise kam kare?

कैलोरी बर्न करने का सबसे अच्छा तरीका है अपने बच्चे को दूध पिलाना। ब्रेस्ट फीडिंग जरूर कराएं।

कई महिलाएं डिलीवरी के तुरंत बाद डाइटिग करने का प्लान करती हैं। यकीन मानिए यह सही नहीं है। शुरुआती 6 सप्ताह के लिए महिला को हाई कैलोरी युक्त डाइट लेनी चाहिए, क्योंकि वह बच्चे को दूध पिला रही है।

इसके बाद धीरे-धीरे करके डाइटिंग शुरू करें। शुरुआती चरण में सिर्फ 300 से 500 कैलारी कम करें और एक्सरसाइज करती रहें।

यह भी पढ़ें : डिलीवरी के बाद इस एक चीज को खाने से दूर हो सकती है शरीर की सारी कमजोरी

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

डिलीवरी के बाद पेट को कैसे कम करे? - dileevaree ke baad pet ko kaise kam kare?

ड‍िलीवरी के बाद मह‍िलाओं में वेट बढ़ना एक आम बात है, फैट खासकर पेट के एर‍िया पर जमा होता है। ये फैट लंबे समय तक आपके शरीर पर नजर आ सकता है क्‍योंक‍ि ड‍िलीवरी के बाद पेट की मसल्‍स लूज हो जाती हैं जो डाइट में बदलाव करने के बाद भी ठीक नहीं हो पाती, ऐसे में आपको अन्‍य तरीके अपनाने चाह‍िए। आप ड‍िलीवरी के बाद वेट लॉस करने के ल‍िए हफ्ते में 3 से 5 द‍िन दें और हर द‍िन 20 से 30 म‍िनट से ज्‍यादा एक्‍सरसाइज को न खींचें। इस दौरान इंटेंस वर्कआउट की सलाह डॉक्‍टर नहीं देते। इस लेख में हम वेट लॉस करने के तरीकों पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के झलकारीबाई अस्‍पताल की गाइनोकॉलोजि‍स्‍ट डॉ दीपा शर्मा से बात की। 

डिलीवरी के बाद पेट को कैसे कम करे? - dileevaree ke baad pet ko kaise kam kare?
   

image source:google

1. डिलीवरी के बाद पेट कम करना है तो माल‍िश करवाएं (Abdominal massage to reduce belly fat)

पेट का फैट कम करने के ल‍िए आपको मसाज की मदद लेनी चाह‍िए। आप तेल की माल‍िश करवाएं इससे दर्द भी कम होगा और आपकी मांसपेश‍ियां भी टोन्‍ड हो जाएंगी। एक बात का ध्‍यान रखें क‍ि स‍िजेर‍ियन के 3 वीक बाद ही आप मसाज करवाएं, जब तक टांके ठीक न हो जाएं आप मसाज न करवाएं। मांसपेश‍ियों को टोन्‍ड करने के ल‍िए आप एब्‍डोम‍िनल बेल्‍ट का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- माेटापा कम करने के लिए राेज 10 मिनट करें हाेम कार्डियाे एक्सरसाइज, तेजी से घटेगा वजन

2. योग की मदद से घटाएं पेट पर जमा हुई एक्‍सट्रा चर्बी (Yoga helps to get rid of belly fat)

योग की मदद से आप बेली फैट कम कर सकती हैं, सी-सेक्‍शन ड‍िलीवरी के बाद योग सबसे सेफ ऑप्‍शन होता है। आपको डि‍लीवरी के 6 से 8 महीने के बाद योग शुरू करना चाह‍िए। आपको योग करने से पहले डॉक्‍टर से भी सलाह लेनी चाहि‍ए। योग करने से मांसपेश‍ियां मजबूत होंगी, ढीली मांसपेश‍ियों को टोन्‍ड होने में मदद म‍िलेगी। आप नौकासन या बोट पोज ट्राय कर सकती हैं।  

3. ब्रेस्‍टफीडि‍ंंग के जर‍िए कैलोरी बर्न करना आसान होता है (Breastfeeding helps to burn calories after delivery)

ब्रेस्‍टफीड‍िंंग करवाना मां और बच्‍चे दोनों की सेहत के ल‍िए फायदेमंद माना जाता है। ब्रेस्‍टफीड‍िंग करवाने से ब्रेस्‍ट कैंसर का खतरा तो घटता ही है साथ ही कैलोरीज भी बर्न होती हैं, ब्रेस्‍टफीड‍िंंग के दौरान काफी एनर्जी खर्च होती है, कई एक्‍सपर्ट्स का मानना है क‍ि स्‍तनपान करवाने वाली मांएं ज्‍यादा जल्‍दी वजन घटा सकती हैं। श‍िशु के ल‍िए कम से कम छह महीने तक ब्रेस्‍टफीडि‍ंंग जरूरी होती है। ब्रेस्‍टफीडि‍ंंग के दौरान शरीर की कैलोरीज, स्‍तनपान और म‍िल्‍क प्रोडक्‍शन के ल‍िए खर्च होती हैं ज‍िससे आप वजन कम होने लगेगा।   

इसे भी पढ़ें- क्या स्लिमिंग बेल्ट से वाकई कम हो सकती है पेट की चर्बी या आप दिखने लगेंगे पतले? जानें जरूरी बातें

4. डिलीवरी के बाद पेट कम करना है तो पैदल चलें (Walking helps to reduce belly fat)

डिलीवरी के बाद पेट को कैसे कम करे? - dileevaree ke baad pet ko kaise kam kare?

image source:google

पेट की चर्बी कम करने के ल‍िए आपको पैदल चलना चाह‍िए। पैदल चलकर आप अपना बेली फैट कम कर सकते हैं। ड‍िलीवरी के बाद वॉक करने से स्‍ट्रेस भी कम होता है और स्‍टेमि‍ना बढ़ता है और शरीर को एनर्जी म‍िलती है। वॉक करक वजन घटाना एक स्‍लो प्रोसेस जरूर हो सकता है पर इसका असर लंबे समय तक रहता है, आपको हर द‍िन टहलना चाह‍िए और एक्‍सरसाइज को रूटीन में एड करना चाह‍िए। अगर आपके डॉक्‍टर सलाह दें तो आप प्‍लैंक भी कर सकती हैं। प्‍लैंक करने के ल‍िए क‍िसी कोच की मदद लें।  

5. डिलीवरी के बाद पेट कम करना है तो पानी का सेवन करें (Drink water to lose weight)

पेट की चर्बी करने के तरीके ढूंढ रहे हैं तो आपको पानी का सेवन करना चाह‍िए। शरीर को हाइड्रेट रखकर ही आप कैलोरीज बर्न कर सकते हैं खासकर ड‍िलीवरी के बाद आपको ड‍िहाइड्रेशन की समस्‍या से बचना चाह‍िए। इसके साथ ही आपको भरपूर मात्रा में नींद लेनी है, नींद की कमी से शरीर में सूजन और कोर्ट‍िसोल जो क‍ि एक स्‍ट्रेस हार्मोन है उसकी मात्रा बढ़ती है ज‍िससे वजन बढ़ सकता है।     

पेट का फैट कम करने के ल‍िए आप स्‍ट्रेन्‍थ ट्रेन‍िंग की भी मदद ले सकते हैं। इसके साथ ही आपको वेट कम करने के ल‍िए स्‍ट्रेस फ्री रहना होगा और थोड़ा सब्र रखना होगा आपको ड‍िलीवरी के बाद शरीर को नॉर्मल होने के ल‍िए थोड़ा समय देना चाह‍िए उसके बाद ही वेट लॉस रूटीन शुरू करें। 

 main image source:google

डिलीवरी के बाद पेट निकल जाए तो क्या करना चाहिए?

अजवाइन का पानी- बच्चा होने के बाद आपको पेट कम करने के लिए नियमित रुप से अजवाइन का पानी पीना चाहिए. ... .
बादाम और मुनक्के- नॉर्मल डिलीवरी के बाद आप बादाम और मुनक्के भी खा सकते हैं. ... .
दालचीनी और लौंग- पेट की चर्बी घटाने के लिए आप दालचीनी और लौंग भी खा सकते हैं..

बाहर निकले हुए पेट को अंदर कैसे करें?

​गर्म पानी पीना गर्म पानी ना केवल बैली फैट को घटाने में कारगर माना जाता है। बल्कि यह मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है। इसके अलावा इससे पूरी बॉडी का फैट घटाया जा सकता है। साथ ही गर्म पानी के सेवन से पेट फूलने, गैस, भूख न लगना और हर समय भारी महसूस होने की समस्या को भी खत्म किया जा सकता है।

डिलीवरी के कितने दिन बाद पेट कम होता है?

आप इस बात को समझें कि गर्भाशय के बढ़ने के साथ-साथ आपकी त्वचा भी फैलती है। यही वजह है कि डिलीवरी के बाद फूले पेट को कम करना काफी मुश्किल होता है। गर्भाशय को सिकुड़कर सामान्य होने में 8 सप्ताह का समय लगता है।

पेट को अंदर कैसे करें घरेलू उपाय?

Weight loss: त्रिफला खाने से जल्‍दी घटती है पेट की चर्बी, आयुर्वेद के अनुसार ये 7 तरीके भी हैं रामबाण उपाय.
​मेथी पानी का सेवन करें पेट की चर्बी कम करने के लिए भूनी हुए मेथी का पाउडर सुबह खाली पेट पानी के साथ सेवन करें। ... .
​भोजन चबाकर खाएं ... .
​गुनगुना पानी पिएं ... .
​तेजी से चलें ... .
​हल्का डिनर करें ... .
​अदरक खाएं ... .
​त्रिफला का सेवन करें.