बुधवार को बाल क्यों नहीं धोने चाहिए? - budhavaar ko baal kyon nahin dhone chaahie?

कितनी बार बाल धोना सही है | किस दिन बाल धोना, कटवाना चाहिए –

Table of Contents

  • 1 कितनी बार बाल धोना सही है | किस दिन बाल धोना, कटवाना चाहिए –
    • 1.1 1) स्किन का प्रकार – Skin Type
    • 1.2 2) बालों की बनावट – Hair Texture
    • 1.3 3) बालों की स्टाइलिंग – Styling

कुछ लोग कहते हैं कि हमें रोज बाल धोना (Hair wash) चाहिए, वहीं कुछ लोगों का मानना है कि बाल (Hairs) सप्ताह में केवल तीन-चार बार अर्थात एक-एक दिन छोड़कर Shampoo करना चाहिए। ज्योतिष के अनुसार शुक्रवार, रविवार के दिन बाल धोना चाहिए, बाकी दिन यानि सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शनिवार को बाल नहीं धोना चाहिए। बाल कटवाने के लिए बुधवार, शुक्रवार का दिन सही होता है। 

औरतों के लिए ये वाकई एक मुश्किल सवाल है क्योंकि उनके बाल पुरुषों के बालों की तुलना में लंबे और घने होते हैं। इसलिए उन्हें रोज़-रोज़ शैम्पू करना और सुखाना झंझट भरा काम है। लेकिन इस क्षेत्र में हुई Scientific Study से हमें इस सवाल का जवाब मिल गया है कि हमें हफ्ते में कितनी बार बाल धोना चाहिए।

– ऐसा है कि हमारे बाल सर की स्किन द्वारा हर समय बनाए जानेवाले एक तैलीय पदार्थ (oily substance) सीबम (sebum) के कारण ऑयली हो जाते हैं. सीबम बालों को नम बनाए रखता है और सूखने (Dry) से बचाता है।

लेकिन हर आदमी की स्किन में सीबम एक बराबर मात्रा में नहीं बनता. इसलिए हर व्यक्ति के लिए इस सवाल का कोई एक पक्का जवाब नहीं है, पर असल में बालों को रोज़-रोज़ Shampoo करने की कोई ज़रूरत नहीं होती।

रोज़ बाल धोने के फायदे कम और नुकसान अधिक हैं

ये बात थोड़ा confusing है क्योंकि अपने बालों की तैलीयता (Oiliness) से छुटकारा पाने के लिए बहुत बार Hair wash से सर की स्किन (scalp) सूखने लगती है। इससे स्किन ज्यादा मात्रा में Oil बनाने लगती है।

तो रोजाना बाल धोना या न धोना इन 3 बातों पर डिपेंड करता है।

बुधवार को बाल क्यों नहीं धोने चाहिए? - budhavaar ko baal kyon nahin dhone chaahie?

1) स्किन का प्रकार – Skin Type

अगर आपकी स्किन और बाल नॉर्मल या ड्राई है तो आपको सप्ताह में केवल एक या दो बार ही Hair Wash की ज़रूरत है. अगर आपकी स्किन ज्यादा ऑइली है तो आप इससे अधिक बार Hair wash कर सकते हैं.

2) बालों की बनावट – Hair Texture

बालों की बनावट भी बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे यह decide होता है कि बालों की जड़ों से निकलकर सीबम बालों पर किस प्रकार फैलता है. रूखे या लहरदार (Coarse or curly) बालों में सीबम का फैलाव धीमा होता है.

अगर आपके बाल ऐसे हैं तो आपको उन्हें Week में एक बार से अधिक Shampoo करने की ज़रूरत नहीं है. जिनके बाल स्ट्रेट हों उनके लिए सप्ताह में केवल दो या तीन बार Shampoo करना काफी होगा.

पढ़ें > करी पत्ता का तेल बालों में लगाने के फायदे

3) बालों की स्टाइलिंग – Styling

यह इसपर भी डिपेंड करता है कि आप अपने बालों की स्टाइलिंग कैसे करते हैं और इसके लिए आप किस तरह के प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं.

– अगर आपके बाल कई प्रकार के प्रोडक्ट इस्तेमाल करने का कारण नाज़ुक हो गए हों तो इन्हें कम से कम शैम्पू करिए.

– बालों को फिक्स रखने के लिए किए जानेवाले Spray और इन्हें पूरी ताकत से खींचकर जमाए रखनेवाले क्लिपर बालों को कमज़ोर कर देते हैं.

बुधवार को बाल क्यों नहीं धोने चाहिए? - budhavaar ko baal kyon nahin dhone chaahie?
Hair wash rules in hindi

कमज़ोर बालों (Weak hairs) को जल्दी-जल्दी धोने से वे बहुत ज्यादा संख्या में झड़ सकते हैं. अगर आपके बाल कमज़ोर हों तो अपने Skin Specialist, Nutrition Expert, Dermatologist या ब्यूटीशियन से सलाह लें.

बाल धोने (Hair wash) के ये Tips अच्छे लगे तो Whatsapp, Facebook पर शेयर जरुर करें, जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें.

यह भी पढ़ें >

प्याज़ का रस लगाने से बाल झड़ना रोकें

काली मेहेंदी लगाने के नुकसान

आंवला खाने और लगाने के फायदे

कपूर के फायदे बालों के लिए

बालों में दही लगाने के लाभ

विटामिन e कैप्सूल के फायदे बालों के लिए 

Best days to wash hair astrology in Hindi: हिंदू धर्म शास्‍त्रों, ज्‍योतिष शास्‍त्र और वास्‍तु शास्‍त्र में हर दिन किए जाने वाले कामों को लेकर कुछ नियम बताए हैं. इन नियमों का पालन न करने से जीवन में कई तरह की समस्‍याएं होती हैं, हानि होती हैं. इन्‍हीं नियमों में से एक महिलाओं के लिए बाल धोने के शुभ-अशुभ दिनों से संबंधित है. खासतौर पर सुहागिन महिलाओं को सप्‍ताह के कुछ दिनों में सिर धोने या बाल धोने की मनाही की गई है. जानते हैं महिलाओं के बाल धोने को लेकर नियम. 

सुहागिन स्त्रियों के बाल धोने के नियम 

- मान्यता है कि मंगलवार, गुरुवार और शनिवार के दिन सुहागिन महिलाओं को बाल नहीं धोने चाहिए. इन दिनों में बाल धोना महिलाओं और उनके परिवार के लिए अच्‍छा नहीं माना जाता है. 

- कुछ जगहों पर सोमवार को भी बाल धोना वर्जित माना जाता है. इससे घर के लोगों की उन्‍नति पर बुरा असर पड़ता है. सप्‍ताह के इन दिनों को छोड़ दें तो इसके अलावा अमावस्या, पूर्णिमा और एकादशी के दिन भी महिलाओं को बाल नहीं धोने चाहिए. यदि वे एकादशी का व्रत रखती हैं, तब तो इस दिन बाल बिल्‍कुल नहीं धोने चाहिए. 

- चन्द्रमा हमारे मस्तिष्क को प्रभावित करता है. इससे व्रत रखने में कठिनाई आती है. लिहाजा सुहागिन महिलाओं को व्रत रखने से एक दिन पहले बाल धोना चाहिए. 

वर्जित दिन में बाल धोने पर करें ये उपाय 

सोमवार के दिन के उपाय - यदि मजबूरी में सोमवार के दिन बाल धोना पड़े और आप उस दिन व्रत भी रखती हों तो पहले पलाश के फूलों को हाथों से मसल कर अपने बालों में लगा लें. फिर बाल धो लें. 

मंगलवार के दिन के उपाय- यदि किसी कारणवश मंगलवार के दिन बाल धोना पड़े तो आंवले के रस या आंवले के चूर्ण का पेस्ट बनाकर उससे बाल धोएं. 

बुधवार के दिन के उपाय- यदि बुधवार के दिन बाल धोना पड़े तो पहले तुलसी के पत्‍तों का पेस्‍ट बालों में लगा लें, फिर बाल धोएं. वरना छोटे भाई-बहन को दोष लगता है, या उनके जीवन में समस्‍याएं आती हैं. 

गुरुवार के दिन के उपाय- गुरुवार के दिन महिलाओं के बाल धोने से घर-परिवार में बरकत नहीं रहती. पति की आयु कम होती है और संतान को भी समस्‍या होती है. यदि मजबूरी में गुरुवार के दिन बाल धोना पड़े तो दोष से बचने के लिए बेसन में थोड़ी हल्दी मिलाकर बाल धो लें. 

इस तरह सुहागिन महिलाओं के लिए बाल धोने के लिए सप्‍ताह में शुक्रवार और रविवार के दिन सबसे अच्‍छे हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

क्या बुधवार को बाल धो सकते हैं?

बुधवार के दिन बाल न धोएं सुहागिन महिलाएं बुधवार को महिलाएं बाल धो सकती हैं लेकिन जिन महिलाओं के छोटे भाई हैं वे इस दिन बाल न धोएं। क्योंकि बुधवार का अधिपति बुध ग्रह छोटे भाई-बहन के कारक होते हैं। उस दिन बाल धोने से छोटे भाई-बहन को दोष लगता है। बुधवार को बाल धोने से भाई को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

बुधवार को बाल धोने से क्या हानि होती है?

इन दिनों बाल धोने से बेटी और भाई पर हो सकता है संकट मान्यता है कि सोमवार, बुधवार और गुरुवार को बाल नहीं धोने चाहिए। माना जाता है कि सोमवार को धोने से बेटी पर भार रहता है तो बुधवार को धोने से भाई पर।

बाल धोने का शुभ दिन कौन सा है?

ज्योतिष के अनुसार शुक्रवार, रविवार के दिन बाल धोना चाहिए, बाकी दिन यानि सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शनिवार को बाल नहीं धोना चाहिए। बाल कटवाने के लिए बुधवार, शुक्रवार का दिन सही होता है। औरतों के लिए ये वाकई एक मुश्किल सवाल है क्योंकि उनके बाल पुरुषों के बालों की तुलना में लंबे और घने होते हैं।

सुहागिन महिलाएं बाल कब धोए कब नहीं?

इस तरह सुहागिन महिलाओं के लिए बाल धोने के लिए सप्‍ताह में शुक्रवार और रविवार के दिन सबसे अच्‍छे हैं.