अमेरिका द्वारा जापान पर गिराए गए परमाणु बम का गुप्त नाम क्या था? - amerika dvaara jaapaan par girae gae paramaanu bam ka gupt naam kya tha?

Peddia is an Online Hindi Question and Answer Website, That Helps You To Prepare India's All States Board Exams Like BSEB, UP Board, RBSE, HPBOSE, MPBSE, CBSE & Other General Competitive Exams.

Show

If You Have Any Query/Suggestion Regarding This Website or Post, Please Contact Us On : [email protected]

Hiroshima Day 6 August 1945 अमेरिका ने आज के ही दिन 1945 में जापान के हिरोशिमा शहर पर पहला परमाणु बम गिराया था जिससे लाखों लोगों की मौत हो गई थी। आज भी जापान के लोगों में इस त्रासदी के जख्म दिखाई देते हैं।

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Hiroshima Day 6 August 1945: आज 6 अगस्त है। आज के ही दिन 1945 में द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान अमेरिका ने जापान के हिरोशिमा शहर पर परमाणु बम (Atom Bomb) गिराया था। इससे काफी जन धन की हानि हुई थी। आज भी इसके प्रभाव देखे जा सकते हैं। माना जाता है कि इस हमले में एक लाख 40 हजार से ज्यादा लोग मारे गए थे।

77 साल पहले हिरोशिमा पर गिराया गया परमाणु बम

बता दें, हिरोशिमा जापान का सातवां सबसे बड़ा शहर है। हर साल 6 अगस्त हिरोशिमा डे रूप में मनाया जाता है। आज से करीब 77 साल पहले हिरोशिमा पर परमाणु बम गिराया गया था। उस समय सुबह के करीब आठ बज रहे थे। धमाका इतना तेज था कि लोग पूरी बिल्डिंग देखते देखतें जमींदोज हो गई। कई लोगों की मौत हो गई जबकि कई घायल हो गए।

'लिटिल बाय' से हिरोशिमा तबाह

अमेरिका ने जापान के हिरोशिमा पर लिटिल बाय नाम का परमाणु बम गिराया था। यह करीब चार टन यानी चार हजार किलो वजनी था। इसमें 65 किलो यूरेनियम भरा हुआ था। इस बम को एनोला गे नाम के विमान से गिराया गया, जिसके पायलट पाल टिबेट्स थे।

एओई ब्रिज पर परमाणु बम गिराना चाहता था अमेरिका

बताया जाता है कि अमेरिका जापान के एओई ब्रिज पर परमाणु बम गिराना चाहता था, लेकिन यह लक्ष्य कुछ दूरी पर जाकर गिरा, जिससे लाखों लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी और कई हजार लोग घायल हो गए। जिस समय परमाणु बम गिरा, उस समय हिरोशिमा का तापमान चाह लाख डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया।

एक भरी हुई बंदूक से खेल रही है मानवता

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस हिराशिमा पर परमाणु बम गिराने की 77वीं बरसी पर कहा कि मानवता एक भरी हुई बंदूक से खेल रही है। गुटेरेस ने यूक्रेन, मध्य पूर्वन और कोरियाई प्रायद्वीप में मौजूदा संकट से परमाणु जोखिम के बढ़ने की चेतावनी दी।

98 देशों के प्रतिनिधियों ने लिया हिस्सा

दरअसल, वह हिरोशिमा में ग्राउंड जीरो के पास मेमोरियल पार्क में वार्षिक समारोह में शामिल होने के लिए पहुंचे थे। इससे पहले बान-की-मून 2010 में इस मौके पर हिरोशिमा आए थे। इस कार्यक्रम में 98 देशों और यूरोपिय संघ के प्रतिनिधियों ने भी हिस्सा लिया।

तीन दिन बाद नागासाकी पर गिराया गया परमाणु बम

बता दें, हिरोशिमा पर परमाणु बम गिराने के तीन दिन बाद अमेरिका ने जापान के एक और शहर नागासाकी पर परमाणु बम गिराया था, जिसमें 70 हजार से ज्यादा लोग मारे गए थे। जो एटम बम नागासाकी पर गिराया गया था, उसका नाम फेटमैन था। यह 4500 किलो वजनी था। इसमें 6.5 किलो प्लूटोनियम भरा था, जो यूरेनियम से भी ज्यादा खतरनाक था।

Edited By: Achyut Kumar

विषयसूची

  • 1 अमेरिका ने हिरोशिमा पर परमाणु बम क्यों गिराया?
  • 2 हिरोशिमा में बम विस्फोट के समय वहाँ कौन सा मौसम था?
  • 3 अमेरिका द्वारा गिराए गए परमाणु बमों के गुप्त नाम क्या थे?
  • 4 हिरोशिमा में कौन सा बम गिराया गया था?

अमेरिका ने हिरोशिमा पर परमाणु बम क्यों गिराया?

इसे सुनेंरोकें1939 में शुरू हुआ दूसरा विश्व युद्ध निर्णायक स्थिति की ओर पहुंच रहा था लेकिन जापान के हमले थमने का नाम नहीं ले रहे थे. ऐसे में अमेरिका ने वो कदम उठाया जिसका न तो दुनिया में किसी को इल्म था और ना ही भविष्य में कोई भी वो मंजर देखना चाहेगा. 6 अगस्त 1945 को सुबह के करीब आठ बजे हिरोशिमा पर परमाणु बम का जोरदार हमला हुआ.

हिरोशिमा में बम विस्फोट के समय वहाँ कौन सा मौसम था?

हिरोशिमा और नागासाकी परमाणु बमबारी 6 अगस्त 1945 की सुबह अमेरिकी वायु सेना ने जापान के हिरोशिमा पर परमाणु बम “लिटिल बॉय” गिराया था। तीन दिनों बाद अमरीका ने नागासाकी शहर पर “फ़ैट मैन” परमाणु बम गिराया।…हिरोशिमा और नागासाकी परमाणु बमबारी

तिथिअगस्त 6 और अगस्त 9, 1945
स्थान हिरोशिमा और नागासाकी, जापान
परिणाम मित्र राष्ट्रों की विजय

लिटिल बॉय और बैटमैन क्या है?

इसे सुनेंरोकेंअमेरिका ने साल 1945 में हिरोशिमा पर परमाणु बम गिराकर एक ही क्षण में शमशान में बदल दिया था। द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान जापान के हिरोशिमा शहर पर 6 अगस्त 1945 को सवा आठ बजे अमेरिका ने परमाणु बम गिराया। इस बम का नाम लिटल ब्वॉय था। इस हमले में करीब 80 हजार से ज्यादा लोग मारे गए थे।

इसे सुनेंरोकेंहिरोशिमा और नागासाकी के चुने जाने के पीछे कई कारण थे. ट्रूमन चाहते थे कि शहर ऐसे हों जिन पर बम गिराने का पर्याप्त असर हो, सैन्य उत्पादन इनमें प्रमुख था जिससे कि जापान की युद्ध क्षमता को सबसे बड़ा नुकसान हो सके. हिरोशिमा इसके लिए उपयुक्त था.

अमेरिका द्वारा गिराए गए परमाणु बमों के गुप्त नाम क्या थे?

इसे सुनेंरोकेंहिरोशिमा पर गिराए गए परमाणु बम को अमेरीका पूर्व राष्ट्रपति फ्रैंकलिन डेलानो रूज़वेल्ट के सन्दर्भ में “लिटिल ब्वाय” और नागासाकी के बम को विन्सटन चर्चिल के सन्दर्भ में “फ़ैट मैन” कहा गया।

हिरोशिमा में कौन सा बम गिराया गया था?

इसे सुनेंरोकेंहिरोशिमा और नागासाकी परमाणु बमबारी 6 अगस्त 1945 की सुबह अमेरिकी वायु सेना ने जापान के हिरोशिमा पर परमाणु बम “लिटिल बॉय” गिराया था।

दूसरा परमाणु बम कब गिराया गया था?

इसे सुनेंरोकेंद्वितीय विश्व युद्ध में अमेरिका ने एक बहुत ही बड़ा कदम उठाया था जिस पर आज भी सवाल उठाए जाते हैं, लेकिन उस वक्त के हालात ही कुछ ऐसे थे. 6 अगस्त 1945 को अमेरिका ने जापान (Japan) के हिरोशिमा पर पहला परमाणु बम (Atomic Bomb) गिराया और उसके तीन दिन बाद, 9 अगस्त को नागासाकी (Nagasaki) पर दूसरा परमाणु बम भी गिराया.

जापान में गिराए गए परमाणु बम का नाम क्या है?

तीन दिन बाद नागासाकी पर गिराया गया परमाणु बम बता दें, हिरोशिमा पर परमाणु बम गिराने के तीन दिन बाद अमेरिका ने जापान के एक और शहर नागासाकी पर परमाणु बम गिराया था, जिसमें 70 हजार से ज्यादा लोग मारे गए थे। जो एटम बम नागासाकी पर गिराया गया था, उसका नाम फेटमैन था। यह 4500 किलो वजनी था।

अमेरिका ने जापान पर कौन सा परमाणु बम गिराया?

इसी दिन अमेरिका ने जापान के हिरोशिमा शहर पर परमाणु बम गिराया था जिसमें लाखों लोगों की मौत हो गई थी। इस हमले में 1,30,000 जापानी पुरुषों, महिलाओं और बच्चों की दर्दनाक मौत हो गई थी। उस बम का नाम 'लिटिल बॉय' था जिसे B-29 बॉम्बर (Enola Gay) के चालक दलों ने गिराया था।

परमाणु बम के गुप्त नाम क्या है?

पहला परमाणु बम का उपनाम था 'लिटिल बॉय' और दूसरे का 'फैट मैन'.

संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा हिरोशिमा पर गिराए गए परमाणु बम का नाम क्या है?

हिरोशिमा पर गिराए गए बम "लिटिल बॉय" ने विस्फोट के तुरंत बाद ही करीब 70,000 लोगों की जान ले ली थी.