बादाम के तेल से मालिश करने से क्या होता है? - baadaam ke tel se maalish karane se kya hota hai?

बादाम (Almonds) का सेवन सेहत को कई लाभ पहुंचाता है। ये तो सभी लोग जानते हैं लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि बादाम के साथ-साथ बादाम के तेल (Almond oil) का उपयोग भी सेहत को काफी लाभ पहुंचाता है। जी हां क्योंकि बादाम का तेल औषधीय गुणों से भरपूर होता है। बादाम का तेल कई बीमारियों से बचाव करने में मददगार साबित होता है। क्योंकि बादाम के तेल विटामिन-ए, विटामिन ई, विटामिन डी, कैल्शियम, पोटैशियम, जिंक, आयरन, मैंगनीज, फास्फोरस और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य और स्किन दोनों के लिहाज से काफी लाभदायक साबित होता है। आइए जानते हैं बादाम तेल के क्या-क्या उपयोग और फायदे होते हैं।

बादाम तेल के 5 उपयोग, 6 फायदे

बादाम तेल के उपयोग

1- बादाम के तेल से शरीर की मालिश की जा सकती है।

2- बादाम का तेल चेहरे पर लगाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

3- बादाम का तेल बालों में लगाया जा सकता है।

4- बादाम के तेल का उपयोग खाना बनाने के लिए किया जा सकता है।

5- बादाम के तेल को सेब के सिरके के साथ मिलाकर सलाद ड्रेसिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

बादाम तेल के फायदे

1- बादाम का तेल आंखों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि बादाम के तेल में विटामिन ई पाया जाता है, इसलिए अगर आप बादाम के तेल का सेवन करते हैं या फिर बादाम के तेल से आंखों के आसपास मालिश करते हैं, तो यह आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है।

2- बादाम के तेल का सेवन आंत से संबंधित क्रिया को बेहतर करने में मददगार साबित होता है। साथ ही बादाम के तेल का सेवन आंत से जुड़ी समस्या को दूर करने में भी मदद करता है।

3- बादाम का तेल त्वचा (Skin) के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि बादाम के तेल में विटामिन ई पाया जाता है और विटामिन ई त्वचा की रंगत को निखारने में साथ ही स्किन संबंधी समस्या को दूर करने में मददगार साबित होता है।

4- शरीर में सूजन (Swelling) की शिकायत होने पर बादाम का तेल काफी लाभदायक साबित होता है। क्योंकि बादाम के तेल में एंटी इंफ्लामेटरी प्रभाव होता है, जो सूजन की समस्या को कम करने में मददगार साबित होता है।

5- सोरायसिस (Psoriasis) एक त्वचा रोग है, जिसमें त्वचा लाल और पपड़ीदार हो जाती है। साथ ही इसमें सूजन की भी शिकायत हो जाती है। लेकिन अगर आप सोरायसिस की शिकायत होने पर बादाम के तेल का इस्तेमाल करते हैं, तो यह काफी लाभदायक साबित होता है। क्योंकि बादाम का तेल सोरायसिस की बीमारी को ठीक करने में मददगार साबित होता है।

6- बादाम का तेल बालों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि बादाम के तेल में विटामिन ई की भरपूर मात्रा पाई जाती है, इसलिए अगर आप बादाम के तेल से बालों की जड़ों में मालिश करते हैं, तो इससे बाल मजबूत और घने होते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava

Thank You!

बादाम सेहत और सौंदर्य के लिए गुणों का खजाना है, इसमें मौजूद विटामिन ई और डी, कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स त्‍वचा को चमकदार और शरीर को मजबूत बनाने का काम करते हैं. इसी तरह बादाम का तेल भी बॉडी को फिट रखने में बहुत लाभकरी होता है.

1. स्किन को हेल्दी बनाता है: बादाम तेल त्‍वचा के रंग को निखारने में और उसके निखार को बढ़ाने में बहुत असरदार है.

2. दिल को रखे हेल्दी: बादाम के तेल में मोनोसैच्‍यूरेटेड फैटी एसिड्स होते हैं जो दिल के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. अगर आ दिल के मरीज हैं तो बादाम के तेल में बना खाना खाना आपके दिल की सेहत के लिए अच्‍छा रहता है.

3. इम्‍यूनिटी सिस्‍टम को करता है मजबूत: अगर को बहुत जल्‍दी ही इंफेक्‍शन हो जाता है और अक्‍सर ही आप कब्‍ज की समस्‍या से परेशान रहते हैं तो बादाम का तेल आपको इस समस्‍या से छुटकारा दिला सकता है. बादाम का तेल इम्‍यूनिटी सिस्‍टम को करता मजबूत बनाता है.

4. डार्क सर्कल कम करता है: रात को सोने से पहले आंखों के नीचे इस तेल से हल्की मालिश करने से डार्क सर्कल कम होने लगते हैं.

5. कील-मुहांसे कम करे: बादाम का तेल कील-मुहांसों को कम करने में भी सहायक है. इससे रोज रात में चेहरे की हल्‍का मालिश करने से चेहरा चमकादार होता है और दाग-धब्‍बे भी कम हो जाते हैं.

6. लम्बे और घने बाल: इस तेल से सिर की मालिश करने से बाल गिरने कम हो जाते हैं और बाल मजबूत हो जाते हैं. अगर आपको रूसी की समस्‍या है तो वह भी कम होने लगती है.

7. बॉडी पेन से दिलाए राहत: अगर आप अक्‍सर ही शरीर दर्द या फिर जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं तो बादाम के तेल को गर्म करके इससे शरीर की मालिश करने से बहुत आराम मिलता है. यह सिरदर्द की समस्‍या से भी राहत दिलाता है.

शिशु की बादाम तेल से मालिश करने के फायदे

parul rohatagi |

नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated: 2 Jul 2020, 2:37 pm

बादाम तेल को बहुत फायदेमंद माना जाता है और मालिश करने के लिए भी इस तेल का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। शिशु की मालिश के लिए आप बादाम तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

बादाम के तेल से मालिश करने से क्या होता है? - baadaam ke tel se maalish karane se kya hota hai?

शिशु की हड्डियों एवं मांसपेशियों को मजबूत और स्‍वस्‍थ बनाने के लिए मालिश की जाती है। शिशु की मालिश के लिए सही तेल चुनना भी बहुत जरूरी होता है। आपको अपने बच्‍चे की मालिश के लिए ऐसा तेल चुनना चाहिए तो उसकी त्‍वचा को पोषण देने के साथ-साथ मांसपेशियों को आराम भी दे।बादाम के तेल में कुछ ऐसे ही गुण होते हैं। बादाम के तेल से आप अपने शिशु की मालिश कर सकते हैं। इससे शिशु की त्‍वचा और शरीर काे कई लाभ मिलते हैं जिनके बारे में यहां बताया जा रहा है।

बादाम तेल से मालिश करने के फायदे
  • स्‍वीट आल्‍मंड ऑयल प्राकृतिक रूप से स्किन को मॉइस्‍चराइज करने काम करता है और इससे कई घंटों तक बच्‍चे की स्किन मुलायम बनी रहती है।
  • बादाम तेल में विटामिन ए, बी2 और बी6 होता है। स्किन को स्‍वस्‍थ बनाने वाला विटामिन ई भी इस तेल में पाया जाता है।
  • इस तेल की मालिश करने से शिशु के शरीर को आराम मिलता है। रात को सोने से पहले बादाम तेल से मालिश करें तो बच्‍चे के हाथ-पैरों को आराम मिलता है। इससे रक्‍त प्रवाह में सुधार आता है और सांस लेने में भी मदद मिलती है। इस तरह शिशु को अच्‍छी नींद आ पाती है।
  • स्‍वीट आल्‍मंड ऑयल से मालिश करने से बच्‍चों में अपच और पेट खराब होने का खतरा भी कम हो जाता है। बच्‍चों में पेट से जुड़ी समस्‍याएं बहुत होती हैं इसलिए बादाम तेल की मदद से आप बच्‍चे को पेट दर्द से बचा सकते हैं।
  • शिशु को रैशेज होने पर भी बादाम तेल का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। ये तेल बच्‍चों के लिए बिल्‍कुल सुरक्षित होता है। ये फटे होंठों को भी मुलायम करता है।

बादाम के तेल से मालिश करने से क्या होता है? - baadaam ke tel se maalish karane se kya hota hai?


मालिश में इन बातों का रखें ध्‍यान
  • वैसे तो बादाम तेल या स्‍वीट आल्‍मंड ऑयल के कई फायदे होते हैं लेकिन इससे कोई नुकसान होने से बचने के लिए आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना जरूरी है, जैसे कि :
  • बच्‍चों की त्‍वचा बहुत नाजुक होती है इसलिए उनकी मालिश के दौरान बहुत सावधान रहें। हमेशा हल्‍के हाथों से ही मालिश करें। बांह से मालिश शुरू करते हुए पैरों, छाती, पेट और फिर पीठ की म‍ालिश करें।
  • मालिश के लिए बादाम तेल की सिर्फ कुछ बूंदें ही लें क्‍योंकि ज्‍यादा तेल की वजह से रैशेज हो सकते हैं।
  • नाभि, आंखों और नाक के आसपास तेल न लगाएं क्‍योंकि इन हिस्‍सों में तेल जाने से बच्‍चे को इंफेक्‍शन हो सकता है।
इस तरह बादाम तेल की मदद से आप अपने शिशु की स्किन को पोषण भी दे सकते हैं और शरीर को स्‍वस्‍थ भी रख सकते हैं। बादाम के तेल में अनेक गुण होते हैं जो शिशु के सही विकास में मदद करेंगें। आप दिन में, नहाने से पहले या रात को सोने से पहले शिशु की मालिश कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें : शिशु को गुड़ खिलाने का सही तरीका और उम्र
शिशु के जन्‍म के कुछ हफ्ते बाद ही मालिश करना शुरू कर सकते हैं। जब शिशु शांत हो, तब मालिश करना ज्‍यादा सही रहता है। शिशु की मालिश करने के लिए ऐसे किसी भी तरीके का इस्‍तेमाल न करें जिससे बच्‍चे को असहज महसूस हो।

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

बादाम का तेल से मालिश करने से क्या होता है?

बादाम तेल की मालिश के फायदे बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए भी हो सकते हैं। बादाम का तेल विटामिन-ई से भरपूर होता है (8)।.
हृदय स्वास्थ्य ... .
डायबिटीज ... .
वजन कम करने में सहायक ... .
आंखों के लिए फायदेमंद ... .
पाचन स्वास्थ्य ... .
कब्ज ... .
कान का संक्रमण और वैक्स ... .
अरोमाथेरेपी.

बादाम का तेल कब लगाना चाहिए?

रात में करें बादाम के तेल से मसाज: रात में सोने जाने से पहले बादाम के तेल से चेहरे की मसाज करें। अपने हाथों पर तेल की कुछ बूंदें लेकर हथेलियों को आपस में रगड़ें ताकि तेल हल्का गर्म हो जाए। अब इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और हल्‍के हाथों से मसाज करें।

नाभि में बादाम का तेल लगाने से क्या होता है?

नाभि में बादाम का तेल डालने से त्वचा में निखार आता है। महिलाओं को पीरियड्स में होने वाले दर्द से राहत मिलती है। चेहरे पर मौजूद कील-मुंहासे दूर करने में मदद मिलती है। महिलाओं में हॉर्मोन संतुलित रखने में मदद मिलती है।

बादाम तेल कैसे यूज करें?

कैसे करें बादाम के तेल का इस्तेमाल आप रोज रात को सोने से पहले बादाम तेल को त्वचा पर अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए पहले हाथों और फेस को धुल कर सुखा लें. फिर बादाम के तेल की कुछ बूंदों को हथेलियों पर रखकर रगड़ें, जिससे तेल हल्का गर्म हो जाएगा. फिर हल्के हाथों से चेहरे पर थोड़ी देर तक मसाज करें.