ब्रेन में सूजन होने से क्या होता है? - bren mein soojan hone se kya hota hai?

  • Hindi News
  • National
  • लक्षण: ब्रेन में सूजन से बढ़ती है समस्या

लक्षण: ब्रेन में सूजन से बढ़ती है समस्या

लक्षण: ब्रेन में सूजन से बढ़ती है समस्या
वायरल इन्सेफेलाइटिस को दिमागी बुखार भी कहा जाता है। इसके कारण ब्रेन में सूजन आ जाती है जो कि कई तरह के वायरस के कारण हो सकती है। कई बार बॉडी के खुद के इम्यून सिस्टम के ब्रेन टिश्यूज पर अटैक करने के कारण भी ब्रेन में सूजन आ सकती है। लक्षणों में हाई फीवर, सिरदर्द, तेज रोशनी से तकलीफ, गर्दन और कमर अकड़ना, उल्टी, सिर घूमना अादि हैं।

जच्चा बच्चा भोपाल रेफर
रामबाई प|ी रविन्द्र रजक खिरिया देवत की जांच में जच्चा और बच्चा दोनों में डेंगू के लक्षण मिले। जिन्हें भोपाल रेफर कर दिया। जिले में पहली बार यह बीमारी देखने को मिली है। डॉ.जेएस त्रिवेदिया, सीएमएचओ अशोकनगर।

ब्रेन में सूजन क्यों होता है?

वायरल इन्सेफेलाइटिस को दिमागी बुखार भी कहा जाता है। इसके कारण ब्रेन में सूजन आ जाती है जो कि कई तरह के वायरस के कारण हो सकती है। कई बार बॉडी के खुद के इम्यून सिस्टम के ब्रेन टिश्यूज पर अटैक करने के कारण भी ब्रेन में सूजन आ सकती है।

सिर में सूजन आ जाए तो क्या करना चाहिए?

किसी छोटी सिर की चोट का उपचार कैसे करें.
सूजन न आये और यदि आई है तो उसे कम करने के लिए एक बर्फ का पैक (अथवा चाय के तौलिये में ठंडे मटरों का बैग) लगाएं.
विश्राम करें और तनाव से दूर रहें - यदि आप थके हुये हैं तो आप अथवा आपका बच्चे को जागे रहने की आवश्यकता नहीं है.
दर्द अथवा सिरदर्द से आराम पाने के लिए.

दिमाग की नसें क्यों फूलती है?

क्यों फूलती हैं दिमाग की नसें? अत्यधिक तनाव, धूम्रपान और शराब, जेनेटिक कारण, हाइ ब्लड प्रेशर और शुगर। नसें फूलकर गुब्बारे का आकार ले लेती हैं। इससे सिर में बहुत तेज दर्द और बेहोशी आ जाती है।

सिर की नसों की सूजन कैसे कम करें?

- यदि सूजन हो तो सूजन कम करने के लिए बर्फ और गर्म चीज़ों से बारी-बारी से मसाज करें। - दर्द के समय जितना हो सके आराम करें। - आराम पाने के लिए ज्यादा दबाव न डालें हल्की मालिश ही करें। - अधिक दर्द होने पर चिकित्सकीय परामर्श के साथ दर्द निवारक दवा लें, अथवा अपनी मर्जी से कोई भी दवा लेने से बचें।