BPD का मतलब क्या होता है? - bpd ka matalab kya hota hai?

इसे सुनेंरोकेंहालांकि, ध्यान रहे कि ड्यू डेट केवल एक अनुमान होता है। अल्ट्रासाउंड स्कैन से सटीक स्थिति का पता चलता है। स्कैन में शिशु की उम्र की गणना उसके शरीर के अलग-अलग अंगों जैसे सिर, पेट और टांगो आदि के माप के अनुसार की जाती है।

सी आर एल का मतलब क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंसीआरएल क्या है? सीआरएल भ्रूण (फीटस) की लंबाई होती है, जिसे उसके सिर के ऊपर से उसके नितंबों (बॉटम) तक मापा जाता है। यह माप सेंटीमीटर में लिया जाता है और इसमें लिंब (अंग) या योक सैक को शामिल नहीं किया जाता है।

BPD का मतलब क्या है?

इसे सुनेंरोकेंबीपीडी या बॉर्डरलाइन पर्सनाल‍िटी ड‍िसऑर्डर (borderline personality disorder) को गंभीर मानस‍िक बीमारी की श्रेणी में रखा जाता है। इस बीमारी से पीड़‍ित व्‍यक्‍त‍ि खुद को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। वैसे तो ये बीमारी क‍िसी भी उम्र में हो सकती है पर युवा या टीनएर्जर की अच्‍छी तादाद भी इस बीमारी का ह‍िस्‍सा बन चुकी है।

पढ़ना:   कंचा कहानी में जिस स्कूल में लड़का पढ़ता है उसमें जो देर से आता है उसके लिए क्या सजा थी?

सोनोग्राफी को कैसे समझें?

इसे सुनेंरोकेंअपने वोम्ब (womb) या कोख का पता लगाएं: आप अल्ट्रासाउंड इमेज के किनारों में वाइट या लाइट ग्रे लाइन से अपने गर्भाशय की आउटलाइन का पता लगा सकते हैं। इस एरिया के अंदर एक काला एरिया होगा। ये एमनियोटिक फ्लूइड (amniotic fluid) है। ये ध्यान रहे कि वोम्ब के किनारे शायद पूरी इमेज में न आएं।

सोनोग्राफी कब करवानी चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंप्रेग्नेंसी के दौरान हर तिमाही में अल्ट्रासाउंड होना जरूरी होता है। प्रेग्नेंसी के दौरान पहला अल्ट्रासाउंड वायबेलिटी स्कैन के रूप में जाना जाता है, जो प्रेग्नेंसी के 6 से 9 सप्ताह के अंदर करवाने की सलाह दी जाती है।

सोनोग्राफी से कैसे पता चलता है कि लड़का है?

इसे सुनेंरोकेंअगर नब का कोण रीड की हड्डी से 30 डिग्री अधिक बनता है, तो यह गर्भ में लड़का होने की मौजूदगी का संकेत है। और इसी तरह अगर नव का कोण रीड की हड्डी से 30 डिग्री से कम बनता है, तो यह लड़की की मौजूदगी का संकेत है। अल्ट्रासाउंड या सोनोग्राफी में बच्चा लड़का होने का संकेत और लड़की होने का संकेत है।

पढ़ना:   जल प्रदूषण का मानव पर क्या प्रभाव पड़ता है?

BPD का मतलब क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंयह बॉर्डरलाइन पर्सनैलिटी डिसॉर्डर (बीपीडी) भी हो सकता है। वैसे ये लक्षण कभी-कभार सबमें दिखाई दे जाते हैं, पर बीडीपी से पीड़ित लोगों में यह व्यवहार बहुत बढ़ जाता है। ज्यादातर समय मरीज बेहद संवेदनशील रहने लगता है। कुल मिलाकर, यह व्यक्ति के मूड, छवि और व्यवहार में तेजी से बदलाव आने की दिक्कतों से जुड़ी मानसिक समस्या है।

सोनोग्राफी में क्या क्या पता चलता है?

इसे सुनेंरोकेंइसे सोनोग्राफी के नाम से भी जाना जाता है। अल्ट्रासाउंड स्कैन में उच्च फ्रीक्वेंसी वाली ध्वनि तरंगें पेट के जरिये गर्भाशय में भेजी जाती हैं। ये तरंगे शिशु को छू कर वापिस आती हैं और कम्प्यूटर इन तरंगों को तस्वीर के रूप में परिवर्तित कर देता है। गर्भ में शिशु की स्थिति और हलचल के बारे में इस तस्वीर से पता चलता है।

बच्चेदानी की सोनोग्राफी कैसे करते हैं?

इसे सुनेंरोकेंउपकरण एक म्यान से ढकी हुई होती है, ओर उसपर स्नेहन जेल लगा होता है। यह आपकी योनि में लगभग ५-६ सेमी के लिए धीरे-धीरे डाला जाएगा। वह आमतौर पर दर्द नहीं करता है, लेकिन आप दबाव महसूस करेंगे और यह असहज हो सकता है। उपकरण को चारो ओर घुमाया जाता है ताकि सबसे अच्छा परिणाम मिले।

BPD full form In Hindi :-  नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप लोग उम्मीद करता हूं आप बिल्कुल ठीक होंगे आपका हार्दिक स्वागत है हमारे इस लेख में आज के इस लेख के मदद से हम BPD के Full Form के बारे में जानने वाले हैं।


KEY POINTS

  • 1 BPD full form In Hindi | बीपीडी फुल फॉर्म इन हिंदी।
  • 2 BPD का मतलब क्या होता है | Biparietal Diameter Meaning In Hindi
    • 2.1 BPD क्या होता है – What is Biparietal Diameter
      • 2.1.1 [ Conclusion, निष्कर्ष ]

BPD full form In Hindi | बीपीडी फुल फॉर्म इन हिंदी।

BPD का Full Form “Biparietal Diameter” होता है। BPD का यह सबसे प्रचलित Full Form है, इस के अलावा BPD का Full Form और कई सारा होता है।


BPD का मतलब क्या होता है | Biparietal Diameter Meaning In Hindi

Biparietal Diameter का meaning हिंदी में ” द्विदलीय व्यास ” होता है। और BPD का कुछ खास मतलब नही होता है, क्योंकि यह एक Short Name है।  BPD का meaning pregnancy में भी ” द्विदलीय व्यास ” ही होता है।


BPD क्या होता है – What is Biparietal Diameter

दोस्तों हमने ऊपर के टॉपिक में जाना की BPD का full form क्या होता है और BPD का मीनिंग हिंदी में क्या होता है। अब हम इस टॉपिक के माध्यम से जानेंगे कि आखिर BPD क्या होता है, तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए।

BPD छोटे बच्चों के सिर का माप होता है, यानी कि Biparietal Diameter एक प्रकार का मापन प्रक्रिया है।  जो की गर्भवती महिलाओ के प्रेग्नन्सी के समय ultrasound जैसे clinical प्रक्रियाएं से किया जाता है।

इस जांच की मदद से गर्व में पल रहे छोटे बच्चे का सिर, और शरीर मे मौजूद अलग अलग हड्डी का अनुमान लगा के बच्चे का स्वास्थ्य आयु का और बहुत से चीज़ों का पता लगाया जाता है।

अक्सर जब आप medical में अपने गर्व में पल रहे बच्चों का check up कराने जाते हैं तो डॉक्टर यही करता है और इसी के मदद से आपके बच्चों का वजन और उसके स्वास्थ्य का पता लगाता है।


Watch This For More Information :-


[ Conclusion, निष्कर्ष ]

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से BPD का मतलब pregnancy में क्या होता है, के बारे में जान चुके होंगे और यह भी जान चुके होंगें BPD कैसा check up होता है।

अगर आपके मन में इस लेख से जुड़ी कोई भी सवाल है या आपको कुछ समझ नही आया है, तो आप हमारे दिए गए comment box में मैसेज करके पूछ सकते हैं हमारी समूह आपके पूछे गए सवालों का जवाब अवश्य देगी। धन्यवाद !

प्रेगनेंसी में बीपीडी का मतलब क्या होता है?

बाइपोलर डिसऑर्डर और प्रेगनेंसी — Bipolar Disorder and Pregnancy in Hindi. इस बीमारी से पीड़ित प्रेगनेंट महिला में लगातार मानसिक और भावनात्मक बदलाव होते हैं। यह एक सर्कल की तरह होता है जहां आप एक पल में खुश होती हैं और दूसरे ही पल में दुखी हो जाती हैं।

अल्ट्रासाउंड में एसी का मतलब क्या होता है?

आपके शिशु के पेट का घेरा, जिसे अंग्रेजी में एब्डोमिनल सर्कमफेरेंस (एसी) भी कहा जाता है, यह बताता है कि आपके शिशु वजन उम्मीद के अनुसार बढ़ा है या नहीं। अगर, बार-बार स्कैन कराने पर भी यही पता चलता है कि आपका शिशु गर्भावधि उम्र के अनुसार काफी छोटा या बड़ा है, तो डॉक्टर आपको जल्दी प्रसव करवाने की सलाह दे सकती हैं।

बीपीडी का क्या अर्थ है?

यह बॉर्डरलाइन पर्सनैलिटी डिसॉर्डर (बीपीडी) भी हो सकता है। वैसे ये लक्षण कभी-कभार सबमें दिखाई दे जाते हैं, पर बीडीपी से पीड़ित लोगों में यह व्यवहार बहुत बढ़ जाता है। ज्यादातर समय मरीज बेहद संवेदनशील रहने लगता है। कुल मिलाकर, यह व्यक्ति के मूड, छवि और व्यवहार में तेजी से बदलाव आने की दिक्कतों से जुड़ी मानसिक समस्या है।

एक्स और वाई का मतलब क्या होता है?

जींस में होनेवाले इस असामान्य मिश्रण (एक्स और वाई क्रोमोजोम्स) को लेकर नया खुलासा हुआ है। इंसानों में पुरुषों में XY क्रोमोजोम्स होता है जबकि महिलाओं में XX क्रोमोजोम्स पाया जाता है। इसका मतलब यह भी हुआ कि इन दोनों में X क्रोमोजोम्स का एक्टिव कॉपी भी शामिल होता है।