सेंधा नमक की तासीर क्या है? - sendha namak kee taaseer kya hai?

खाना स्वादिष्ट तभी बनता है, जब उसमें नमक बिल्कुल स्वादानुसार रहे, न ज़्यादा न कम। अच्छे स्वाद का बस यहीं फ़लसफ़ा है। लेकिन एक नमक ऐसा भी है, जिसका उपयोग भले ही हर दिन हम अपने रोज़मर्रा के खाने में न करें, लेकिन उसका हमारी ज़िदगी में बने रहना ज़रूरी है।हम बात कर रहे हैं सेंधा नमक की जो कई गुणों से भरपूर होता है। यह नियमित इस्तेमाल होने वाले नमक से पूरी तरह अलग है। दरअसल, यह रॉक सॉल्ट इसलिए भी कहलाता है, क्योंकि यह आपको रॉक की तरह की मजबूत बनाता है। तो इस बात से निश्चिंत हो जाइये कि यह नमक आपके जले पर नमक छिड़केगा, ऐसा बिल्कुल नहीं है, बल्कि यह तो किसी रामबाण से कम नहीं होता है। आइये, इसके बारे में आपको विस्तार से बताते हैं।

  • क्या है सेंधा नमक
  • सेंधा नमक के प्रकार
  • सेहत के लिए फ़ायदेमंद है सेंधा नमक
  • बालों के लिए सेहतमंद
  • त्वचा की ख़ूबसूरती के लिए
  • सेंधा नमक - पेडिक्योर के लिए
 

क्या है सेंधा नमक

सेंधा नमक की तासीर क्या है? - sendha namak kee taaseer kya hai?

सेंधा नमक को एक प्राकृतिक नमक माना जाता है। और यह किसी भी तरह से हमारे शरीर को नुक़सान नहीं पहुंचाता है। इसे पहाड़ी नमक भी कहते हैं, चूंकि इसे वहीं से निकाला जाता है। आयुर्वेद में तो इस नमक को वरदान मानते हैं। कई जगह इसे व्रत के भोजन में भी इस्तेमाल करते हैं। चूंकि यह साफ़-सुथरा और स्वच्छ होता है। इसे फ्रूट सॉल्ट भी कहा जाता है। अब सवाल है कि आखिर इसका नाम ऐसे कैसे पड़ा। तो हुआ यह था कि माना जाता है कि यह नमक सिंधु इलाके से आया था, इसे वहां से लाकर पूरे भारत में बेचा जाता था। इसलिए इसको लाहौरी नमक भी कहते थे। आपको यह बात जान कर आश्चर्य होगा, लेकिन यह सच है कि यह नमक तो है, लेकिन इसमें आयोडिन भी है, लेकिन वह अच्छा आयोडीन है । यह एक तरह का खनिज है, जो पहाड़ों से मिलता है। यह मैग्नेशियम और सल्फर के मिश्रण से बन कर अस्तित्व में आता है। इसलिए इसे एप्सम सॉल्ट भी कहते हैं।

इसकी खास बात यह है कि यह खनिज पानी में मिलते ही सल्फेट और मैग्नेशियम आयन उत्पन्न करता है। इस नमक की ख़ासियत ये होती है कि यह पानी में मिलते ही इस तरह अपना काम करता है कि उससे सल्फेट, मैग्नेशियम और आयन उत्पन्न करता है। सेंधा नमक में फास्फोरस, पोटाशियम, क्रोमियम भी होता है। सेंधा नमक का केमिकल नाम सोडियम क्लोराइड है। एक अच्छी बात यह होती है कि इस नमक की तासीर ठंडी होती है, इसलिए इसे गर्मी में अधिक इस्तेमाल किया जाता है। सिंध इलाके से मिलने की वजह से इस नमक का प्रयोग सबसे अधिक पंजाब में होता है। अंग्रेजी में इसे रॉक सॉल्ट भी कहते हैं।

 

सेंधा नमक के प्रकार

सेंधा नमक की तासीर क्या है? - sendha namak kee taaseer kya hai?

सेंधा नमक मुख्य रूप से दो तरह का होता है।

1. श्वेत यानि सफ़ेद सेंधवा

2 . रक्त सेंधवा

ये दोनों ही प्रकार सबसे अधिक इस्तेमाल होते हैं। हालांकि बाजार में और भी रंगों में सेंधा नमक मिलते हैं, लेकिन वह अच्छे नहीं माने जाते हैं। कई लोग काला नमक को भी इसकी प्रजाति में रखते हैं। लेकिन व्रत में जिस तरह सेंधा नमक का इस्तेमाल होता है। काले नमक का इस्तेमाल वर्जित ही रखा जाता है।

बाजार में यह ठोस और पाउडर दोनों रूप में मिलता है। ठोस मिलने पर आप इसे घर में मिक्सर में डाल कर उसका पाउडर बना सकती हैं। एक बात का ख़याल रखना ज़रूरी है कि इसे एयर टाइट डिब्बे में रखें, क्योंकि अगर इसमें हवा लग जाये तो यह ख़राब भी जल्दी होता है।

 

सेहत के लिए फ़ायदेमंद है सेंधा नमक

सेंधा नमक की तासीर क्या है? - sendha namak kee taaseer kya hai?

1. सेंधा नमक का इस्तेमाल मसूड़ों को दुरुस्त रखने के लिए किया जाता है। जब भी मसूड़ों से ख़ून आये, तो नीम के साथ इसका मिश्रण अगर मसूड़ों में लगाया जाए, तो काफी आराम मिलता है। साथ ही साथ दांतों की चमक बरक़रार रखने के लिए एक चुटकी ये नमक और साथ में एक बूंद तेल से अगर दांतों को साफ़ किया जाये तो इससे दांत चमकदार बनते हैं।

2. सेंधा नमक एक तरह से पाचन समस्या के लिए रामबाण माना जाता है। इसके नियमित उपयोग से कब्ज़, पेट दर्द, गैस की परेशानी ख़त्म हो जाती है। सीने में जलन हो, तो इसका सेवन करना चाहिए। अगर किसी को भूख नहीं लगती हो , तो सेंधा नमक उसमें सहायक होता है। पेट ख़राब होने पर अगर दही के साथ इस नमक को मिलाकर इसका सेवन किया जाए तो पेट से जुड़ी सारी समस्या छू मंतर हो जाती है। अगर अनपच है तो, हींग के साथ इसका सेवन करने से काफी अच्छा रहता है। दरअसल, यह पाचन करने वाले हार्मोन को जारी कर शरीर में स्ट्रांग लैक्सेटिव के असर को दर्शाता है।

सेंधा नमक की तासीर क्या है? - sendha namak kee taaseer kya hai?

3. आपको यह बात आश्चर्यजनक लग सकती है, लेकिन यह सच है कि जितने भी सेलेब्रिटी हैं, वे ज़्यादातर इसी नमक का सेवन करते हैं, चूंकि डाइटीशियन का मानना है कि इसके सेवन से वज़न घटने में मदद मिलती है, क्योंकि इसमें कई तरह के खनिज होते हैं, यह डेड फैट को शरीर से हटाने में अति उत्तम होते हैं।

4. बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक को पेट में कई बार कीड़े की समस्या हो जाती है, ऐसे में नींबू के साथ, पानी में इसे मिला कर पीने से काफी आराम मिलता है। साथ ही यह उल्टी को भी होने से रोकने में मददगार होता है।

5. जिन्हें हमेशा ही जोड़ों में दर्द या ऐंठन की समस्या होती है, उन्हें इसका न केवल सेवन करना चाहिए, बल्कि तेल में भी इसे डाल कर, उस तेल की मालिश करनी चाहिए। बहुत थकान होने पर, या चोट लग जाने पर भी गर्म पानी में सेंधा नमक डाल कर, उससे पैर सेंकने से काफी आराम मिलता है। आयुर्वेद में सेंधा नमक की पोटली बना कर उसे सूती कपड़ें में डाल कर फिर उसे जोड़ों पर रखने से काफी आराम मिलता है।

6. आप यह जान कर भी हैरत में पड़ सकते हैं, लेकिन यह सच है कि सेंधा नमक से तनाव को दूर भगाने में काफी मदद मिलती है। चूंकि इसमें जो खनिज होते हैं, वह दिमाग को शांत करते हैं।

7. सेंधा नमक की खूबी है कि यह रक्तचाप को भी अधिक बढ़ने नहीं देता है, इसकी वजह से जिन्हें डॉक्टर कम नमक खाने को कहते हैं, उन्हें सेंधा नमक का सेवन करना चाहिए।

8. सेंधा नमक से मधुमेह को कंट्रोल करने में भी आसानी होती है। सेंधा नमक इंसुलिन को नियंत्रित करता है। कई डॉक्टर्स सेंधा नमक के सप्लीमेंट लेने की भी सलाह देते हैं।

9. अगर आपके शरीर में कहीं भी सूजन है, तो सेंधा नमक का सेवन करें। साथ ही गर्म पानी में इसे डाल कर उससे सूजन वाली जगह पर लगाना चाहिए।

सेंधा नमक की तासीर क्या है? - sendha namak kee taaseer kya hai?

10. अगर आप माइग्रेन और सिर दर्द से काफी परेशान हैं, तब आपको रोज़ाना सेंधा नमक का सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद मैग्नेशियम सल्फेट इन परेशानियों को दूर कर देते हैं। इसलिए खरोच आने पर या फिर त्वचा छिलने पर भी पानी में इसे मिला कर लगाने से आराम मिलता है।

11. इसके अलावा जिनके मुंह से बदबू आती है, उन्हें भी सेंधा नमक डाल कर गार्गल करना चाहिए। गले को साफ़ करने में भी यह काफी सहायक होता है।

1 2 . रोज़मर्रा की भागदौड़ के कारण आज के यंग बच्चे ठीक से नींद पूरी नहीं कर पाते हैं। ऐसे में अगर सेंधा नमक का सेवन वह करें तो नींद की परेशानी से छुटकारा मिलता है।

13 . सेंधा नमक यूं तो काफी स्वास्थ्यवर्धक है, लेकिन फिर भी इसके सेवन से गर्भवती महिलाओं को बचना चाहिए, या फिर डॉक्टर से एक बार सलाह लेनी चाहिए। फिर इसका सेवन करना चाहिए।

 

बालों के लिए सेहतमंद

सेंधा नमक की तासीर क्या है? - sendha namak kee taaseer kya hai?
  • सेंधा नमक की खूबी यह भी है कि यह बालों को भी काफी अच्छा कर देता है। एक्सपर्ट्स भी मानते हैं कि मैग्नेशियम बालों को बढ़ने में मदद करता है और सेंधा नमक में वह मौजूद होता है। ब्यूटी एक्सपर्ट्स इसे बालों के स्प्रे में इस्तेमाल करते हैं, तो कई लोग हेयर मास्क के घोल में भी इसे डालते हैं।
  • बादाम के तेल में अगर सेंधा नमक डाल कर इस्तेमाल किया जाए तो डेड स्किन हटाने में ये काफी सहायक होता है।
  • बालों को घना बनाने के लिए कई मास्क में सेंधा नामक मिलाया जाता है। कई शैम्पू में इसका इस्तेमाल किया जाता है। यह बालों को घना बनाने के साथ अतिरिक्त तेल भी हटा देता है।
 

त्वचा की ख़ूबसूरती के लिए

सेंधा नमक की तासीर क्या है? - sendha namak kee taaseer kya hai?
  • सेंधा नमक क्यों आपके किचन में होना ही चाहिए, इसका एक मुख्य कारण यह भी है कि यह आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी ख़ूबसूरती के लिए भी काफी अच्छा है।
  • यह एक बेहतरीन स्क्रब है और इसका इस्तेमाल बॉडी स्क्रब के रूप में तो होता ही है, पैरों के लिए यह सबसे अच्छा स्क्रब होता है। ख़ासतौर से एड़ियों के लिए, क्योंकि यह डेड सेल को परत दर परत हटा देता है।
  • यह आपकी त्वचा की चमक को बढ़ाता है। हालांकि चेहरे के स्क्रब में इसका इस्तेमाल कम होता है। लेकिन यह चेहरे को हाइड्रेट भी करता है, तो आप सेंधा नमक के वाटर में रूई डाल कर उससे अपने चेहरे को हल्के हाथों से साफ़ कर सकते हैं। चेहरे के कई मास्क में भी इसका इस्तेमाल होता है, लेकिन एकदम कम मात्रा में। स्किन मास्क में इसका प्रयोग खूब होता है।
 

सेंधा नमक - पेडिक्योर के लिए

सेंधा नमक की तासीर क्या है? - sendha namak kee taaseer kya hai?

पैरों के नाखून में कई बार फंगस लग जाते हैं, ऐसे में सेंधा नमक डाल कर नाखून के कोने साफ़ किये जाएं तो पैर एकदम खिलखिला उठते हैं। इसलिए पेडिक्योर में इसका जमकर इस्तेमाल होता है।

सेंधा नमक का नुकसान क्या है?

सेंधा नमक के नुकसान – Side Effects of Rock Salt in Hindi सेंधा नमक की अधिक मात्रा ब्लड प्रेशर के लेवल को हाई कर सकता है। ऐसे लोग जिन्हें एडिमा की समस्या है, उन्हें भी सेंधा नमक का इस्तेमाल सिर्फ डॉक्टर की सलाह पर ही करनी चाहिए। सेंधा नमक की अधिक मात्रा सूजन का कारण बन सकती है ।

कौन सा नमक स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा है?

वहीं कई लोग सेंधा नमक (Rock salt) या नेचुरल नमक के सेवन को ज्यादा हेल्दी मानते हैं. दरअसल मार्केट में मिलने वाले नमक में आयोडीन की मात्रा अधिक होती है. हेल्दी लाइफस्टाइल एंजॉय करने वाले लोग रॉक सॉल्ट यानी सेंधा नमक को तवज्जो देते हैं.

सबसे शुद्ध नमक कौन सा होता है?

हिमालय का पिंक सॉल्ट या सेंधा नमक: इस नमक को दुनिया में मौजूद सबसे साफ नमक माना जाता है. जिसे हाथ से खोदकर निकाला जाता है. यह हिमालयन रेंज की पाकिस्तान में मौजूद खेवड़ा नमक खानों से खोदकर निकाला जाता है. इसका रंग फीके सफेद से गुलाबी के बीच कई शेड्स में होता है.

सेंधा नमक कब खाना चाहिए?

3 तनाव अधिक होने पर सेंधा नमक का सेवन करना लाभकारी होगा, यह सेरोटोनिन और मेलाटोनिन हार्मोन्स का स्तर शरीर में बनाए रखता है, जो तनाव से लड़ने में आपकी मदद करते हैं। 4 मांसपेशियों में दर्द या ऐंठन हो, या फिर हड्ड‍ियों से जुड़ी कोई समस्या, सेंधा नमक का सेवन करने से आपकी यह समस्या धीरे-धीरे पूरी तरह से समाप्त हो जाएंगी।