बीपी कम होने पर क्या महसूस होता है? - beepee kam hone par kya mahasoos hota hai?

Low Blood Pressure: नई दिल्ली। लो ब्लड प्रेशर या मेडिकल भाषा में इसे हायपोटेंशन भी कहा जाता है। लो बीपी वाले मरीज अधिकतर अपने आप को इग्नोर कर देते हैं। क्योंकि वे इसे इतना खतरनाक नहीं मानते हैं। जबकि ये बिल्कुल गलत है। यदि आपका बीपी 90 और 60 से काम रहता है तो आप लो बीपी के श्रेणी में आते हो। इसके पीछे ढेरों कारण हो सकते हैं। जैसे कि पर्याप्त मात्रा में पानी न पीना,पानी की कमी, अत्यधिक दवाइयों का बुरा असर, किसी भी प्रकार का स्ट्रेस, खाना सही तरीके से न खाना या ये जेनेटिक भी हो सकता है।

ब्लड प्रेशर का बढ़ना और कम होना दोनों सेहत के लिए नुकसानदेह है। आमतौर पर ब्लड प्रेशर की रेंज 120/80 mmHg होना चाहिए। जब किसी भी इंसान का ब्लड प्रेशर 90/60 से नीचे चला जाता है, तो इस अवस्था को लो बीपी या हाइपोटेंशन कहते है। 140/90 से अधिक बीपी को हाई ब्लड प्रेशर के रूप में माना जाता है। दोनों स्थितियों में जान को खतरा हो सकता है। भारत में हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों की तुलना में लो बीपी के मरीजों की संख्या कम है। हाई बीपी होने पर मरीज को सिर दर्द, घबराहट और चक्कर आने जैसे लक्षण महसूस होते हैं जबकि लो बीपी होने पर मरीज को बेहोशी होना, आंखों से धुंधला दिखाई देना, जी मिचलाना, थकान महसूस होना, सिर दर्द, चक्कर आना जैसे लक्षण महसूस होते हैं।

अगर लो बीपी वाले मरीज तुरंत लक्षणों की पहचान नहीं करें तो ब्लड सर्कुलेशन डिस्टर्ब होने से स्ट्रोक, हार्ट अटैक और किडनी फेलियर तक का जोखिम हो सकता है। हाई और लो दोनों तरह के बीपी में मरीज को अचानक से बेहोश हो सकती है। अगर खान-पान का ध्यान रखा जाए तो लो ब्लड प्रेशर को आसानी से नॉर्मल किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि लो ब्लड प्रेशर को नॉर्मल कैसे करें।

गाजर का जूस भी है फायदेमंद:

अगर बीपी लो रहता है तो आप गाजर का जूस पीएं। गाजर के जूस का सेवन करने से ब्लड प्रेशर तुरंत नॉर्मल होता है। पोषक तत्वों से भरपूर गाजर के जूस में विटामिन ए और सी मौजूद होता है जो ब्लड प्रेशर को तुरंत नॉर्मल करता है। गाजर का जूस बॉडी को एनर्जी देता है और लो बीपी को नॉर्मल बनाता है।

लोकप्रिय खबरें

बीपी कम होने पर क्या महसूस होता है? - beepee kam hone par kya mahasoos hota hai?

Diabetes: उम्र के हिसाब से कितना होना चाहिए आपका Blood Sugar? देखें ये सिंपल चार्ट

बीपी कम होने पर क्या महसूस होता है? - beepee kam hone par kya mahasoos hota hai?

Weight Chart: उम्र के हिसाब से कितना होना चाहिए आपका वजन? देखें परफेक्ट बॉडी के लिए ये सिंपल चार्ट

बीपी कम होने पर क्या महसूस होता है? - beepee kam hone par kya mahasoos hota hai?

Raj Yog: लक्ष्मी नारायण राजयोग बनने से इन 3 राशि वालों का चमक सकता है भाग्य, शुक्र और बुध ग्रह की रहेगी विशेष कृपा

बीपी कम होने पर क्या महसूस होता है? - beepee kam hone par kya mahasoos hota hai?

सर्दी में इन 5 सब्जियों को भूलकर भी फ्रिज में नहीं रखें, बॉडी में ज़हर की तरह करती हैं असर, जानिए कैसे

कॉफी का सेवन करें बीपी नॉर्मल रहेगा:

जिन लोगों का बीपी लो रहता है वो कॉफी पीएं तुरंत बीपी ठीक रहेगा। अगर आपको लो बीपी की वजह से थकान, सिर दर्द और चक्कर की परेशानी होती है तो आप कॉफी के अलावा चॉकलेट भी खा सकते हैं।

Also Read

BP Control Tips: घबराहट और पसीना लो ब्लड प्रेशर के हो सकते हैं संकेत, जानिए कैसे करें कंट्रोल

नमक चीनी का पानी पीएं:

अगर आपको लो बीपी की परेशानी है तो आप नमक चीनी के पानी का सेवन करें। नमक चीनी का पानी बीपी को तुरंत नॉर्मल बनाता है।

Also Read

BP Control Tips: हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद हैं ये तीन फूड, जानिए फायदे और कैसे करें सेवन

चुकंदर के जूस का सेवन करें:

चुकंदर के जूस का सेवन करने से लो बीपी के मरीज़ों को बेहद फायदा होगा। लो बीपी के मरीजों को चाहिए कि वो रोजाना सुबह खाली पेट चुकंदर के जूस का सेवन करें।

हरी सब्जियों का सेवन करें:

जिन लोगों का बीपी कम रहता है वो डाइट में प्रोटीन युक्त भोजन का सेवन करें। डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, प्रोटीन और विटामिन का सेवन करें। ये सभी पोषक तत्व बीपी को नॉर्मल रखते हैं।

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

खबर की भाषा और शीर्षक से आप संतुष्ट हैं?

खबर के प्रस्तुतिकरण से आप संतुष्ट हैं?

खबर में और अधिक सुधार की आवश्यकता है?

लो ब्लड प्रेशर या कहें निम्न रक्तचाप को मेडिकल की भाषा में हायपोटेंशन कहा जाता है। अगर किसी व्यक्ति के ब्लड प्रेशर की रीडिंग 90 और 60 से कम है तो वह लो बीपी वाले लोगों की श्रेणी में आता है। लो बीपी के कई कारण हो सकते हैं जैसे शरीर में पानी की कमी, दवाई का बुरा असर, सर्जरी या गंभीर चोट के कारण, जेनेटिक, स्ट्रेस, ड्रग्स, खाने से जुड़ी खराब आदतें, ज्यादा भूखा रहना आदि।

कम ब्लड प्रेशर दिल की बीमारी की ओर भी इशारा करता है, क्योंकि ब्लड फ्लो सीधे तौर पर दिल की पंपिंग की क्रिया पर निर्भर करता है। ऐसे में आर्टरी में किसी प्रकार की दिक्कत ब्लड पंप करने में दिक्कत पैदा कर सकती है, जो शरीर के अंगों तक पर्याप्त खून नहीं पहुंचने देती।

लक्षण
चक्कर आना
आंखों के सामने अंधेरा छाना
धुंधला दिखाई देना
उल्टी जैसा होना
थकान होना
ध्यान लगाने में परेशानी होना
हाथ-पैर ठंडे होना
चेहरा सफेद पड़ना
सांस लेने में दिक्कत होना
खाने में परेशानी होना

बीपी चेक कराने जा रहे हैं तो इन बातों का रखें ख्याल


रहें सावधान
निम्न रक्तचाप को लेकर सावधानी बरतने की जरूरत होती है। इस स्थिति में शरीर के अंगों में सही तरह से खून की सप्लाई नहीं होती है जिस वजह से स्ट्रोक, हार्ट अटैक और किडनी फेल तक हो सकती है। बीपी ज्यादा कम होने पर व्यक्ति बेहोश हो सकता है, जिससे उसके सिर में गंभीर चोट आ सकती है। ऐसे कई मामलों में ब्रेन हैमरेज होने के केस भी सामने आ चुके हैं।

बचाव
वैसे व्यक्ति कुछ एहतियात बरते तो लो बीपी की स्थिति से बच सकता है:

*खाने में नमक की मात्रा बहुत कम न रखें। शरीर के बीपी को मेनटेन रखने में नमक अहम भूमिका निभाता है।
*दिनभर में 8 ग्लास पानी या किसी अन्य तरह का लिक्विड इनटेक जरूर रखें, ताकि शरीर हाइड्रेट बना रहे।
*झटके से नीचे से ऊपर की ओर उठने से बचें।
*दवाई डॉक्टर की सलाह पर ही लें। अगर आपको किसी ड्रग से रिऐक्शन है तो इससे भी बीपी गड़बड़ हो सकता है।
*ज्यादा मेंटल या फिजिकल स्ट्रेस लेने से बचें।
*सिगरेट व शराब का सेवन न करें।
*खाने में सब्जियों व फलों को ज्यादा शामिल करें।
*हाई कार्ब वाले खाने से बचें।

बीपी कम होने पर क्या महसूस होता है? - beepee kam hone par kya mahasoos hota hai?


इलाज
लो ब्लड प्रेशर के लक्षण दिखाई देने पर डॉक्टर की सलाह लेना बेहतर ऑप्शन होता है। डॉक्टर बेहतर तरीके से बीपी की स्थिति व कारण का पता लगा सकते हैं। इसी के अनुसार वह दवाई या बीपी को नॉर्मल करने व इसे बनाए रखने के तरीके के बारे में सलाह देते हैं। योग और व्यायाम भी शरीर में ब्लड प्रेशर को मेनटेन रखने में मदद करते हैं। हालांकि अगर आप पहले से लो बीपी के पेशंट हैं तो किसी भी योग या व्यायाम की क्लास जॉइन करने से पहले डॉक्टर व एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

बीपी कम होने से क्या क्या परेशानी होती है?

ब्लड प्रेशर लो होने पर खतरा इससे शरीर के दूसरे अंगों में ठीक तरह से खून नहीं पहुंच पाता है. ऐसी स्थिति में स्ट्रोक, हार्ट अटैक और किडनी फेलियर का खतरा रहता है. बीपी कम होने पर बेहोशी भी छाने लगती है, ऐसे में सिर के बल गिरने पर ब्रेन हैमरेज का खतरा भी बढ़ जाता है.

कैसे पता चलेगा कि बीपी लो है?

लो ब्लड प्रेशर के लक्षण क्या हैं – Low Blood Pressure Symptoms.
चक्कर आना.
बेहोशी आना.
धुंधला दिखना.
जी मिचलाना.
थकान महसूस होना.
एकाग्रता में कमी महसूस होना.

बीपी के लक्षण क्या होते हैं?

हाई बीपी के कॉमन लक्षण छाती में दर्द, चक्कर आना, चेहरा लाल होना, सांस लेने में मुश्किल, कमजोरी, धुंधली नजरें, पेशाब में खून आना, थकान, टेंशन, दिल की धड़कन में गड़बड़ी, सिरदर्द, नाक से खून आना।