बाल में एलोवेरा कैसे लगाया जाता है? - baal mein elovera kaise lagaaya jaata hai?

एलोवेरा त्वचा की देखभाल के लिए इस्तेमाल होने के अलावा, आपके बालों पर लगाने के लिए एक बेहतरीन उत्पाद है! यह विटामिन, अमीनो एसिड और खनिजों से भरा है, जो बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है, और रूखे बालों को मॉइस्चराइज़ करता है। अपने बालों को धोने के बाद इसे कंडीशनर के रूप में उपयोग करें, बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए इसे अपनी जड़ों पर लगाएं, या घर पर एक अच्छा मास्क बनाएं। एलोवेरा जेल बालों के लिए अद्भुत काम करता है। यहां जानिए इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका (How to use aloe vera for hair)।

तो चलिये जानते हैं आपके बालों के लिए कैसे फायदेमंद एलोवेरा जेल

बालों को मजबूत करता है

एलोवेरा में कई सक्रिय तत्व और खनिज होते हैं जो आपके बालों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। इसमें फैटी एसिड और अमीनो एसिड होते हैं और विटामिन ए, बी 12, सी और ई से भरपूर होते हैं। इसके अलावा एलोवेरा में एंजाइम होते हैं जो वसा को तोड़ते हैं और बालों से किसी भी अतिरिक्त तेल (सीबम) को हटा देते हैं।

खुजली से दिलाये राहत

डर्मेटाइटिस एक सामान्य सूजन वाली त्वचा की स्थिति है जो आपकी स्कैल्प को प्रभावित करती है। यह रूसी, लाल त्वचा और पपड़ीदार पैच का कारण बनता है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि एलोवेरा खुजली को काफी कम कर सकता है।

यूवी डैमेज से बचाए

एक अध्ययन में पाया गया कि ताजा एलोवेरा जूस सूर्य से आने वाली यूवी किरण से सुरक्षा प्रदान करता है। यूवी एक्सपोजर आपके बालों की चमक और रंग को नुकसान पहुंचा सकता है, और इसे मोटा और कम लोचदार बना सकता है, जिससे बाल टूट सकते हैं।

बालों की ग्रोथ अच्छी करे

एलोवेरा में एलोनिन, पौधे में एक रासायनिक यौगिक, बालों के विकास को बढ़ावा देने का एक प्राथमिक कारक है, जैसा कि बालों के झड़ने की स्थिति वाले लोगों में पाया जाता है जिन्हें एलोपेसिया कहा जाता है। इसका उपयोग बालों के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए किया जाता है।

आपके बालों के लिए एलोवेरा से बेहतर कुछ नहीं। चित्र: शटरस्‍टॉक

जानिए बालों में किस तरह लगाएं एलोवेरा जेल

एलोवेरा के पौधे से जेल निकालने का तरीका यहां बताया गया है:

1 पौधे से एक पत्ता निकालें सिर्फ बाहर से पुराने, मोटे पत्ते चुनें। बाद में पत्ती को धो लें।

 2 कांटेदार सिरों को हटाने के लिए एक तेज चाकू का प्रयोग करें। त्वचा को हटाने के लिए अपने चाकू या छिलके को पत्ती के साथ लंबाई में चलाएं।

3 इसके बाद साफ जेल को चम्मच से स्कूप करें और एल डिब्बे या कटोरी में निकाल लें

4 ताजा एलोवेरा जेल बहुत लंबे समय तक नहीं रहता है, लेकिन आप इसे एक सीलबंद कंटेनर में एक सप्ताह तक के लिए फ्रिज में स्टोर कर सकती हैं, या इसे फ्रीज भी कर सकती हैं।

5 आप कच्चे एलोवेरा जेल को सीधे अपने बालों और स्कैल्प पर लगा सकती हैं। इसे अपने हाथों से अपने स्कैल्प, बालों और सिरों पर लगाएं।

 6 नमी को सील करने में मदद करने के लिए, अरंडी के तेल की कुछ बूंदें इसमें मिलाएं और मसाज करें। एलोवेरा को लगभग 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें।

7 (ऑप्शनल) तैलीय बालों के लिए। 1 से 2 चम्मच एलोवेरा जेल में 1 चम्मच नींबू का रस और 1 कप पानी मिलाएं। शैंपू करने के बाद इस घोल से धो लें, कुछ मिनट के लिए छोड़ दें और फिर से धो लें।

एलोवेरा के कई लाभों के बारे में आपने सुना होगा। यह त्वचा के लिए तो फायदेमंद है ही, साथ ही साथ यह बालों की सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। 

मौसम कोई भी हो, बालों के सही देखभाल करना हर मौसम में जरूर होता है। खासतौर पर जिनके बालों पहले से कोई समस्‍या है, उन्‍हें अपने बालों की एक्‍सट्रा केयर करनी चाहिए। वैसे बालों की केयर करने के लिए कई सारे उपाय हैं,  मगर सबसे आसान उपाय एलोवेरा जेल है। यह आपको अपने ही घर में मिल जाएगा या फिर आप बाजार से भी इसे खरीद सकती हैं। 

 जी हांहां, एलोवेरा जेल  जिस तरह त्वचा के लिए फायदेमंद हैं उसी तरह यह बालों के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है। मगर, बालों पर इसका सही तरह से इस्तेमाल किया जाना चाहिए। अगर आप बालों पर एलोवेरा जैल का सही तरह से इस्तेमाल करती हैं तो आपके बालों की शाइनिंग के साथ उनकी ग्रोथ भी बढ़ सकती है। 

एनसीबीआई के एक अध्‍ययन में इस बात का जिक्र भी मिलता है कि एलोवेरा बालों के लिए कई तरह से फायदेमंद है। इसमें विटामिन- बी1, बी2, बी6 और बी12 के साथ विटामिन-सी भी होता है। यह सभी तत्‍व बालों की शाइन भी बढ़ाते हैं और कुछ हद तक बालों की ग्रोथ में भी मददगार होते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: ‘मिल्क हेयर मास्क’ से बालों को दिया जा सकता है स्‍ट्रेट लुक

aloe vera hair serum aloe vera for hair growth

बाल धोने से पहले 

क्या आपको पता है कि ऐलोवेरा में 20 मिनरल्स, 12 विटामिंस , 18 अमीनो एसिड्स और 200 से अधिक न्यूट्रियन्ट्स होते हैं? अगर नहीं पता तो जान लें कि यह बात सत्य है और इसी लिए ऐलोवेरा बालों के लिए बहुत ही अच्छा माना गया है। अगर आपके बालों में रूसी है तो आपको एलोवेरा जेल को सिर पर शैम्पू लगाने से पहले रूट्स पर लगाना चाहिए। इससे आपके बालों में नमी आजाती है।

एलोवेरा में मौजूद इंजाइम्स, डेड सेल्स और फंग्स आपकी डैंड्रफ की समस्या को दूर कर देते हैं। आप चाहे तो एलोवेरा जैल को नारियल के दूध या फिर ऑलिव ऑयल में मिला कर भी बालों पर लगा सकती हैं। आपको यह मिश्रण 10 मिनट तक सिर पर लगा कर रखना होगा इसके बाद आप बालों में शैंपू कर सकती हैं। 

शैंम्पू के साथ लगाएं एलोवेरा 

अगर आपके बाल ज्यादा रूखे और बेजान हो रहे हैं तो आपको अपने शैम्पू में एलोवेरा जैल मिलाना चाहिए। आप इस मिश्रण को सिर पर लगाएं और बालों की अच्छी तरह मसाज करें। इसके बाद बालों पानी से साफ कर लें। ऐसा करने से आपके बालों में मॉइश्चर आ जाएगा और आपके बालों में शाइनिंग भी कुछ हद तक लौट आएगी। वैसे आपको एलोवेरा युक्त शैंपू का भी इस्तेमाल करना चाहिए। इससे भी आपके बालों की खोई चमक वापिस लौट आएगी। 

इसे जरूर पढ़ें: घुटने तक लंबे और घने बाल चाहिए तो लगाएं ये होममेड हनी हेयर मास्क

aloe vera for shining hair hair wash

बालों में करें कंडीशनर 

बालों में शैंपू करने के बाद बालों में कंडीशनर लगाना बेहद जरूरी है। यह बात सभी को पता है। अगर आपको सिल्की, शाइनी और स्मूद बाल चाहिए तो आपको बालों में एलोवेरा का जेल भी लगाना चाहिए। इसे आप कंडीशनर के साथ मिला कर भी लगा सकती हैं और कंडीशनर करने के बाद भी लगा सकती हैं। बालों में एलोवेरा जेल लगाने के बाद बालों को 20 मिनट के लिए वैसा ही छोड़ दें। इसके बाद जब आप अपने बालों को वॉश करेंगी तो आपके बालों में अलग ही शाइनिंग आ जाएगी। 

बालों की स्टाइलिंग के लिए 

जब आपको बालों में स्टाइलिंग करनी होती है तो आप बाजार में आने वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। खासतौर पर आप हेयर सिरम का यूज करके ही बालों को कोई भी स्टाइल देती हैं। हेयर सिरम बालों के लिए सुरक्षा कवच की तरह काम करता है। मगर क्या आपको पता है कि बाजार से लाए गए हेयर सीरम में कितना केमिकल होता है? इस लिए आप घर पर ही एलोवेरा के इस्तेमला से बालों को स्टाइल दे सकती हैं।

आप बालों को कर्ल कर सकती हैं या फिर बालों को स्ट्रेट कर सकती हैं। अगर आप बालों की स्ट्रेटनिंग करने जा रही हैं और इसके लिए आप हीटिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रही हैं तो आप एलोवेरा जेल लगा कर यदि ऐसा करेंगी तो आपके बाल डैमेज नहीं होंगे। 

लंबे बालों के लिए 

हर महिला को लंबे बालों का शौक होता है। मगर, प्रदूषण और खराब ईटिंग हैबिट्स के कारण महिलाओं के बाल लंबे नहीं हो पाते और टूटने झाड़ने लगते हैं। अगर आप लंबे बाल चाहती हैं तो आपको अपने बालों एलोवेरा जेल और मेथी पाउडर का मिश्रण लगाना चाहिए। इसे आप हेयर मास्क कह सकती हैं। इस मास्क को लगाने से आपके बाल तेजी से लंबे हो जाएंगे।

 नोट- ऊपर बताए गए सभी नुस्‍खे जरूरी नहीं है कि आपके बालों को फायदा पहुंचाएंगे, साथ ही इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करने से पहले आपको एक बार हेयर एक्‍सपर्ट से परामर्श जरूर कर लेना चाहिए। 

यह जानकारी आपको पसंद आई हो, तो आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही इसी तरह और भी ब्‍यूटी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

क्या आपको ये आर्टिकल पसंद आया ?

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, [email protected] पर हमसे संपर्क करें।