बाजरा का सबसे बड़ा उत्पादक देश कौन सा है? - baajara ka sabase bada utpaadak desh kaun sa hai?

बाड़मेर जिले में बाजरे का अनुसंधान शोध केंद्र खोलने की मांग लगातार बढ़ रही है। सिवाना उपखंड क्षेत्र के किसानों द्वारा कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी को एक पत्र लिखकर के बाड़मेर जिला मुख्यालय पर बाजरे का अनुसंधान केंद्र खोलने की मांग की। पत्र के माध्यम से किसानों ने बताया कि राजस्थान में बाजरा उत्पादन कि दृष्टि से प्रथम स्थान रखता है।

राजस्थान में सबसे ज्यादा बाड़मेर, जैसलमेर, जालोर में बाजरे का उत्पादन होता है। ग्रामीणों का कहना है कि बाड़मेर में अनुसंधान संस्थान होना जरूरी है। बाजरे अनुसंधान संस्थान के लिए पूर्व में भी भारत सरकार के अंतर्गत आने वाली भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद की विभिन्न समितियों ने अनुशंसा कर रखी है। भारत में लगभग सभी फसलों का अनुसंधान केंद्र खोल रखे हैं लेकिन बाजरे के ऊपर बहुयामी प्रयोगिक संस्थान नहीं होने के कारण बाजरा उत्पादन किसानों को लाभ नहीं मिल पा रहा है।

किसानों ने बताया कि यही बाड़मेर में बाजरा फसल के लिए विशेष अनुसंधान संस्थान खोला जाता है तो निश्चित रूप से बाजरे की जैव विविधता, उच्च गुणवत्ता युक्त वाजिब दाम के साथ प्रमाणित बीज, बाजरा मूल्य संवर्धन आधारित बाजरा, बीज एवं जैविक प्रमाणीकरण संस्था, बीजों के व्यापार संबंधित उद्योग एवं अन्य कृषि आधारित कुटीर उद्योग का विकास हो सकता है तथा किसानों की आय में भी वृद्धि की जा सकती है।

केंद्र खुलने के बाद कृषि आधारित कुटीर उद्योग का विकास और आय में वृद्धि हाेने की संभावना

बाड़मेर जिले में बाजरा की फसल मौसम की विपरीत स्थितियों में बनी रहती है। यह सूखे, मिट्टी की कम उर्वरता और अधिकतम तापमान के अनुसार खुद को अनुकूल बना लेती है। यह कम बारिशों वाले स्थान पर उगती है जहां पर 50-70 सेमी तक बारिश होती है। यह सूखे के अनुकूल फसल है। खारी मिट्टी में बाजरा की खेती हो जाती है क्योंकि विपरीत परिस्थितियों के प्रति यह सहनशील है, बाजरा ऐसे स्थानों पर भी पैदा हो सकता है, जहां पर अनाज की अन्य फसलें जैसे मक्का या गेहूं नहीं उग पाती हैं।

बाड़मेर में बाजरे का सबसे ज्यादा उत्पादन
राज्य में कृषि में सर्वाधिक क्षेत्रफल बाजरे का है। राज्य में बाजरे का सर्वाधिक उत्पादन बाड़मेर में होता है। राज्य का बाजरे के उत्पादन और क्षेत्रफल दोनों दृष्टि से देश में प्रथम स्थान है। राज्य में रबी की फसलों में सर्वाधिक क्षेत्र गेहूं का और खरीफ फसलों में बाजरे का है। राज्य में बंजर और व्यर्थ भूमि का सर्वाधिक क्षेत्रफल बाड़मेर जिले में मिलता है।

राजस्थान में भारत के कुल कृषि क्षेत्रफल का लगभग 11 प्रतिशत है लेकिन सतही जल की उपलब्धता देश की मात्र 1 प्रतिशत है। राज्य में सर्वाधिक सिंचाई कुआं और नलकूपों से होती है। राज्य में कृषि जोतों का औसत आकार 4.24 हेक्टेयर (देश में सर्वाधिक) है जो देश के औसत कृषि जोत आकार (1.32 हेक्टेयर) से अधिक है राज्य में सर्वाधिक कृषि क्षेत्र लगभग 1/4 भाग में बाजरा बोया जाता है।

दुनिया में सरकार समर्थित परिवार नियोजन लागू करने वाला पहला देश । विश्व का सबसे बड़ा डाक नेटवर्क भारत में है । सर्वाधिक पशुधन आबादी । दूध का सबसे बड़ा उत्पादक । दुनिया में बाजरे का सबसे बड़ा उत्पादक सोने के आभूषण का सबसे बड़ा उपभोक्ता। जूट का सबसे बड़ा उत्पादक । अदरक का सबसे बड़ा उत्पादक । केले का सबसे बड़ा उत्पादक । अरंडी के बीजों का सबसे बड़ा उत्पादक । आमों का सबसे बड़ा उत्पादक । प्याज का सबसे बड़ा उत्पादक । पपीते का सबसे बड़ा उत्पादक । दाल का सबसे बड़ा उत्पादक । नींबू और मौसम्बी का सबसे बड़ा उत्पादक । चाय का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक, चाय उत्पादन मे पहला स्थान चीन का है । गन्ने का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक, गन्ना उत्पादन मे पहला स्थान ब्राज़िल का है । गेहूँ का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक, गेहुँ उत्पादन मे पहला स्थान चीन का है । आलू का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक, आलू उत्पादन मे पहला स्थान चीन का है । लहसुन का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक, पहला स्थान चीन का है । चावल का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक, पहला स्थान चीन का है । मूंगफली का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक, पहला स्थान चीन का है । रेशम का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक, पहला स्थान चीन का है । संतरे का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक, पहला स्थान ब्राजील का है| तंबाकू का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक, पहला स्थान चीन का है । विश्व मे सबसे ज्यादा कृषि योग्य भूमि संयुक्त राज्य अमेरिका में है जिसके बाद भारत का स्थान है । भारत उर्वरक का तीसरा सबसे बड़ा उत्पादक और दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है । भारत में थोरियम का सबसे बड़ा भंडार हैं । यह भारत के केरल राज्य में सबसे अधिक मात्रा में पाया जाता है। नोट : कृषि जानकारी खाद्य एवं कृषि संगठन की वेबसाइट पर उपलब्ध ताजा आंकड़ों के अनुसार है।
राजस्थान में निम्न में से कौन सी योजना वित्तीय समावेशन और महिला सशक्तिकरण से सम्बन्धित है ? . . विकल्प : भामाशाह योजना /महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजनार गारन्टी योजना /इन्दिरा आवास योजना,/ प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना

📌   क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत में सबसे बड़ा राज्य कौनसा है

📌   कर्क रेखा राजस्थान के किन जिलों से गुजराती है?

📌   'नो हायर ऑनर' की लेखिका है

📌   भारत में सर्वाधिक तम्बाकू उत्पादक राज्य है

📌   यूनीसेफ का मुख्यालय स्थित है

📌   भारत का प्रथम मुस्लिम शासक कौन था

📌   राजस्थान में वल्लभ सम्प्रदाय/पुष्टि मार्ग का प्रमुख केंद्र कौनसा है?

📌   मतीरे की राड किनके बीच हुई

📌   , राजस्थान का कौनसा शासक मुगलों के सामने नहीं झुका ?

📌   जैसलमेर में गुंडाराज पुस्तक लिखी -

📌   वायुमण्डल में उपस्थित ओजोन परत किससे सुरक्षा प्रदान करती है

📌   किस राजपूत शासक ने मुगलों के विरुद्ध निरन्तर स्वतंत्रता का संघर्ष जारी रखा,और समर्पण नहीं किया

📌   कौनसा राजा हिन्दूपत कहलाता है

📌   राजस्थान की सबसे ऊँची पर्वतीय चोटी कौनसी हैं?

📌   कौन-सी नदी विषुवत रेखा को दो बार पार करती है ।

📌   राजस्थान के किस नगर में प्रसिद्ध मीनाकारी गहने बनाए जाते हैं

📌   रणकपुर के जैन मन्दिर का निर्माण किस शासक द्वारा कराया गया?

📌   रीजनल इंस्टिट्यूट ऑफ एजुकेशन अजमेर किस प्रांत से संबंधित नहीं है ?

📌   किस किले के लिये कहा गया था कि अन्य सब किले नंगे है, ज बख्तरबंद है

📌   केन्द्रीय ऊन विकास बोर्ड स्थित है?

📌   राजस्थान की अमूल्य साहित्यिक धरोहर वातां री फुलवारी' कितने खण्डों उपलब्ध है

📌   जिस क्षेत्र में नौटंकी सर्वाधिक लोकप्रिय है, वह है?

📌   . महात्मा गांधी द्वारा 'भारत छोड़ो' आंदोलन कब आरंभ किया गया

📌   देश की प्रथम महिला लोकसभा अध्यक्ष का नाम है

📌   पाकिस्तान के प्रथम गवर्नर जनरल का नाम क्या था ?

📌   मुगल सम्राट अकबर द्वारा जिस संत को फतेहपुर सीकरी आमंत्रित किया गया था, वह था नारायणा रामदासी रामानंद

📌   काकैरेज महत्त्वपूर्ण नस्ल है

📌   किस दुर्ग को राजस्थान का वैल्लोर कहा जाता है?

📌   राजस्थान का क्षेत्रफल है


बाजरा का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य का नाम क्या है?

Detailed Solution सही उत्तर राजस्थान है। भारत मोती बाजरा का सबसे बड़ा उत्पादक है। राजस्थान भारत में सबसे अधिक उत्पादन करने वाला राज्य है।

बाजरे का सबसे बड़ा उत्पादक देश कौन सा है?

विश्व में सर्वाधिक बाजरे का उत्पादन भारत में होता है .

बाजरा सबसे ज्यादा कहाँ होता है?

सही उत्तर राजस्थान है। बाजरा के उत्पादन में प्रथम स्थान पर आने वाला राज्य राजस्थान है। भारत में ज्वार के बाद बाजरा वर्ग में बाजरा एक आवश्यक खाद्य फसल है। इसकी खेती जून और अक्टूबर के बीच गर्म और शुष्क जलवायु में की जाती है।

सबसे बड़ा बाजरा कौन सा है?

वी वाई कैनीस मजोरिस नाम का स्टार हमारे यूनिवर्स का सबसे बड़ा तारा है। और दोस्तों सबसे कमाल की बात तो यह हैं की यह हमारी ही गैलेक्सी यानी मिल्की वे में ही है। यह तारा हमारे सूर्य से कम से कम दो हजार गुना बड़ा है। यह तारा कैनीस मेजर तारामंडल या कॉन्स्टेलशन का हिस्सा है और इसी के नाम पर इसका नाम अनीस मजोरिस पड़ा।