भूटान में कितने प्रतिशत हिंदू हैं? - bhootaan mein kitane pratishat hindoo hain?

Hinduism : हिन्दू राष्ट्र और अखंड भारत की चर्चा संपूर्ण भारत सहित विश्व में जोर-शोर से जारी है। इस बीच यह भी देखा जा रहा है कि विश्‍व के दूसरे देशों में तेजी से हजारों लोग सनातन हिन्दू धर्म को अपना रहे हैं तो वहीं लाखों लोग नास्तिक बन रहे हैं। ऐसे में यह सवाल उठता है कि कितने देशों में फैल रहा है हिन्दू धर्म?


1. विश्‍व में भारत, नेपाल और मॉरीशस में हिन्दू बहुसंख्यक हैं।

2. अनुमानित रूप से विश्व के करीब 52 से अधिक देशों में हिंदू रहते हैं, जिसमें अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, रशिया, ऑस्ट्रेलिया, यूक्रेन, दक्षिण कोरिया, जापान, दक्षिण अफ्रीका, नॉर्वे, जर्मन, सूरीनाम, मॉरीशस और हालैंड का नाम प्रमुखता से लिया जाता है।

3. मलेशिया, इंडोनेशिया, बाली द्वीप, थाईलैंड, कम्बोडिया, म्यांमार, लाओस, वियतनाम, मकाउ, ताइवान, तिब्बत और भूटान में भी हिन्दू आबादी बड़ी संख्‍या में रहती है जहां पर हिन्दू धर्म तेजी से फैल रहा है।

4. एक कार्यक्रम में उड़ीसा के पीठाधीश्वर जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती महाराज ने कहा था कि 15 देशों में हिन्दू धर्म तेजी से फैल गया है।

भूटान में कितने प्रतिशत हिंदू हैं? - bhootaan mein kitane pratishat hindoo hain?

5. इस्कॉन जैसे संगठन और ओशो रजनीश, जग्गी वासुदेव, श्रीश्री रविशंकर जैसे संतों के कारण पाश्चात्य देशों में हिन्दू धर्म के मानने वालों की संख्‍या तेजी से बढ़ रही है।

6. अमेरिका, ब्रिटेन, हालैंड, ऑस्ट्रेलिया, सूरीनाम, गुयाना और रशिया में हिन्दू धर्म तेजी से अपने पैर जमा रहा है। माना जा रहा है कि भविष्य में यह पूरी तरह से हिन्दू राष्ट्र बन जाएंगे।

7. भारत के पूर्वोत्तर देशों जैसे मलेशिया, म्यांमार, इंडोनेशिया आदि देशों के अधिकतर लोग मानने लगे हैं कि हमारे पूर्वज हिन्दू ही थे तो हमें भी अब पुन: हिन्दू धर्म को अपना लेना चाहिए।

भूटान वज्रयान बौद्ध धर्म में आधिकारिक धर्म है। भूटान संविधान द्वारा बौद्ध देश है और बौद्ध धर्म देश में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बौद्ध धर्म भूटान और इसकी लोगों की पहचान की सांस्कृतिक विरासत भी है। राजा द्वारा धर्म की स्वतंत्रता की गारंटी है। 770,000 की आबादी का लगभग 75 प्रतिशत या तो कगुयु स्कूल के ड्रुकपा वंश, तिब्बती बौद्ध धर्म के निइन्मा स्कूल या बौद्ध धर्म के एक अन्य स्कूल का पालन करता है। शेष 25 प्रतिशत मुख्य रूप से नेपाल हिंदू धर्म का अभ्यास करते हैं|[1]

भूटान में कितने प्रतिशत हिंदू हैं? - bhootaan mein kitane pratishat hindoo hain?
तिलका (लाल रंग में) और जामर का उपयोग दशन के दौरान किया जाता था

विषयसूची

  • 1 भूटान को वज्र का देश क्यों कहा जाता है?
  • 2 भूटान में हिन्दू आबादी कितनी है?
  • 3 भूटान में कितने राज्य हैं?
  • 4 भूटान की रक्षा कौन करता है?
  • 5 भूटान में पैसे को क्या कहते हैं?

भूटान को वज्र का देश क्यों कहा जाता है?

इसे सुनेंरोकेंभूटान में आधिकारिक धर्म बौद्ध धर्म की वज्रयान शाखा है, जिसका अनुपालन देश की लगभग ७५% जनता करती है। भूटान की अतिरिक्त २५ प्रतिशत जनसंख्या हिंदू धर्म की अनुयायी है।

भूटान का वर्तमान राजा कौन है?

इसे सुनेंरोकेंभूटान के वर्तमान राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक हैं।

भूटान का राष्ट्रीय गान क्या है?

इसे सुनेंरोकेंभूटान का राष्ट्रीय गान ड्रक Tsendhen ( “थंडर ड्रैगन किंगडम”) है राष्ट्रगान भूटान की।

भूटान में हिन्दू आबादी कितनी है?

इसे सुनेंरोकेंभूटान की लगभग 22.6% आबादी हिंदू हैं। इसका मुख्य रूप से जातीय लोथशम्पा द्वारा पालन किया जाता है। 2015 में, हिंदू धर्म देश के राष्ट्रीय धर्म में से एक बन गया।

भूटान को लैंड ऑफ़ ठुंडेरबोल्ट क्यों कहा जाता है?

इसे सुनेंरोकेंभूटान को कहते हैं क्योंकि यहाँ पर बिजलियाँ बहुत चमकती हैं। , मेरी खामोसी ही मेरा जवाब है।। भूटान को लैंड ऑफ थंडरबोल्ट कहा जाता है।

थंडर ड्रैगन कौन सा देश है?

इसे सुनेंरोकेंसही उत्तर भूटान है। भूटान को लैंड ऑफ द थंडर ड्रैगन भी कहा जाता है।

भूटान में कितने राज्य हैं?

इसे सुनेंरोकेंDetailed Solution. भारतीय राज्य पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम और असम भूटान के साथ अपनी सीमाएं साझा करते हैं।

भूटान से भारत के कितने राज्य लगते हैं?

इसे सुनेंरोकेंNotes: भारत और भूटान की सीमा 699 किलोमीटर है। असम की 267 किलोमीटर, अरुणाचल प्रदेश की 217 किलोमीटर, पश्चिम बंगाल की 183 किलोमीटर और सिक्किम की 32 किलोमीटर सीमा भूटान से लगती है।

भूटान के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति कौन है?

इसे सुनेंरोकेंभूटान के प्रधानमंत्री (Bhutan Prime Minister) लोतेय शेरिंग (Lotay Tshering) ने सोशल मीडिया पर कहा कि उन्हें यह सुनकर बेहद खुशी हुई कि सर्वोच्च नागरिक अलंकरण ‘नगदग पेल जी खोरलो’ के लिए नरेंद्र मोदी जी के नाम की घोषणा की गई है.

भूटान की रक्षा कौन करता है?

इसे सुनेंरोकें——— भारत-भूटान सीमा पर सश सीमा बल (एसएसबी) सीमा सुरक्षा बल के प म तैनात है।

नेपाल में मुस्लिम आबादी कितनी है?

इसे सुनेंरोकेंनेपाल में 2011 की जनगणना के अनुसार, यहाँ मुस्लिम आबादी 11 लाख 62 हज़ार 370 है. यह संख्या नेपाल की कुल आबादी की चार से पाँच फ़ीसदी के बीच है. अभी नेपाल की कुल आबादी दो करोड़ 86 लाख है. नेपाल के 97 फ़ीसदी मुसलमान तराई में रहते हैं और तीन फ़ीसदी काठमांडू के अलावा पश्चिमी पहाड़ी इलाक़ों में.

भारत के कितने राज्य भूटान के साथ सीमा बनाते हैं?

इसे सुनेंरोकेंभारतीय राज्य पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम और असम भूटान के साथ अपनी सीमाएं साझा करते हैं।

भूटान में पैसे को क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंभूटान की मुद्रा का नाम भूटानी नेगुलत्रम है. नेपाल की तरह ही भूटान में भी भारतीय मुद्रा स्वीकार की जाती है. भूटानी नेगुलत्रम की कीमत भारतीय रुपए से मामूली सा ज्यादा है. एक रुपया 0.99 भूटानी नेगुलत्रम के बराबर है.

भूटान में हिन्दू आबादी कितनी है?

भूटान की लगभग 22.6% आबादी हिंदू हैं। इसका मुख्य रूप से जातीय लोथशम्पा द्वारा पालन किया जाता है।

भूटान में कौन सा धर्म सबसे ज्यादा है?

भूटान की लगभग 22.6% आबादी हिन्दू हैं। इसकी मुख्य जातीय लोथशम्पा है।

भूटानी कौन सी कास्ट होती है?

भूटान में दासता 1958 में जाकर ख़त्म हुई. कई नीतियों के तिब्बत मूल की बहुमत आबादी के समर्थन होने वाली के कारण अल्पसंख्यक नेपाली समुदायों के बीच 1990 में संघर्ष हो गया.

भूटान का राष्ट्रीय धर्म क्या है?

( महायान ) बौद्ध धर्म राजकीय धर्म है, हालांकि दक्षिणी क्षेत्रों में कई नागरिक खुले तौर पर हिंदू धर्म का पालन करते हैं । वर्ष 2015 से हिंदू धर्म को देश का राष्ट्रीय धर्म भी माना जाता है।