भारतीय रिजर्व बैंक के संस्थापक कौन थे in Hindi? - bhaarateey rijarv baink ke sansthaapak kaun the in hindi?

भारतीय रिजर्व बैंक के संस्थापक कौन थे (BhartiyaReserve Bank Ke Sansthapak Koun The) जानने आये है तो आपको अवश्य ही पता होगा भारत का सर्वोच्च बैंक केंद्रीय बैंक का दर्जा भारतीय रिज़र्व बैंक को प्राप्त है एवं भारतीय रिज़र्व बैंक ही है जो हमारें देश के अर्थ-व्यवस्था को नियंत्रित करता है ताकि देश का विकास हो सके । अब यदि भारतीय रिज़र्व बैंक की स्थापना किसने किया था इसपर चर्चा किया जाए तो इस बैंक को स्थापित करने में यानि संस्थापकों में डा. भीमराव अम्बेडकर भी शामिल थे परंतु भारतीय रिज़र्व बैंक की स्थापना अंग्रेजी हुकुमत द्वारा किया गया था, संपष्ट रूप में बात किया जाए तो 1920 के दशक में ब्रिटिश सरकार द्वारा स्थापित संस्था 'हिल्टन यंग आयोग' भारतीय मुद्रा और वित्त पर रॉयल कमीशन था, जिसने 1926 में ब्रिटिश सरकार से भारत में एक केंद्रीय बैंक बनाने की सिफारिश किया था, जिसके उपरांत कुछ वर्ष बाद 1934 में संसद में केंद्रीय बैंक स्थापित हेतु विधेयक पेश किया गया एवं गवर्नर जनरल की सहमति प्राप्ति के पश्चात भारतीय रिज़र्व बैंक की स्थापना RBI एक्ट, 1934 के तहत किया गया था ।

भारतीय रिजर्व बैंक के संस्थापक कौन थे in Hindi? - bhaarateey rijarv baink ke sansthaapak kaun the in hindi?
भारतीय रिज़र्व बैंक के संस्थापक कौन थे (Bhartiya Reserve Bank Ke Sansthapak Koun The)

1. भारतीय रिज़र्व बैंक की स्थापना कब हुई थी?

रिज़र्व बैंक की स्थापना 1 अप्रैल 1935 में हुई थी ।

2. भारतीय रिज़र्व बैंक के मुख्यालय कहाँ स्थित है?

रिज़र्व बैंक के मुख्यालय मुंबई में स्थित है ।

3. भारतीय रिज़र्व बैंक का राष्ट्रीयकरण कब हुआ था?

रिज़र्व बैंक का राष्ट्रीयकरण 1 जनवरी 1949 में हुआ था ।

4. भारतीय रिज़र्व बैंक की कुल संपत्ति कितनी है?

31 मार्च 2021 के मुताबिक भारतीय रिज़र्व बैंक की कुल संपत्ति 57,07,669.13 करोड़ है ।

5. भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर कौन है?

भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास है, जिन्होंने 10 दिसंबर 2018 को पदभार संभाला है ।

ये भी जानिए:-

नाबार्ड की स्थापना किसने किया था?

क्या आपको भारत के केंद्रीय बैंक यानि आरबीआई का पूराना नाम पता है अधिकांश लोगो नहीं पता होगा चिंता करने की आवश्यकता नहीं है चलिए मैं आपको आगे की लेख में भारतीय रिजर्व बैंक का पुराना नाम क्या था. मैं आपको बताता हूँ भारत में चल रहे सभी बैंको का मालिक आरबीआई बैंक है आज इसी विषय की विशेष चर्चा करेंगे।

भारतीय रिज़र्व बैंक का स्थापना 1 अप्रैल 1935 में आरबीआई एक्ट 1934 के अनुसार की गयी थी यह भारत का एक केंद्रीय बैंक है आरबीआई की स्थापना में बाबा साहेब अम्बेडकर ने अहम् भूमिका निभाई थी आरबीआई का मुख्यालय प्रारम्भ में कोलकाता में स्थापित किया फिर 1937 में मुंबई में स्थापित कर दिया गया था वर्तमान आरबीआई का हेडक्वाटर मुम्बई में ही स्थित है।

आरबीआई की 1935 में एक निजी स्वामित बैंक के रूप में स्थापना की गयी थी परन्तु भारत के स्वंतत्र होने के बाद 1 जनवरी 1949 में भारतीय रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया का राष्ट्रीयकरण हुआ उसके बाद से भारत सरकार की पूर्ण स्वामित आरबीआई बैंक पर हो गया था तब से अभी तक भारत सरकार के द्वारा आरबीआई का संचालन किया जा रहा है।

भारतीय रिजर्व बैंक का पुराना नाम।

भारतीय रिजर्व बैंक के संस्थापक कौन थे in Hindi? - bhaarateey rijarv baink ke sansthaapak kaun the in hindi?

इंटरनेट पर काफी प्रश्न सर्च किये जाते है की आरबीआई का पुराना नाम क्या है. रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया का पुराना नाम क्या था. तो मैं इन सवालों का जवाब देने वाला हूँ कई लोग बताते है भारतीय रिजर्व बैंक का पुराना नाम:-The Imperial Bank Of India” है कई वेबसाइट पर भी आपको यह देखने को मिल जायेगा लेकिन ये बिलकुल गलत है।

भारतीय रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के अस्तित्व में आने के बाद इसी वर्तमान नाम से जाना जाता था यह ज़रूर है की आरबीआई की स्थापना ब्रिटिस्ट राज्य में की गयी थी तब भी “Reserve Bank Of India” के नाम से प्रचलित था वही राष्ट्रीयकरण होने के बाद भी भारतीय रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के नाम से जाना जाता है अब आपको यह पता चल गया होगा की भारतीय रिज़र्व बैंक का कोई पुराना नहीं था।

यदि हम बात करे “The Imperial Bank Of India” की तो यह “State Bank Of India” का पुराना नाम था जिसे 1955 में पूरी तरह से कन्वर्ट कर दिया गया था जिसे कई लोग इंटरनेट पर बताते है की भारतीय रिज़र्व बैंक का पुराना नाम द इम्पीरियल बैंक ऑफ़ इंडिया था लेकिन यह सच नहीं है अब आपको सच पता चल गया होगा।

भारतीय रिजर्व बैंक के संस्थापक कौन थे?

1926 में रॉयल कमीशन ने केंद्रीय बैंक के लिए सिफारिस की थी उसके बाद 1935 में ब्रिटिस्ट राज्य में आरबीआई की स्थापना की गयी थी उस समय आरबीआई के गवर्नर का पद सर ओसबोर्न स्मिथ को मिला था जिनका कार्यकाल 1 अप्रैल 1935 से 30 जून 1937 तक था उसके बाद सर जेम्स ब्रेड टेलर को 5 वर्ष के लिए गवर्नर का पद का मिला 1 जुलाई से 1937 से 17 फरवरी 1943 तक रहा फिर सी डी देशमुख को गवर्नर का पद मिला तब तक भारत स्वतत्र हो चूका था उसके कुछ ही दिनों बाद 1949 में आरबीआई का राष्ट्रीयकरण हुआ फिर भारत सरकार के द्वारा आरबीआई को संचालित किया जाने लगा।

इसे भी पढ़े…

  • भारत का सबसे बड़ा बैंक कौन सा है?
  • भारत का सबसे पुराना बैंक कौन सा है?
  • प्राइवेट बैंक कौन कौन सी है?

भारतीय रिजर्व बैंक के प्रतीक चिन्ह पर कौन सा पशु अंकित है?

यह एक अहम् प्रश्न है आरबीआई के आधिकारिक प्रतीक चिन्ह में कौन सा पशु बना है अधिकांश लोगो को इसका जवाब पता नहीं होगा तो मैं आपको बता दू इस प्रतीक चिन्ह (Logo) में बाघ और ताड़ का पेड़ छपा है इसे ईस्ट इंडिया कंपनी से Logo लिया गया है यह एक भारतीय रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया का प्रतीक चिन्ह है।

ईस्ट इंडिया कंपनी के प्रतीक चिन्ह में शेर और ताड़ का पेड़ था नया चिन्ह इसी तरह होना था आरबीआई के मुताबिक प्रतीक चिन्ह बनाने के दौरान यह विचार किया गया था की जोर दिया जाये इसकी सरकार से बहुत ज्यादा करीबी नहीं है साथ ही चिन्ह का डिज़ाइन भारतीय होना चाहिए थी इसके बाद फैसला किया गया की शेर की जगह प्रतीक चिन्ह में बाघ छापा जायेगा क्योकि उस समय बाघों की संख्या काफी हुआ करती थी।

निष्कर्ष

मुझे आशा है की भारतीय रिजर्व बैंक का पुराना नाम क्या था. इससे सम्बंधित जानकारी आपको प्राप्त हो गयी होगी इसमें मैंने कई प्रश्नो के उत्तर दिए है जिसे आप पढ़कर जानकारी ले सकते है उम्मीद है यह लेख आपको पसंद आया होगा और आपको बेहतर ज्ञान मिला होगा यदि आपको इस लेख से जुड़े कोई प्रश्न है तो आप निचे कमेंट बॉक्स का सहारा ले सकते है और प्रश्न पूछ सकते है उसका जवाब आपको अवश्य दिया जायेगा।

आरबीआई से जुडी जानकारी आपको कैसे लगी यह भी कॉमेंट के जरिये बता सकते है यह आर्टिकल यूज़फुल रहा हो इससे सहायता मिला हो तो इसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करना न भूले ताकि यह जानकारी और लोगो तक पहुंच सके।

ऐसे ही जानकारी हिंदी भाषा में पाने के लिए हमारे सोशल मीडिया से जुड़ सकते है वहा पर बहुत सारी जानकारी शेयर करता रहता हूँ आप हमारे ऑफिसियल इंस्टाग्राम पेज @catchit.in को फॉलो करे वहा पर मैं आप सभी के प्रश्नो के उत्तर दूंगा।

भारतीय रिजर्व बैंक के संस्थापक कौन थे?

ब्रिटिश राजभारतीय रिज़र्व बैंक / संस्थापकnull

भारतीय रिजर्व बैंक की स्थापना कब हुई किसने की?

1 अप्रैल 1935, कोलकाता, भारतभारतीय रिज़र्व बैंक / स्थापना की तारीख और जगहnull

भारतीय रिजर्व बैंक का प्रथम गवर्नर कौन था?

रिज़र्व बैंक के पहले गवर्नर सर ओसबोर्न स्मिथ थे और वर्त्तमान नवनियुक्त पूर्व वित्त सचिव व वित आयोग के वर्तमान सदस्य शक्तिकांत दास बनाये गये हैं, जिन्होंने 11 दिसंबर 2018 को पदभार ग्रहण किया। व रिजर्व बैंक के 25 वें गवर्नर बने हैं।

भारत के वर्तमान गवर्नर कौन है?

अब शक्तिकांत दास दिसंबर 2024 तक RBI गवर्नर बने रहेंगे.