भारत में सबसे पैसे वाला कौन सा शहर है? - bhaarat mein sabase paise vaala kaun sa shahar hai?

Richest Cities List: दुनिया के सबसे अमीर शहरों की लिस्ट जारी हो गई है, जिसमें अमेरिका का न्यूयॉर्क शहर पहले नंबर पर है। ये लिस्ट हेनले एंड पार्टनर्स ने जारी की है। ये कंपनी दुनिया भर में धनी व्यक्तियों को ट्रैक करती है। 20 शहरों में न्यूयॉर्क पहले स्थान पर है, जहां दुनिया के सबसे ज्यादा करोड़पति रहते हैं। कंपनी उसे करोड़पति मानती है, जिसके पास निवेश योग्य संपत्ति में 1 मिलियन डॉलर या उससे अधिक हों। इसमें कैश, चेक, सेविंग्स उकाउंट से लेकर स्टॉक्स में निवेश, सरकारी बॉन्ड और म्यूचुअल फंड शामिल हैं। अमेरिका में कई शहर तेजी से आगे पहुंच रहे हैं। हालांकि, 2022 की पहली छमाही में न्यूयॉर्क में सबसे धनी नागरिकों की 12 फीसदी आबादी कम हुई है। सैन फ्रांसिस्को दूसरे स्थान पर आया है। इंटेलिजेंस कंपनी न्यू वर्ल्ड वेल्थ द्वारा एकत्र किए गए आंकड़ों के अनुसार, इस दौरान यहां 4 फीसदी अरबपति बढ़े हैं।  

पूरी लिस्ट पर नजर डालें, तो किसी भी अन्य देश के मुकाबले सबसे अधिक अमीर शहर अमेरिका में हैं। टॉप 20 में से 6 शहर अमेरिका के ही हैं। रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया में अबू धाबी और दुबई वो शहर हैं, जहां करोड़पति लोगों की तादाद सबसे अधिक बढ़ रही है। हालांकि बीते कुछ सालों से पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा अमीर लोगों का पलायन रूस से हुआ है।

दुनिया के 20 सबसे अमीर शहरों की लिस्ट-

  • न्यूयॉर्क
  • टोक्यो
  • सैन फ्रांसिस्को
  • लंडन
  • सिंगापुर
  • लॉस एंजिल्स
  • शिकागो
  • ह्यूस्टन
  • बीजिंग
  • शंघाई
  • सिडनी
  • हांगकांग
  • फ्रैंकफर्ट
  • टोरंटो
  • ज्यूरिक
  • सोल
  • मेलबोर्न
  • डलास
  • जिनेवा
  • पेरिस

 भारत के सबसे अमीर शहर कौन से हैं?

इस लिस्ट में भारत या पाकिस्तान के किसी शहर का नाम शामिल नहीं है। हालांकि अगर हम केवल अपने देश यानी भारत की बात करें, कि यहां के कौन से शहर सबसे अमीर हैं। तो उनमें पहले स्थान पर मुंबई आता है। हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट 2022 के अनुसार, मुंबई में देश के सबसे ज्यादा अरबपति लोग रहते हैं। इस शहर में 72 अरबपति लोगों का घर है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली अरबपतियों के मामले में दूसरे स्थान पर हैं। इस शहर में 51 अरबपति लोगों का घर है, जबकि बेंगलुरु 28 अरबपतियों के साथ तीसरे स्थान पर है। हालांकि अगर दुनिया की बात करें तो अमेरिका के न्यूयॉर्क सिटी में सबसे ज्यादा अरबपति लोग रहते हैं। न्यूयॉर्क में 107 अरबपति रहते हैं, जिनका कुल नेटवर्थ 640 अरब डॉलर है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

मुंबई को भारत की आर्थिक राजधानी भी कहा जाता है. मुंबई अपने वाणिज्यिक, फैशन, मनोरंजन और पूँजी का उत्पाद करता है. जिससे मुंबई का हर वर्ष 209 अरब अमेरिकी डॉलर जीडीपी होता है. मुंबई महाराष्ट्र की राजधानी है, भारत का 70% बंदरगाह का व्यपार मुंबई में ही होता है.

2दिल्ली


भारत की राजधानी दिल्ली, जिसका वार्षिक जीडीपी 167 बिलियन अमेरिकी डॉलर होता है. इस राजधानी में ज्यादातर सरकारी और अर्ध सरकारी लोग काम करते हैं. अपने खुदरा व्यपार के आकर्षण से दिल्ली विदेशी निवेश को अपनी और आकर्षित करता है. सर्विस सेक्टर का दिल्ली की जीडीपी में 80% योगदान है.

3 कोलकाता

पश्चिम बंगाल की राजधानी और भारत की पूर्व राजधानी कोलकाता का जीडीपी 150 अरब अमेरिकी डॉलर है. कोलकाता एक प्रमुख बंदरगाह शहर है और उत्तर-पूर्व भारत का वाणिज्यिक केंद्र है. बड़े शहरों की तरह, कोलकाता भी आईटी कम्पनीज और बीपीओ का महत्वपूर्ण स्थान बन गया है.

4 बेंगलुरु

बेंगलुरु, कर्नाटक की राजधानी है. बेंगलुरु को भारत की सिल्लिकोन सिटी भी कहा जाता है. बेंगलुरु का जीडीपी 83 अरब डॉलर है. बेंगलुरु उद्यमियों द्वारा पसंद दुनिया के 10 बढ़े शहरों में से एक है. बेंगलुरु में 35% कार्यकर्ता आईटी विभाग में काम करते हैं.

5 हैदराबाद

हैदराबाद को “मोतियों के शहर “ के नाम से भी जाना जाता है. हैदराबाद की जीडीपी 74 बिलियन डॉलर है. लोनली प्लेनेट नाम की संस्था ने हैदराबाद को पर्यटन में तीसरा सबसे अच्छा शहर का दर्जा दिया है. इसके इलावा हैदराबाद को भारत का “जीनोम वैली ऑफ़ इंडिया” भी कहा जाता है.

6 चेन्नई


चेन्नई, तमिलनाडु की राजधानी और दक्षिण भारत का प्राथमिक बंदरगाह शहर है. इस शहर की जीडीपी 66 अरब डोलर है. चेन्नई शहर ऑटोमोबाइल, सॉफ्टवेयर सेवाओं, चिकित्सा पर्यटन, हार्डवेयर विनिर्माण और वित्तीय सेवाओं के लिए प्रसिद्ध है. चेन्नई आईटी से संबंधित सेवाओं का दूसरा सबसे उत्पादक है.

7 अहमदाबाद

अहमदाबाद गुजरात की राजधानी है. जिसका 64 अरब डॉलर जीडीपी है. अहमदाबाद में अदानी ग्रुप, निरमा, अरविन्द मिल्स,कैडिला और टोरेंट दवा उत्पादक जैसी बढ़ी कंपनियां हैं. अहमदाबाद डेनिम का सबसे बड़ा उत्पादक है और जवाहरात और गहनों का सबसे बड़ा निर्यातक है.

8 पुणे

पुणे महाराष्ट्र में दूसरा सबसे बढ़ा महानगर है. जिसका जीडीपी 48 अरब डोल्लर है. इस शहर ने आईटी कम्पनीज और ऑटोमोबाइल के बड़ते हुए कार्यलों से सब का ध्यान अपनी और आकर्षित किया. विश्व बैंक ने पुणे में भोजन क्लस्टर और सब्जियों प्रसंस्करण के लिए निवेश किया.

9 सूरत

सूरत का जीडीपी 40 अरब अमेरिकी डॉलर है.एक अनुमान के मुताबिक 2020 में सूरत का जीडीपी 57 अरब डॉलर हो जायेगा. सूरत भारत का डायमंड हब के लिए जाना जाता है. दुनिया के 80% डायमंड की सूरत में कटौती और पोलिश होती है. भारत के 80% हीरे सूरत से ही उत्पादक होते हैं.

10 विशाखा पटनम

विशाखा पटनम को लोकप्रिय विजाग के रूप में माना जाता है, इस शहर का कुल घरेलू सकल उत्पाद 26 अरब डॉलर है. विशाखा पटनम में देश का सबसे पुराना शिपयार्ड और सबसे बड़े बंदरगाह हैं. आंध्रप्रदेश के इस शहर में बड़े बड़े उद्योग जैसे गेल, विजाग स्टील और हिन्दुस्तान स्टील हैं.

यह भी पढ़ें

  • भारत के सबसे अमीर 10 राज्य

    भारत में कई राज्यों की इकोनॉमिक ग्रोथ हर साल बढ़ती है। कई राज्य देश की इकोनॉमी को बढ़ाने में महत्‍वपूर्ण योगदान निभाते…

  • 2018 में भारत के 10 सबसे अमीर व्यक्ति

    2018 की अमीर लोगों की जारी की गई लिस्ट में दुनिया के सबसे अमीर आदमी ऐमज़ॉन (amazon) के मालिक जेफ बेजोस हैं।…

  • भारत के 10 सबसे अमीर व्यक्ति

    आइए आज जानते है भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों के बारे में : सुनील मित्तल (नेट वर्थ: $7.8 अरब) सुनील मित्तल भारत…

  • ये हैं भारत के 5 सबसे स्वच्छ शहर!!

    भारत दुनिया के सबसे बड़े विकासशील देश के रूप में जाना जाता है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाए गए स्वच्छता अभियान…

    भारत में सबसे ज्यादा पैसा कौन से शहर में है?

    #1. अब इसे आर्थिक राजधानी ऐसे ही नही कहा जाता बल्कि मुंबई में देश का सर्वाधिक पैसा मौजूद है, इसलिए ही इसे देश की आर्थिक राजधानी होने का दर्जा प्राप्त है (Bharat mein sabse amir shahar kaun sa hai)। मुंबई शहर भारत के महाराष्ट्र राज्य में स्थित है।

    भारत का सबसे अमीर राज्य कौन सा है 2022?

    भारत के 10 सबसे अमीर राज्य कौन से है 2022.
    महाराष्ट्र महाराष्ट्र भारत के अमीर राज्यों की सूची में नंबर एक पर है. ... .
    उत्तरप्रदेश उत्तरप्रदेश की अर्थव्यवस्था महाराष्ट्र और तमिलनाडु की अर्थव्यवस्था के 9.76 लाख करोड़ के सकल घरेलू उत्पाद के साथ तीसरी सबसे बड़ी है. ... .
    गुजरात ... .
    कर्नाटक ... .
    तेलंगाना ... .
    दिल्ली.

    सबसे ज्यादा पैसे वाला शहर कौन सा है?

    1 न्यूयॉर्क.
    दुनिया के सबसे अमीर शहरों की लिस्‍ट में यूनाइटेड स्टेट का शहर न्यूयॉर्क 3 ट्रिलियन डॉलर जीडीपी के साथ पहले स्थान पर है। ... .
    2 लंदन.
    लंदन के पास कुल 2 हजार 700 अरब डॉलर की संपत्ति है। ... .
    3 टोक्यो.
    जापान का यह शहर टोक्‍यो 2.5 ट्रिलियन डॉलर जीडीपी के साथ तीसरे स्थान पर है।.

    भारत में सबसे अमीर जिला कौन सा है?

    देश के सबसे अमीर लोग ज्यादातर मुंबई नगरी में रहते हैं और राजधानी दिल्ली अमीर नेता ज्यादा रहते हैं। मध्य प्रदेश का सबसे अमीर जिला कौन सा है?