भारत के सबसे शिक्षित राज्य कौन सा है? - bhaarat ke sabase shikshit raajy kaun sa hai?

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

भारत के केरल राज्य के अंदर सबसे अधिक शिक्षित लोग रहते हैं केरल का साक्षरता दर सबसे अधिक है

bharat ke kerala rajya ke andar sabse adhik shikshit log rehte hain kerala ka saksharta dar sabse adhik hai

भारत के केरल राज्य के अंदर सबसे अधिक शिक्षित लोग रहते हैं केरल का साक्षरता दर सबसे अधिक ह

  16      

भारत के सबसे शिक्षित राज्य कौन सा है? - bhaarat ke sabase shikshit raajy kaun sa hai?
 782

भारत के सबसे शिक्षित राज्य कौन सा है? - bhaarat ke sabase shikshit raajy kaun sa hai?

भारत के सबसे शिक्षित राज्य कौन सा है? - bhaarat ke sabase shikshit raajy kaun sa hai?

भारत के सबसे शिक्षित राज्य कौन सा है? - bhaarat ke sabase shikshit raajy kaun sa hai?

भारत के सबसे शिक्षित राज्य कौन सा है? - bhaarat ke sabase shikshit raajy kaun sa hai?

This Question Also Answers:

Vokal App bridges the knowledge gap in India in Indian languages by getting the best minds to answer questions of the common man. The Vokal App is available in 11 Indian languages. Users ask questions on 100s of topics related to love, life, career, politics, religion, sports, personal care etc. We have 1000s of experts from different walks of life answering questions on the Vokal App. People can also ask questions directly to experts apart from posting a question to the entire answering community. If you are an expert or are great at something, we invite you to join this knowledge sharing revolution and help India grow. Download the Vokal App!

भारत के 10 सबसे शिक्षित प्रदेश कौनसे हैं? क्या आप जानते हैं? यदि नहीं तो चलिए बात करते हैं इस बारे में। दोस्तो ! शिक्षा हमारे जीवन का एक बेहद महत्वपूर्ण हिस्सा है। शिक्षा ही किसी भी समाज या देश के विकास की रीढ़ होती है इसलिए प्रगति करने के लिए शिक्षित होना बेहद आवश्यक है। भारत में कई राज्य ऐसे हैं जहां शिक्षा का बहुत अभाव है जिसके कारण वे प्रगति नहीं कर पा रहे हैं। हालांकि हमारे देश की सरकारें भी इस पर निरंतर कार्य कर रही हैं लेकिन शिक्षा का अभाव अब तक है। चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसे प्रदेशों के बारे में जिन्होंने अपनी शिक्षा को बेहतर बनाया और बन गए भारत के दस सबसे ज्यादा साक्षरता वाले प्रदेश:

10 : पुडुचेरी – पुडुचेरी भारत का एक केन्द्र शासित प्रदेश है । ये भारत के दक्षिणी भाग में मौजूद है । पुडुचेरी साक्षरता के मामले में भारत में 10वें स्थान पर आता है । पुडुचेरी में पर्यटकों के लिए एक गजब का आकर्षण है । ये अपने चार मंदिरों के कारण भी प्रसिद्ध है । पुडुचेरी एक विकास और प्रगतिशील प्रदेश है जो इसकी बेहतर साक्षरता का नतीजा है । पुडुचेरी में साक्षरता लगभग 85.85 प्रतिशत है । अब इसे यहां की बेहतर शिक्षा व्यवस्था कहें या फिर युवाओं का शिक्षा पर अधिक ध्यान और लगन । पुडुचेरी में कई प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों जैसे कि इंद्रा गांधी कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड साइंस और पुडुचेरी इंजीनियरिंग कॉलेज आदि मौजूद हैं जो इस प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाते हैं । इन सब के कारण ही ये भारत के 10 सबसे शिक्षित प्रदेशों में से एक है ।

9 : चंडीगढ़ – चंडीगढ़ एक केंद्रशासित प्रदेश है जोकि पंजाब और हरियाणा की राजधानी है । एक सरकारी शोध के अनुसार चंडीगढ़ भारत का सबसे स्वच्छ प्रदेश है । इसे भारत के सबसे अमीर शहरों में से एक माना जाता है । चंडीगढ़ भारत में रहने के लिए एक अच्छी जगह है । यहां कई प्रकार के रोजगारों के अवसर मिलते हैं रोजगार के साथ चंडीगढ़ शिक्षा व्यवस्था और साक्षरता दर के मामले में भी काफी अच्छा है । चंडीगढ़ के लगभग 86 प्रतिशत लोग पढ़े लिखे हैं और शायद यही इस प्रदेश की प्रगति और ख्याति का कारण है । चंडीगढ़ में कई मशहूर शैक्षिक संस्थान मौजूद हैं जैसे पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज पंजाब विश्वविद्यालय आदि । चंडीगढ भारत के 10 सबसे शिक्षित देशों में से 9वें स्थान पर है ।

8 : दिल्ली – दिल्ली एक केंद्रशासित प्रदेश है और भारत की राजधानी है । ये मुम्बई के बाद भारत में दूसरा सबसे ज़्यादा जनसंख्या वाला शहर है । दिल्ली भारत के राज्यों में सबसे ज़्यादा मानवीय विकास करने वाला प्रदेश है । दिल्ली भारत की राजधानी होने के कारण ही नहीं बल्कि अपनी प्रसिद्ध इमारतों बेहतर सुरक्षा व्यवस्था और मेट्रो के लिए भी जानी जाती है । दिल्ली एक प्रगतिशील शहर है । दिल्ली सरकार की सफल योजनाओं और व्यवस्था के चलते अन्य कई राज्यों के मुकाबले दिल्ली की साक्षरता काफी बेहतर है । 2011 की जनगणना के अनुसार दिल्ली की लगभग 86.21 प्रतिशत जनसंख्या शिक्षित है । दिल्ली हर क्षेत्र में तरक्की करने वाला शहर है । यहाँ तक कि सीबीएसई बोर्ड भी दिल्ली का ही है । दिल्ली भारत का 8वां सबसे शिक्षित प्रदेश है ।

7 : अंडमान और निकोबार – अंडमान और निकोबार एक केंद्रशासित प्रदेश है कि 572 द्वीपों का एक समूह है जिसमे से 37 द्वीपों में लोग रहते हैं । अंडमान और निकोबार द्वीपों की राजधानी पोर्ट ब्लेयर है । दूसरे विश्व युद्ध के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप जापान के कब्जे में थे । 2004 में आई सुनामी के कारण यहां बहुत जान माल का नुकसान हुआ जिसमें 3000 लोगों की मौत भी हो गई । इसके बाद इस केन्द्र शासित प्रदेश ने काफी उन्नति की । आज अंडमान और निकोबार द्वीपों की साक्षरता 86.63 प्रतिशत है । इसने अपने से बेहद विशाल शहरों को भी साक्षरता के मामले में पीछे छोड़ दिया है । यहाँ की एक विशेष बात ये है कि अंडमान और निकोबार का एक द्वीप होते हुए भी ये आपको इंटरनेट की सेवा भी उपलब्ध कराई जाती है । इसकी प्रकृति और व्यवस्था के कारण ये भारत का सातवां सबसे शिक्षित प्रदेश बन गया है ।

6 : दमन और दीव – दमन और दीव के बारे में तो आप जानते ही होंगे ये पश्चिमी भारत का एक केन्द्र शासित प्रदेश है । यह एक पुर्तगाली कॉलोनी है जिसे भारत द्वारा उन्नीस सौ 61 में आजादी दिलाई गई । यहां हिन्दी इंग्लिश और दयनीय जैसी भाषाओं का प्रयोग किया जाता है । 2011 की जनगणना के अनुसार यहां की जनसंख्या लगभग दो लाख 42 हजार है । ये विशिष्ट संस्कृतियों वाला एक प्रदेश है । 2011 के सरकारी आँकड़ों के अनुसार हमें यह जानकारी प्राप्त होती है कि दमन और दीव की साक्षरता औसत राष्ट्रीय साक्षरता से भी अधिक है । यहाँ की लगभग 87.10 प्रतिशत जनसंख्या पढ़ी लिखी है । दमन और दीव में एक अच्छी शिक्षा व्यवस्था और कई अच्छे विद्यालय मौजूद हैं । जवाहर नवोदय विद्यालय और निर्मला माता सेकेंडरी स्कूल जैसे कई विद्यालय यहाँ शिक्षा प्रदान करते हैं । ये भारत के सबसे शिक्षित प्रदेशों में से एक हैं ।

Related Posts

दुनिया की 10 सबसे खतरनाक स्पेशल फोर्स

Sep 27, 2021

What is WHO – डब्ल्यूएचओ क्या है और क्या काम करता है ?

Sep 15, 2021

How to Get Job in Google, गूगल में नौकरी कैसे प्राप्त करें

Jun 17, 2021

5 : त्रिपुरा – त्रिपुरा उत्तर पूर्वी भारत का एक राज्य है । ये भारत का तीसरा सबसे छोटा राज्य भी है । यहाँ की जनसंख्या लगभग 36 लाख 71 हजार है । यहां बोर मुद्रा और जनकपुरी जैसी कई पहाड़ियाँ मौजूद हैं । त्रिपुरा का आधा भाग जंगलों से घिरा हुआ है । कुछ कारणों के चलते गरीबी और बेरोजगारी यहाँ की । समस्याएं थी । सेवा क्षेत्र ही त्रिपुरा की जीडीपी का एक मुख्य हिस्सा है । 2011 के सरकारी आंकड़ों के अनुसार त्रिपुरा भारत का पांचवा सबसे ज्यादा साक्षरता वाला देश है । त्रिपुरा में साक्षरता दर 87 दशमलव सात पांच प्रतिशत है । यहां के ज़्यादातर विद्यालय बंगाली और इंग्लिश पर आधारित हैं । त्रिपुरा में लगभग चार हजार 455 विद्यालय मौजूद हैं जिसमें से दो हजार दो सौ 98 माध्यमिक शिक्षा विद्यालय हैं । त्रिपुरा इंस्टीटयूट ऑफ टेक्नोलॉजी त्रिपुरा यूनिवर्सिटी और त्रिपुरा मेडिकल कॉलेज जैसे कई शैक्षिक संस्थान मौजूद हैं जो इसकी मज़बूत शिक्षा व्यवस्था का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं । अगर आपको ये जानकारी पसंद आ रही है तो वीडियो को लाइक करके अपना सपोर्ट हम तक जरूर पहुंचाएं ।

4 : गोवा – गोवा को भारत के दक्षिण पूर्वी तट पर मौजूद एक प्रदेश है गोवा उसकी प्राकृतिक सुंदरता बीच और अपनी पर्यटन स्थानों के लिए प्रसिद्ध है । क्षेत्रफल के आधार पर ये भारत का सबसे छोटा राज्य है और जनसंख्या के आधार पर ये भारत का चौथा सबसे छोटा राज्य है । गोवा की जनसंख्या केवल 18 लाख 20 हजार है । यहां की एक रोचक बात ये है कि यहां वास्को डी गामा नाम का एक शहर मौजूद है और वो गोवा का सबसे बड़ा शहर है । भारत की आजादी के बाद तक ये गुलाम था 1961 में गोवा पुर्तगाली कब्जे से आजाद हुआ । ये राज्य क्षेत्र में भले ही छोटा है लेकिन इसमें साक्षरता दर काफी ज्यादा है । गोवा में लगभग 88.7 प्रतिशत लोग शिक्षित हैं और इस प्रदेश के लिए काफी गर्व की बात है । गोवा में कुल छह इंजीनियरिंग कॉलेज भी मौजूद हैं ।

3 : मिजोरम – मिजोरम उत्तरपूर्वी भारत में मौजूद मिजोरम एक विशिष्ट संस्कृति वाला प्रदेश है । इसकी राजधानी सवाल वाल है । 972 तक ये असम राज्य का एक हिस्सा था । मिजोरम की जनसंख्या लगभग 10 लाख 91 हजार है । मिजोरम को अपने प्रसिद्ध बैम्बू डांस के लिए जाना जाता है । मिजोरम की 95 प्रतिशत जनसंख्या आदिवासी मूलवासी आए हैं । ये भारत के उन तीन प्रदेशों में से एक है जहां जहां ईसाई बहुमत मौजूद है । मिजोरम में लगभग 87 प्रतिशत लोग ईसाई धर्म के हैं । यहां बागवानी और बांस की चीजों का उत्पादन भारी मात्रा में किया जाने लगा है । आपको जानकर हैरानी होगी की आदिवासी मूल्यों वाले लोगों में भी 91.33 प्रतिशत जनसंख्या पढ़ी लिखी है । शिक्षा व्यवस्था के मामले में मिजोरम ने कई प्रदेशों को पीछे छोड़ दिया है ।

2 : लक्षद्वीप – लक्षद्वीप एक द्वीप समूह है जोकि लूका टीम समुद्र में मौजूद है । ये भारत का सबसे छोटा केन्द्र शासित प्रदेश है । मध्यकालीन समय में लक्षद्वीप पर चोला राजवंश राज्य करता था । यहाँ के लोगों का मुख्य व्यवसाय नारियल खेती और मछली पकड़ना है । लक्षद्वीप की जनसंख्या केवल 64 हजार है । लक्षद्वीप को अपनी वनस्पति और सुंदर मूँगा चट्टानों के लिए जाना जाता है । ये भारत के सबसे ज्यादा साक्षरता प्रदेशों में दूसरे स्थान पर है । यहां की लगभग 91.85 प्रतिशत जनसंख्या शिक्षित है जो काफी अधिक है । यहाँ की अधिक साक्षरता का कारण यही है कि कम जनसंख्या और अच्छी शिक्षा व्यवस्था है । यहाँ पर महात्मा गाँधी कॉलेज जैसे कई प्रसिद्ध विद्यालय मौजूद हैं । लक्षद्वीप एक बहुत सुंदर और भारत का दूसरा सबसे शिक्षित प्रदेश है।

1 : केरला – केरला दक्षिण पश्चिमी मालाबार तट पर स्थित एक प्रदेश है जिसकी राजधानी तिरुवनंतपुरम है । मलयालम यहाँ की सबसे अधिक बोली जाने वाली और अधिकारिक भाषा है । एक समय था जब केरला गरीबी की समस्या से जूझ रहा था लेकिन पेरिस ने मानव संसाधन विकास पर कार्य किया और केरला की अधिकतम जनसंख्या को शिक्षित और कुशल बनाने की ओर कार्य किया और उसमें सफल भी हुआ । केरला भारत के सबसे शिक्षित और प्रगतिशील राज्यों में से एक है । लगभग 94 प्रतिशत साक्षरता के साथ केरल भारत का सबसे शिक्षित प्रदेश है । यहाँ की जनसंख्या कुल 3 करोड़ 48 लाख है । इतनी ज़्यादा जनसंख्या होने के बावजूद भी इसकी इतनी अधिक साक्षरता दर इस राज्य की प्रगति और उन्नति को दिखाती है । केरल में एक बेहतर शिक्षा व्यवस्था के साथ कई प्रसिद्ध विद्यालय आदि भी मौजूद हैं ।

भारत में सबसे शिक्षित राज्य कौन सा है?

एनएसओ के ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश के पांच सबसे अधिक शिक्षित राज्‍यों में पहले नंबर पर केरल 96.2 फीसद के साथ बना हुआ है। दूसरे नंबर पर दिल्‍ली (88.7 फीसद), तीसरे नंबर पर उत्‍तराखंड (87.6 फीसद), चौथे नंबर पर हिमाचल प्रदेश (86.6 फीसद) और पांचवें नंबर पर असम (85.9 फीसद) है

सबसे पढ़ने वाला राज्य कौन सा है?

केरल : केरल भारत के सबसे शिक्षित राज्य हैं। यहां की साक्षरता दर 93.9 1% है।.
लक्षद्वीप : शिक्षित राज्य के इस लिस्ट में लक्षद्वीप दूसरे नंबर पर हैं। यहां की साक्षरता दर 92.28% है।.
मिजोरम : आपको बता दें की इस लिस्ट में मिजोरम तीसरे नंबर पर हैं।.

दुनिया में सबसे ज्यादा शिक्षित राज्य कौन है?

वहीं, राज्यों की बात करें तो केरल में सबसे ज्यादा 93.9 फीसदी लोग साक्षर हैं, जो सबसे पहले स्थान पर है. इसके बाद लक्ष्यद्वीप में 92.3, मिजोरम में 91.6, त्रिपुरा में 87.8 और गोवा में 87.4 साक्षरता प्रतिशत है.

भारत में सबसे शिक्षित जिला कौन सा है?

महिलाओं में साक्षरता दर 65.46% है। केरल ने 93.91% साक्षरता दर के साथ शीर्ष स्थान बरकरार रखा है। बिहार 63.8% साक्षरता दर के साथ समग्र श्रेणी में अंतिम स्थान पर है। मिजोरम का सेरछिप भारत का सबसे अधिक साक्षर जिला है।