भारत की सबसे बड़ी सेना कौन सी है - bhaarat kee sabase badee sena kaun see hai

Curated by प्रियेश मिश्र | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated: Sep 10, 2021, 4:25 PM

जर्मन डेटाबेस कंपनी स्टेटिका ने दुनियाभर के सबसे बड़े सैन्यकर्मियों वाले देशों की नई सूची भी जारी की है। हर बार की तरह इस बार भी चीन शीर्ष पर बना हुआ है, हालांकि ब्रिटिश सेना को लेकर चिंता जताई गई है। सेना के आकार के मामले में चीन के बाद दूसरे स्थान पर भारत काबिज है। भारत के कुल सक्रिय सैन्यकर्मियों की संख्या 1,445,000 है।

बर्लिन
अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद चीन ने नए वर्ल्ड ऑर्डर बनाने की अपनी कोशिशों को और तेज कर दिया है। कभी आतंकवाद की पुरजोर निंदा करने वाला चीन अब तालिबान जैसे खूंखार आतंकी संगठन को सरकार चलाने के लिए वित्तीय मदद मुहैया करवा रहा है। इस बीच जर्मन डेटाबेस कंपनी स्टेटिका ने दुनियाभर के सबसे बड़े सैन्यकर्मियों वाले देशों की नई सूची भी जारी की है। हर बार की तरह इस बार भी चीन शीर्ष पर बना हुआ है, हालांकि ब्रिटिश सेना को लेकर चिंता जताई गई है।

चीन की सेना दुनिया में सबसे बड़ी
स्टेटिका की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी दुनिया की सबसे बड़ी विशाल सेना है। 2021 में चीनी सेना में सूचीबद्ध कर्मचारियों की कुल संख्या 2,185,000 है। चीन खुद भी दुनिया में सबसे अधिक सक्रिय सैन्यकर्मियों का दावा करता है। चीनी सैन्य कर्मियों को पांच सैन्य शाखाओं में विभाजित किया गया है, जिनमें ग्राउंड फोर्स, नेवी, एयर फोर्स, रॉकेट फोर्स और स्ट्रैटेजिक सपोर्ट फोर्स शामिल हैं। चीनी सैन्य इकाइयां पांच थिएटर कमांड में बंटी हुई हैं।

भारत की सबसे बड़ी सेना कौन सी है - bhaarat kee sabase badee sena kaun see hai
India China Tension: भारत सीमा पर इतनी जल्दी-जल्दी कमांडर क्यों बदल रहा चीन? 9 महीने में तीसरे जनरल को किया तैनात
भारत दूसरे स्थान पर काबिज
सेना के आकार के मामले में चीन के बाद दूसरे स्थान पर भारत काबिज है। भारत के कुल सक्रिय सैन्यकर्मियों की संख्या 1,445,000 है। इसमें भारतीय थल सेना, भारतीय वायु सेना और भारतीय नौसेना के कर्मी शामिल हैं। इसके अलावा भारत के पास दुनिया की सबसे बड़ी पैरामिलिट्री फोर्स है। इसमें सीमा सुरक्षा बल, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, केंद्रीय औद्योगिक पुलिस बल, सशस्त्र सीमा बल, इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस, एनएसजी, एसपीजी शामिल हैं।

भारत की सबसे बड़ी सेना कौन सी है - bhaarat kee sabase badee sena kaun see hai
China Russia Military Drills:अमेरिका के खिलाफ और करीब आए चीन-रूस, युद्धाभ्यास कर दुनिया को दिखा रहे ताकत
सैन्यकर्मियों के मामले में ये देश टॉप 10 में शामिल
सैन्य संख्या के मामले में अमेरिका का दुनिया में तीसरा स्थान है। अमेरिकी सेना की सभी ब्रांचों में काम करने वाले कुल कर्मचारियों की संख्या 1400000 है। सेना के आकार के मामले में बड़े से छोटे के क्रम में शीर्ष दस देशों में चीन, भारत अमेरिका, उत्तर कोरिया, रूस, पाकिस्तान, दक्षिण कोरिया, ईरान, वियतनाम और सऊदी अरब शामिल हैं। स्टेटिस्टा के विश्लेषण में सबसे नीचे बांग्लादेश है, जिसमें 204,000 सक्रिय सैन्य कर्मियों की सेना है।

भारत की सबसे बड़ी सेना कौन सी है - bhaarat kee sabase badee sena kaun see hai
टैंक, हेलिकॉप्टर और लड़ाकू विमान... रूस के साथ मिल जंग की तैयारी क्यों कर रहा चीन?
पाकिस्तान के सैन्यकर्मियों की कितनी तादाद
भारत के मुकाबले पाकिस्तान के कुल सैन्यकर्मियों की तादद आधी से भी कम है। स्टेटिका के अनुसार, पाकिस्तान के पास दुनिया की छठीं सबसे बड़ी विशाल सेना है। 2021 में पाकिस्तान के कुल सैन्यकर्मियों की संख्या 654000 बताई गई है। इसमें भी भारत की तरह पाक आर्मी, एयरफोर्स और नेवी शामिल है। पाकिस्तानी सेना में लगभग 540000, नेवी में 53000 और एयरफोर्स में 69000 कर्मी शामिल हैं।

भारत की सबसे बड़ी सेना कौन सी है - bhaarat kee sabase badee sena kaun see hai


ब्रिटेन के पास मिस्र, म्यांमार से भी छोटी सेना
इस सूची में ब्रिटिश फोर्सेज की घटती संख्या पर सबसे अधिक चिंता जताई गई है। ब्रिटेन की सेना मिस्र, म्यांमार, इंडोनेशिया, थाईलैंड और तुर्की जैसे अन्य देशों की सेनाओं से भी छोटी बताई जा रही है। पड़ोसी देश फ्रांस के पास भी ब्रिटेन से बड़ी सेना है। फ्रांसीसी सेना में 2021 में 270,000 सक्रिय सैन्यकर्मी हैं। हाउस ऑफ कॉमन्स लाइब्रेरी के आंकड़ों के अनुसार, 1 अप्रैल, 2021 तक यूके सशस्त्र बलों में प्रशिक्षित और अप्रशिक्षित दोनों ही तरह के 159,000 पर्मानेंट कर्मचारी थे।

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें


किस भी देश की सुरक्षा का आधार होता है उस देश की सेना। यदि सेना मजबूत होगी तो देश पर किसी बाहरी आक्रमण का कोई खतरा नहीं होगा। सेना को बेहतर और मजबूत करने के लिए हर साल बजट का एक बड़ा हिस्सा इस पर खर्च किया जाता है। सेना के लिए अत्याधुनिक हथियार और टेक्नॉलोजी इकट्ठा करना देश की जिम्मेदारी है और कर्त्तव्य भी है। भारतीय सेना विश्व की चौथी सबसे ताकतवर सेना है भारत भी अपनी सेना को मजबूत करने के लिए हर साल बजट का बड़ा हिस्सा इस पर खर्च करता है। इस पर आपके मन में प्रश्न होगा कि विश्व की नंबर 1 और नंबर 2 सेनाएं कौन हैं? आइए इस लेख के माध्यम से जानें कि विश्व की टॉप 10 ताकतवर सेनाएं कौन-सी है।

Top 10 Armies: ये हैं विश्व की दस सबसे ताकतवर सेनाएं

1. द यूनाइटेड स्टेटस

विश्व की सबसे बड़ी शक्ति यानी ' द यूनाइटेड स्टेटस ' के पास ही विश्व की सबसे ताकतवर सेना है। बात अगर शक्ति की हो तो 2021 में यूएस के पास 104 मिलियन सैनिक थे। डेटा के अनुसार अमेरिकी सरकार ने 2019 में US$693 billion अपनी सेना पर खर्च किए थे।

2. रूस

एक डेटा के अनुसार रूस के पास 12,950 टैंक हैं जो यूएस की टैंको की संख्या का दो गुना है। रूस में 900,000 एक्टिव मिलिट्री है और जबकि 4,100 से अधिक एयरक्राफ्ट हैं। ये सभी गुण रूसी सेना को विश्व की दूसरी सबसे ताकतवर सेना बनाती है।

3. चीन
विश्व की सबसे अधिक सैनिक मैनपावर वाला देश चीन, ताकत के मामले में तीसरे नंबर पर आता है। चीन के पास यूएस और रूस के बाद टैंक और सबमरीन के बेड़े हैं।

4. भारत
भारत में अनुमानित 1,444,000 एक्टिव सैन्यकर्मी हैं। कश्मीर को लेकर भारत और पाकिस्तान लंबे समय से विवाद में घिरे हुए हैं। विश्व की चौथी सबसे ताकतवर भारतीय सेना के पास सबसे अधिक टैंक (4,292) और सबसे अधिक लड़ाकू विमान (538) हैं।

5. जापान
जापानी सेना को विश्व की पांचवी सबसे ताकरवर सेना माना जाता है हालांकि ये सेना केवल आंतरिक सुरक्षा के लिए ही है। चीन, रूस और संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद जापान के पास दुनिया में फाइटर हेलीकॉप्टरों का चौथा सबसे बड़ा बेड़ा है।

6. साउथ कोरिया
साउथ कोरिया के पास बाहरी आक्रमणों से निपटने के लिए बड़ी संख्या में पनडुब्बियां, असॉल्ट हेलीकॉप्टर और एक्टिव सैन्यकर्मी हैं। यह सेना विश्व की छठी सबसे ताकतवर सेना है।

7. फ्रांस
फ्रांस सैन्यकर्मियों के लिहाज से छोटा जरूर है लेकिन फ्रांसीसी सेना उच्च प्रशिक्षित और प्रोफेशनली ट्रेंड आर्मी है। फ्रांस के पास 118,600 एक्टिव सैन्यकर्मी हैं।

8. इटली
इटली की सेना चार सेनाओं को मिलाकर बनी है थल सेना, वायु सेना, नौ सेना और काराबिनिएरी। 341,250 संख्या वाली इस आर्मी में 165,500 लोग आर्मी, एयरफोर्स और नेवी में अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

9. द यूनाइटेड किंगडम
विश्व की नौवीं सबसे ताकतवर सेना यानी ब्रिटिश सेना में वर्तमान में 82,040 रेगुलर फुल टाइम कर्मी हैं और साथ ही 3,960 गोरखा, और 29,740 रिजर्व कर्मी भी हैं।

10. तुर्की

पूर्वी भूमध्य सागर में तुर्की की आर्मी सबसे महान सेनाओं में से एक हैं। क्रेडिट सुइस की सूची में केवल पांच देश ऐसे हैं जिनके पास पनडुब्बियों की संख्या तुर्की से अधिक है।

Top 10 Mysterious Places In The World : दुनिया की 10 रहस्यमयी जगह


Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

भारत की सेना विश्व में कौन से नंबर पर है?

भारतीय सेना विश्व की चौथी सबसे ताकतवर सेना है भारत भी अपनी सेना को मजबूत करने के लिए हर साल बजट का बड़ा हिस्सा इस पर खर्च करता है।

सबसे अच्छी आर्मी कौन से देश की है?

दुनिया की शीर्ष 10 सेनाएँ – सक्रिय-ड्यूटी सैन्य कर्मियों की उच्चतम संख्या के आधार पर चीन की सैन्य कर्मियों की संख्या विशाल है. इस तरह सक्रिय-ड्यूटी सैन्य कर्मियों की संख्या और शक्ति के आधार पर चीन की शक्ति सबसे बड़ी है, और चीन के बाद भारत का स्थान आता है. संयुक्त राज्य अमेरिका का स्थान भारत के बाद आता है.

विश्व में सबसे ज्यादा सेना किसकी है?

इस लिस्ट में सबसे पहले पायदान पर अमेरिका है जो दुनिया का शक्तिशाली देश है। इस लिस्ट में अमेरिका को सैनिकों की क्षमता के आधार पर 0.0453 पॉइंट मिले हैं। अमेरिका के पास 14 लाख से ज्यादा सक्रिय सैनिक हैं।

भारत में कुल कितने टैंक है?

इसकी ऑपरेशनल रेंज 530 किलोमीटर है. टैंक की अधिकतम गति 50 किलोमीटर प्रतिघंटा है. भारतीय सेना के पास ऐसे करीब 700 टैंक हैं. इसकी ऑपरेशनल रेंज 325 किलोमीटर है.