भिंडी को छत्तीसगढ़ी में क्या बोलते हैं - bhindee ko chhatteesagadhee mein kya bolate hain

रमकलिया
छत्तीसगढ़ी शब्‍द का हिंदी अर्थ, छत्तीसगढ़ी शब्दकोश में शब्‍द का हिंदी में मतलब, छत्तीसगढ़ में शब्‍द का क्या मतलब होता है?, Hindi to Chhattisgarhi, Chhattisgarhi to Hindi translation, meaning, related Chhattisgarhi to Hindi words, Meaning in Hindi, Meaning in Chhattisgarhi. https://dictionary.gurturgoth.com

ठेठ छत्तीसगढ़िया, पेशे से वकील, दिल से पत्रकार। छत्तीसगढ़ी भाषा की पहली वेब मैग्‍जीन और न्‍यूज पोर्टल का संपादक। छत्तीसगढ़ की कला, संस्कृति व साहित्य को बूझने के लिए निरंतर प्रयासरत. .. View more posts

Post navigation

सब्जियों के नाम छत्तीसगढ़ी में -

छत्तीसगढ़ी

हिंदी

English

1. मुनगा

सहिजन

Drumstick

2. हरदी

हल्दी

Turmeric

3. रमकेलिया

भिन्डी

Lady's Finger

4. पताल, बंगाला

टमाटर

Tomato

5. लिम्बु, लिमऊ

नीबू

Lemon

6. बटर

मटर

Pea

7. कांदा

सकरकन्द

Sweet Potato

8. मखना, कोंहड़ा

कददू

Pumpkin

9. गोंदली

प्याज

Onion

10. गांठ गोभी

नवल गोल

Kohlrabi

11. आदा

अदरक

Ginger

12. तुमा

लौकी का एक प्रकार

Gourd

13. भांटा

बैंगन

Brinjal

14. चुरचुटिया

ग्वारफल्ली

Cowpea

15. कलेरा

करेला

Bitter Gourd

16. मिरचा

मिर्ची

Chili

17. तरोई

तुरई, तोरई

Ridge gourd

18. पिहरी

मशरूम

Mushrooms

19. कटहर

कटहल

Jackfruit

20. सेमी

सेम

bean

21. लसुन

लहसुन

Garlic

जरूर पढ़ें -

  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Korba
  • Question What Are The Male Babies Of Buffalo Called In Chhattisgarhi?

भर्ती परीक्षा:सवाल- भैंस के नर बच्चों को छत्तीसगढ़ी में क्या कहते हैं?

काेरबा2 महीने पहले

  • कॉपी लिंक

भिंडी को छत्तीसगढ़ी में क्या बोलते हैं - bhindee ko chhatteesagadhee mein kya bolate hain

परीक्षा देने के बाद केंद्र से बाहर निकलते अभ्यर्थी।

छत्तीसगढ़ राज्य लोक सेवा आयोग ने पहली बार रविवार को चपरासी के 80 पदों के लिए रविवार को परीक्षा ली। शहर में 23 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे, जिसमें 8905 अभ्यर्थियों को परीक्षा में बैठने पात्रता दी गई थी। इसमें से 7100 परीक्षार्थी शामिल हुए। 1805 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। परीक्षा में छत्तीसगढ़ी के मुहावरों और शब्दों को लेकर अधिक सवाल किए गए थे। भैंस के नर बच्चों को छत्तीसगढ़ी में कहते हैं? ककनी आभूषण किसमें पहनते हैं जैसे सवाल से कई अभ्यर्थी उलझे रहे।

चयन परीक्षा को लेकर अभ्यर्थियों में उत्साह देखने को मिला। सुबह से ही केंद्रों में अभ्यर्थी पहुंच गए थे। सबसे पहला सवाल अंग्रेजी का था। इसके बाद छत्तीसगढ़ी मुहावरे और शब्दों को लेकर सवाल पूछे गए थे। छत्तीसगढ़ी में अभिवादन के लिए शब्द है। अम्मट का अर्थ क्या है। भिंडी के लिए छत्तीसगढ़ी में शब्द है। जो अभ्यर्थी शहर में रहते हैं उन्हें उत्तर ढूंढने में थोड़ा समय लगा।

कई अभ्यर्थियों को गणित के सवाल कठिन लगे। सामान्य ज्ञान छत्तीसगढ़ से ही संबंधित थे। खूंटाघाट जलाशय किस जिले में है। छत्तीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री कौन थे। यह भी रोचक सवाल पूछा गया। यह परीक्षा पूरे प्रदेश में ली गई है। इसलिए स्पर्धा अधिक है। एक-एक अंक के 150 सवाल पूछे गए थे। अभ्यर्थियों को सवालों को हल करने के लिए 2 घंटे का समय मिला था।

प्रश्न काफी सरल पर गणित थोड़ा कठिन लगा
साडा गर्ल्स स्कूल से परीक्षा देकर निकले अनिल कुमार ने बताया कि सवाल काफी रोचक थे। लेकिन गणित का सवाल थोड़ा सा कठिन लगा। राजकुमारी ने बताया कि अधिकांश सवाल छत्तीसगढ़ी के होने से अच्छा लगा। हम लोग जो दिनचर्या में अपनाते हैं उससे संबंधित सवाल का हल करने मजा आया।

अधिकांश परीक्षा केंद्र शहर के भीतर, बालको में दो केंद्र: 23 परीक्षा केंद्रों में 21 केंद्र शहर के भीतर ही रहे। कोरबा शहर और कोसाबाड़ी क्षेत्र के स्कूल व कालेजों को परीक्षा केंद्र बनाया गया था। दो केंद्र बालको के स्कूलों में थे। पश्चिम क्षेत्र में स्वास्थ्य केंद्र नहीं बनाया गया था। अभ्यर्थी आईटी कॉलेज शहर से 7 किलोमीटर दूर होने से जाने थोड़ा परेशान रहे।

भिंडी को छत्तीसगढ़ी में क्या कहते हैं?

भिण्डी एक फल है। इसका वृक्ष लगभग १ मीटर लम्बा होता है। बनारस में इसे 'राम तरोई' कहते हैं और छत्तीसगढ में इसे 'रामकलीय' कहते हैं। बंगला में स्वनाम ख्यात फलशाक, मराठी में 'भेंडी', गुजराती में 'भींडा', फारसी में 'वामिया' कहते हैं

छत्तीसगढ़ी में टमाटर को क्या बोलते हैं?

बता दें कि छत्तीसगढ़ में टमाटर को आम बोलचाल में पताल कहा जाता है।

धन्यवाद को छत्तीसगढ़ी भाषा में क्या कहते हैं?

धन्यवाद माने आभार व्यक्त करई। छत्तीसगढ़ी म कोनो हमर बर हने बुता करथे त सिरिफ आभार भर व्यक्त नइ करन, संग म वोला सुभकामना घलो देथन। वोला कहिथन- बने करे जी, भगवान तोर भला करय या तोर भला होय, तोर जस होय आदि आदि। मतलब हम आभार व्यक्त करे के संग सुभकामना घलो देथन।

आशीर्वाद को छत्तीसगढ़ी भाषा में क्या कहते हैं?

🔸(आशीर्वाद )खुश रहो, आयुष्मान, जीते रहो – खुसी रहौ, जियत रहौ ,अम्मर रहौ ।