ट्रैक्टर वाला 5 00 का नोट कैसे बेचे? - traiktar vaala 5 00 ka not kaise beche?

अगर आपको मालूम नहीं हो और आपके पर्स से पैसे निकल आएं तो कल्पाना कीजिए कितनी बड़ी खुशी मिलती होगी। ऐसे ही अगर आपके पास कोई पांच रुपये का पुराना नोट मिल जाए और वो आपको हजारों रुपये का फायदा करा दे, तो कितनी खुशी मिलेगी। यह बताने की जरूरत नहीं रह गई है।

हम आपको एक ऐसे नोट के बारे में बता रहे हैं जो भले ही चलन में न हो लेकिन अगर आपकी गुल्लक या पर्स में है तो वो आपका तगड़ा फायदा करा सकती है। इन पुराने नोटों की असली कीमत कितनी है यह आपको ऑनलाइन प्लेटफॉर्म antiques और collectables में पता चल जाएगा।

हम आपको पांच रुपए के एक ऐसे नोट के बारे में बता रहे हैं जिसे बेचकर आप हजारों रुपए कमा सकते हैं। इस पांच रुपए के नोट में कुछ जरुरी चीजें होना अनिवार्य है। तभी आपको पांच रुपये के नोट के बदले 30 हजार तक मिलेंगे।  

पांच रुपए का वो नोट जिसमें ट्रैक्टर बना हो, उसके बदले आप ऑनलाइन 30 हजार रुपए तक कमा सकते हैं। जिस नोट को रेयर माना गया है उसमें 786 नंबर भी लिखा है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी इस नोट को एक्सट्रिमली रेयर माना जाता है। ऐसे में अगर आपके पास भी ये नोट है, तो आप भी एक के बदले हजारों कमा सकते हैं।

अच्छी बात ये है कि इस पांच रुपये के नोट के बदले पैसे कमाने के लिए आपको घर से बाहर जाने की भी जरुरत नहीं है। ऑनलाइन ही आप इसे बेच सकते हैं। coinbazzar.com आपको पुराने नोट के बदले कई गुना पैसे कमाने का मौका दे रहा है।

आपको बस साइट पर जाकर बतौर सेलर रजिस्टर करना होगा। इसके बाद आप अपने नोट की तस्वीर को ऑनलाइन अपलोड सेल पर लगा सकते हैं। वहां से इंट्रेस्टेड लोग आपसे संपर्क करेंगे और आप घर बैठे ही हजारों रुपये कमा सकते है।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।

सोशल साइट्स वायरल हो रही खबर में एक ये दावा किया जा रहा है कि 5 रुपये का एक नोट आपको मालामाल बना सकता है और वो भी बिना किसी मेहनत के। आपको ध्यान होगा की 5 रूपए वाला नोट दो तरह का होता है लेकिन अगर आपके पास ट्रैक्टर चलाते हुए किसान वाला नोट है तो ये एक नोट आपको 5 लाख रुपये दिला सकता है। DainikBhaskar.comइसी वायरल दावे को इन्वेस्टिगेट कर रहा है…

कैसे बेचें Purane Tractor Wale 5 Rupee: जानिए 5 रुपये के पुराने नोट में छपे इस ट्रैक्टर को कैसे और कहां बेचा जाए, अगर आप किसान हैं और खेती के लिए ट्रैक्टर की जरूरत है तो महज 5 रुपये में आप अपनी जरूरतें पूरी कर सकते हैं. जी हां, यह पढ़कर आपको अजीब लग रहा होगा, लेकिन यह सच है। आइए जानते हैं कि आप रुपये में नया ट्रैक्टर कैसे खरीद सकते हैं। Purane Tractor Wale 5 Rupee

Purane Tractor Wale 5 Rupee को कैसे बेचें?

बाजार में पुराने नोटों और दुर्लभ सिक्कों की अच्छी मांग है। लोग छोटे नोट और सिक्के भी हजारों रुपये में खरीद लेते हैं। अगर आपके या आपके परिवार में किसी के पास 5 रुपए का नोट है तो आप इसकी वजह से करोड़पति बन सकते हैं। हालांकि आपके इस 5 रुपए के नोट में कुछ खास जरूर होगा। आखिर में आइए जानते हैं कि किस फीचर से आपको हजारों रुपये मिलेंगे। Purane Tractor Wale 5 Rupee

5 रुपये के नोट में होनी चाहिए ये खास बात

अगर आपके पास ट्रैक्टर चलाने वाले किसान की पीठ के साथ 5 रुपये का पुराना नोट है और उस नोट के अंत में 786 नंबर है, तो आप उस नोट को 500,000 रुपये तक में बेच सकते हैं। दरअसल, सभी धर्मों में 786 अंक को पवित्र माना जाता है। मुस्लिम धर्म में उनकी विशेष पूजा की जाती है। लोग इस मुद्दे का एक नोट खरीदना पसंद करते हैं। अगर आपके पास यह बिल है तो आप करोड़पति बन सकते हैं। पुराने 5 नोट में छपे ट्रैक्टर को कैसे बेचें?

  • सबसे पहले, quikr.com पर एक विक्रेता के रूप में पंजीकरण करें
  • उसके बाद वेबसाइट पर अपने 5 रुपये के नोट की जानकारी और फोटो पोस्ट करें।
  • जो कोई भी आपका वह नोट खरीदना चाहता है वह आपसे संपर्क करेगा, ताकि आप अपने घर के आराम से अपना नोट बेच सकें।

5 रुपये के नोट पर छपा ट्रैक्टर

ट्रैक्टर वाला 5 00 का नोट कैसे बेचे? - traiktar vaala 5 00 ka not kaise beche?
Purane Tractor Wale 5 Rupee
  • यदि आपके पास रु. 5 पुराना नोट है। और अगर इस पर ट्रैक्टर बना हो तो आप इसमें आसानी से 2-3 लाख रुपए का निवेश कर सकते हैं। इस नोट की काफी डिमांड है और इस पर 786 नंबर लिखा हुआ है।
  • अगर आपके पास कोई पुराना नोट है जो इस समय बाजार में मांग में है तो आप उसे हजारों रुपए में भी बेच सकते हैं। बाजार में वर्तमान में कौन से बैंकनोटों की मांग है, यह जानने के लिए आप ऑनलाइन साइट पर जा सकते हैं। इसके लिए कुछ मुख्य वेबसाइट्स coinbazaar.com, indiamart.com, ebay.com और quikr.com हैं।

ऐसे बेचें अपने पुराने नोट

  1. सबसे पहले आप किसी भी शीट म्यूजिक सेल्स पोर्टल पर जाएं।
  2. वहां एक विक्रेता के रूप में पंजीकरण करें।
  3. वहां अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी रजिस्टर करें।
  4. वहां अपनी नोट इमेज अपलोड करें।
  5. अब आपका विज्ञापन दिखाया जाएगा। अब हर कोई जो आपका नोट खरीदना चाहता है। वह आपसे संपर्क करेगा।
आप इस नंबर 7389367969 पर कॉल कर सकते हैं। कॉल भी कर सकते हैं

नोट बेचने के बाद आपको 500,000 रुपये मिलेंगे। इस राशि के लिए आप आसानी से नया कृषि ट्रैक्टर खरीद सकते हैं। कृपया ध्यान दें कि वेबसाइट पर किसी भी नोट या सिक्के की कीमत तय नहीं है। आप अपने बिल या सिक्के की कीमत अपनी इच्छानुसार निर्धारित कर सकते हैं। कोई चाहे तो इसे सस्ते में बेच सकता है। वही, इसे अधिक कीमत पर भी बेचा जा सकता है। सीधे शब्दों में कहें, आपका बिल और आपकी कीमत।

₹ 5 के ट्रैक्टर वाले नोट की कीमत क्या है?

अगर आपके पास 5 रूपए के ट्रैक्टर वाली नोट है तो रोज आपकी 30 हज़ार तक कमाई होइ. साथ ही उसमें 786 नंबर भी लिखा होना चाहिए. इस नोट को एंटीक कैटेगरी (Antique Category) में रेयर माना जाता है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve bank Of India) में इस नोट को एक्सट्रीमली रेयर (Extremely Rare Notes) की मान्यता मिली है.

ट्रैक्टर वाला नोट कैसे बेचे?

कहां कर सकते हैं सेल आपको बता दें कि इस खास करेंसी नोट को ढूंढना मुश्किल है. इसलिए अगर आपको 5 रुपये के ट्रैक्टर वाले नोट मिले हैं तो आप उसके बदले 2 लाख रुपये तक पा सकते हैं. इसके लिए कई कंपनियां जैसे शॉपक्लूज (shopclues) और मरुधर आर्ट्स (marudhar arts) पर अपनी पुरानी करेंसी को घर बैठे अच्छी कीमत पर बेच सकते हैं.

पुराना 5 00 का नोट कैसे बेचे?

कई कंपनियां जैसे शॉपक्लूज (ShopClues) और मरुधर आर्ट्स (Marudhar Arts) पर अपनी पुरानी करेंसी को घर बैठे अच्छी कीमत पर बेच सकते हैं. इसके अलावा coinbazzar.com पर भी पुराने नोटों के बदले कई गुना पैसे मिलते हैं. ये प्लेटफॉर्म्स पुरानी करेंसी की अच्छी कीमत आपको देते हैं.

5 के नोट पर किसका चित्र है?

भारत के5रूपये के नोट पर महात्मा गाँधी का चित्र है ।