बांग्लादेश और भारत के बीच कौन सी ट्रेन चलती है? - baanglaadesh aur bhaarat ke beech kaun see tren chalatee hai?

  • Hindi News
  • Business
  • Business news
  • mitali express train started between india and banlgadesh, will run between new jalpaiguri and dhaka

Show

Edited by

अनुज मौर्या

| नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated: Jun 1, 2022, 3:35 PM

Mitali Express: मोदी सरकार ने भारत और बांग्लादेश (India Bangladesh Train) के बीच मिताली एक्सप्रेस ट्रेन शुरू की है। अश्विनी वैष्णव और बांग्लादेश के रेल मंत्री मोहम्मद नुरुल सुजान ने इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। भारत और बांग्लादेश के बीच चलने वाली यह तीसरी ट्रेन है। इससे पहले दोनों देशों के बीच मैत्री एक्सप्रेस (Maitree Express) और बंधन एक्सप्रेस (Bandhan Express) चल रही है।

बांग्लादेश और भारत के बीच कौन सी ट्रेन चलती है? - baanglaadesh aur bhaarat ke beech kaun see tren chalatee hai?

हाइलाइट्स

  • मोदी सरकार ने भारत और बांग्लादेश के बीच मिताली एक्सप्रेस ट्रेन शुरू की है
  • अश्विनी वैष्णव और बांग्लादेश के रेल मंत्री मोहम्मद नुरुल सुजान ने इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई
  • भारत और बांग्लादेश के बीच चलने वाली यह तीसरी ट्रेन है
  • इससे पहले दोनों देशों के बीच मैत्री एक्सप्रेस और बंधन एक्सप्रेस चल रही है

नई दिल्ली: भारत के लिए 1 जून, बुधवार का दिन बहुत ही अहम है, क्योंकि इसी दिन मोदी सरकार (Narendra Modi Government) ने भारत और बांग्लादेश के बीच मिताली एक्सप्रेस (Mitali Express) ट्रेन शुरू की है। भारत और बांग्लादेश के बीच चलने वाली यह तीसरी ट्रेन है। यह ट्रेन न्यू जलपाईगुड़ी (NJP) और ढाका (Dhaka) के बची चलेगी। यह ट्रेन हाल ही में शुरू किए गए हल्दीबाड़ी-चिलाहाटी रेल लिंक से होकर गुजरेगी। खुद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और बांग्लादेश के रेल मंत्री मोहम्मद नुरुल सुजान ने इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। दोनों मंत्रियों ने दिल्ली के रेल भवन से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ट्रेन को हरी झंडी दिखाई।

मिताली एक्सप्रेस से टूरिज्म को मिलेगा बढ़ावा
भारत और बांग्लादेश के बीच शुरू की गई मिताली एक्सप्रेस ट्रेन दार्जिलिंग और आसपास की खूबसूरत वादियों से होते हुए जाएगी। ऐसे में इस ट्रेन को टूरिज्म के लिहाज से बहुत ही अहम माना जा रहा है। जिस रूट पर ये ट्रेन चली है, उस इलाके में बांग्लादेश से बड़ी संख्या में लोग घूमने आते हैं। इस टूरिज्म को देखते हुए ही यह ट्रेन शुरू की गई है, जिससे टूरिज्म सेक्टर भी फलेगा-फूलेगा। पिछले ही साल 27 मार्च को दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने मिताली एक्सप्रेस का वीडियो कॉन्फ्रेंस से उद्घाटन किया था, लेकिन कोविड की वजह से ट्रेन शुरू नहीं हो पाई थी।

जानिए क्या है इस ट्रेन का टाइम-टेबल
फिलहाल मिताली एक्सप्रेस ट्रेन हफ्ते में 2 दिन चलेगी। यह ट्रेन हर रविवार और बुधवार को सुबह 11.45 बजे न्यू जलपाईगुड़ी से रवाना होगी और उसी दिन देर रात 10.30 बजे ढाका पहुंचेगी। वहीं ढाका से यह ट्रेन हर सोमवार और गुरुवार को रात 9.30 बजे रवाना होगी और अगले दिन सुबह 7.15 बजे न्यू जलपाईगुड़ी पहुंचेगी। न्यू जलपाईगुड़ी से ढाका कैंट के बीच की दूरी 595 किलोमीटर है, जिसे यह ट्रेन 9 घंटे 45 मिनट में तय करेगी। इसमें केवल सवा घंटे की जर्नी भारत के इलाके में होगी, क्योंकि केवल 61 किलोमीटर भाग ही भारत में होगा।

मिताली एक्सप्रेस तीसरी ट्रेन, ये दो ट्रेनें चल रही हैं अभी

भारत और बांग्लादेश के बीच चली मिताली एक्सप्रेस तीसरी ट्रेन है। भारत और बांग्लादेश के बीच दो ट्रेनें पहले से ही चल रही हैं। पहली है मैत्री एक्सप्रेस, जो कोलकाता और ढाका के बीच चलती है। वहीं दूसरी ट्रेन है बंधन एक्सप्रेस, जो कोलकाता और खुलना के बीच चल रही है। यह ट्रेन दोनों देशों के बीच संपर्क को बढ़ाने के मकसद से शुरू की गई है, क्योंकि यहां सैलानी खूब आते हैं।

11 तरीके के हॉर्न देती है ट्रेन, यहां जानिए क्या है इनका मतलब!


Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

रेकमेंडेड खबरें

देश-दुनिया की बड़ी खबरें मिस हो जाती हैं?

धन्यवाद

नई दिल्ली. बांग्लादेश के पर्यटकों को भारत की तरफ खींचने के लिहाज से बुधवार को एक बड़ी शुरुआत की गई है. इसके लिए न्यू जलपाईगुड़ी से ढाका के लिए नई ट्रेन सेवा शुरू हुई है. भारत और बांग्लादेश के बीच यह तीसरी ट्रेन है. इस ट्रेन का नाम ‘मिताली एक्सप्रेस’ रखा गया है.

मिताली एक्सप्रेस ट्रेन हाल में शुरू किए गए हल्दीबाड़ी-चिलाहटी रेल लिंक से होकर गुजरेगी. ट्रेन को भारत के रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और बांग्लादेश के रेल मंत्री मोहम्मद नुरुल सुजान ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है. दोनों ही मंत्रियों ने दिल्ली के रेल भवन से वीडियो कांफ्रेंसिंग के ज़रिए ट्रेन को हरी झंडी दिखाई.

ये भी पढ़ें – तम‍िलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और महाराष्‍ट्र की इन ट्रेनों में सफर होगा आसान

मिताली एक्सप्रेस का रूट और टाइमिंग
यह ट्रेन दार्जिलिंग और आसपास की खूबसूरत वादियों से होकर गुजरेगी और समझा जा रहा है कि पर्यटन के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण होने वाली है. बांग्लादेश से बड़ी संख्या में लोग इस इलाके में सैर सपाटे के लिए आते रहे हैं. इसी को देखते हुए यह ट्रेन शुरू की गई है. यह ट्रेन हफ्ते में 2 दिन चलेगी.

न्यू जलपाईगुड़ी से यह ट्रेन हर रविवार और बुधवार को 11:45 सुबह बजे रवाना होगी. उसी दिन यह ट्रेन रात 22:30 पर ढाका पहुंचेगी. जबकि ढाका से यह ट्रेन हर सोमवार और गुरुवार को 21:30 रात को रवाना होगी और अगले दिन सुबह 7:15 पर न्यू जलपाईगुड़ी पहुंचेगी. न्यू जलपाईगुड़ी से ढाका कैंट के बीच की दूरी 595 किलोमीटर है. इस सफर को तय करने में ट्रेन को 9 घंटे 45 मिनट लगेंगे, जिसमें केवल सवा घंटे की जर्नी भारत के इलाके में होगी. केवल 61 किलोमीटर भाग भारत में होगा.

ये भी पढ़ें – 2 रुपये के रिफंड के लिए लड़ी 5 साल तक लड़ाई, अब रेलवे को चुकाने होंगे 2.43 करोड़

बढ़ेगा दोनों देशों के नागरिकों में संपर्क
इस ट्रेन की सबसे ख़ास बात यह है कि इससे बांग्लादेश और भारत के उत्तर-पूर्वी राज्यों के बीच संपर्क बढ़ जाएगा. भारत की आज़ादी और विभाजन से पहले पूर्वी बंगाल से बड़ी संख्या में सैलानी दार्जिलिंग और उत्तर पूर्वी राज्यों में सैर सपाटे के लिए आते थे. लेकिन विभाजन के बाद यह संपर्क कमज़ोर हो गया था. इसके बाद भी बांग्लादेशी सैलानी इलाके में पर्यटन के लिहाज से आते रहे हैं. इसी संपर्क को बढ़ाने के लिए यह ट्रेन शुरू की गई है.

पर्यटन को होगा लाभ
मिताली एक्सप्रेस के चलने से इलाके में पर्यटन को बहुत ज़्यादा फायदा होने वाला है. पिछले ही साल 27 मार्च को दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने मिताली एक्सप्रेस का वीडियो कॉन्फ्रेंस से उद्घाटन किया था, लेकिन कोविड की वजह से ट्रेन की सेवा शुरू नहीं हो पाई थी. 27 मार्च को ही बांग्लादेश का मुक्ति दिवस (आज़ादी) मनाया जाता है.

इससे पहले चल रही हैं 2 और ट्रेनें
इससे पहले दोनों देशों के बीच दो और ट्रेनें चल रही हैं. कोलकाता और ढाका के बीच मैत्री एक्सप्रेस, जबकि कोलकाता और खुलना के बीच बंधन एक्सप्रेस दोनों देशों के हज़ारों लोगों को सफर का साधन मुहैया करा रही हैं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: India-Bangladesh border, Indian railway, New train

FIRST PUBLISHED : June 01, 2022, 10:32 IST

भारत और बांग्लादेश के बीच चलने वाली ट्रेन कौन कौन सी है?

भारत और बांग्लादेश के बीच दो ट्रेनें पहले से ही चल रही हैं। पहली है मैत्री एक्सप्रेस, जो कोलकाता और ढाका के बीच चलती है। वहीं दूसरी ट्रेन है बंधन एक्सप्रेस, जो कोलकाता और खुलना के बीच चल रही है। यह ट्रेन दोनों देशों के बीच संपर्क को बढ़ाने के मकसद से शुरू की गई है, क्योंकि यहां सैलानी खूब आते हैं।

बंधन एक्सप्रेस कहाँ से कहाँ तक चलती है?

यह ट्रेन बांग्लादेश के दक्षिण-पश्चिम में स्थित खुलना और कोलकाता मार्ग के बीच चलती है. बंधन एक्सप्रेस एक सप्ताह में दो दिन चलती है.

मिताली एक्सप्रेस कब चली?

इसके अलावा 'मिताली एक्सप्रेस' ट्रेन को 1 जून से शुरू कर दिया जाएगा. इस ट्रेन की शुरुआत दोनों देशों के रेल मंत्री द्वारा वर्चुअल हरी झंडी दिखाकर की जाएगी. बता दें कि इस ट्रेन के टिकट की बिक्री भी शुरू की जा चुकी है. मीताली एक्सप्रेस ट्रेन नंबर 13132 बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी से चलकर बांग्लादेश के ढाका जाएगी.

भारत बांग्लादेश के बीच इनमें से कौन सी ट्रेन 1 जून 2022 से शुरू होगी?

सही उत्‍तर मिताली एक्सप्रेस है। भारत और बांग्लादेश तीसरी यात्री ट्रेन सेवा 1 जून 2022 को शुरू करेंगे। यह ट्रेन पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी और बांग्लादेश के ढाका के बीच चलेगी। मिताली एक्सप्रेस, नई ट्रेन सेवा को भारत और बांग्लादेश के रेल मंत्री 1 जून को नई दिल्ली के रेल भवन से हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।