बच्चे को भूख न लगे तो क्या करे? - bachche ko bhookh na lage to kya kare?

अजवाइन
अजवाइन भी बच्चों की भूख बढ़ाने में अरसे से इस्तेमाल होती रही है। इसे 6 महीने के बच्चे को भी दे सकते हैं लेकिन अजवाइन के पानी के रूप में। खाना बनाते वक्त, परांठा बनाते वक्त आप उसमें अजवायन की थोड़ी मात्रा मिला सकती हैं।

अदरक
अदरक पाचन में सहायक होता है। अदरक से भी भूख बढ़ती है। अदरक के छोटे टुकड़े कर लें। उसमें एक चुटकी सेंधा नमक मिलाकर बच्चे को खिलाएं। इससे उसकी भूख बढ़ेगी। रोजाना खाना खाने से आधा घंटे पहले ऐसा करें।

तुलसी
तुलसी भी खाने को पचाती है और बच्चों की भूख को बढ़ाती है। 8 महीने से बड़ी उम्र के बच्चे को उसके आहार में तुलसी दे सकते हैं। तुलसी से शिशु को आहार पचाने में काफी सहायता मिलती है। तुलसी के गुणों का फायदा उठाया जा सकता है।

आंवला
आंवला भी पेट को दुरूस्त बनाए रखता है। आंवला में मौजूद विटामिन-सी पाचन को ठीक रखने के साथ-साथ भूख बढ़ाने का भी काम करता है। बच्चे को आंवले के पानी को उबाल कर शहद मिलाकर पीने को दें। इससे उसे भूख लगेगी।

गाजर
गाजर भी भूख जगाती है। बड़े बच्चों को गाजर के छोटे-छोटे टुकड़े चबाने के लिए दे सकते हैं। खाने से आधा घंटा पहले बच्चों को आधा कप गाजर का जूस देने से उनको भूख लगने लगती है। बड़े लोग भी इसको आजमा सकते हैं।

छाछ
छाछ भी पाचन के लिए फायदेमंद होती है। रोजाना बच्चे को छाछ पिलाने से भी उसे भूख लगेगी। छाछ बनाने के लिए दही को ठीक से मथ लें। इसके बाद उसमें काला नमक और जीरा मिला दें। फिर बच्चे को यह छाछ पीने के लिए दें।

अन्य उपाय

बच्चे के आहार में हल्दी को शामिल करने से भी उसे भूख लगती है। मूंगफली भी भूख बढ़ाने में सहायक होती है। इसमें जिंक होता है, यह भूख बढ़ाता है। हालांकि एक-डेढ़ साल से छोटे बच्चों को मूंगफली खाने के लिए नहीं दें। सेब भी बच्चे में भूख बढ़ाती है। धनिए का रस व पुदीने का रस भी बच्चे में भूख बढ़ाता है। पुदीने की चटनी बच्चे को दे सकते हैं। दूसरी तरफ यह माना जाता है कि फास्ट बच्चों की भूख को दबाता है। इसलिए जरूरी है कि बच्चे को फास्ट फूड से बचाएं।

सलाह जरूर लें
माना ऊपर बताए गए सभी नुस्खे बच्चों की भूख बढ़ाने में मददगार हैं बावजूद इसके इन्हें आजमाने से पहले बच्चे के डॉक्टर से राय लेना बेहतर है। डॉक्टर से उसकी सही मात्रा और समय की जानकारी प्राप्त करना उचित रहता है।

बच्चे को भूख न लगे तो क्या करे? - bachche ko bhookh na lage to kya kare?

6. अजवाइन

अजवाइन एक रामबाण औषधि है, जिसका उपयोग गैस की समस्या को दूर करने के लिये किया जाता है। साथ ही साथ या भूख बढ़ाने में भी लाभदायक है। बेहतर डाइजेस्टिव सिस्टम (Digestive system) के लिए अजवाइन का इस्तेमाल काफी समय किया जाता रहा है। गुनगुने पानी के साथ लेने से यह पाचन प्रणाली पर प्रभावी रूप से काम करता है। अजवाइन में पाए जाने वाले एंटी-फ्लैटुलेंस पाचन एंजाइमों के स्राव में भी सहायक होते हैं जो बच्चों की भूख बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। भूख बढ़ाने के उपाय के रूप में माता-पिता बच्चे को अजवाइन का सेवन कराना चाहिए। इसके सेवन के लिये पानी में अजवाइन डालकर उबाल लें। उसके बाद पानी में हल्का सा काला नमक मिलाकर इस मिश्रण को बच्चों को पिला दें।

और पढ़ें : बच्चों को खड़े होना सीखाना है, तो कपड़ों का भी रखें ध्यान

7. सौंफ (Fennel seeds)

सौंफ भूख बढ़ाने के लिए कारगर होती है और पाचन को भी दुरुस्त करने का काम करती है। नतीजतन, भूख बढ़ती है। बच्चों की भूख बढ़ाने के लिए सौंफ का प्रयोग किया जा सकता है।

8. आंवला (Gooseberry)

आंवला एक सिट्रस फल है। यह विटामिन-सी और गैस्ट्रोप्रोटेक्टिव प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है। इसके इस्तेमाल से पाचन तंत्र भी ठीक रहता है और प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत रहती है। बच्चों की भूख बढ़ाने के लिए दवा के रूप में आंवले के रस का उपयोग किया जा सकता है।

और पढ़ें : अपच ने कर दिया बुरा हाल, तो अपनाएं अपच के घरेलू उपाय

बच्चों की भूख बढ़ाने (Kids appetite) के किए कुछ और उपाय

बच्चों की भूख बढ़ाने के लिए ऊपर बताए गए घरेलू उपायों के अलावा नीचे बिताए जा रहे टिप्स को भी जरूर फॉलो करें-

फास्ट फूड से दूर रखें (Fast-food)

अधिकतर डॉक्टरों का दावा है, कि फास्टफूड (Fast-food) के सेवन से बच्चों की भूख मर जाती है। वैज्ञानिक तौर पर देखें तो फास्टफूड में पाई जाने वाली अधिक कैलोरी की मात्रा से भूख कम लगती है। इसके अलावा फास्टफूड के सेवन से मोटापा (Obesity) और कई अन्य समस्याएँ शुरू हो जाती हैं।

समय पर खाना खाएं

अगर बच्चे भोजन समय पर नहीं करते हैं, तो भूख न लगने की समस्या पैदा हो सकती है। बच्चों की भूख बढ़ाने के लिए (Kids appetite) बेस्ट टिप्स है कि सुबह का नाश्ता उनको भारी दें, लंच की मात्रा नाश्ते (Breakfast) से कम और डिनर हल्का करवायें।

और पढ़ें : पीकी ईटर्स को खाने के लिए न करें फोर्स, बल्कि खाने को बनाएं मजेदार

विटामिन्स (Vitamin)

आमतौर पर वयस्कों और बच्चों में भूख बढ़ाने के लिए विटामिन-बी का इस्तेमाल किया जाता है। विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स ग्रुप में किसी भी विटामिन की कमी होने से डाइजेशन की दिक्कत और भूख न लगने की समस्या खड़ी हो जाती है। बच्चों की भूख बढ़ाने के लिए विटामिन-बी (Vitamin-B) से भरपूर खाद्य पदार्थों को खाने में शामिल करें।

खाने पर ध्यान हो

सुनिश्चित करें कि बच्चों को खाना खिलाते समय उनका ध्यान खाने पर ही रहे। सामान्यतौर पर, बच्चे खाना खाते वक्त टीवी, मोबाइल या अन्य चीजों पर ध्यान देने लगते हैं, जिस कारण वो ठीक प्रकार से खाना नहीं खा पाते हैं।

और पढ़ें : ये हैं हीमोग्लोबिन बढ़ाने के फूड्स, खून की कमी होने पर करें इनका सेवन

एक्सरसाइज (Exercise) है जरूरी

बच्चों की भूख बढ़ाने के लिए और उनकी पाचन क्रिया को मजबूत बनाने के लिए बच्चों में व्यायाम करने की आदत डालें।

आशा करते हैं कि आपको बच्चों की भूख बढ़ाने के लिए (Kids appetite) ऊपर बताए गए टिप्स और घरेलू उपाय पसंद आए होंगे हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएंयह सारे घरेलू नुस्ख़े 5 वर्ष के ऊपर के बच्चों के लिए उपयोगी हैं। पाँच वर्ष से कम के बच्चों में भूख बढ़ाने के लिये (Kids appetite) किसी चिकित्सक या डॉक्टर का परामर्श लें। साथ ही अगर आपका इस विषय से संबंधित कोई भी सवाल या सुझाव है, तो वो भी हमारे साथ शेयर करें

अगर आपके बच्चे को भूख नहीं लगती है या वो ठीक से नहीं खाता है, तो ऐसी स्थिति में बच्चे को आवश्यक न्यूट्रिशन की पूर्ति नहीं हो पाती है। अगर आपका बच्चा भी खाना खाना नहीं चाहता है, तो ऐसी स्थिति में आप डॉक्टर से कंसल्ट करें। बच्चे को न्यूट्रिशन (Nutrition) की पूर्ति के लिए डॉक्टर सप्लिमेंट्स भी प्रिस्क्राइब कर सकते हैं। बाजार में बच्चों के लिए सप्लिमेंट्स (Supplements for kids) आसानी से उपलब्ध भी हैं, लेकिन जिन सप्लिमेंट्स के सेवन की सलाह डॉक्टर दें वहीं बच्चों को दें। ऐसा करने से ओवरडोज से बचा जा सकता है।

बच्चे की भूख बढ़ाने के लिए क्या करें?

बच्चों की भूख बढ़ाने के उपाय.
जब बच्चा खाना खाए, तो उससे टीवी, मोबाइल और वीडियो गेम दूर रखें।.
बच्चे को हर 4 घंटे में कुछ न कुछ हेल्दी खिलाएं।.
बच्चे को तरह-तरह का खाना खिलाएं। ... .
बच्चे को लंच के 2-3 घंटे बाद स्नैक्स खाने को दें। ... .
बच्चों के खाने का एक निश्चित समय तय करें।.
बच्चे को अकेला खाना न खिलाएं।.

बच्चे को भूख न लगने का क्या कारण हो सकता है?

चिप्स, बर्गर, पिज्जा, जंक फूड्स, चॉकलेट, कोल्ड ड्रिंक्स खाने-पीने में उन्हें मिनट भी नहीं लगता. हालांकि, इन चीजों के अधिक सेवन से बच्चे को भरपूर पोषण नहीं मिलता, उनके शरीर में महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की कमी हो जाती है. जंक फूड्स, पैक्ड फूड्स के अधिक सेवन से भी कई बार भूख भी मर जाती है.

बच्चों को भूख नहीं लगती है तो क्या करना चाहिए?

ज्यादा दूध पिलाते रहने से दूध पिलाते रहने से भूख कम हो जाती है। खाने के बाद एक तरह का फ्रूट्स डेजर्ट खिलाएं, इससे बच्चा खाने के प्रति आकर्षित होगा। फ्रूट्स खाने से बच्चे का मेटाबॉलिज्म अच्छा बनेगा। बच्चे को फैट वाली चीजें नहीं खिलाएं।

बच्चों को भूख लगने की दवा कौन सी है?

अजवाइन अजवाइन भी बच्चों की भूख बढ़ाने में अरसे से इस्तेमाल होती रही है। ... .
अदरक अदरक पाचन में सहायक होता है। ... .
तुलसी तुलसी भी खाने को पचाती है और बच्चों की भूख को बढ़ाती है। ... .
आंवला आंवला भी पेट को दुरूस्त बनाए रखता है। ... .
गाजर गाजर भी भूख जगाती है। ... .
छाछ छाछ भी पाचन के लिए फायदेमंद होती है। ... .
अन्य उपाय ... .
सलाह जरूर लें.