क्या दलिया खाने से शुगर बढ़ती है? - kya daliya khaane se shugar badhatee hai?

वेट लॉस व डेली डाइट में दलिया क्यों है जरूरी

क्या दलिया खाने से शुगर बढ़ती है? - kya daliya khaane se shugar badhatee hai?

वेट लॉस व डेली डाइट में दलिया क्यों है जरूरी.

वेट लॉस डाइट में हर तरह के  फूड शामिल नहीं किये जाते हैं. डेली डाइट में भी हेल्दी फूड ही खाना चाहिए. वेट लॉस हो या हेल्दी डाइट हो सभी में नाश्ते का विशेष महत्व होता है. दलिया को डाइट एक्सपर्ट्स सबसे अच्छा नाश्ता मानते हैं. कुछ डाइट एक्सपर्ट दलिया को डेली डाइट फूड भी मानते हैं. दलिया वजन कम करने में भी मददगार होता है. सामान्य दलिया गेहूं से बनता है लेकिन दलिया को और हेल्दी व टेस्टी बनाने के लिए इसमें दाल और अन्य अनाज भी मिलाए जा सकते हैं. मल्टीग्रेन दलिया आजकल सबसे ज्यादा चलन में है. आइए जानते हैं दलिया वेट लॉस डाइट क्यों है और दलिया खाने के क्या फायदे हैं.

वजन कम करने या शरीर को जरूरी पोषक तत्व देने के लिए सुबह के नाश्ते में दलिया से अच्छा कुछ नहीं है. दलिया में फाइबर, कार्बोहाइड्रेट के साथ शरीर को ऊर्जा देने वाले कई पोषक तत्व पाये जाते हैं. फाइबर की मात्रा अधिक होने के कारण यह हेल्दी फूड होने के साथ-साथ वेट लॉस में फायदेमंद होता है.

वेट लॉस के लिए दलिया का सेवन 

क्या दलिया खाने से शुगर बढ़ती है? - kya daliya khaane se shugar badhatee hai?

गेहूं का दलिया या मल्टीग्रेन दलिया फाइबर से भरपूर होता है. फाइबर की मात्रा बार-बार भूख लगने की समस्या को कम करता है. सुबह के नाश्ते में दलिया खाने से आपको दिन में बार-बार भूख नहीं लगती है. वेट लॉस डाइट प्लान में दलिया को बेस्ट फूड माना जाता है.

सुबह के नाश्ते में अगर दलिया दूध के साथ खाया जाए तो सेहत के लिए बेहतर पोषण मिल जाता है. ब्रेकफास्ट में दूध के साथ दलिया खाने से तेजी से वजन कम करने में मदद मिलती है.

डायबिटीज/मधुमेह रोगी के लिए फायदेमंद 

क्या दलिया खाने से शुगर बढ़ती है? - kya daliya khaane se shugar badhatee hai?

मधुमेह/डायबिटीज रोगी के लिए हेल्दी डाइट के साथ ऐसे फूड की जरूरत होती है, जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहे. डाइट व डायबिटीज एक्सपर्ट्स मानते हैं कि दलिया खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. सुबह का नाश्ता हो या रात का डिनर डायबिटीज रोगी दलिया कभी भी खा सकते हैं.

दलिया मांसपेशियों की मजबूती के लिए 

पोषक तत्वों की नजर से देखें तो दलिया में विटामिन, प्रोटीन, फाइबर और अन्य खनिज पाये जाते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि डेली डाइट में दलिया का सेवन करने से मांसपेशियों का निर्माम और मजबूती का काम आसानी से होता है. वेट लॉस करने वाले लोगों के लिए दलिया जैसा डाइट फूड जरूरी होता है.

गैस-कब्ज से छुटकारा 

क्या दलिया खाने से शुगर बढ़ती है? - kya daliya khaane se shugar badhatee hai?

जो लोग गैस और कब्ज की परेशानी से दो-चार होते हैं, उनके लिए दलिया बेस्ट फूड होता है. दलिया में हाई फाइबर होता है. आंतों की सफाई के लिए दलिया बहुत फायदेमंद होता है. बवासीर रोगियों के लिए भी दलिया का सेवन लाभदायक होता है. पाचन तंत्र की किसी भी प्रकार की समस्या को ठीक करने में दलिया एक दवा की तरह काम करता है.

बढ़ती उम्र के लिए जरूरी है दलिया 

वैसे तो दलिया का सेवन कोई भी कर सकता है. लेकिन बड़े होते बच्चों के साथ बढ़ती उम्र के लोगों के लिए दलिया खाना फायदेमंद होता है. बच्चों के विकास के लिए दलिया को डेली डाइट में शामिल करना चाहिए.

बढ़ती उम्र में पाचन शक्ति कमजोर होती जाती है. ऐसे में पचने में आसान दलिया बुढ़े लोगों के लिए एक हेल्दी डाइट है. दलिया को किसी भी तरीके से खाया जा सकता है. जो लोग डायबिटीज के शिकार है वो नमकीन दलिया का भी सेवन कर सकते हैं.

दलिया है सुपरफूड 

जी हां, अगर एक लाइन में कहा जाए कि दलिया एक सुपरफूड है, तो यह गलत नहीं है. क्योंकि दलिया में जरूरी विटामिन, पोषक तत्व व फाइबर पाया जाता है. इतने सारे गुणों के साथ यह पचने में आसान होने के साथ-साथ आसानी से बनाया भी जा सकता है.

हेल्दी व टेस्टी दलिया बनाने के 3 बेहतर तरीके. 

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on

दलिया (Daliya) मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा स्रोत है। दलिया में जटिल कार्बोहाइड्रेट होते हैं और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम (Low Glycemic Index) होता है। यह रक्त में ग्लूकोज धीरे-धीरे छोड़ता है, जिससे रक्त शर्करा के प्रबंधन में मदद करता है। 

क्या दलिया खाने से शुगर बढ़ती है? - kya daliya khaane se shugar badhatee hai?

दलिया खाने के 10 लाभ (10 Benefits of Daliya)

1. दलिया (Daliya) कई तरह के स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ है। यह लंबे समय से भारतीय व्यंजनों का हिस्सा रहा है। टूटे गेहूं से बना दलिया पचने में आसान और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह फाइबर में उच्च (High Fibre) है और वजन घटाने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है। अगर आप जानना चाहते है कि सुबह सुबह दलिया खाने से क्या होता है? तो दलिया (Daliya) कई तरह से बनाया जाता है और यह नाश्ते/दोपहर के भोजन और रात के खाने के लिए स्वास्थ्यप्रद विकल्पों में से एक है। यहां कुछ कारण बताए गए हैं कि आपको दलिया को अपने आहार में क्यों शामिल करना चाहिए।

2. दलिया (Daliya) वजन घटाने के लिए प्रभावशाली काम करता है। रोजाना एक कटोरी दलिया खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है। दलिया फाइबर से भरा हुआ है जो आपको लंबे समय तक तृप्त रखेगा और इस तरह वजन घटाने में मदद करेगा। इसमें कैलोरी भी कम होती है। उदाहरण के लिए दूध के साथ एक कटोरी दलिया में लगभग 220 कैलोरी ही होती है।

3. यह कब्ज दूर करता है। दलिया (Daliya) मूल रूप से भूसी के साथ गेहूं है। स्वाभाविक रूप से, भूसी इस भोजन को फाइबर से भरपूर बनाती है, जो आंतों को साफ करती है और कब्ज से बचाती है। अच्छे परिणाम के लिए प्रतिदिन दूध या सब्जियों के साथ दलिया का सेवन करना चाहिए।

4 . दलिया (Daliya) मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा विकल्प है। दलिया में जटिल कार्बोहाइड्रेट होते हैं और यह ग्लाइसेमिक इंडेक्स में कम होता है। यह रक्त में ग्लूकोज धीरे-धीरे छोड़ता है, जिससे रक्त शर्करा के प्रबंधन में मदद करता है।

5. यह मसल्स यानि मास बनाने में मदद करता है। अविश्वसनीय लगता है? हां, दलिया वास्तव में उन सिक्स-पैक को प्राप्त करने में आपकी मदद कर सकता है। यह प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है और विटामिन और खनिजों से भी भरा हुआ है जो कसरत के बाद ठीक होने में मदद करता है।

6. यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखता है। उच्च फाइबर (High fibre) सामग्री के कारण, यह शरीर के कोलेस्ट्रॉल स्तर (Cholestrol Level) को बनाए रखने में मदद करता है और इस प्रकार हृदय के लिए स्वस्थ होता है।

7. दलिया शिशुओं का दूध छुड़ाने वाला भोजन है। दलिया (Daliya) को पारंपरिक रूप से शिशुओं के लिए दूध छुड़ाने वाले भोजन के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। न केवल इस तथ्य से कि यह अत्यधिक पौष्टिक है, बल्कि इसलिए भी कि यह किसी भी मजबूत स्वाद और गंध से मुक्त है और दूध और सब्जियों के साथ आसानी से मिल जाता है, यह अब तक के सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है।

8. दलिया ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) से बचाता है कुछ शोधों के अनुसार, दलिया को रजोनिवृत्त महिलाओं को पुष्ट करने की सलाह दी जाती है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह स्तन कैंसर के खतरे को कम करता है। हालांकि निर्णायक शोध अभी इसे साबित करना बाकी है।

९. दलिया बढ़ते बच्चों के लिए अच्छा है। दलिया में बी-विटामिन, खनिज, फाइबर और प्रोटीन का एक प्राकृतिक स्रोत है और डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों की तुलना में अधिक स्वास्थ्यवर्धक है क्योंकि इसमें कोई संरक्षक नहीं होता है। आप इससे दिलचस्प व्यंजन भी बना सकते हैं और इसलिए यह बढ़ते बच्चों के लिए एक आदर्श भोजन है।

10. यह पकाने में आसान है। दलिया को अपने दैनिक आहार का हिस्सा बनाने का एक कारण यह भी है कि इसे आसानी से पकाया जा सकता है और इसे कई व्यंजनों में बनाया जा सकता है। आपको बस इसे उबालने की जरूरत है और इसमें दूध, सब्जी या अपनी पसंद का तड़का डालें और आनंद लें।

शायद आपको नहीं पता कि दूध और दलिया खाने से क्या होता है?  दूध और दलिया का सेवन बहुत पुष्टिदायी माना जाता है। कई लोग पूछते हैं कि एक कटोरी दलिया में कितना प्रोटीन होता है? तो बता दे एक कटोरी दलिया में 7.14 ग्राम प्रोटीन होता है।

FAQ.:

दलिया खाने से क्या नुकसान होता है? दलिया खाने से कोई नुकशान नहीं है। 

दलिया कितने प्रकार का होता है? दलिया दो तरह का होता है गेहूं और जौ का। 

दलिया खाने से गैस बनती है क्या? हाँ , इसको खाने थोड़ी बहुत गैस बनती है। 

क्या दलिया खाने से वजन बढ़ता है? नहीं, दलिया खाने से वजन बैलैंस रहता है। 

जौ का दलिया खाने से क्या फायदा? जौ का दलिया पचने में आसान और मधुमेह में लाभ करता है। 

क्या शुगर के मरीज दलिया खा सकते हैं?

दलिया डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत उपयोगी होता है. यह ग्लूकोज को कम करने मे आरकी मदद कर सकता है. क्योंकि यह ग्लाइसेमिक नियंत्रण को बनाए रखते हुए आपकी इंसुलिन कंस्ट्रेशन को बढ़ाने में भी अहम भूमिका निभाता है. - इसके साथ ही फलियां फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होती हैं, जो डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत उपयोगी हैं.

शुगर में कौन सा दलिया खाएं?

ध्यान रखें- डायबिटीज रोगियों को नमकीन दलिया ही खाना चाहिए। मीठा दलिया खाने से आपका ब्लड शुगर बढ़ सकता है। आप नमकीन दलिया बनाते समय इसमें मनपसंद सब्जियां और थोड़ा दालचीनी पाउडर डाल सकते हैं, जिससे इसका स्वाद भी बढ़ जाएगा और आपका ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहेगा।

शुगर के मरीज को क्या खाना चाहिए क्या नहीं खाना चाहिए?

सफेद ब्रेड, मैदा, पास्ता और दूसरी स्टार्च वाली चीजें नहीं खानी चाहिए. ऐसी चीजों में कार्बोहाइड्रेट बहुत ज्यादा होता है जिससे ब्लड शुगर बढ़ सकता है. 4- फुल फैट मिल्क- दूध स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. दूध में सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं.

शुगर बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए?

डायबिटीज के मरीजों को ज्यादा मात्रा में चिप्स,पैकेज्ड फ़ूड,पीनट बटर खाने को अवॉयड करना चाहिए। क्योंकि इनके सेवन से शुगर का लेवल बढ़ता है। वहीं ये डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए नुकसानदायक है। डायबिटीज के मरीजों को आलू के ज्यादा सेवन से बचना चाहिए।