आरएफटी सिग्नेचर बाय स्टेट का मतलब क्या हुआ? - aarephatee signechar baay stet ka matalab kya hua?

हिंदी न्यूज़ बिजनेसपीएम किसान: Rft Signed by State Government का क्या है मतलब, जानें यहां

PM Kisan Latest News: पीएम किसान की अप्रैल-जुलाई वाली 2000 रुपये की किस्त किस्त का इंतजार 11 करोड़ से अधिक किसान कर रहे हैं। वैसे तो पीएम किसान की आठवीं किस्त या यूं कहें...

आरएफटी सिग्नेचर बाय स्टेट का मतलब क्या हुआ? - aarephatee signechar baay stet ka matalab kya hua?

Drigraj Madheshiaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 06 May 2021 11:02 AM

PM Kisan Latest News: पीएम किसान की अप्रैल-जुलाई वाली 2000 रुपये की किस्त किस्त का इंतजार 11 करोड़ से अधिक किसान कर रहे हैं। वैसे तो पीएम किसान की आठवीं किस्त या यूं कहें अप्रैल-जुलाई वाली किस्त इस महीने आनी शुरू हो जानी चाहिए, लेकिन बड़े पैमाने पर मिली गड़बड़ियों की वजह से राज्य सरकारें पूरी तरह आश्वस्त हो लेना चाहती हैं कि पैसा सही व्यक्ति के खाते में ही तो पहुंच रहा है। ऐसे में लाभार्थियों का वेरिफिकेशन भी समय-समय पर हो रहा है। अभी तक अधिकतर राज्यों ने  Rft साइन नहीं किया था। अब राज्य सरकारें यह काम तेजी से कर रही हैं तो उम्मीद है यह किस्त 10 मई तक आपके खाते में पहुंच जाए। वैसे अगर आपके स्टेटस में अगली किस्त के बारे में Waiting for approval by state या  Rft Signed by State Government या फिर FTO is Generated and Payment confirmation is pending लिखा दिखे तो इनका मतलब नीचे पढ़ें:

यदि  Waiting for approval by state लिखा है तो ये है इसका मतलब

पीएम किसान सम्मान निधि पोर्टल पर अगर अपना स्टेटस चेक कर रहे हैं और आपकी अगली किस्त के लिए Waiting for approval by state लिखा दिख रहा तो समझ लीजिए अभी 2000 रुपये की रकम मिलने में थोड़ा विलंब है। राज्य सरकार ने अभी मंजूरी नहीं दी है। जैसे ही राज्य सरकार आपके द्वरा उपलब्ध कराए गए दास्तावेजों को वेरीफाई कर लेगी वैसे ही केंद्र को Rft Sign करके भेज देगी।

यदि  Rft Signed by State Government लिखकर आ रहा होगा तो जानें क्या है इसका मतलब...

यह भी पढ़ें: PM Kisan: पीएम किसान की 8वीं किस्त का कर रहे हैं इंतजार तो पहले इन बदलावों को जान लें

जब आप पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाकर अपना पेमेंट स्टेटस चेक ( Installment Payment Status) करते हैं तब कई बार आपको  Rft Signed by State for 1st, 2nd, 3rd, 4th, 5th 6th, 7th instalment लिखा दिखता होगा। यहां Rft की फुलफार्म Request For Transfer हैं। इसका मतलब हैं कि 'राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी के डेटा की जांच कर ली गई है, जो की सही पाया गया है।' इसके बाद राज्य सरकार केंद्र से अनुरोध करती है की लाभार्थी के खाते में पैसे भेजे जाएं।

यह भी पढ़ें: पीएम किसान: इन किसानों की सबसे पहले आने वाली है किस्त, स्टेटस में अगर लिखा है ऐसा तो बहुत जल्द मिलेगा पैसा

अगर पीएम किसान पोर्टल पर स्टेटस में FTO is Generated and Payment confirmation is pending का मैसेज दिखाई दे रता है। इसका मतलब है कि आपकी किस्त जल्द ही आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। FTO  की फुल फॉर्म Fund Transfer Order है। इसका मतलब हैं कि “राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी के आधार नंबर, बैंक खाता संख्या और बैंक के IFSC कोड सहित अन्य विवरणों की शुद्धता सुनिश्चित कर ली गई हैं”। आपकी किस्त राशि तैयार हैं और सरकार द्वारा इसे आपके बैंक खाते में भेजने के आदेश दे दिए गए हैं।

आरएफटी सिग्नेचर बाय स्टेट का मतलब क्या हुआ? - aarephatee signechar baay stet ka matalab kya hua?

हिंदी न्यूज़ बिजनेसपीएम किसान: Rft Signed by State Government का मतलब क्या है?

पीएम किसान सम्मन निधि की दिसंबर-मार्च वाली किस्त का इंतजार कर रहे लोगों के खातों में जल्द ही पैसा पहुंचने वाला है। अगर आप लाभार्थी हैं और अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर स्टेटस चेक कर रहे हैं तो अभी यह...

Drigraj Madheshiaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 11 Dec 2020 06:26 PM

पीएम किसान सम्मन निधि की दिसंबर-मार्च वाली किस्त का इंतजार कर रहे लोगों के खातों में जल्द ही पैसा पहुंचने वाला है। अगर आप लाभार्थी हैं और अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर स्टेटस चेक कर रहे हैं तो अभी यह Rft Signed by State Government लिखकर आ रहा होगा। आज हम आपको यहां Rft Signed by State Government के बारे में जानकारी देने जा रहे है। आइए जानें क्या है इसका मतलब...

यह भी पढ़ें: PM Kisan Latest Update: 7वीं किस्त कुछ घंटे बाद आपके खाते में गिरेगी, आपकी सरकार ने कर दिया यह काम

जब आप पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाकर अपना पेमेंट स्टेटस चेक ( Installment Payment Status) करते हैं तब कई बार आपको  Rft Signed by State for 1st, 2nd, 3rd, 4th, 5th या 6th instalment लिखा दिखता होगा। यहां Rft की फुलफार्म Request For Transfer हैं। इसका मतलब हैं कि 'राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी के डेटा की जांच कर ली गई है, जो की सही पाया गया है।' इसके बाद राज्य सरकार केंद्र से अनुरोध करती है की लाभार्थी के खाते में पैसे भेजे जाएं।

आरएफटी सिग्नेचर बाय स्टेट का मतलब क्या हुआ? - aarephatee signechar baay stet ka matalab kya hua?

आरएफटी साइंड बाय स्टेट फॉर का मतलब क्या है?

इसका मतलब है की “राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी के फॉर्म की जांच कर ली गई है, जो की सही पाया गया है ”। जिसके बाद वो सरकार से अनुरोध करता है की किसान के खाते में पैसे भेजे जाएं।

वेटिंग फॉर अप्रूवल बाय स्टेट का मतलब क्या होता है?

क्या है Waiting for approval by state का मतलब इसका मतलब है कि अभी तक राज्य सरकार द्वारा आपके दस्तावेजों की जांच नहीं की गयी है। जैसे ही आपके दस्तावेजों को राज्य सरकार द्वारा वेरीफाई कर लिया जाएगा, उसके बाद राज्य सरकार द्वारा Rft Sign करके केंद्र सरकार को आपके दस्तावेज भेज दिए जायेंगे।

आरएफटी का मतलब क्या होता है?

यहाँ Rft की फुल फॉर्म Request For Transfer हैं। जिसका मतलब हैं कि “राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी के डाटा की जांच कर ली गई है, जो की एकदम सही पाया गया है ”। जिसके बाद वो सरकार से अनुरोध करता है की लाभार्थी के खाते में पैसे भेजे जाएं।

राज्य से मंजूरी का इंतजार का मतलब क्या है?

राज्य सरकार ये मंजूरी देती है कि किन लोगों के खाते में पैसे आएंगे। लेकिन अगर आपको पोर्टल पर अपना स्टेटस 'वेटिंग फॉर अप्रूवल बाय स्टेट' दिख रहा है। तो इसका मतलब कि आपके अकाउंट का अभी अप्रूवल नहीं दिया गया है।