आर्मी की तैयारी करने के लिए क्या क्या करना पड़ता है? - aarmee kee taiyaaree karane ke lie kya kya karana padata hai?

आर्मी भर्ती के लिए तैयारी कैसे करे, आर्मी में नौकरी के लिए तैयारी कैसे करे, Army join करने के लिए तैयारी कैसे करे, ARMY Ki Taiyari Kaise Kare in Hindi.

आर्मी की तैयारी करने के लिए क्या क्या करना पड़ता है? - aarmee kee taiyaaree karane ke lie kya kya karana padata hai?

आर्मी में नौकरी के लिए तैयारी कैसे करे (Army Join Hone Ke Liye Taiyari Kaise Kare)

नमस्कार दोस्तों Abletricks.Com में आपका स्वागत है। आज हम इस आर्टिकल में एक Educational tips के बारे में जानने वाले है। इस आर्टिकल का टॉपिक है.. आर्मी में भर्ती होने के लिए तैयारी कैसे करे (ARMY Ki Taiyari Kaise Kare) आर्मी में नौकरी के लिए तैयारी कैसे करे जाने यहां।

हजारो स्टूडेंट्स आर्मी की नौकरी के सपने देखते है, क्या आर्मी जॉब-नौकरी पाना इतना आसान है, इस सवाल पर हर किसी का जवाब ना में ही मिलेगा, इसकी वजह है प्रतियोगिता। 100 रिक्त पदों के लिए लाखो लोग आवेदन करते है ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते है की आर्मी में जॉब पाना आसान नहीं है।

हर साल Indian Army Recruitment निकाले जाते है और रिक्त पदों के लिए उम्मीदवार नियुक्त किये जाते है। जो उम्मीदवार नियुक्त किये जाते है वो इस दुनिया के ही लोग है अगर उन लोगों को आर्मी में जॉब मिल सकता है तो आपको क्यों नहीं मिलेगा। धैर्य रखे.. आपको भी आर्मी जॉब-नौकरी मिल जायेगी बस आपको इस जॉब के लिए परफेक्ट तैयारी करने की आवश्यकता है।

परफेक्ट तैयारी करने के लिए परफेक्ट प्लानिंग की आवश्यकता होती है, उसके बाद स्टेप बाय स्टेप आगे बढना है। लेकिन इसके लिए आपको एयर फोर्स जॉब के बारे में सभी जानकारी हासिल कर लेनी चाहिए। जैसे.. आर्मी में नौकरी पाने के लिए क्या क्या करना पड़ता है, कितनी पढाई की आवश्यकता होती है, आयुसीमा कितनी होनी चाहिए, कौनसी परीक्षा देनी होती है, सभी जानकारी।

चलिए आगे जानते है आर्मी में भर्ती होने के लिए तैयारी कैसे करते है एवं इसके लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए इसके बारे में :

यह पढ़े :

  • आर्मी भर्ती हेतु योग्यता..जानने के यहां क्लिक करे
  • इंडियन आर्मी में महिलाओं के लिए भर्ती/नौकरी

आर्मी भर्ती के लिए तैयारी कैसे करे (How to prepare for army recruitment)

किसी भी जॉब को हासिल करने के लिए एक प्लानिंग की जाती है, जैसे आवेदन से लेकर जॉब मिलने तक की प्लानिंग। कैसे करे प्लानिंग चलिए आगे स्टेप बाय स्टेप जानते है।

1. आप आर्मी जो भी पद पाना चाहते हो उसके बारे में सभी जानकारी हासिल करे, जैसे उस पद को प्राप्त करने के लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए, कौनसी परीक्षा पास करनी होती है आदि।

2. आर्मी परीक्षा पैटर्न को समझे, परीक्षा कैसे होती है, परीक्षा के विषयों के बारे में जानकारी हासिल करे।

3. आर्मी परीक्षा के पुराने प्रस्नपत्रिकाए जमा करे उसके बाद उन प्रश्नों को हल करे ऐसा पाच-छे बार करे।

4. जिन जिन लोगों ने आर्मी परीक्षा पास किया है उनसे मिले और उन्हें पूछे की इस परीक्षा की तैयारी कैसे करे, पास होने के लिए कौनसी पढाई करना जरुरी है।

5. सबसे महत्वपूर्ण है जनरल नॉलेज.. एयरफोर्स की परीक्षा हो या आर्मी की परीक्षा या आईएएस की हो इन सभी परीक्षा में सबसे ज्यादा प्रश्न जनरल नॉलेज के होते है। इसलिए अपना GK इतना मजबूत बनाये की अगर GK से रिलेटेड कोई प्रश्न आये तो वह प्रश्न हल हो जाना चाहिए।

6. आप आर्मी की जो भी परीक्षा देने वाले है, उसके सिलेबस के विषयों की पढाई करना भी बेहद जरुरी होता है। 50 प्रतिशत प्रश्न इन्ही सिलेबस में से होते है।

7. अगर आप आर्मी की कोई भी परीक्षा पास होना चाहते है तो आपको थोड़ी बहुत इंग्लिश भी समझनी चाहिए। इसलिए इंग्लिश की भी पढाई जरुरी है।

8. इंग्लिश से साथ गणित जो की आर्मी परीक्षा में गणित विषय से भी प्रश्न आते है। इसलिए गणित की भी पढाई जरुरी है।

9. आर्मी परीक्षा बहुत ही कठिन नहीं होती है, इसलिए घबराए नहीं। परीक्षा के पहले या परीक्षा देते समय आत्मविश्वास बनाये रखे।

10. साक्षात्कार के समय आपको बहुत ही एक्टिव रहने की आवश्यकता है। आपको जनरल नॉलेज एवं आर्मी से रिलेटेड सवाल पूछे जा सकते है। साक्षात्कार के समय घबराए नहीं, सवालो को पहले ठीक से समज ले उसके बाद उनके सही जवाब दे।

आज के समय भारतीय सेना में नौकरी करना हर एक युवा का सपना होता है वर्तमान समय में Indian Army  युवा पीढ़ी के लिए सबसे लोकप्रिय क्षेत्र बनता जा रहे है क्योंकि सेना में नौकरी कर रहे हर एक सैनिक को हमारे समाज में बहुत अधिक सम्मान मिलता है। इसलिए हर युवा आर्मी भर्ती में शामिल होने की चाहत रखते है यदि आप भी Army Bharti की तैयारी करना चाहते है तो आपको इसके बारे में जानकारी होना बहुत जरुरी है।

आर्मी की तैयारी करने के लिए क्या क्या करना पड़ता है? - aarmee kee taiyaaree karane ke lie kya kya karana padata hai?

जैसे- आर्मी की तैयारी कैसे करे, Army Ki Taiyari Kaise Kare? इंडियन आर्मी कैसे ज्वाइन करे, आर्मी में शामिल होने के लिए शैक्षणिक योग्यता, शारीरिक योग्यता, आर्मी भर्ती के लिए लिखित परीक्षा और इंडियन आर्मी सैलरी आदि के बारे में पुरे डिटेल्स में जानेंगे।

आर्मी भारतीय युवाओं द्वारा सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली नौकरी में से एक मानी जाती है जो भी युवा भारत माता की रक्षा करना चाहते है तो उन के लिए भारतीय सेना में शामिल होने का शानदार अवसर है।

  • 1 इंडियन आर्मी क्या है? What is Indian Army in Hindi
  • 2 आर्मी की तैयारी कैसे करे? How to Prepare for Army in Hindi
    • 2.1 आर्मी के लिए शैक्षणिक योग्यता (Education Qualification for Army)
    • 2.2 आर्मी के लिए शारीरिक योग्यता (Physical for Army)
    • 2.3 आर्मी भर्ती के लिए लिखित परीक्षा (Written Test for Army Recruitment)
    • 2.4 इंडियन आर्मी की सैलरी कितनी होती है? Indian Army Salary
    • 2.5 निष्कर्ष,

इंडियन आर्मी क्या है? What is Indian Army in Hindi

इंडियन आर्मी यानि भारतीय सेना शब्द को सुनते ही आपका सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है इस शब्द में ऐसी ताकत है जो बेजान में भी ताकत भर देती है। इंडियन आर्मी जो अपने देश की सीमा पर सुरक्षा करती है और अपने देश को दुश्मनों से सुरक्षा प्रदान करती है।

अब आप सोच रहे होंगे कि भारतीय सेना में शामिल होने के लिए "आर्मी के लिए तैयारी कैसे करे" इसके लिए हम आपको नीचे महत्वपूर्ण जानकारी बताने वाले है। तो आइये जानते है।

आर्मी की तैयारी कैसे करे? How to Prepare for Army in Hindi

अगर आपके राज्य में आगामी महीनों में कोई भी भर्ती होती है तो अपने राज्य में सभी आगामी भारतीय सेना भर्ती के बारे में समय-समय पर पूरी जानकारी के साथ अपडेट रहना चाहिए। ताकि आप पहले से ही Indian Army की तैयारी कर सकते है।

जो अभ्यार्थी सेना रैली में भर्ती होना चाहता है उनको अपने सभी दस्तावेजों को तैयार रखना चाहिए जैसे, समूह अनुसार दसवीं या बाहरवीं मार्कशीट तथा जातिप्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र, एनसीसी प्रमाणपत्र, रिलेशनल सर्टिफिकेट, उत्कृष्ट खिलाडी प्रमाण पत्र आदि सत्यापित के रूप में तैयार रखने चाहिए।

सेना नियम अनुसार पहले के विपरीत अब प्रत्येक राज्य के लिए केवल एक ही खुली रैली होती है यानि कि आप को साल में केवल एक ही मौका मिलेगा। लेकिन आप में सेना में भर्ती होने का जज्बा है तो कोई भी काम मुश्किल नहीं होता है।

यदि आप भी भारतीय सेना में भर्ती होना चाहते है तो आपके लिए ये भी जानना बहुत जरुरी है की आर्मी में नौकरी के लिए आवश्क पात्रता क्या होती है तो आइये जानते है।

आर्मी के लिए शैक्षणिक योग्यता (Education Qualification for Army)

आपको आर्मी में भर्ती होने के लिए 10वीं, 12वीं पास पढ़ाई पद के अनुसार होना चाहिए लेकिन जो अभ्यार्थी GD से आवेदन करते है उनके लिए 10वीं पास होना ज़रूर होता है साथ ही 10वीं में प्रत्येक विषय अनुसार 45% अंकों के साथ पास होना चाहिए।

यदि आप Clerk या अन्य से आवेदन करते है तो आपको 12वीं पास होना चाहिए और 12वीं में प्रत्येक विषय में कम से कम 50% अंकों के साथ पास होना चाहिए

आर्मी के लिए आयु सीमा:

जीडी उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 21 वर्ष के माध्यम होनी चाहिए और क्लर्क उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 23 वर्ष निर्धारित की गई है। तभी आप Army भर्ती के लिए योग्य तथा आवेदन कर सकते है।

आर्मी के लिए शारीरिक योग्यता (Physical for Army)

अगर आप भी भारतीय सेना में भर्ती होना चाहते है तो आपको सबसे पहले फिजिकल फ़िटनेस टेस्ट यानि शारीरिक फिटनेस परीक्षा से होकर गुजरना पड़ता है। जो इस तरह है।

दौड़: आर्मी में दौड़ पास करने के लिए आपको 1600 मीटर की दौड़ करनी होती है जैसे, ग्रुप A के अंतर्गत शामिल होने के लिए अभ्यार्थीयों को 5 मिनट 40 सेकंड में पूरी करनी होती है। जबकि ग्रुप B के लिए यह दौड़ 5 मिनट 41 सेकंड से लेकर 6 मिनट 20 सेकंड तक पूरी करनी होती है। आर्मी में आवेदन करने वाले उम्मीदवार जो पहाड़ी क्षेत्रों से आते है उनके के लिए दौड़ पूरी करने के लिए कुछ समय ज्यादा दिया जाता है।

बीम पुश अप्स: इसमें आपको 10 पुश अप्स लगाने पर 40 अंक दिए जाते है अगर आप 9 पुश अप्स लगाते है तो आपको 33 अंक दे दिये जाते है और इससे भी कम लगाते हो तो आपको ओर भी कम अंक दिए जाते है।

लंबी छलांग: इसमें आपको 9 फिट लंबी छलांग लगानी होती है लेकिन इसके लिए कोई Marks नहीं दिए जाते है पर यह पास करना आवश्यक है।

बॉडी बैलेंस: इस बॉडी बैलेंस परीक्षा के अंतर्गत आपको कोई भी Marks नहीं दिया जाता है लेकिन यह भी पास करना आवश्यक है।

medical Test: अब आपको मेडिकल टेस्ट से गुजरना होगा जिसमे आपको आर्मी रैली भर्ती के लिए मानसिक रूप से स्वस्थ, आँखों की दूर द्रष्टि 6/6 तथा नॉक नी, फ्लैट फुट, गोदना टैटू आदि के बारे में मेडिकल जाँच होती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें, आर्मी फिजिकल टेस्ट मेरिट में वरीयता के आधार पर उम्मीदवारों को पीएफटी के प्रदर्शन के रूप में GD, Technical, Clerk आदि को अलग-अलग बोनस अंक दिए जाते है।

यदि आप हमारे द्वारा बताई गई स्टेप्स के आधार पर Army Physical Test पास कर लेते हो तो आगे आपको Written Exam के लिए बुलाया जाता है। तो चलिए जानते है। 

आर्मी भर्ती के लिए लिखित परीक्षा (Written Test for Army Recruitment)

सोल्जर जीडी: इसमें आपसे लिखित परीक्षा के लिए बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते है तथा दसवीं लेवल के प्रश्न पूछे जाते है प्रश्न पत्र उतना कठिन नहीं होता है। तो आइये जानते है।

  • 50 Question - 100 Marks - 1 Hours
  • GK - 30%
  • GS - 40%
  • Maths - 30%

आपको सेना की लिखित परीक्षा में कम से कम 32 Marks प्राप्त करना आवश्यक है तभी आप Written Exam में योग्य माने जाते है।

 क्लर्क, टेक्निकल अन्य: लिखित परीक्षा में अलग-अलग प्रश्न पूछे जाते है क्लर्क एग्जाम को दो भागों में विभाजित किया गया है जैसे, वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न भाग -I सामान्य विज्ञान, गणित, सीएस कंप्यूटर विज्ञान से प्रश्न पूछे जाते है और भाग -II में सामान्य विज्ञान खंड में 40 Marks जबकि गणित व सीएसी खंड 60 Marks होते है।

अगर आप लिखित परीक्षा में भी पास हो जाते है तो आपको देश की सुरक्षा के रूप में  Indian Army के लिए चयनित कर लिए जाते है।

लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें, ध्यान रहे हर समूह के लिए अलग सिलेबस पैटर्न हो सकता है इसलिए Indian Army की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते है।

इंडियन आर्मी की सैलरी कितनी होती है? Indian Army Salary

आपके लिए बता दें, हर साल विभिन्न भारतीय सेना के पदों के लिए बड़ी संख्या में रिक्तयों की घोषणा की जाती है जिसके अनुसार भारतीय सेना का वेतन Army के जवानों की रैंक या ट्रेड पर निर्भर करता है। लेकिन भारतीय सेना में 7 वें वेतन आयोग के बाद वेतनमान काफ़ी अच्छा मिलता है। फिर भी एक सामान्य भारतीय सेना सिपाही के लिए वेतनमान 5200-20200 स्तर ग्रेड पे 1800 आदि के हिसाब से लगभग 30,000-40,000 रूपये प्रति महीने मिलते है। जो एक बेहद अच्छी सैलरी मानी जाती है।

अगर देखा जाए तो एक भारतीय सेना के छोटे पद के सिपाही को भी बहुत ही अच्छा वेतनमान मिलता है इसके अलावा अन्य सभी सरकारी सुविधा मिलती है।

निष्कर्ष,

तो दोस्तों, हमने इस आर्टिकल में आपको Indian Army के बारे में बताया। जैसे, भारतीय सेना क्या है? Army Ki Taiyari Kaise Kare, आर्मी कैसे ज्वाइन करे, आर्मी नौकरी कैसे प्राप्त करे, आर्मी में कैसे जाएं, आर्मी के लिए शैक्षणिक योग्यता, शारीरिक क्षमता, आयु सीमा, सैलरी आदि के बारे में बताया।

हम उम्मीद करते है यह आर्टिकल पूरा पढ़ने के बाद आपको Army के बारे में अच्छी जानकारी मिली होगी। इसके अलावा, यदि अभी भी आपके मन में इससे संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट में बता सकते है।

यह भी पढ़ें:

  • Indian Air Force की तैयारी कैसे करें?

अगर आपको भारतीय सेना की तैयारी कैसे करे? की जानकारी उपयोगी लगे तो सोशल मिडिया पर अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इसके बारे में जानकारी मिल सके।

आर्मी में जाने के लिए सबसे पहले क्या करें?

सबसे पहले उम्मीदवारों को मापदंडों के अनुसार आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर आवेदन करना होता है। इसके बाद आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के दस्तावेजों की जाँच की जाती है। इसके बाद फिजिकल फिटनेस टेस्ट का आयोजन किया जाता है।

फौजी बनने के लिए क्या करना पड़ता है?

भारतीय सेना नियमित तौर पर 10वीं और 12वीं पास युवाओं के लिए भर्ती रैली का आयोजन करती रहती है. भर्ती रैली का आयोजन जोन वाइज किया जाता है. जिसमें संबंधित जोन के युवा ही शामिल होते हैं. भर्ती रैली के जरिए फौजी बनने के लिए फिजिकल टेस्ट और लिखित परीक्षा पास करनी होती है.

आर्मी में जाने के लिए वजन कितना होना चाहिए?

साथ ही इन क्षेत्रों से आये उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम सीना 77 cm और न्यूनतम वजन 48 KG रखा गया है।

आर्मी के जवान क्या क्या खाते हैं?

इनमें एनर्जी बार से लेकर महीनों तक खराब नहीं होने वाली चपाती, मीट, गरम पानी में तैयार होने वाले फूड्स, पुलाव, हलवा वगैरह शामिल हैं। दुनिया की हर आर्मी में जवानों के लिए कॉम्बैट राशन होता है जो लड़ाई के मैदान में जाने वाले जवानों को दिया जाता है।