वेलेंटाइन डे की शुरुआत कैसे हुई? - velentain de kee shuruaat kaise huee?

Valentine's Day 2022 Story History in Hindi: वैलेंटाइन डे क्या होता है, क्यों मनाया जाता है, क्या है इसकी कहानी और इतिहास, वीक लिस्ट | Why Valentine's Day is celebrated in Hindi, Meaning, Story, History, Week List, Gifts in Hindi

पोथी पढ़ि पढ़ि जग मुआ, पंडित भया न कोय .

Show

ढाई आखर प्रेम का, पढ़े सो पंडित होय ..

इस दोहे के माध्यम से कबीर जी कह रहे है प्रेम से बड़ा ज्ञान कुछ नहीं. सचमुच प्रेम शब्द में एक अनुपम मिठास असीम सौंदर्य है. इस दोहे का अर्थ है "बड़ी बड़ी किताबे पढ़कर संसार में कितने ही लोग मृत्यु के द्वार पहुंच गए, पर सभी विद्वान न हो सके. कबीर मानते हैं कि यदि कोई प्रेम या प्यार के केवल ढाई अक्षर ही अच्छी तरह पढ़ ले. अर्थात प्यार का वास्तविक रूप पहचान ले तो वही सच्चा ज्ञानी होगा."

प्रेम शब्द में पूरी सृष्टि समाई हुई है, इस शब्द का महत्व विश्व के समस्त धर्म ग्रंथों में, समस्त साहित्य में, विश्व की सभी भाषाओं में मिलता है. प्रेम की कोई सीमा नहीं होती, यह असीम है अनंत है. इसलिए प्रेम के लिए एक खास दिन को सभी लोग वैलेंटाइन डे को मनाते हैं. ये दिन इजहारे मोहब्बत के लिए बेहतरीन अवसर माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं वैलेंटाइन डे को क्यों मनाया जाता है? ( Why Valentine's Day is celebrated in Hindi) और प्रेम के इस पर्व की शुरुआत कैसे और कब हुई? (When, why and how Valentine's Day was started in Hindi)

किसी को प्रेम करने के लिए किसी दिन का इंतजार नहीं रहता. प्रेम हर दिन को नयी जिंदगी देने में सक्षम होती है. परन्तु प्रेम दिखने के लिए एक दिन मुख्य रूप से डेडिकेट किया गया है जिसे वैलेंटाइंस डे कहते है. इसे प्यार का दिन माना जाता है. वैलेंटाइंस डे ज्यादातर देशों में मनाया जाता है. इस दिन कपल एक-दूसरे से अपने प्यार का इजहार करता है. हर साल 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के रूप में पूरी दुनिया में मनाया जाता है. लेकिन क्या आप जानते है की वैलेंटाइंस डे क्यों मनाया जाता है और इसे मनाने के लिए 14 फरवरी को ही क्यों चुना गया ( Why Valentine's Day is celebrated only on 14 February in Hindi) और इसका ये नाम कैसे पड़ा? आइए जानते हैं वैलेंटाइन डे के बारे में… इस दिन का इतिहास ( What is Valentine's Day Story and History in Hindi) और इससे जुड़े कुछ रोचक तथ्य, जो शायद ही आपको पता होगी...

वेलेंटाइन डे की शुरुआत कैसे हुई? - velentain de kee shuruaat kaise huee?
Valentine's Day Story and History in Hindi

वैलेंटाइन डे 2022 | Valentine's Day 2022 in Hindi

प्रेम शब्द में पूरी सृष्टि समाई हुई है, इस शब्द का महत्व विश्व के समस्त धर्म ग्रंथों में, समस्त साहित्य में, विश्व की सभी भाषाओं में मिलता है. प्रेम की कोई सीमा नहीं होती, यह असीम है अनंत है. दुनिया का हर बंधन प्यार से बना होता है, अगर प्यार न हो, तो जिन्दगी में खुशियाँ नहीं हो सकती, वैसे प्यार का इज़हार कभी वक्त या मुहूर्त देखकर नहीं किया जाता, प्यार बिन बोले ही बयाँ हो जाता है, प्यार अहसास का एक ऐसा समुंदर है, जिसमे अगर तूफ़ान भी आये, तो किसी को नुकसान नहीं पहुंचाता. प्यार त्याग, विश्वास की एक ऐसी डोर है, जिसे बस महसूस कर सकते है, जिसे शब्दों में पिरोना आसान नहीं. प्रेम हर दिन को नयी जिंदगी देने में सक्षम होती है. परन्तु प्रेम दिखाने के लिए एक दिन मुख्य रूप से डेडिकेट किया गया है जिसे वैलेंटाइंस डे कहते है. इसे प्यार का दिन माना जाता है और उसे एक यादगार दिन बनाते है. प्रेम के लिए एक खास दिन को सभी लोग वैलेंटाइन डे को मनाते हैं. इस दिन प्रेम प्रतीत के लिए बेहतरीन अवसर माना जाता है. जीवन में जब सब कुछ प्यार ही है, तो इस अनमोल अहसास को वक्त देना भी बहुत जरुरी है और वक्त शायद इस भाग दौड़ की दुनिया में कही खोता जा रहा है. प्रत्येक वर्ष 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के रूप में पूरी दुनिया में मनाया जाता है. 

कहा जाता है कि प्रेम करने और प्रेम का इजहार करने के लिए किसी विशेष दिन की जरूरत नहीं होती है. किसी भी दिन अपने मन की बात अपने चाहने वाले के सामने रखी जा सकती है. लेकिन किसी बलिदान के कारण 14 फरवरी को प्यार के लिए समर्पित किया गया है और इसलिए इस दिन को वैलेंटाइन डे मनाते है. 14 फरवरी का इंतजार हर प्रेमी को रहता है. प्रेम करने वाले इस दिन को अपने-अपने तरीके से मनाते हैं. प्रेम में कोई शर्त अथवा कोई सवाल-जवाब नहीं होता. प्रेम, सांस लेने की प्रक्रिया की तरह है, जब ये होता है तब आप केवल इसको महसूस कर सकते हैं.

वर्ष का सबसे रोमांटिक हफ्ते की शुरुआत हो चुकी है. इसे वैलेंटाइन वीक कहते है. कपल वैलेंटाइन डे को लेकर उत्साहित रहते हैं. दुनिया भर में 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट किया जा रहा है. प्यार के नाम इस दिन को विश्व भर में अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है. वैलेंटाइन डे का मतलब सिर्फ प्यार, रोमांस नहीं होता अपितु यह अपने पार्टनर का ख्याल रखना और उन्हें खुश रखना है. कपल वैलेंटाइन डे को लेकर उत्साहित रहते हैं. इस दिन कपल्स मिलकर एक-दूसरे के साथ वक्त बिताते हैं. एक दूसरे से अपनी भावनाओं का इजहार करते हैं. वैलेंटाइन डे को प्यार करने वालों के दिन के तौर पर सेलिब्रेट किया जाता है.

वैलेंटाइन डे क्या है? | What is Valentine Day Meaning in Hindi?

भारत को त्योहारों का देश कहा जाता है. यहाँ कई प्रकार के त्यौहार मनाये जाते है. सभी धर्मो के लोग मिल कर एक साथ सारे त्योहारों को खुसी से मनाते हैं. भारत में जितने भी प्रकार के त्यौहार मनाये जाते हैं उन सभी त्योहारों के पीछे एक कहानी अथवा पौराणिक कथा होती है जो इतिहास के पन्नो पर लिखी गयी है और वो सभी त्यौहार सदियों से चली आ रही है, जिसे सभी लोग अपने अपने तरीके से मनाते हैं.

जब भी हम दीवाली, राखी, क्रिसमस, होली जैसे त्यौहार मानते है, उनसे अपनों के बीच प्यार और भी गहरा होता जाता है. वैसे तो प्यार को किसी विशेष दिन की जरुरत नहीं, पर वक्त की तेज रफ्तार में कही न कही इसकी जरुरत आ गई है. ऐसे ही प्यार से भरा खुशनुमा त्यौहार है जिसे वैलेंटाइन डे (Valentine’s डे) कहते है. इस दिन को हम प्यार का दिन कहते हैं और हर साल के फ़रवरी माह को प्यार का महिना कहते हैं. वैलेंटाइन डे के दिन सब अपने प्यार के लिए वक्त निकालते है, प्यार का इज़हार करते है.

वेलेंटाइन डे की शुरुआत कैसे हुई? - velentain de kee shuruaat kaise huee?
Why Valentine's Day is celebrated in Hindi

वैलेंटाइन डे कब मनाया जाता है | When Valentine Day is celebrated in Hindi?

वैलेंटाइन डे हर साल फरवरी माह की 14 तारीख को मनाया जाता है. इस दिन दुनिया भर के लोग एक दूसरे के साथ अपनी भावनाओं को परिचित कराते हैं. दुनिया भर में कैंडी, फूलों और उपहारों का आदान-प्रदान कर अपने साथी के साथ वैलेंटाइन डे मनाया जाता है. आइये जानते हैं की वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है और इसकी शुरुआत कैसे हुई? 

14 फरवरी को वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है? | Why is Valentine's Day celebrated on 14 February?

वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है इसके बारे में कई अलग अलग मत हैं और कोई स्पष्ट जानकारी उपलब्ध नहीं है लेकिन बताया जाता है कि 270 ईसवी में रोमन साम्राज्य के दौरान क्लाउडियस गोथिकस द्वितीय नामक राजा राज्य करता था. उसे प्रेम और शादी से बहुत नफरत थी. वह इनके सख्त खिलाफ था. उसका मानना था कि प्रेम और शादी के चक्कर में योद्धा अपना लक्ष्य भूल जाता है. उनकी शक्ति क्षीड़ होती है. इसलिए राजा ने आदेश जारी किया था कि राज्य के सैनिक और अधिकारी शादी नहीं कर सकते. उसे लगता था की सैनिक जो विवाहित नहीं हैं वो ज्यादा काम करते हैं.

उसी राज्य में सैंट वैलेंटाइन नामक एक पादरी था, जो रोम में तीसरी शताब्दी के दौरान चर्च में कार्यरत था. सैंट वैलेंटाइन दुनिया में प्यार को बढ़ावा देने के बारे में सोचते थे. संत वैलेंटाइन ने क्लॉडियस के अन्याय का एहसास करते हुए गुप्त रूप से युवा प्रेमियों का विवाह कराना जारी रखा. जब संत वैलेंटाइनकी क्रियाओं का पता चला, तब उस शहर के राजा को ये बात पसंद नहीं आयी और उसने पादरी वैलेंटाइन को कैद कर लिया. फिर राजा क्लॉडियस ने सैंट वैलेंटाइन को मृत्यु दंड की सजा सुनाई. माना जाता है की उस दिन 14 फरवरी था. इसलिए सैंट वैलेंटाइन की याद में वैलेंटाइन डे मनाया जाता है.

14 फरवरी को सैंट वैलेंटाइन को हुई थी फांसी | Saint Valentine was hanged on 14 February

सेंट वैलेंटाइन ने राजा के आदेश का विरोध करते हुए कई अधिकारियों और सैनिकों की शादी करवाई. राजा इस बात पर भड़क गए और उन्होंने 14 फरवरी 269 A.D. के दिन सेंट वैलेंटाइन को फांसी पर चढ़ा दिया. उनके निधन के बाद हर साल 14 फरवरी को सैंट वेलेंटाइन के बलिदान को याद करने के लिए इसे 'प्यार के दिन' के तौर पर मनाया जाने लगा.

सेंट वैलेंटाइन ने जेलर की बेटी को नेत्र किए थे दान | Saint Valentine donated the eyes to the jailer's daughter

Rome के लोगों का केहना था की valentine के पास एक दिव्य शक्ति थी जिसके इस्तेमाल से वो लोगो को रोगों से मुक्ति दिला सकता था. जब पादरी वैलेंटाइन जेल में बंद था, तब सभी लोग उससे मिलने आते थे. उन दिनों वहां के जेलर Asterius की एक बेटी थी, जिसका नाम जैकोबस था, वह लड़की नेत्रहीन थी. उसे valentine के पास बसी जादुई ताकात के बारे में पता था इसलिए वो valentine के पास जाकर उनसे विन्नती करने लगा की उसकी बेटी की आँखों की रौशनी को अपने दिव्य शक्ति से ठीक कर दे. 

Valentine एक नेक दिल के इंसान थे और वो सबकी मदद करते थे इसलिए उन्होंने jailor की भी मदद की और उनकी अंधी बेटी की आँखों को भी अपनी शक्ति से ठीक कर दिया.

उस दिन के बाद से Valentine और Asterius के बेटी के बिच गेहरी दोस्ती हो गयी थी और वो दोस्ती कब प्यार में बदल गयी उन्हें पता ही नहीं चला. Asterius की बेटी को Valentine की मौत होने वाली है ये सोच सोच कर उसको गहरा सदमा लग गया था.

आखिर कर वो दिन 14 फ़रवरी आ गया था जिस दिन valentine को फाँसी लगने वाली थी. उस दिन 14 फरवरी 269 A.D. था. मरने से पहले पादरी वैलेंटाइन ने एक खत लिखा. अपनी मौत से पहले valentine ने jailor से एक कलम और कगाज़ माँगा और उस कागज़ में उसने jailor की बेटी के लिए अलविदा सन्देश लिखा, पन्ने के आखिर में उसने "तुम्हारा Valentine" लिखा था, ये वो लफ्ज़ हैं जिसे आज भी लोग याद करते हैं. 

पादरी वैलेंटाइन मरने से पहले एक खत लिखा, जो कि प्यार करने वालो के नाम था. वैलेंटाइन प्यार करने वालों के लिए ख़ुशी ख़ुशी कुर्बान हुआ है और प्यार को जिन्दा रखने की गुहार करता है, इसलिए उस दिन से आज तक 14 फरवरी को वैलेंटाइन की याद में वैलेंटाइन डे के नाम से मनाये किया जाता है. Valentine के इस बलिदान के वजह से 14 फ़रवरी को उनके नाम से रखा गया और इस दिन को पूरी दुनिया में सभी प्यार करने वाले लोग valentine को याद करते हैं और एक दुसरे के साथ प्यार बाँटते हैं.

वेलेंटाइन डे की शुरुआत कैसे हुई? - velentain de kee shuruaat kaise huee?
Valentine's Day Story and History in Hindi

पहली बार वैलेंटाइन डे कब मनाया गया था? | When was Valentine's Day celebrated for the first time in Hindi?

जानकारी के अनुसार, वर्ष 496 में पहला वैलेंटाइनदिवस मनाया गया था. लोगो का कहना है की वैलेंटाइनडे की शुरुआत एक रोमन फेस्टिवल से हुई थी. 5 वीं शताब्दी के अंत तक, पोप गेलैसियस ने 14 फरवरी को सेंट वैलेंटाइनडे घोषित किया था, और तभी से यह पूरे विश्व में मनाया जा रहा है. कुछ का मानना है कि वैलेंटाइन की वर्षगांठ मनाने के लिए फरवरी के मध्य में वैलेंटाइन डे मनाया जाता है, जो संभवतः ईस्वी सन् 270 के आसपास हुआ था. इस तरह वैलेंटाइन डे की शुरुआत हुई और 14 फरवरी को प्रेम का दिन वैलेंटाइन डे मनाया जाने लगा. जल्द ही ये दिन प्यार के इज़हार का दिन बन गया.

वैलेंटाइन डे सप्ताह सूची | Valentine Day Week List 2022 in Hindi

Valentine day मानाने के सात दिन पहले से ही प्यार का सिलसिला शुरू हो जाता है, और हर एक दिन को विशेष नाम दिया गया है. इस साल वैलेंटाइन डे का त्यौहार 7 फरवरी से 14 फरवरी तक है. आइये देखते है वैलेंटाइन डे वीक के सभी दिनों के बारे में.

  • 7 फरवरी - रोज डे | Rose Day
  • 8 फरवरी - प्रपोज़ डे | Propose Day
  • 9 फरवरी - चॉकलेट डे | Chocolate Day
  • 10 फरवरी - टेडी बियर डे | Teddy bear Day
  • 11 फरवरी - प्रॉमिस डे | Promise Day
  • 12 फरवरी - किस डे | Kiss Day
  • 13 फरवरी - हग डे | Hug Day
  • 14 फरवरी - वैलेंटाइन डे | Valentine Day

वैलेंटाइन डे से जुड़े सवाल और उनके जवाब | Frequently asked questions about Valentine's Day 2022

वैलेंटाइन डे कब आता है ? | When does Valentine's Day come in Hindi?

14 फरवरी

वैलेंटाइन डे किसके नाम पर रखा गया है? | After whom is Valentine's Day named in Hindi?

Valentine day एक व्यक्ति के नाम पर रखा गया है जिसका नाम valentine था. 

वैलेंटाइन डे का इतिहास क्या है ? | What is the history of Valentine's Day?

इसकी शुरुआत 5 वीं शताब्दी से एक रोमन फेस्टिवल से हुई थी.

वैलेंटाइन डे घोषित की शुरुआत किसने की? | Who started the declaration of Valentine's Day?

कहा जाता है की 5वी सदी के अंत में पोप गेलैसियस ने 14 फरवरी को सेंट वैलेंटाइन डे घोषित किया था, और तब से ही वैलेंटाइन डे मनाया जा रहा है.

वैलेंटाइन डे का मतलब क्या है ? | What is the meaning of Valentine's Day?

यह एक ऐसा दिन होता है जिस दिन एक प्रेमी या प्रेमिका अपनी प्रेमिका या प्रेमी से प्यार का इजहार करते हैं.

वैलेंटाइन डे वीक क्या है ? | What is Valentines Day Week?

7 फरवरी से 14 फरवरी तक वैलेंटाइन डे वीक मनाया जाता है.

वैलेंटाइन डे वीक में कितने दिन होते है ? | how many days are in valentines day week in Hindi?

7 दिन

वैलेंटाइन डे वीक के नाम क्या है? | What are the name of Valentine's Day week in Hindi?

  1. Rose Day
  2. Propose Day
  3. Chocolate Day
  4. Teddy day
  5. Promise Day
  6. Hug Day
  7. Kiss Day
  8. Valentine Day

14 फरवरी को कौन सा डे है ? | Which day is on 14th February in Hindi?

वैलेंटाइन डे | Valentine Day 2022

यह भी पढ़े