+92 कोड कौन से देश का है? - +92 kod kaun se desh ka hai?

इन नंबर्स से आ रही है कॉल तो बिल्कुल न उठाएं, हो सकती है पाकिस्तानी साजिश

Author: Shilpa SrivastavaPublish Date: Thu, 29 Sep 2016 06:12 PM (IST)Updated Date: Thu, 29 Sep 2016 07:00 PM (IST)

+92 कोड कौन से देश का है? - +92 kod kaun se desh ka hai?

भारत-पाकिस्तान के बीच तनावपूर्ण संबंधों के चलते मोबाइल यूजर्स को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। पाकिस्तान से एक ऐसी कॉल आ रही है जिनके जरिए यूजर्स का डाटा चुराया जा सकता है

भारत-पाकिस्तान के बीच तनावपूर्ण संबंधों के चलते मोबाइल यूजर्स को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल, पाकिस्तान से एक ऐसी कॉल आ रही है जिनके जरिए यूजर्स का डाटा चुराया जा सकता है। आपको बता दें कि +92 पाकिस्तान का कोड है और इसी कोड वाले कई नंबरों से भारतीय नंबरों पर कॉल और मैसेज आ रहे हैं। कॉल्स के दौरान भारतीयों को कई तरह के ऑफर्स और लालच देकर फंसाया जा रहा है। हैकर्स उनकी निजी जानकारी खासतौर से भारतीयों की बैंक डिटेल्स चुराना चाहते हैं।

इसके अलावा सोशल मीडिया पर एक चेतावनी वाला मैसेज भी वायरल हो रहा है। जिसमें साफतौर पर कहा गया है कि पाकिस्तान (+92) से आने वाली कॉल्स को न उठाया जाए। इसके साथ ही मैसेज में बताया गया है कि ''0092 ये नंबर पाकिस्तान का कोड है ये नंबर स्टार्टिंग है मतलब ये 00923044164317 जैसा कोई भी नंबर हो सकता है। ये कॉल किसी भी हालत में रिसीव ना करें। पाकिस्तान वाले कॉल करके आपके मोबाइल का पूरा डाटा चुरा रहे हैं।''

क्या है सच?

जी हां, ये बिल्कुल सच है। इनाम के लालच में आकर इस तरह के कॉल को रीसीव न करें और मैसेज पर कॉल बैक भी न करें। अगर आपने ऐसा किया तो आपका सारा पसर्नल डाटा चुरा लिया जाएगा। एक्सपर्ट्स की मानें तो जितनी देर ऐसे नंबर्स पर बात की जाएगी उतनी देर में हैकर्स आपके नंबर का क्लोन तैयार कर लेते हैं। जिसके बाद आपके फोन पर आने वाले सभी प्रकार के मैसेज उनके पास जाने लगेंगे और आपकी सारी निजी जानकारी चुरा ली जाएगी।

सिर्फ पाकिस्तान ही नहीं है शामिल:

आपको बता दें कि सिर्फ पाकिस्तान से ही नहीं बल्कि कई और जगहों से भी हैकर्स कॉल करते हैं। हालांकि, पाकिस्तान से कॉल आना ज्यादा खतरनाक है क्योंकि इसमें आतंकी संगठन का हाथ हो सकता है।

यह भी पढ़े,

फ्लिपकार्ट पर आज रात शुरु होगी iPhone 7 और iPhone 7 Plus की प्री-बुकिंग्स

खतरा! ये फोन है आपके पास तो ट्रैक और शेयर हो रही है आपकी हर जानकारी

फ्लिपकार्ट अमेजन स्नैपडील की प्री-दिवाली सेल, मिल सकता है 11000 रुपये तक का डिस्काउंट और 20 फीसदी तक कैशबैक

Edited By: Shilpa Srivastava

  • # Fake call
  • # Pakistan call
  • # Indian call
  • # Indian caller
  • # Pakistan country code
  • # Pakistan fake call
  • # tech news
  • # hindi tech news

+92 कोड कौन से देश का है? - +92 kod kaun se desh ka hai?

टेक न्यूज़ डेस्क - 92 किस देश का देश कोड है? +92 वाला फ़ोन नंबर किस देश का है? अगर आपका ऐसा कोई सवाल है तो सबसे पहले यह जान लें कि +92 कोड वाले नंबर पाकिस्तान के हैं। जैसे ही भारतीय मोबाइल नंबर +91 से शुरू होते हैं, पाकिस्तानी फोन नंबर +92 से शुरू होते हैं। नापाक मंशा वाले पाकिस्तानी हैकर एक बार फिर सक्रिय हैं और भारतीय जनता को व्हाट्सएप पर कॉल और मैसेज कर रहे हैं। +92 कोड वाले इन नंबरों को पुरस्कार, लकी ड्रॉ और लॉटरी जीतने का लालच दिया जा रहा है और ये पाकिस्तानी नंबर न केवल आपके फोन पर कुछ बड़े खतरे की घंटी बजा रहे हैं। पाकिस्तानी हैकर्स एक बार फिर भारतीय जनता को निशाना बना रहे हैं। हुह। ये लोग व्हाट्सएप पर मैसेज और कॉल करके भारी पैसा और पुरस्कार जीतने का दावा करने वाले भारतीयों के बैंकों में सेंध लगा रहे हैं। हम इन हैकर्स को पाकिस्तानी कहते हैं क्योंकि ये व्हाट्सएप मैसेज और कॉल 92 सीरीज के मोबाइल नंबरों से आ रहे हैं और +92 कोड कहीं से नहीं बल्कि हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान का कंट्री कोड है। यानी कोड नंबर 92 से आने वाले सभी कॉल पाकिस्तान से आ रहे हैं। हमें +92 319 3582281 नंबर से भी ऐसा ही एक घोटाला संदेश मिला।

+92 कोड कौन से देश का है? - +92 kod kaun se desh ka hai?

कोड 92 वाले मोबाइल नंबर से मिले मैसेज में पाकिस्तानी शख्स ने खुद को केबीसी टीम यानी कौन बनेगा करोड़पति का सदस्य बताया. इस पाकिस्तानी ने खुद को मुंबई का निवासी बताते हुए कहा कि हमें केबीसी ऑल इंडिया सिम लकी ड्रा प्रतियोगिता का विजेता बनाया गया है और इसके लिए 25 लाख का लॉटरी इनाम निकाला गया है. मैसेज में यह भी कहा गया कि इस इनाम को पाने के लिए दूसरे मोबाइल नंबर पर संपर्क किया जाए और यह भारतीय मोबाइल नंबर +91 9056855019 था। केबीसी के नाम पर इस घोटाले में एक बड़ा इनाम दिया जा रहा है, जिसे पाने के लिए लोग मैसेज में दिए गए नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। भारतीय मोबाइल नंबर +91 कोड के साथ संपर्क करने के लिए दिया जाता है लेकिन संदेश पाकिस्तानी नंबर से +92 कोड के साथ भेजा जा रहा है। इस घोटाले में आम लोगों के बैंक खाते ठगे जा रहे हैं. ये हैकर्स मोबाइल नंबर से जुड़े आधार कार्ड नंबर के जरिए यूजर की पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं और फिर उसके अकाउंट में जमा पैसे को भी निकाला जा सकता है. +92 कोड वाले नंबरों से व्हाट्सएप संदेश और कॉल बिल्कुल भी प्राप्त नहीं किए जा सकते। उन्हें जवाब मत दो। इन नंबरों का जवाब देना आपको बड़ी मुसीबत में डाल सकता है। +92 कोड वाले मोबाइल नंबर पर संपर्क करने पर तुरंत व्हाट्सएप को सूचित करें और उस नंबर को रिपोर्ट और ब्लॉक कर दें।

Share this story

+92 कोड कौन से देश का है?

सबसे पहले तो आपको बता दें कि +92 Pakistan Country Code है। यानि इस कोड वाले नंबर से आने वाली सभी कॉल पाकिस्तान से ही आ रही है।

पाकिस्तान का कोड नंबर क्या है?

+92पाकिस्तान / डायलिंग कोडnull

पाकिस्तान का मोबाइल नंबर कितने अंक का होता है?

सभी मोबाइल फोन कोड चार अंकों के होते हैं और 03 से शुरू होते हैं ।

प्लस वन कौन से देश का नंबर है?

+1 (001) संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) के लिए टेलीफोन देश कोड है।