शादी के पहले face पर क्या लगाएं? - shaadee ke pahale fachai par kya lagaen?

आज हम होने वाली दुल्‍हन के लिए 6 होममेड ब्‍यूटी टिप्‍स लेकर आए हैं जिन्‍हें अपनाने से शादी के दिन चेहरे पर गजब का ग्‍लो आ जाता है।

लगभग हर दुल्‍हन के लिए चेहरे पर ग्‍लो बढ़ाने से लेकर त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याओं जैसे पिंपल्‍स, दाग-धब्‍बों आदि को दूर करने तक, घर पर बनी ब्यूटी रेमेडीज और फेस मास्क जबरदस्‍त उपाय हो सकते हैं। हालांकि हम इस बात से भी सहमत हैं कि ब्यूटी कॉस्‍मेटिक्‍स हमें मनचाहा रिजल्‍ट और त्वचा टोन पाने में तुरंत मदद करते हैं। लेकिन यह लंबे समय तक इस्‍तेमाल किए जाने वालेे अनुकूल विकल्प नहीं हैं। इनके लगातार इस्‍तेमाल से कई तरह के साइड इफेक्‍ट्स देखने को मिलते हैं। इसके अलावा यह प्रोडक्‍ट बहुत ज्‍यादा महंगे होते हैंं जो हमारी जेब पर भारी हो सकते हैं। इसलिए हम आज होने वाली दुल्‍हन के लिए कुछ होममेड ब्‍यूटी टिप्‍स लेकर आए हैं जिन्‍हें शादी से कुछ दिनों पहले अपनाने से चेहरे पर गजब का ग्‍लो आएगा।

टिप नम्‍बर 1- भरपूर नींद

शादी के पहले face पर क्या लगाएं? - shaadee ke pahale fachai par kya lagaen?

दुल्‍हन को चेहरे पर ग्‍लो पाने के लिए शादी से पहले कम से कम 8 घंटे की भरपूर नींद लेने की आदत डालनी चाहिए। जब आप नींद लेती हैं तो आपकी सेल्‍स फ्रेश हो जाती हैं, जिससे आपकी त्‍वचा ग्‍लो करती है। जी हां साउंड स्लीप = नो डार्क सर्कल। यह आपकी जीत है। यह होममेड ब्यूटी टिप्स फॉलो करना आपके लिए सबसे आसान टिप्‍स में से एक है।

टिप नम्‍बर 2- बिना मेकअप के सोना 

ज्‍यादातर लड़कियां मेकअप लगाकर ही सो जाती हैंं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि इससे हमारी त्वचा को कितना नुकसान पहुंचता है। मेकअप हमारी त्वचा की एक अतिरिक्त परत की तरह काम करता है, अगर हम मेकअप लगाकर सोते हैं तो बंद पोर्स से हमारी त्वचा को सांस लेने में दिक्‍कत महसूस होती है। एक स्मार्ट निर्णय लें और इसे अपनी शादी से पहले सबसे जरूरी होममेड ब्‍यूटी टिप्स में से एक के रूप में शामिल करें।

इसे जरूर पढ़ें:शादी में दिखना है खूबसूरत, तो शादी से पहले ऐसा होना चाहिए दुल्‍हन का स्किन केयर रुटीन

टिप नम्‍बर 3- बैलेंस और हेल्‍दी डाइट

शादी के पहले face पर क्या लगाएं? - shaadee ke pahale fachai par kya lagaen?

अगर आप अपनी शादी से पहले ही नहीं बल्कि हमेशा बेदाग और ग्‍लोइंग स्किन चाहती हैं तोआपको अपनी डाइट में बहुत सारी ताजा सब्जियों और फलों को शामिल करना चाहिए। साथ ही बहुत सारे प्रोटीन का सेवन आपको फिट और हेल्‍दी रखेगा! इसके अलावा, ऐसे फूड्स जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां और फलियां को अपनी डाइट में शामिल करें जो विटामिन्‍स और आयरन से भरपूर होते हैं। यह आपकी त्वचा को वह पोषण मूल्य प्रदान करते हैं जो त्‍वचा को अंदर से चमकाने के लिए जरूरी है।

टिप नम्‍बर 4- फ्राइड और ऑयली फूड्स खाने से बचें

जी हां मैं मानती हूं कि हम सभी को आलू टिक्की और फ्राई बहुत पसंद होते हैं, लेकिन न सिर्फ इससे आपका वजन बढ़ता है बल्कि इन सभी चीजों का बुरा प्रभाव आपकी त्वचा पर भी देखा जा सकता है। ज्‍यादातर लड़कियों को ऑयली फूड्स खाने के बाद पिंपल्‍स की समस्‍या होने लगती हैं। अगर आप बेदाग त्‍वचा चाहती हैं और स्किन प्राइमर या कंसीलर पर पैसे बर्बाद नहीं करना चाहती हैं तो शादी से पहले ऑयली फूड्स खाने से बचें। कुछ दिनों बाद बदलाव को देखकर आप भी आश्चर्यचकित हो जाएंगी।

टिप नम्‍बर 5- हाइड्रेशन है जरूरी

शादी के पहले face पर क्या लगाएं? - shaadee ke pahale fachai par kya lagaen?

अगर आपने अपनी त्‍वचा को करीब से देखा है तो आपको पता चल गया होगा कि त्‍वचा को भी हाइड्रेशन की जरूरत होती है। ऐसा नहीं होने पर त्‍वचा ड्राई होने लगती है और त्‍वचा पर सफेद रंग के पैचेस दिखाई देने लगते हैं। ग्‍लोइंग त्वचा के लिए बहुत सारा पानी पीना बहुत अच्छा होता है, इसलिए हाइड्रेटेड रहें! यह सबसे अच्छे होममेड ब्‍यूटी टिप्‍स में से एक है।

इसे जरूर पढ़ें:दुल्हन बनने से पहेले ऐसे करें स्किन केयर, शादी के दिन चेहरे पर आएगी चमक

टिप नम्‍बर 6- दादी मां के नुस्‍खे ट्राई करें

शादी के पहले face पर क्या लगाएं? - shaadee ke pahale fachai par kya lagaen?

कोई फर्क नहीं पड़ता कि हमारी डे क्रीम और नाइट क्रीम कितनी महंगी है, क्‍योंकि दादी के नुस्खे बहुत ही आसान, शक्तिशाली और जादुई होते हैं। खुद से फेस मास्क, हेयर मास्क और लिप मास्क बनाकर आज़माएं, उन्हें अपने रेगुलर ब्‍यूटी रूटीन में शामिल करें। आप इसके लिए अपनी दादी मां के बताए नुस्‍खों जैसे हल्‍दी, एलोवेरा, चंदन, गुलाब जल आदि का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।  कुछ हफ्तों के लिए इन होममेड ब्यूटी टिप्स को फॉलो करें और आप त्वचा की टोन में भी बहुत ज्‍यादा बदलाव देखेंगी। आप पाएंगी कि आपकी त्वचा न सिर्फ ग्‍लोइंग बल्कि जवां दिख रही है।

आपको ये होममेड ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? हमें कमेंट करके जरूर बताएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com

क्या आपको ये आर्टिकल पसंद आया ?

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, पर हमसे संपर्क करें।

शादी से पहले चेहरे पर क्या लगाएं?

चलिए जानते हैं. शादी से पहले अपनाये ये होम रेमेडीज -शादी से पहले आप अपने स्किन केयर रूटीन में विटामिन सी से युक्त प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल कर सकती है. खीरे और शहद को मिक्स करके उसका पैक बनाकर भी चेहरे पर लगा सकती हैं. इसके साथ-साथ आप चाहें तो गुलाब जल और एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

शादी में सुंदर दिखने के लिए क्या करना चाहिए?

शादी में मेकअप को Step By Step कैसे करें।.
चेहरे को फेसवॉश करिये.
प्राइमर का प्रयोग कीजिये (Use Primer).
फाउंडेशन से मेकअप करें (Makeup By Foundation).
अब कंसीलर लगाना है (Apply Concealer).
आईशैडो का इस्तेमाल करें (Use EyeShadow).
मस्कारा लगाने का समय आ गया.
अब कंटूर लगाने की बारी है (Apply Contour).

शादी में जाने से पहले क्या लगाना चाहिए?

हाइड्रेशन है जरूरी (शादी से पहले चेहरे पर क्या लगाएं).
मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक (शादी से पहले चेहरे पर क्या लगाएं).
चन्दन का फेस पैक (शादी में चेहरा कैसे चमकाएं).
7.शहद और नीबू का पैक (शादी से पहले दुल्हन के लिए घर का बना ब्यूटी टिप्स).
प्राकृतिक स्क्रब.

दुल्हन के चेहरे पर क्या लगाना चाहिए?

1. चेहरे के लिए मलाई और बेसन बहुत ही अच्छा पैक माना जाता है. आप इसे रोजाना चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद हल्के गुनगुने पानी से मुंह धो लें. कुछ दिनों में रंग भी निखर जाएगा और स्किन क्वालिटी भी बेहतर दिखने लगेगी.