आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाला कौन है? - aaeepeeel mein sabase jyaada shatak lagaane vaala kaun hai?

आईपीएल में अब तक कई शतक लग चुके है लेकिन क्या आपको पता है आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाली टीम कौनसी है? चलिए एक नज़र डालते है आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाली टीमों पर. आईपीएल के अब तक 13 सीजन खेले जा चुके है 

बहुत जल्द आईपीएल के 14 वे सीजन की शुरुआत भी होने वाली है जिसकी तैयारी फुल जोरो पर है और ये सीजन बाकि सीजन की तरह काफी रोमांचक होने की उम्मीद की जा रही है. आईपीएल 2021 की शुरुआत अप्रेल महीने से होने की सम्भावना जताई जा रही है |

आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाला कौन है? - aaeepeeel mein sabase jyaada shatak lagaane vaala kaun hai?


आईपीएल की शुरुआत साल 2008 से हुए थी और इसका आखिरी सीजन साल 2020 में खेला गया इन 13 सालों में आईपीएल के इतिहास में अब तक कई बल्लेबाज़ों ने अपनी टीम के लिए शतक जड़े है और आज हम बात करने वाले आईपीएल की उन टीमों के बारे में जिन्होंने आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा शतक जड़े.

IPL में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाली टीम


1. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ( 13 शतक)

भले ही rcb टीम अभी तक आईपीएल का खिताब न जीत सकी हो लेकिन RCB के नाम आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक जड़ने का रिकॉर्ड है RCB के बल्लेबाज अब तक आईपीएल में 13 शतक शतक जड़ चुके है.


बैंगलोर की ओर से सबसे ज्यादा शतक क्रिस गेल व कप्तान कोहली ने जड़े. गेल इस टीम के लिए 85 मैच खेले है जिसमे 5 शतक जड़े है जबकि कप्तान कोहली शुरुआती सीजन से ही बैंगलोर टीम से जुड़े हुए और अब तक 192 मैचों में 5 शतक जड़ चुके है. इनके अलावा RCB के लिए 2 शतक डिविलियर्स व 1 शतक मनीष पांडे ने जड़ा है.


2. किंग्स इलेवन पंजाब ( 13 शतक)

आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाली दूसरी टीम है किंग्स इलेवन पंजाब. इस टीम के बल्लेबाज इन 13 सालों में 13 शतक जड़ चुके है. पंजाब के लिए सबसे ज्यादा शतक हाशिम अमला ने जड़े.

आपको बता दे अमला ने आईपीएल में मात्र 16 मैच खेले है जिसमे इनके नाम 2 शतक है और ये सभी मैच अमला ने पंजाब टीम से खेले.
इनके अलावा केएल राहुल ने भी 2 शतक और, वीरेंद्र सहवाग, डेविड मिलर, शॉन मार्श ,पॉल वोल्थाटी ने इस टीम के लिए 1-1 शतक जड़े.

3. दिल्ली कैपिटल्स ( 10 शतक)

दिल्ली की टीम भी आईपीएल में अब तक 10 ही शतक जड़ चुकी है. इस टीम की ओर से सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले बल्लेबाज़ है डेविड वार्नर और शिखर धवन जिन्होंने दिल्ली के लिए 2-2 शतक जड़े है. डेविड ने दिल्ली के लिए 55 मैच खेले है जबकि शिखर दिल्ली की और से 47 मैच खेल चुके है और शिखर ने ये दोनों ही शतक आईपीएल 2020 के सीजन में जड़े


इनके अलावा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत, एबी डिविलियर्स, संजू सैमसन, केविन पीटरसन, व वीरेन्द्र सहवाग ने 1-1 शतक बनाया है.

4. चेन्नई सुपर किंग्स ( 8 शतक)

महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली टीम चेन्नई आईपीएल की सबसे मजबूत टीम मानी जाती है इस टीम के बल्लेबाज अब तक आईपीएल में 8 शतक जड़ चुके है.


चेन्नई की ओर से सलामी बल्लेबाज शेन वॉटसन व मुरली विजय ने 2-2 शतक जड़े है इनके अलावा माइकल हसी, ब्रैंडन मैकुलम, सुरेश रैना व अंबाती रायडू ने 1-1 शतक लगाया.


6. मुंबई इंडियंस ( 4 शतक)

आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीम व 4 बार की विजेता टीम मुंबई ने आईपीएल में अब तक 4 शतक जड़े है.

मुंबई की ओर से शतक जड़ने वाले बल्लेबाज़ है कप्तान रोहित शर्मा, सचिन तेंदुलकर, वेस्टइंडीज के लेंडी सिमिन्स व श्रीलंका के सनथ जयसूर्या इन सभी बल्लेबाज़ ने मुंबई के लिए 1-1 शतक जड़ा है.


7. सनराइजर्स हैदराबाद ( 3 शतक)

हैदराबाद की टीम आईपीएल में अब तक कुल 3 शतक लगा चुकी है हैदराबाद के लिए सलामी बल्लेबाज़ डेविड वॉर्नर ने 2 शतक व विकेटकीपर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो ने 1 शतक जड़ा ये 2 मात्र खिलाड़ी है जिन्होंने RSH के लिए शतक जड़े है.


ऊपर दी गई टीमों के अलावा डेक्कन चार्जर्स की टीम टीम ने 2 शतक व कोलकाता नाईट राइडर्स की ओर से ब्रैंडन मैकुलम ने एकमात्र शतक जड़ा है.

Most Centuries In IPL by Team

आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाला कौन है? - aaeepeeel mein sabase jyaada shatak lagaane vaala kaun hai?


ब्रैंडन मैकुलम ने आईपीएल के पहले ही सीजन के पहले ही मैच में 158 रनों की शानदार पारी खेली थी इनके अलावा अभी तक कोलकाता की ओर से कोई भी बल्लेबाज़ शतक नही लगा सका है.


अभी तक तो आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक जड़ने का रिकॉर्ड विराट कोहली की टीम RCB और केएल राहुल की टीम पंजाब नाम है जो  जो संयुक्त रूप से पहले स्थान पर है दोनों ही टीम अब तक 13-13 शतक जड़ चुकी है आईपीएल 2021 में देखना  काफी दिलचस्प होगा कि बैंगलोर टीम इस रिकॉर्ड को अपने नाम रख पायेगी या पंजाब टीम RCB का ये रिकॉर्ड तोड़ पहले स्थान पर काबिज होगी.


  • Tweet
  • Share
  • Share
  • Share
  • Share

आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाला कौन है? - aaeepeeel mein sabase jyaada shatak lagaane vaala kaun hai?

Hello this is saleem malik this blog all about cricket. we update about upcoming matches and player stats daily basis

आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक मारने वाला खिलाड़ी कौन है?

Most Centuries in IPL History List: क्रिस गेल (Chris Gayle) के नाम आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड है। गेल के नाम कुल 6 शतक है। भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो विराट कोहली (Virat Kohli IPL Century) टॉप पर हैं।

सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी कौन है?

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाए हैं। उन्होंने 200 टेस्ट मैच खेलते हुए कुल 51 शतक लगाए हैं।

वनडे में सबसे ज्यादा शतक किसका है?

साल 2018 के बाद वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा पहले नंबर पर मौजूद है, रोहित ने अब तक 13 शतक लगाए हैं।

आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले

सबसे ज्यादा शतक क्रिस गेल ने 6 शतकों के साथ बनाए हैं, इसके बाद विराट कोहली और जोस बटलर हैं, जिनके नाम पांच-पांच शतक हैं। डेविड वार्नर, शेन वॉटसन और केएल राहुल के नाम चार-चार शतक हैं।