5 मिनट में हाथों को गोरा कैसे करें? - 5 minat mein haathon ko gora kaise karen?

क्या आप नहीं चाहते कि आपके हाथ भी आपके चेहरे की तरह ही खूबसूरत दिखें? लेकिन अक्सर होता ये है कि हाथों की त्वचा का रंग शरीर की त्वचा के रंग से गहरा हो जाता है, क्योंकि हाथों से आप दिनभर कुछ न कुछ काम करते रहते हैं, इनमें ज्यादा धूल-मिट्टी लगती है और ये पूरे समय हवा के संपर्क में रहते हैं। हवा भी ऐसी, जो आजकल काफी प्रदूषित है।

आइए, आपको हम कुछ आसान से घरेलू उपाय बताते हैं जिन्हें आजमाने पर आपके हाथों का रंग भी आपके चेहरे की ही तरह निखर जाएगा।

1 कच्चा दूध - त्वचा का रंग साफ और हल्का करने के लिए कच्चा दूध बहुत अच्छा होता है। बस आपको कच्चे दूध से अपनी त्वचा को मसाज करना है। कुछ ही दिनों में आप अपने हाथों को गोरा और खूबसूरत पाएंगे।

2 नींबू - नींबू में सीट्रि‍ए एसिड पाया जाता है जो त्वचा पर छाई हुए काली परतों को साफ कर त्वचा के रंग को हल्का कर देता है। इसके लिए नींबू को हाथों पर रगड़ना या फिर नींबू के रस में नमक या शकर को मिलाकर स्क्रब करना बेहद फायदेमंद होगा।

5 मिनट में हाथों को गोरा कैसे करें? - 5 minat mein haathon ko gora kaise karen?

3 टमाटर का रस - टमाटर के रस में जरा सा नींबू निचोड़कर अपने हाथों पर लगाइए और कुछ देर बाद अच्छी तरह से इसकी मसाज कीजिए। मसाज के बाद आपको त्वचा के रंग में अंतर समझ आएगा। इसे सप्ताह में दो बार करें।

4 आलू का रस - कच्चे आलू का रस निकालकर हाथों पर लगाकर रखें। लगभग 20 मिनट तक इसे हाथों पर लगा रहने दें फिर पानी से धो लें। आपकी त्चा की रंगत हल्की हो जाएगी। ऐसा सप्ताह में दो या तीन बार करें।

5 बेसन - चने की दाल का पिसा हुआ आटा जिसे बेसन कहा जाता है, आपके हाथों को निखारने में मदद करेगा। बेसन में कच्चा दूध और हल्दी मिलकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को हाथों पर 15 मिनट तक लगाकर रखें और धो लें। फर्क साफ नजर आएगा।



ALSO READ:क्या आप लड़के हैं और शादी करने जा रहे हैं, तो हो जाएं तैयार इन 6 बदलावों के लिए

हाथों का रंग कैसे साफ करें?

1 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच खीरे का रस, 1 चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं और पैक को हाथों, पैरों और पूरे शरीर में लगाए। कुछ देर लगा रहने के बाद साफ पानी से नहाी लें। 1 बड़ा चम्मच बादाम का तेल, 1 चम्मच एलोवेरा जेल को मिलाएं और हाथों और पैरों पर लगाएं। इससे हाथ और पैर गोरा होगा।

हाथों को गोरा और सुंदर कैसे बनाएं?

बिना पार्लर जाएं हाथों को ऐसे बनाएं खूबसूरत.
बिना पार्लर जाएं हाथों को ऐसे बनाएं खूबसूरत Purnima Singh. ... .
गर्म पानी से बचाएं हाथ बहुत गर्म पानी आपकी त्वचा की प्राकृतिक नमी को छीन लेता है। ... .
​स्‍क्रब से दूर करें ड्रायनेस ... .
​सनस्‍क्रीन का यूज ... .
नमी की न होने दें कमी ... .
​हाथों को बचाना न भूलें ... .
​नाखूनों को दें शेप ... .
​मैनीक्योर भी है जरूरी.

काले हाथ पैरों को कैसे साफ करें?

दही और हल्दी इसके लिए आपको आधा कप दही लेना है और उसमें एक चुटकी हल्दी मिलानी है। इसको अच्छे से मिलाकर हाथों पर लगा लें। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

सर्दियों में हाथों का कालापन कैसे दूर करें?

2 चम्मच चन्दन पाउडर में टमाटर, खीरे और नींबू के रस के अच्छे से मिला लें। तैयार पेस्ट के अपने हाथों और पैरों पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और इसके बाद पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार इसका प्रयोग करने से आपके काले हाथ और पैर का कालापन दूर हो जाएगा।