डेक्सोना इंजेक्शन क्या काम आता है - deksona injekshan kya kaam aata hai


Product introduction

डेक्सोना इन्जेक्शन स्टेरॉइड्स नामक दवाओं के समूह से संबंधित है. इसका इस्तेमाल विभिन्न रोगों और समस्याओं जैसे कि सूजन और ऑटोइम्यून कंडीशंस के इलाज में किया जाता है. यह सूजन पैदा करने वाले पदार्थों को रिलीज होने से रोककर सूजन, लालिमा और दर्द से राहत प्रदान करता है.

डेक्सोना इन्जेक्शन को आमतौर पर किसी प्रोफेशनल स्वास्थ्यकर्मी की देखरेख में लगाना चाहिए और इसे कभी भी खुद से ना लगाएं . दवा का अधिकतम लाभ पाने के लिए आपको नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करना होगा. दवा से अधिक फायदे के लिए कोर्स पूरा करें.

इस दवा के सबसे आम साइड इफेक्ट में तरल पदार्थ या इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन, मस्कुलोस्केलेटल खराबी, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिसऑर्डर , त्वचा से जुड़ी समस्या , न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर, पीरियड संबंधी समस्या, असामान्य तरीके से बालों का बढ़ना , और ग्लूकोमा शामिल हैं. यदि आप ऐसे लक्षणों का अनुभव करते हैं जो लगातार बने रहते हैं या बदतर हो जाते हैं या दवा के कारण कोई अन्य लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो अपने डॉक्टर को बताएं.

डेक्सोना इन्जेक्शन के सेवन से शरीर की संक्रमण से लड़ने की क्षमता कमजोर हो सकती है।. अगर आपको बुखार या गले में खराश जैसे संक्रमण के कोई लक्षण हैं तो अपने डॉक्टर को बताएं. इस दवा को लेने से पहले, आप जो भी अन्य दवाएं ले रहे हैं तो उनके बारे अपने डॉक्टर को बताएं. गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को इस दवा को लेने से पहले अपने डॉक्टरों से सलाह के लिए पूछना चाहिए.

Show

डेक्सोना इन्जेक्शन के मुख्य इस्तेमाल

  • इन्फ्लामेटरी कंडीशंस का इलाज
  • ऑटोइम्यून कंडीशंस का इलाज

डेक्सोना इन्जेक्शन के लाभ

इंफ्लेमेटरी स्थितियों का इलाज

डेक्सोना इन्जेक्शन अर्थराइटिस और एंकिलोज़िंग स्पॉन्डिलाइटिस जैसे मांसपेशियों और जोड़ों को प्रभावित करने वाले इन्फ्लामेटरी कंडीशंस में राहत देता है. यह अस्थमा, इंफ्लामेटरी बोवेल डिजीज, यूवेइटिस, अल्सरेटिव कोलाइटिस और एलर्जी जैसी अन्य सूजन संबंधी स्थितियों को नियंत्रित करने में भी मदद करता है. यह दर्द और सूजन पैदा करने वाले कुछ केमिकल को ब्लॉक करता है.

ऑटोइम्यून रोगों का इलाज

डेक्सोना इन्जेक्शन ऑटोइम्यून कंडीशंस जैसे कि सोरायसिस, रूमेटाइड अर्थराइटिस, एक्जिमा, एटोपिक डर्मेटाइटिस आदि में राहत देता है. यह इन स्थितियों के लिए आपके इम्यून सिस्टम की रिएक्शन को कम करके काम करता है, जिससे सूजन, दर्द, खुजली और अन्य एलर्जिक प्रकार के रिएक्शन जैसे लक्षणों को कम करता है.

show more

show less


डेक्सोना इन्जेक्शन के साइड इफेक्ट

इस दवा से होने वाले अधिकांश साइड इफेक्ट में डॉक्टर की सलाह लेने की ज़रूरत नहीं पड़ती है और नियमित रूप से दवा का सेवन करने से साइट इफेक्ट अपने आप समाप्त हो जाते हैं. अगर साइड इफ़ेक्ट बने रहते हैं या लक्षण बिगड़ने लगते हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह लें

डेक्सोना के सामान्य साइड इफेक्ट

  • इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन
  • मस्कोस्केलेटल पेन (हड्डियों, मांसपेशियों या जोड़ों में दर्द )
  • गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिसऑर्डर
  • त्वचा से जुड़ी समस्या
  • न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर
  • माहवारी से जुड़ी समस्या
  • असामान्य तरीके से बालों का बढ़ना
  • ग्लूकोमा


डेक्सोना इन्जेक्शन का इस्तेमाल कैसे करें

आपका डॉक्टर या नर्स आपको यह दवा देगा. कृपया स्वयं उपयोग ना करें.


डेक्सोना इन्जेक्शन कैसे काम करता है

डेक्सोना इन्जेक्शन एक स्टेरॉयड है जो शरीर में सूजन (लालिमा और सूजन) और एलर्जी का कारण बनने वाले कुछ केमिकल मैसेंजर के उत्पादन को रोकने का काम करता है.


सुरक्षा संबंधी सलाह

अल्कोहल

डॉक्टर की सलाह लें

यह मालूम नहीं है कि डेक्सोना इन्जेक्शन के साथ एल्‍कोहल का सेवन करना सुरक्षित है या नहीं. कृपया अपने डॉक्टर से सलाह लें.

गर्भावस्था

डॉक्टर की सलाह लें

गर्भावस्था के दौरान डेक्सोना इन्जेक्शन का इस्तेमाल करना असुरक्षित हो सकता है. हालांकि, इंसानों से जुड़े शोध सीमित हैं लेकिन जानवरों पर किए शोधों से पता चलता है कि ये विकसित हो रहे शिशु पर हानिकारक प्रभाव डालता है. आपके डॉक्टर पहले इससे होने वाले लाभ और संभावित जोखिमों की तुलना करेंगें और उसके बाद ही इसे लेने की सलाह देंगें. कृपया अपने डॉक्टर से सलाह लें.

स्तनपान

डॉक्टर की सलाह पर सुरक्षित

स्तनपान के दौरान डेक्सोना इन्जेक्शन का इस्तेमाल संभवतः सुरक्षित है. मानव पर किए गए सीमित शोध से यह पता चलता है कि दवा से बच्चे को कोई गंभीर जोखिम नहीं पहुंचता है.

आमतौर पर डेक्सोना इन्जेक्शन से आपकी गाड़ी चलाने की क्षमता पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है.

किडनी की बीमारियों से पीड़ित मरीजों में डेक्सोना इन्जेक्शन का इस्तेमाल सावधानी के साथ किया जाना चाहिए. डेक्सोना इन्जेक्शन की खुराक बदलने की ज़रूरत पड़ सकती है. कृपया अपने डॉक्टर से सलाह लें.
डेक्सोना इन्जेक्शन लेते समय किडनी फंक्शन टेस्ट और दूसरे ब्लड टेस्ट पर हमेशा नजर रखनी चाहिए.

लीवर की बीमारी से पीड़ित मरीजों को सावधानीपूर्वक डेक्सोना इन्जेक्शन का इस्तेमाल करना चाहिए. डेक्सोना इन्जेक्शन की खुराक बदलने की ज़रूरत पड़ सकती है. कृपया अपने डॉक्टर से सलाह लें.


अगर आप डेक्सोना इन्जेक्शन लेना भूल जाएं तो?

अगर आप डेक्सोना इन्जेक्शन निर्धारित समय पर लेना भूल गए हैं तो जितनी जल्दी हो सके इसे ले लें. हालांकि, अगर अगली खुराक का समय हो गया है तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और नियमित समय पर अगली खुराक लें. खुराक को डबल न करें.


सभी विकल्प

यह जानकारी सिर्फ सूचना के उद्देश्य से है. कृपया कोई भी दवा लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श लें.

डेक्सोना इन्जेक्शन

₹11.57/Injection

₹18/injection

56% costlier

₹27.1/injection

134% costlier

₹38.65/injection

234% costlier

₹45/injection

289% costlier

₹65/injection

462% costlier


ख़ास टिप्स

  • इसका इस्तेमाल डॉक्टर द्वारा निर्धारित मात्रा या अवधि से अधिक समय तक न करें.
  • डेक्सोना इन्जेक्शन के सेवन से शरीर की संक्रमण से लड़ने की क्षमता कमजोर हो सकती है।. यदि आपको संक्रमण के लक्षण दिखें जैसे कि बुखार या गले में खराश तो तुरंत डॉक्टर को सूचित करें.


फैक्ट बॉक्स

रासायनिक वर्ग

Glucocorticoids

एक्शन क्लास

Glucocorticoids


अन्य दवाओं के साथ दुष्प्रभाव

डेक्सोना को निम्नलिखित में से किसी भी दवा के साथ लेने पर उनमें से किसी का प्रभाव बदल सकता है और इससे कुछ अनचाहे साइड इफेक्ट हो सकते हैं

Brand(s): Diadose, Abacus, Disorb

Brand(s): M Spirin, Aspirin, Asalite

Brand(s): Samlodon, Amodep, Amleod


यूजर का फीडबैक

डेक्सोना इन्जेक्शन लेने वाले मरीज

आप डेक्सोना इन्जेक्शन का उपयोग किस लिए कर रहे हैं?

अब तक कितना सुधार हुआ है?

डेक्सोना इन्जेक्शन के सेवन से आपको क्या साइड इफ़ेक्ट हुए ?

आप डेक्सोना इन्जेक्शन किस तरह से लेते हैं?

कृपया डेक्सोना इन्जेक्शन को कीमत के आधार पर रेटिंग दें


अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्र. क्या डेक्सोना इन्जेक्शन एक स्टेरॉयड है?

हां, डेक्सोना इन्जेक्शन एक स्टेरॉयड दवा है. यह कोर्टिकोस्टेरॉइड्स भी कहा जाता है जो शरीर में स्वाभाविक रूप से होता है और स्वास्थ्य और स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद करता है. डेक्सोना इन्जेक्शन शरीर में कोर्टिकोस्टेरॉयड के स्तर को बढ़ाता है जो सूजन (लाल, टेंडरनेस, गर्मी और सूजन) से जुड़ी विभिन्न बीमारियों के इलाज में मदद करता है.

प्र. डेक्सोना इन्जेक्शन का इस्तेमाल क्या किया जाता है?

डेक्सोना इन्जेक्शन में सूजन रोधी और इम्यूनोसप्रेसेंट गुण हैं. इसका इस्तेमाल एलर्जिक कंडीशन, एनाफिलेक्सिस, अस्थमा, रूमेटॉइड आर्थराइटिस, इन्फ्लेमेटरी स्किन रोगों जैसी स्थितियों का इलाज करने के लिए किया जाता है. यह ऑटोइम्यून रोगों का इलाज करने में भी मदद करता है (जब आपके शरीर की इम्यून सिस्टम शरीर पर आक्रमण करती है और नुकसान का कारण बनती है) और कुछ आई डिसऑर्डर. इसके अलावा, इसका इस्तेमाल कैंसर और नेफ्रोटिक सिंड्रोम के इलाज के लिए किया जाता है जब अन्य दवाओं के साथ इस्तेमाल किया जाता है.

प्र. डेक्सोना इन्जेक्शन का प्रशासन कैसे किया जाता है?

डेक्सोना इन्जेक्शन को डॉक्टर द्वारा संचालित किया जाना चाहिए या हेल्थकेयर प्रोफेशनल के निरीक्षण के तहत होना चाहिए और स्व-प्रशासनिक नहीं होना चाहिए. आमतौर पर, यह मांसपेशियों (इंट्रामस्कुलर), ज्वॉइंट (इंट्रा-आर्टिकुलर) में सीधे एक शिरा (डायरेक्ट इंट्रावेनस), इन्फ्यूजन या उपचार किए जाने वाले क्षेत्र में दिया जाता है (सॉफ्ट टिश्यू इन्फिल्ट्रेशन). आपके द्वारा उपचार की जाने वाली स्थिति के अलावा आपके शरीर के वजन के आधार पर डॉक्टर द्वारा खुराक का निर्णय लिया जाएगा. डेक्सोना इन्जेक्शन का अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए अपने डॉक्टर के निर्देशों का ध्यान से पालन करें.

प्र. डेक्सोना इन्जेक्शन कैसे काम करता है?

दवा सूजन को कम करके काम करती है जो सक्रिय सूजन के कारण होने वाली कई बीमारियों के इलाज में मदद करती है. इसके अलावा, यह ऑटोइम्यून रिएक्शन के रूप में जाने वाली प्रतिक्रियाओं को रोकता है जो जब आपके शरीर के इम्यून सिस्टम शरीर पर आक्रमण करता है और नुकसान होता है.

प्र. क्या डेक्सोना इन्जेक्शन प्रेडनिसोन से बेहतर है?

क्लिनिकल अध्ययनों ने दिखाया है कि डेक्सोना इन्जेक्शन एक लंबे समय तक ग्लूकोकोर्टिकोइड है. यह गर्भधारण से 6 गुना अधिक संभावना है. यह हमारे शरीर में लंबी अवधि के लिए रहता है और जब सूजन की स्थितियों के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है तो यह बेहतर सहनशील होता है. हालांकि, अपनी स्थिति के सही उपचार के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें.

अधिक दिखाएं

कम दिखाएं

Disclaimer:

टाटा 1mg's का एकमात्र उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि उसके उपभोक्ताओं को एक्सपर्ट द्वारा जांच की गई, सटीक और भरोसेमंद जानकारी मिले. यहां उपलब्ध जानकारी को चिकित्सकीय परामर्श के विकल्प के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए. यहां दिए गए विवरण सिर्फ़ आपकी जानकारी के लिए हैं. यह संभव है कि इसमें स्वास्थ्य संबधी किसी विशेष समस्या, लैब टेस्ट, दवाओं और उनके सभी संभावित दुष्प्रभावों, पारस्परिक प्रभाव और उनसे जुड़ी सावधानियां एवं चेतावनियों के बारे में सारी जानकारी सम्मिलित ना हो। किसी भी दवा या बीमारी से जुड़े अपने सभी सवालों के लिए डॉक्टर से संपर्क करें. हमारा उद्देश्य डॉक्टर और मरीज के बीच के संबंध को मजबूत बनाना है, उसका विकल्प बनना नहीं.

रिफरेंस

  1. Briggs GG, Freeman RK, editors. A Reference Guide to Fetal and Neonatal Risk: Drugs in Pregnancy and Lactation. 10th ed. Philadelphia, PA: Wolters Kluwer Health; 2015. pp. 377-79.

    डेक्सोना इंजेक्शन क्या काम आता है - deksona injekshan kya kaam aata hai

  2. Dexamethasone. Dublin, Ireland: Aspen Pharma Trading Limited; 1989 [revised 28 Nov. 2018]. [Accessed 04 Apr. 2019] (online) Available from:

    डेक्सोना इंजेक्शन क्या काम आता है - deksona injekshan kya kaam aata hai

  3. Dexamethasone. [Accessed 04 Apr. 2019] (online) Available from:

    डेक्सोना इंजेक्शन क्या काम आता है - deksona injekshan kya kaam aata hai

  4. Drugs.com. Dexamethasone. [Accessed 04 Apr. 2019] (online) Available from:

    डेक्सोना इंजेक्शन क्या काम आता है - deksona injekshan kya kaam aata hai

  5. Central Drugs Standard Control Organisation (CDSCO). [Accessed 03 Apr. 2019] (online) Available from:

    डेक्सोना इंजेक्शन क्या काम आता है - deksona injekshan kya kaam aata hai

जाइडस टावर, सैटेलाइट क्रॉस रोड,अहमदाबाद – 380015 गुजरात, इंडिया.

मूल देश: भारत
एक्सपायरी डेट: मई, 2023

A लाइसेंस वेंडर पार्टनर आपकी सबसे नज़दीकी लोकेशन से डेक्सोना इन्जेक्शन डिलीवर करेगा. जैसे ही फार्मेसी आपका ऑर्डर स्वीकार कर लेती है, फार्मेसी का विवरण आपके साथ शेयर किया जाएगा. आपके ऑर्डर की स्वीकृति आपके डॉक्टर की ℞ की वैधता और इस दवा की उपलब्धता पर आधारित है.

In case of any issues, contact us

Email ID: [email protected]
पता: 5th Floor Tower - B of the Presidency Building, 46/4 Mehrauli Gurgaon Road, Sector 14, Gurugram, Haryana-122001, India

डेक्सोना इंजेक्शन कौन सी बीमारी में काम आता है?

डेक्सोना इन्जेक्शन ऑटोइम्यून कंडीशंस जैसे कि सोरायसिस, रूमेटाइड अर्थराइटिस, एक्जिमा, एटोपिक डर्मेटाइटिस आदि में राहत देता है. यह इन स्थितियों के लिए आपके इम्यून सिस्टम की रिएक्शन को कम करके काम करता है, जिससे सूजन, दर्द, खुजली और अन्य एलर्जिक प्रकार के रिएक्शन जैसे लक्षणों को कम करता है.

डेक्सोना इंजेक्शन कब लगाया जाता है?

प्रसव से पहले जब गर्भवती को कार्टिकोस्टेरॉइड इंजेक्शन (जैसे कि डेक्सामेथासोन या बेटामेथासोन) लगाया जाता है तो वह गर्भनाल से होता हुआ गर्भस्थ शिशु के फेफडे में पहुंचता है और फेफडों के सिकुडने फैलने की प्रक्रिया सक्रिय करता है साथ ही दूसरी कार्यप्रणालियों को भी दुरूस्त करता है।

डेक्सोना दवाई क्या काम करती है?

डेक्सोना टैबलेट सूजन का कारण बनने वाले पदार्थों का स्त्रावण रोककर प्रभावित भाग में सूजन, लालपन, दर्द और खुजली से राहत प्रदान करता है. पेट की गड़बड़ी से बचने के लिए इसे भोजन के साथ लिया जाना चाहिए. दवा को नियमित रूप से सही समय पर लेने से इसकी प्रभावकारीता बढ़ जाती है.

डेक्सोना कितने एमजी का होता है?

डेक्सोना 4 एमजी इंजेक्शन (Dexona 4 MG Injection) के बारे में जानकारी डेक्सोना 4 एमजी इंजेक्शन (Dexona 4 MG Injection) अनिवार्य रूप से ट्राइजेमिनल न्यूराल्जिया के साथ-साथ डायबिटीज न्यूरोपैथी जैसे नर्व दर्द का इलाज करता है। इसके अलावा, दवा भी प्रभावी ढंग से बाइपोलर विकार का इलाज करती है।