30 जुलाई 2022 को क्या है friendship day - 30 julaee 2022 ko kya hai friaindship day

स्टोरी हाइलाइट्स

  • हर साल 30 जुलाई को मनाया जाता है यह खास दिन
  • सबसे पहले पैराग्वे में मनाया गया था फ्रेंडशिप डे

International Friendship Day 2022:'दोस्ती कोई खोज नहीं होती, दोस्ती किसी से हर रोज नहीं होती, अपनी जिंदगी में हमारी मौजूदगी को बेवज न समझना, क्योंकि पलकें आखों पर कभी बोझ नहीं होतीं.' जी हां, दोस्ती एक प्यारा सा बंधन है जो किसी रिश्ते में बंधा नहीं होता. यह ऐसा बंधन होता है जिसे लोग हमेशा के लिए संजोते हैं, चाहे उनकी उम्र कितनी भी हो. 30 जुलाई को हर साल इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है. इस दिन का उद्देश्य दोस्ती का जश्न मनाने के साथ-साथ नए लोगों से मिलने और दोस्त बनाने के विचार को बढ़ावा देना है.

कई देशों में 30 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस (International Day of Friendship 2022) मनाते हैं. इस दिन को पहली बार 1958 में एक अंतरराष्ट्रीय नागरिक संगठन- वर्ल्ड फ्रेंडशिप क्रूसेड द्वारा प्रस्तावित किया गया था, जो दोस्ती को बढ़ावा देकर शांति की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए है. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने औपचारिक रूप से 2011 में अंतरराष्ट्रीय मैत्री दिवस को अपनाया था.

भारत में कब मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे?
भारत और बांग्लादेश सहित कई अन्य देशों में फ्रेंडशिप डे अगस्त के पहले रविवार को मनाते हैं. इस साल भारत में फ्रेंडिशिप डे 7 अगस्त 2022 को मनाया जाएगा. अपने दोस्तों के लिए यह दिन खास बनाने के लिए लोग कई तरह से तैयारी करते हैं. एक-दूसरे को फ्रेंडशिप डे विश करते हैं और बधाई संदेश भेजते हैं.

सम्बंधित ख़बरें

अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस का इतिहास
इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे सबसे पहले 1958 में पैराग्वे में मनाया गया था. लेकिन इस यादगार दिन की शुरुआत हॉलमार्क कार्ड्स के संस्थापक - जॉयस हॉल ने 1930 में की थी. उन्होंने दोस्तों के लिए एक स्पेशल डे के तौर पर सेलिब्रेट करने के लिए इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे का विचार प्रस्तावित किया था जब लोग अपनी दोस्ती का जश्न मना सकते हैं और रिश्ते का सम्मान कर सकते हैं. बाद में, विनी द पूह को वर्ष 1988 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा फ्रेंडशिप का एंबेसडर बनाया गया था. 2011 में आयोजित 65वें संयुक्त राष्ट्र सत्र में आधिकारिक तौर पर 30 जुलाई को इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे  के लिए तय किया गया.

दोस्तों को ये मैसेज भेजकर खास अंदाज में करें विश

अगर आप भी अपने दोस्तों को फ्रेंडशिप डे विश करना चाहते हैं तो ये बधाई संदेश भेज सकते हैं-

> एक चिंगारी आग से कम नहीं होती,
सादगी श्रृंगार से कम नहीं होती,
ये तो सिर्फ सोच का फर्क है,
वरना दोस्ती भी प्यार से कम नहीं होती।।
Happy Friendship Day

> -क्यों मुश्किलों में साथ देते हैं दोस्त,
क्यों गम को बांट लेते हैं दोस्त,
ना रिश्ता का खून का रिवाज से बंधा,
फिर भी जिंदगीभर साथ देते हैं दोस्त।।
Happy Friendship Day 2022


-मुझसे एक दोस्त नहीं बदला जाता,
चाहे लाख दूरी होने पर
लोगों के तो भगवान तक बदल जाते हैं
एक मुराद पूरी ना होने पर
Happy Friendship Day

international friendship day 2022: भारत समेत अन्य कुछ देशों में फ्रेंडशिप-डे अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है, लेकिन कुछ देशों में इसे अलग-अलग दिन भी मनाया जाता है।

फ्रेंडशिप-डे या अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस (Friendship Day 2022) इस साल 31 जुलाई को पड़ रहा है। जैसे मदर्स-डे, फादर्स-डे या टीचर्स डे मनाया जाता है, वैसे ही एक दिन दोस्तों के लिए मनाया जाता है, जिसे फ्रेंडशिप डे कहा जाता है। कहते हैं कि बुरे वक्त में अच्छे दोस्त ही काम आते हैं। इसलिए एक खास दिन दोस्ती को समर्पित है। ये दिन दोस्तों के लिए खास होता है, खासकर युवाओं में फ्रेंडशिप-डे का काफी उत्साह रहता है। फ्रेंडशिप डे पर लोग अपने दोस्तों को गिफ्ट्स, कार्ड्स या उनकी फेवरेट चीजें गिफ्ट करते हैं।

सभी लोग इस दिन को बहुत अच्छे से मनाते हैं, लेकिन कम ही लोगों को पता है कि इस दिन को क्यों मनाया जाता है। हम आपको बताते हैं कि फ्रेंडशिप डे की शुरुआत 30 जुलाई, 1958 को विश्व मैत्री धर्मयुद्ध (अंतरराष्ट्रीय नागरिक संगठन) द्वारा प्रस्तावित किया गया था। दोस्ती के महत्व को बताने के लिए इस दिन को मनाने की शुरुआत की गई थी। हालांकि आधिकारिक तौर पर इसे साल 2011 से मनाया जाने लगा।

भारत समेत अन्य कुछ देशों में फ्रेंडशिप-डे अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है, लेकिन कुछ देशों में इसे अलग-अलग दिन भी मनाया जाता है। अमेरिका में साल 1935 में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी, सदमे में आकर उसके दोस्त ने भी आत्महत्या कर ली थी। उसी दिन वहां पर फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। मेक्सिको, वेनेजुएला, एस्टोनिया और इक्वाडोर में फ्रेंडशिप-डे 14 जुलाई को मनाया जाता है। पाकिस्तान में 19 जुलाई को मनाया जाता है। अर्जेंटीना, ब्राजील, स्पेन और उरुग्वे में इस दिन को 20 जुलाई को मनाया जाता है। इसके अलावा, बोलीविया में 23 जुलाई और फिनलैंड में 30 जुलाई को ये खास दिन मनाया जाता है।

दोस्त को भेज सकते हैं ये गिफ्ट

इस दिन अपने दोस्त को स्पेशल महसूस कराने के लिए आप खास तोहफे दे सकते हैं। लड़के और लड़कियों की पसंद जरा अलग होती है, इसलिए उनके लिए गिफ्ट भी अलग ही लिए जाते हैं। अगर आप किसी लड़की को गिफ्ट देना चाहते हैं तो आप वॉलेट, फूल, चॉकलेट, कोई ड्रेस आदि गिफ्ट कर सकते हैं। अगर आपका दोस्त लड़का है तो आप बेल्ट, वॉलेट, शर्ट आदि दे सकते हैं। हालांकि दोस्ती में गिफ्ट की खास जरूरत नहीं होती, आपका साथ ही उनके लिए सबसे जरूरी होता है। लेकिन दोस्त को और भी स्पेशल महसूस कराने के लिए आप ये गिफ्ट दे सकते हैं।

30 जुलाई को फ्रेंडशिप डे है क्या?

जिसके बाद दोस्तों ने वर्ल्ड मैत्री क्रूसेड (World Friendship Crusade) नाम दिया और ऐसे इसकी शुरुआत हुई. पहली बार 1958 में अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे मनाने का प्रस्ताव पेश किया गया था. इसके बाद संयुक्त राष्ट्र ने 30 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे मनाने की घोषणा की थी.

Happy Friendship Day 2022 कब है?

भारत और बांग्लादेश समेत कई देशों में फ्रेंडशिप डे अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है. इस साल भारत में फ्रेंडिशिप डे 7 अगस्त 2022 को है. अपने दोस्तों के लिए यह दिन खास बनाने के लिए लोग कई तरह से तैयारी करते हैं.

जुलाई में फ्रेंडशिप डे कब है?

काफी समय बीत जाने के बाद 2011 में आयोजित हुए 65वें संयुक्त राष्ट्र सत्र में अधिकारिक तौर पर 30 जुलाई को फ्रेंडशिप डे बनाया गया. तब से लेकर अब तक इस दिन को 30 जुलाई को ही मनाया जाता है. अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस पर फ्रेंड्स एक-दूसरे के साथ मिलकर पार्टी करते हैं.

फ्रेंड्स डे कब मनाया जाता है?

पहली बार 1958 में अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे मनाने का प्रस्ताव पेश किया गया था. इसके बाद संयुक्त राष्ट्र ने 30 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे मनाने की घोषणा की थी.