2 अक्टूबर को क्या झंडा फहराया जाता है? - 2 aktoobar ko kya jhanda phaharaaya jaata hai?

अपर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभागार में महात्मा गांधी जयंती समारोह 2 अक्टूबर 2021 को मनाये जाने के संबंध में कार्यक्रम निर्धारण के...

2 अक्टूबर को क्या झंडा फहराया जाता है? - 2 aktoobar ko kya jhanda phaharaaya jaata hai?

Newswrapहिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फर नगरFri, 24 Sep 2021 07:01 PM

अपर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभागार में महात्मा गांधी जयंती समारोह 2 अक्टूबर 2021 को मनाये जाने के संबंध में कार्यक्रम निर्धारण के लिए बैठक का आयोजन किया गया।

शुक्रवार को आयोजित बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त, आलोक कुमार ने कार्यक्रम की रूप रेखा तय करते हुए सम्बंधित विभागीय अधिकारियों को उनके विभागीय कार्यों के अनुरूप आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पहले से ही सभी सरकारी भवनों, कार्यालयों, सार्वजनिक स्थलों व मलिन बस्तियों में साफ-सफाई सुनिश्चित कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि इस अवसर सभी प्रमुख स्थानों पर रामधुन बजाई जाए तथा महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री के चित्रों का अनावरण एवं माल्यर्पण किया जाए। उन्होंने कहा कि रात्रि में सभी प्रमुख स्थानों पर रोशनी की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। एसपी सीटी ने शांति एवं कानून व्यवस्था सुचारू एवं सुव्यवस्थित रहने के संबध में लोगों को आस्वस्त किया। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी ने 2 अक्टूबर को जनपद में होने वाले कार्यक्रमों की निर्धारित रूप रेखा के अनुसार बताया कि प्रात: 7 बजे स्कूली बच्चों द्वारा प्रार्थना एवं प्रभार फेरी का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 2 अक्टूबर को सभी राजकीय भवनों एवं शिक्षण संस्थाओं पर राष्ट्रीय ध्वज प्रात: 8 बजे फहराया जायेगा, तदुपरान्त आजादी की रक्षा एवं राष्ट्र की एकता से सम्बंधित संकल्प लिया जाएगा। अपर जिलाधिकारी ने नगर निकायों एवं वार्डो में साफ-सफाई सुनिश्चित करने के दृष्टिगत सम्बंधित अधिशासी अधिकारी को निर्देशित किया। वृक्षारोपण के लिए वन विभाग एवं स्टेडियम में वाक रेस आयोजन के संबंध में सम्बंधित क्रीड़ा अधिकारी को निर्देशित किया गया। जिला पंचायत राज अधिकारी को सभी ग्राम पंचायतों में श्रमदान सुनिश्चित कराने सहित इसी प्रकार आगनबाड़ी तथा एएनएम सेन्टरों पर भी श्रमदान कार्यक्रम आयोजित किये जाने के लिए निर्देशित किया गया। उन्होंने बताया कि दोपहर12 बजे मरीजों को फल वितरण कार्यक्रम किया जाएगा। बैठक में समस्त अधिकारी उपस्थित रहे।

2 अक्टूबर को क्या झंडा फहराया जाता है? - 2 aktoobar ko kya jhanda phaharaaya jaata hai?

2 अक्टूबर को कौन सा पर्व है?

हर साल अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस 2 अक्टूबर को मनाया जाता है। अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस को मनाने की शुरुआत 15 जून 2007 में हुई थी।

2 अक्टूबर को किसका जन्म हुआ था?

History of 2 October: 2 अक्टूबर का दिन भारतीयों के लिए एक बेहद खास दिन है क्योंकि इस दिन भारत के 2 महान नेताओं महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री का जन्म हुआ था। भारत के दूसरे प्रधानमंत्री शास्त्री जी का जन्म 2 अक्टूबर 1904 को हुआ था

2 अक्टूबर क्यों खास है?

1924- राष्ट्रसंघ को शक्तिशाली बनाने के उद्देश्य से लाया गया जेनेवा प्रस्ताव 1924 महासभा द्वारा स्विकृत हुआ किंतु बाद में उसकी पुष्टि नहीं हुई। 1951 - श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने भारतीय जनसंघ की स्थापना की। 1952 - सामुदायिक विकास कार्यक्रम की शुरूआत हुई। 1961 - बम्बई (अब मुंबई) में शिपिंग कारपोरेशन ऑफ इंडिया का गठन।

झंडा फहराने का सही समय क्या है?

तिरंगा हमेशा सूर्योदय पर फहराया जाना चाहिए और सूर्यास्त पर उतार देना चाहिए चाहे मौसम की स्थिति कैसी भी हो। 'कुछ विशेष परिस्थितियों' में ध्वज को रात के समय सरकारी इमारत पर फहराया जा सकता है। पहली बार भारत का राष्ट्रीय ध्वज कब और कहाँ फहराया गया था ?