1905 में सर्वेंट ऑफ़ इंडिया सोसाइटी के संस्थापक कौन थे? - 1905 mein sarvent of indiya sosaitee ke sansthaapak kaun the?

सर्वेन्ट्स ऑफ इंडिया सोसायटी के संस्थापक कौन थे?Servant Of India Society Ke Sansthapak Kaun The? सर्वेंट ऑफ इंडियन सोसाइटी की स्थापना सर्वेंट ऑफ़ इंडिया सोसाइटी सर्वेंट्स ऑफ़ इंडिया सोसाइटी सर्वेंट ऑफ इंडियन सोसाइटी इन हिंदी

1 Answers

सर्वेन्ट्स ऑफ इंडिया सोसायटी के संस्थापक गोपाल कृष्ण गोखले थे.गोपालकृष्ण गोखले रानाडे को अपना आध्यात्मिक और राजनीतिक गुरू मानते थे। 1905 ई. में गोखले ने भारत सेवक समिति (सर्वेन्ट ऑफ इण्डिया सोसायटी) की स्थापना की। इस संस्था का उद्देश्य देशभक्त तैयार करना था। जनवरी 1915 ई. में गोखले के कहने पर महात्मा गांधी दक्षिण अफ्रीका से भारत के सुधारों की एक योजना तैयार की जिसे गोखले की राजनीतिक वसीयत (Political Testament) कहा जाता है। तिलक ने गोखले को भारत का हीरा, महाराष्ट्र का रत्न बतलाया।

सर्वेन्ट्स ऑफ इंडिया सोसायटी के संस्थापक कौन थे सर्वेंट ऑफ इंडियन सोसाइटी की स्थापना सर्वेंट्स ऑफ़ इंडिया सोसाइटी सर्वोच्च ऑफ इंडिया सोसाइटी गोपाल कृष्ण गोखले के राजनीतिक गुरु कौन थे गोपाल कृष्ण गोखले शिक्षा गोपाल कृष्ण गोखले के विचार गोपाल कृष्ण गोखले के राजनीतिक सिद्धांत गोपाल कृष्ण गोखले के राजनीतिक विचार

1 Answers

सर्वेन्ट्स ऑफ इंडिया सोसायटी के संस्थापक गोपाल कृष्ण गोखले थे | गोपालकृष्ण गोखले रानाडे को अपना आध्यात्मिक और राजनीतिक गुरू मानते थे। 1905 ई. में गोखले ने भारत सेवक समिति (सर्वेन्ट ऑफ इण्डिया सोसायटी) की स्थापना की। इस संस्था का उद्देश्य देशभक्त तैयार करना था। जनवरी 1915 ई. में गोखले के कहने पर महात्मा गांधी दक्षिण अफ्रीका से भारत के सुधारों की एक योजना तैयार की जिसे गोखले की राजनीतिक वसीयत (Political Testament) कहा जाता है। तिलक ने गोखले को भारत का हीरा, महाराष्ट्र का रत्न बतलाया।

सर्वेंट्स ऑफ़ इंडिया सोसाइटी के संस्थापक कौन थे

सर्वेंट्स ऑफ़ इंडिया सोसाइटी के संस्थापक गोपाल कृष्ण गोखले हैं।गोपाल कृष्ण गोखले ने सर्वेंट्स ऑफ़ इंडिया सोसाइटी की स्थापना 1905 में मुंबई में की थी।

Post navigation

विषयसूची

  • 1 इंडिया सोसाइटी की स्थापना कब हुई?
  • 2 ब्रिटिश इंडिया सोसाइटी कहाँ है?
  • 3 ब्रिटिश इंडियन एसोसिएशन के पहले अध्यक्ष कौन थे?
  • 4 गुरुजी द्वारा अपनी प्रशंसा सुनकर गोपाल दुखी क्यों हुआ?

इंडिया सोसाइटी की स्थापना कब हुई?

12 जून 1905सर्वेन्ट्स ऑफ़ इंडिया सोसाइटी / स्थापना की तारीख और जगह
इसे सुनेंरोकें1905 में गोपाल कृष्ण गोखले द्वारा ‘सर्वेंट्स ऑफ़ इंडिया सोसाइटी’ की स्थापना कल्याणकारी कार्यों में विभिन्न जातियों और धर्मों के भारतीयों को एकजुट करने और प्रशिक्षित करने के लिए की गई थी। सर्वेंट्स ऑफ़ इंडिया सोसाइटी की स्थापना 1905 में गोपाल कृष्ण गोखले ने की थी।

सर्वेंट ऑफ़ इंडिया सोसाइटी की स्थापना किसने और कब की?

इसे सुनेंरोकेंइसकी स्थापना गोपाल कृष्ण गोखले ने 1905 में, पुणे महाराष्ट्र में की थी| इसका उद्देश्य नौजवानों को सार्वजनिक जीवन के लिए प्रशिक्षित करना था। इस सोसायटी के सदस्य आजीवन देश की सेवा करने का वचन लेते थे।

सर्वेंट ऑफ़ इंडिया सोसाइटी के संस्थापक कौन है?

गोपाल कृष्ण गोखलेसर्वेन्ट्स ऑफ़ इंडिया सोसाइटी / संस्थापकगोपाल कृष्ण गोखले भारत के एक स्वतंत्रता सेनानी, समाजसेवी, विचारक एवं सुधारक थे। महादेव गोविन्द रानडे के शिष्य गोपाल कृष्ण गोखले को वित्तीय मामलों की अद्वितीय समझ और उस पर अधिकारपूर्वक बहस करने की क्षमता से उन्हें भारत का ‘ग्लेडस्टोन’ कहा जाता है। वे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में सबसे प्रसिद्ध नरमपंथी थे। विकिपीडिया

ब्रिटिश इंडिया सोसाइटी कहाँ है?

इसे सुनेंरोकेंबंगाल में स्थापित ब्रिटिश इंडियन एसोसिएशन की शाखा (26 फरवरी, 1852) के रूप में मद्रास में गजुलू लक्ष्मी नरसुचेट्टी द्वारा संस्थापित संस्था का ही नाम बदलकर 13 जुलाई, 1852 को मद्रास नेटिक एसोसिएशन कर दिया गया. सी.

क्यों बंगाल की एशियाटिक सोसाइटी का गठन किया गया?

इसे सुनेंरोकेंएशियाटिक सोसायटी (The Asiatic Society) की स्थापना १५ जनवरी सन् १७८४ को विलियम जोंस ने कोलकाता स्थित फोर्ट विलियम में की थी। इसका उद्देश्य प्राच्य-अध्ययन का बढ़ावा देना था। इसके अलावा एशियाटिक सोसाइटी ऑफ़ बंगाल ने भारतीय इतिहास को प्रभावित किया है।

गोपाल को सच्चा बालक क्यों कहा गया answer?

इसे सुनेंरोकेंउस लड़के ने बड़े होकर बहुत नाम कमाया। उसने तन, मन, धन से देश की सेवा की। वह सत्यवादी बालक गोपाल कृष्ण गोखले के नाम से प्रसिद्द हुआ। महात्मा गाँधी उन्हें अपना गुरु मानते थे।

ब्रिटिश इंडियन एसोसिएशन के पहले अध्यक्ष कौन थे?

इसे सुनेंरोकेंसही उत्‍तर राधा कांत देव है। यह 1851 में बंगाल ब्रिटिश इंडिया सोसाइटी और जमींदारों ‘सोसायटी के विलय द्वारा गठित हुआ।

ब्रिटिश सार्वजनिक सभा की स्थापना कब हुई?

इसे सुनेंरोकेंपुणे सार्वजनिक सभा, ब्रिटिश भारत का एक सामाजिक संगठन था जो भारत की सरकार और लोगों के बीच मध्यस्थ के रूप में काम करने और किसानों के कानूनी अधिकारों को लोकप्रिय बनाने के उद्देश्य से शुरू हुआ था। यह 2 अप्रैल 1870 को 6000 व्यक्तियों द्वारा चुने गए 95 सदस्यों के निर्वाचित निकाय के रूप में शुरू हुआ।

कोलकाता में एशियाटिक सोसाइटी की स्थापना के समय बंगाल का गवर्नर जनरल कौन था?

इसे सुनेंरोकेंसंस्थापना दिवस संस्थापना दिवस के उपलक्ष्य में जोन्स ने अपने प्रसिद्ध अभिभाषणों की श्रृंखला का पहला भाषण दिया। इस सभा को तत्कालीन बंगाल के प्रथम गवर्नर-जनरल (1772-95) वॉरेन हेस्टिग्ज़ का सहयोग और प्रोत्साहन मिला।

गुरुजी द्वारा अपनी प्रशंसा सुनकर गोपाल दुखी क्यों हुआ?

इसे सुनेंरोकेंहैं, परंतु गोपाल के चेहरे पर उदासी छा गई। गुरु जी ज्यों-ज्यों उसकी प्रशंसा करते गए त्यों-त्यों उदासी बढ़ती गई। अपनी अधिक प्रशंसा सुनकर वह बालक फूट-फूटकर रोने लगा। गोपाल को रोता देखकर गुरु जी और सभी बच्चे आश्चर्यचकित रह गए।

गोखले जी क्यों प्रसिद्ध हुए?

इसे सुनेंरोकेंगोखले भारतीय राष्‍ट्रीय क्रांगेस के जाने-माने चेहरे थे. उन्‍होंने लगाता ब्रिटिश सरकार की नीतियों के खिलाफ आवाज उठाई. अपनी प्रतिभा के दम पर वे आगे चलकर जननेता के रूप में प्रसिद्ध हुए.

1905 में स्थापित सर्वेंट ऑफ़ इंडिया सोसाइटी के संस्थापक कौन थे?

इसकी स्थापना गोपाल कृष्ण गोखले ने 1905 में, पुणे महाराष्ट्र में की थी| इसका उद्देश्य नौजवानों को सार्वजनिक जीवन के लिए प्रशिक्षित करना था।

1950 में सर्वेंट ऑफ़ इंडिया सोसाइटी के संस्थापक कौन थे?

सही उत्तर गोपाल कृष्ण गोखले है। गोपाल कृष्ण गोखले ने 'सर्वेंट्स ऑफ़ इंडिया सोसाइटी' की स्थापना की।

सर्वेंट ऑफ़ इंडिया सोसाइटी की स्थापना कब हुआ था?

12 जून 1905सर्वेन्ट्स ऑफ़ इंडिया सोसाइटी / स्थापना की तारीख और जगहnull