1 साल में करोड़पति कैसे बने - 1 saal mein karodapati kaise bane

सैलरी (Salary) कम है, इसलिए सेविंग (Saving) नहीं कर पाते हैं, थोड़ी कमाई बढ़ जाए फिर हर महीने कुछ पैसे बचाकर निवेश करेंगे, ताकि भविष्य में काम आए? निवेश के बारे में पूछने पर अधिकतर लोग इसी तरह की परेशानी बताते हैं. लेकिन यह अर्धसत्य है, निवेश की शुरुआत (Start Investment) करने के लिए पैसों से ज्यादा इच्छाशक्ति होनी चाहिए. 

Show

यह जरूरी नहीं है कि निवेश की शुरुआत मोटी रकम से ही करें. आप हर दिन या फिर हर महीने एक छोटी सी राशि निवेश (Invest) कर बड़ा फंड जुटा सकते हैं, अपने सपनों को साकार कर सकते हैं. अपने भविष्य को संवार सकते हैं. एक और कड़वा सच ये है कि हर आदमी करोड़पति बनना चाहता है. लेकिन निवेश से बचते दिखेंगे. ऐसे में करोड़पति बनने का कोई शॉर्टकट तरीका नहीं है. 

करोड़पति बनने का फॉर्मूला?

इसलिए जितनी सैलरी है या कमाई, उसी में बचत कर आप निवेश की शुरुआत कर सकते हैं. आप जितना जल्दी निवेश शुरू कर देंगे, टारगेट उतना आसान होता जाएगा. आप हर रोज केवल 20 रुपये बचाकर करोड़पति (Crorepati) बन सकते हैं. अक्सर लोग कहेंगे 10-20 रुपये जमा करके करोड़पति नहीं बना जा सकता है, ये केवल कहने के लिए होता है.  

लेकिन सच ये है कि अगर आप नियमित तौर केवल हर रोज 20 रुपये निवेश करेंगे, तो अधिकतम 10 करोड़ रुपये तक अपने पोर्टफोलियो में जमा कर सकते हैं. ये बिल्कुल संभव है और कैसे? इस बारे में नीचे आपको विस्तार से बताते हैं. 

आज की तारीख में म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) के बारे में हर कोई जानता है. इसमें हर महीने निवेश की सुविधा मिलती है. आप सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) के जरिये हर महीने म्यूचुअल फंड में कम से कम 500 रुपये निवेश कर सकते हैं. म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) ने लंबी अवधि में जोरदार रिटर्न दिया है और लोगों को करोड़पति बनाया है. कुछ फंड्स ने करीब 20 फीसदी तक रिटर्न दिया है.

1 साल में करोड़पति कैसे बने - 1 saal mein karodapati kaise bane

पहली कमाई से करें निवेश की शुरुआत  

सवाल ये है कि कैसे 20 रुपये रोजाना जमाकर 1 करोड़ रुपये जुटाया जा सकता है? ये है फॉर्मूला- अगर कोई 20 वर्षीय युवा हर रोज 20 रुपये बचाता है, महीने भर ये राशि 600 रुपये जाती है. इस राशि को म्यूचुअल फंड में हर महीने SIP करने की जरूरत है. अब आपको तय करना है कि आप हर रोज 20 रुपये बचा सकते हैं या नहीं?

20 रुपये लगातार 40 साल (यानी 480 महीने) तक जमा करने पर 10 करोड़ रुपये से अधिक जुटा सकते हैं. हिसाब ये है कि इस निवेश पर अगर औसतन 15% सालाना रिटर्न मिलता है तो फिर 40 साल के बाद कुल फंड 1.88 करोड़ रुपये का हो जाता है. इन 40 साल के दौरान निवेशक महज 2,88,00 रुपये जमा करेगा. वहीं अगर 600 रुपये महीने की SIP पर 20 फीसदी का रिटर्न मिलता है तो 40 साल के बाद कुल 10.21 करोड़ रुपये जमा हो जाएंगे.

बड़ा फंड जुटाने के लिए नियमित निवेश जरूरी  

इसके अलावा अगर 20 साल का युवा हर रोज 30 रुपये बचाता है, जो महीने में 900 रुपये हो जाता है. अगर इस रकम को SIP के जरिए किसी भी डायवर्सिफाइड म्यूचुअल फंड में निवेश करता है, और इसपर 40 साल के बाद 12 फीसदी सालाना रिटर्न के हिसाब से भी 1.07 करोड़ रुपये मिलेगा. इस दौरान 4,32,000 रुपये का निवेश करना होगा. अगर आप 40 साल तक निवेश नहीं करना चाहते हैं तो फिर आपको निवेश की राशि बढ़ानी होगी. आप 20 साल में भी आसानी से करोड़पति बन सकते हैं.  

गौरतलब है कि म्यूचुअल फंड में चक्रवृद्धि ब्‍याज मिलने से छोटा निवेश भी लॉन्ग टर्म बड़ा फंड बन जाता है. हालांकि म्यूचुअल फंड में निवेश पर जोखिम होता है. इसलिए कहीं भी निवेश से पहले वित्तीय सलाहकार की मदद जरूर लें. 

Ek minute mein crorepati kaise bane 1 मिनट में करोड़पति कैसे बने : दोस्तों दुनिया में कौन है, जो करोड़पति नहीं बनना चाहता है. बल्कि हर इंसान का एक सपना है कि वह एक करोड़पति बने. परंतु बहुत से लोगों को ऐसा भी लगता है कि करोड़पति बनना आसान नहीं है. बल्कि करोड़पति वही लोग बनते हैं, जो जन्मजात पैसे वाले होते हैं.

1 साल में करोड़पति कैसे बने - 1 saal mein karodapati kaise bane

परंतु मेरा विश्वास है कि ऐसा कुछ भी नहीं है. करोड़पति बना जा सकता है, एक गरीब से गरीब जिसके पास खाने को एक अन्य का टुकड़ा ना हो. वह भी अमीर बन सकता है और कैसे बन सकता है ? यह एक अहम सवाल होता है. दुनिया में ऐसे बहुत से उदाहरण मिलेंगे, जो बहुत ही गरीब रहे हैं और आज दुनिया में सबसे अमीर लोगों की श्रेणी में गिने जाते हैं।

फर्क इतना है कि करोड़पति बनने का कोई शॉर्टकट तरीका नहीं है. बल्कि इसके लिए व्यक्ति के अंदर डेडीकेशन अनुशासन होना जरूरी है. इसके साथ एक निश्चित लक्ष्य का होना भी जरूरी है. क्योंकि बहुत से लोग लक्ष्य भिन्न होकर इधर-उधर भटकते रहते हैं और भटकने वाले लोग कभी भी कुछ नहीं कर पाते हैं.

Table of contents : दिखाएँ

1. 1 मिनट में करोड़पति कैसे बने | ek minute mein crorepati kaise bane ?

2. करोड़पति बनने में अनुशासन पालन क्यों जरूरी है ?

2.1. 1. ऐसा काम करें जो आपको पसंद हो

2.2. 2. लंबे गोल्स पर ध्यान दें

2.3. 3. सोच समझकर जोखिम लें और विफलता से ना घबराएं

3. करोड़पति बनने के बिजनेस क्या है ? business of becoming a millionaire

3.1. 1. मैन्युफैक्चरिंग का व्यापार

3.2. 2. ट्रेडिंग का व्यापार

3.3. 3. सर्विस देकर व्यापार करें

3.4. 4. म्‍युचुअल फंड से बने करोड़पति

3.5. 5. शेयर मार्किट से बने करोड़पति

3.6. 6. इंटरनेट के तरीके अपनाकर करोड़पति बने

4. बिना पूंजी के करोड़पति कैसे बने ?

5. निष्कर्स

1 मिनट में करोड़पति कैसे बने | ek minute mein crorepati kaise bane ?

यदि आप में भी एक जुनून है, तो निश्चित रूप से आप एक करोड़पति 1 मिनट में बन सकते हैं। 1 मिनट में करोड़पति बनने के लिए व्यक्ति को कोई ऐसा मंत्र नहीं मिलेगा. जिससे वह 1 मिनट में करोड़पति बन जाए, हां इतना कहा जा सकता है कि यदि आपके अंदर करोड़पति बनने की इच्छा जबरदस्त है, तो आप निश्चित रूप से करोड़पति बन जाएंगे.

परंतु करोड़पति बनने से पहले आपके अंदर कुछ बातों का पालन करना जरूरी होता है.

करोड़पति बनने में अनुशासन पालन क्यों जरूरी है ? 

किसी भी व्यक्ति को यदि जितनी जल्दी करोड़पति बनना हो, तो इतनी जल्दी उसे पूर्ण रूप से अनुशासित होना पड़ेगा अर्थात यदि वह व्यक्ति करोड़पति पल भर में बनना चाहता है, तो पूरी अपनी जिंदगी को बड़ी ही संजीदगी और अनुशासन के रूप में काम करना होगा और जिस काम को कर रहे हैं.


1 साल में करोड़पति कैसे बने - 1 saal mein karodapati kaise bane

आप उस में अनुशासन का पालन करते हुए तत्काल जुट जाएं, अपने फिजूल खर्ची को कम करें और ऐसे खर्च करें. जिनसे आपकी आमदनी पड़ती है, तो इस प्रकार के जरिया कार्य ढूंढ ले. यदि आप ऐसा कर लेते हैं, तो आपको करोड़पति बनने से कोई नहीं रोक सकता है.

1. ऐसा काम करें जो आपको पसंद हो

कभी भी अमीर बनने के सपने देखने वाले व्यक्तियों को ऐसे काम बिल्कुल नहीं करनी चाहिए, जो उनकी पसंद ना हो. क्योंकि आपकी पसंद का काम ना होने पर आपको कामयाबी नहीं मिल सकती है. इसलिए आप वही काम करें, जो आपको सबसे ज्यादा पसंद और आपकी फैशन के हिसाब से हो कामयाब बनने के लिए जीवन में लक्ष्य बनाया और उसे अपने मुकाम तक ले जाएं.

1 साल में करोड़पति कैसे बने - 1 saal mein karodapati kaise bane

करोड़पति बनने के लिए आपको वही काम सबसे बेहतर होगा, जो आपकी पसंद का है, एक करोड़पति आदमी जब किसी काम को चुनता है, तो उसके पीछे जी जान लगाकर जाता है, तो वह निश्चित रूप से सोचे गए सपने को साकार कर लेता है.

2. लंबे गोल्स पर ध्यान दें

करोड़पति और अपनी कामयाबी के लिए हमेशा एक गोल बनाकर चलें और उस पर पूरी तरह से ध्यान दें. उसके लिए अधिक से अधिक समय व्यतीत करें. क्योंकि आप जिंदगी में जो चाहते हैं, जिस चीज का सपना देखा है.

1 साल में करोड़पति कैसे बने - 1 saal mein karodapati kaise bane

उसके लिए अगर आप गोल को निर्धारित नहीं करते हैं, तो निश्चित रूप से आपको कामयाबी नहीं मिल पाती है. ऐसे में अपनी कामयाबी के लिए हमेशा गोल पर ध्यान रखें तथा ऐसी चीजें देखें और पढ़ें जो आपको हमेशा उसके लिए प्रेरित करती रहे और मोटिवेट करती रहें.

3. सोच समझकर जोखिम लें और विफलता से ना घबराएं

अपनी कामयाबी के लिए हमेशा रिस्क लेना जरूरी होता है. यदि आप कभी भी किसी चीज में रिस्क नहीं लेते हैं, तो आपको सफलता नहीं मिल सकती है. परंतु रिस्क लेने से पहले यह भी ध्यान दें कि हम जो रिस्क ले रहे हैं. उसके लिए कितना लगन पूर्वक कार्य कर रहे हैं.

क्योंकि कोई भी रिश्ता आप की लगन पर निर्भर करता है. आप जितना ज्यादा जुनून से कार्य करेंगे, उतने ज्यादा आपकी सफलता आपके जोखिम में सहायक होगी. किसी भी प्रकार का रिस्क या जोखिम लेने से पहले सोच समझ कर कदम उठाना चाहिए.

क्योंकि हो सकता है कि कभी-कभी आपकी सोच आपकी परिस्थितियों के विपरीत बुरा असर डाल दे. जोखिम लेने के बाद आपको हमेशा पॉजिटिव रहना है. क्योंकि नकारात्मक विचार धाराएं, आपकी स्थिति को बदल सकती हैं और आप उस जोखिम में खराब स्थिति में पहुंच सकते हैं. इसलिए हमेशा रिस्क लेना तो सोच समझ कर देना होता है।

करोड़पति बनने के बिजनेस क्या है ? business of becoming a millionaire

यदि आप एक करोड़पति बनना चाहते हैं, तो आपको हम यहां पर बिजनेस के विषय में बताने जा रहे हैं कि आप कौन सा बिजनेस कर सकते हैं ? जिससे आपको करोड़ों रुपए की इनकम हो सकते हैं यूं तो साधारण  तो हम कई प्रकार के बिजनेस कर सकते हैं. परंतु मूल रूप से दो  प्रकार के बिजनेस अमीर बनने में सहायक होते हैं ।

1. मैन्युफैक्चरिंग का व्यापार

 

किसी भी व्यक्ति को अमीर बनने के लिए उसके पास कुछ ऐसे उद्योग लगा सकता है. जिससे हम किसी उत्पाद का निर्माण कर सकें, उद्योग जगत का व्यापार आपको एक अच्छी इनकम देता है, जो 1 दिन में करोड़पति बना देता है. इस बिजनेस में हम कोई भी उत्पाद कंपनी में निर्माण करके बाजार में बेचते हैं जिससे करोड़ों की इनकम होती है

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Email Address

सदस्यता ले

Join 456 other subscribers


★ सम्बंधित लेख ★

  • गरीब को भी अमीर बनाने वाले 5 जबरदस्त आईडिया : 10 साल में करोड़पति | गरीब से अमीर कैसे बने : Garib se Amir kaise bane
  • 5 साल में करोड़पति कैसे बने : How to become crorepati in 5 years in india

☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘
प्रिया का फोन नंबर चाहिए ? तो इसे पढ़े प्रिया प्रकाश वेरियर का फ़ोन नंबर | Priya ka number : priya ka number kya hai
एक्सपर्ट डॉक्टर : आयुर्वेदिक दवा का असर कितने दिनों में होता है ? | Ayurvedic dawa ka asar kitne dino me hota hai ?

2. ट्रेडिंग का व्यापार

1 साल में करोड़पति कैसे बने - 1 saal mein karodapati kaise bane

इस व्यापार के अंतर्गत हम किसी भी कंपनी के माल को खरीद कर बाजार में बेचते हैं. इसके लिए हम कंपनी से बड़े पैमाने पर डीलिंग कर लेते हैं या फिर छोटे व्यापार भी रिटेलर के रूप में कर सकते हैं. जिससे किसी भी कंपनी का माल हम अपने यहां देख सकते हैं और लाखों रुपए कमा सकते हैं.

3. सर्विस देकर व्यापार करें

यहां पर हम माल बेचते हैं और किसी भी कंपनी के साथ डीलिंग करके लोगों को सर्विस देते हैं अर्थात किसी भी कंपनी का माल हम अपने यहां उपलब्ध करके लोगों के साथ सर्विसिंग का काम करते हैं. इस प्रकार के बिजनेस में कोई भी व्यक्ति आपको ऑर्डर दे देता है और आप उस आर्डर को लेकर कंपनी के पास भेज देते हैं और कंपनी खुद ग्राहक के पास माल पहुंचा देती हैं.

1 साल में करोड़पति कैसे बने - 1 saal mein karodapati kaise bane

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

इस प्रकार के बिजनेस करने में आपको एक अच्छी रकम होना जरूरी है अर्थात बड़ी रकम जरूरत पड़ती है. यदि आपके पास बड़ी रकम है, तो आप इस प्रकार के बिजनेस बड़ी ही आसानी से करके करोड़ों रुपया कमा सकते हैं.

4. म्‍युचुअल फंड से बने करोड़पति 

यदि आपको रातो रात करोड़पति बनना ही है, तो आप कुछ ऐसे म्यूच्यूअल फंड कंपनियां काम करते हैं. जिसमें अपना पैसा इन्वेस्ट करके साल 2 साल में आप अच्छा इनकम प्राप्त कर सकते हैं. ध्यान देने की बात है कि यदि आप किसी भी म्यूच्यूअल फंड स्कीम में न इन्वेस्टमेंट करते हैं, तो आप अपनी इनकम के आधार पर करें.

1 साल में करोड़पति कैसे बने - 1 saal mein karodapati kaise bane

क्योंकि म्यूच्यूअल फंड कंपनी विनिवेश हमेशा SIP माध्यम से इन्वेस्ट करें. इससे आपको एक अपना पोर्टफोलियो बनाकर 1 वर्ष में 12% ब्याज के हिसाब से रिटर्न मिलता है और 28 साल के बाद लगभग 1.4 करोड़ रुपया मिल जाता है.
किसी भी प्रकार की कंपनी में अपना निवेश करने के बाद उस पर अपनी नजर हमेशा बनाए रखें

जिससे आपका किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होता है और आप करोड़पति बन जाएंगे।

5. शेयर मार्किट से बने करोड़पति 

आज की दुनिया में करोड़पति बनने के लिए शेयर मार्केट भी एक अच्छा व्यापार है. जिसमें आप रातो रात करोड़पति बन सकते हैं. शेयर मार्केट में आपको हमेशा यह ध्यान देना होता है कि कौन सा शेयर कितने रुपए में मिल रहा है और कितने रुपए में बिक रहा है.

1 साल में करोड़पति कैसे बने - 1 saal mein karodapati kaise bane

आप लगातार इस पर नजर बनाए रखें और जरूरत पड़ने पर जैसे ही फायदा हो, आप अपने शेयर बेचकर नए शेयर खरीद सकते हैं. इस तरह से आप रातो रात करोड़पति बन सकते हैं. शेयर मार्केट में पैसा लगाने के बाद जैसे ही दाम बढ़े आप अपना प्रॉफिट बुक कर सकते हैं.

उसके बाद फिर से नजर रखें कि कौन से शेयर कितना गिर रहे हैं, जैसे ही शेयर मार्केट गिरे वैसे ही आप शेयर खरीदे और जैसे ही प्रॉफिट आए. तुरंत फिर बेच दे. इस तरह से बेंच खरीद करके आप अच्छा इनकम कर सकते है.

6. इंटरनेट के तरीके अपनाकर करोड़पति बने

1 साल में करोड़पति कैसे बने - 1 saal mein karodapati kaise bane

आज की दुनिया में लोग इंटरनेट पर कई प्रकार की इनकम कर सकते हैं. जैसे ब्लॉक लिखकर, छोटे-छोटे वीडियो बनाकर, यूट्यूब पर डालें या इसके अलावा कोई लघुकथाएं लिखकर उनके वीडियो बनाएं और यूट्यूब पर डालें. इस तरह से कई प्रकार के इंटरनेट के माध्यम से करोड़ों रुपए की इनकम की जा सकती हैं।

बिना पूंजी के करोड़पति कैसे बने ? 

यदि आपके पास बहुत बड़ी रकम नहीं है, तो आप बिना पैसे के ही करोड़ों रुपया कमा सकते हैं. इसके लिए आपको आज के दौर में नेटवर्क मार्केटिंग जैसे बिजनेस करने चाहिए. क्योंकि इन बिजनेस में कोई भी पैसा ज्यादा नहीं लगाना पड़ता है.

आप दो-चार 10000 में भी यह बिजनेस करोड़ों रुपया दे सकता है। मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनियां आपको बिना पैसे के बिजनेस करवाती है. इन मल्टी लेवल कंपनियों के माध्यम से आप भी करोड़ों रुपया घर बैठे कमा सकते हैं. बस आपको 1 या 2 साल कड़ी मेहनत करनी पड़ती है.

उसके बाद आपको निश्चित आया ना शुरू हो जाती है और आप धीरे-धीरे करोड़ों की इनकम खड़ी कर लेते हैं।

1 साल में करोड़पति कैसे बने - 1 saal mein karodapati kaise bane

निष्कर्स

1 मिनट में करोड़पति कैसे बने के बारे में तो हम कोई जानकारी नहीं दे सकते है लाटरी या अचानक खजाना मिलने पर ही संभव है . ek minute mein crorepati kaise bane प्रश्न न होकर सही प्रसन यह होना चाहिये कि करोड़पति कैसे बने या फिर मेहनत करके करोड़पति कैसे बने, तो यदि आप ऊपर दिये इन तरीकों को अपनाते है और ईमानदारी से मेहनत करते है तो निश्चित ही आप 1 दिन करोड़पति अवश्य बन जायेंगे.

मुझे करोड़पति बनना है कैसे बना?

करोड़पति कैसे बने ?.
समय की अहमियत को समझे.
अपना टारगेट सेट करके रखें.
सकारात्मक लोगों से मिले.
समय का इन्तजार न करें.
दूसरों का साथ न ढूढ़े.
हमेशा ईमानदार बनकर काम करें.
करोड़पति बनने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स.

सिर्फ एक दिन में करोड़पति कैसे बने?

तकरीबन हर व्यक्ति रातों-रात या एक दिन में करोड़पति बनने के ख्वाब देखता है।.
शेयर मार्केट में पैसा लगाएं (invest the money in share market): ... .
लॉटरी का टिकट खरीदें (purchase a lottery ticket): ... .
ड्रीम इलेवन पर टीम बनाएं (make team on dream eleven):.

रातो रात करोड़पति बनने के लिए क्या करना पड़ेगा?

लॉटरी खरीदकर करोड़पति बनें अगर आप रातों रात करोड़पति बनना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे आसान और बढ़िया तरीको लॉटरी वाला है। ... .
लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करके अगर आप निवेश कर सकते हैं तो आपको हमेशा लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करना चाहिए। ... .
शेयर मार्केट में लगाए पैसे ... .
बिटकॉइन से बने करोडपति ... .
खुद का कारोबार शुरू करें.

क्या मैं करोड़पति बन सकता हूं?

Crorepati Kaise Bane: लेकिन यह अर्धसत्य है, निवेश की शुरुआत (Start Investment) करने के लिए पैसों से ज्यादा इच्छाशक्ति होनी चाहिए. यह जरूरी नहीं है कि निवेश की शुरुआत मोटी रकम से ही करें. आप हर दिन या फिर हर महीने एक छोटी सी राशि निवेश (Invest) कर बड़ा फंड जुटा सकते हैं, अपने सपनों को साकार कर सकते हैं.