यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर कैसे करें?

यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर कैसे करें?

अधिक से अधिक लोग प्रसिद्ध होना चाहते हैं और YouTube वीडियो से पैसा कमाना चाहते हैं, जिससे एक अनूठा चैनल बनाया जा सकता है जो बहुत अधिक ट्रैफ़िक, दृश्य और सब्सक्राइबर बनाता है, चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

यदि आप आश्चर्य करते हैं कि एक छोटा चैनल कैसे अपनी पहुंच को तेजी से बढ़ा सकता है और अपने दर्शकों का निर्माण कर सकता है, तो आपको यह समझना होगा कि 0 से 1,000 सब्सक्राइबर प्राप्त करने के लिए बहुत धैर्य और अनुसंधान की आवश्यकता होती है। कई विचार प्राप्त करना एक बात है, लेकिन आप अपने दर्शकों को सदस्यता कैसे प्राप्त कर सकते हैं?
यह विस्तृत लेख आपके सभी सवालों का जवाब देता है और सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करता है जिन्हें आप अपने 1000 ग्राहकों को जल्दी से प्राप्त करने के लिए अनुसरण कर सकते हैं।

मूल बातें:

YouTube सब्सक्राइबर कौन है?

सब्सक्राइबर एक उपयोगकर्ता है जो आपके वीडियो देखने और सदस्यता बटन पर क्लिक करने का विकल्प चुनता है। इसका मतलब है कि वह भविष्य में आपके चैनल से अधिक वीडियो देखने को तैयार है।

क्या YouTube पर सब्सक्राइबर की गिनती मायने रखती है?

हां बिल्कुल। आपके चैनल को जितने अधिक सब्सक्राइबर मिलते हैं, उतने ही अधिक विचार होते हैं। इसके अलावा पदोन्नति के लिए देख रहे ब्रांड आपके पास मौजूद ग्राहकों की संख्या के आधार पर आपसे संपर्क करेंगे।

सब्सक्राइबर की संख्या आपके चैनल की सदस्यता लेने वालों की संख्या है। आपके चैनल पर वीडियो देखने का कुल समय मिनटों / घंटों की संख्या है।

YouTube सब्सक्राइबर माइलस्टोन क्या हैं?

जब आप अपने चैनल के साथ शुरू कर रहे हैं तो पहले 1000 सब्सक्राइबर प्राप्त करें, उसके बाद 100,000 और फिर 1 मिलियन।

पहला माइलस्टोन: जीरो से लेकर यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर

What happens when you get 1,000 subscribers on YouTube?

हर YouTuber शून्य विचारों और शून्य सब्सक्राइबर के साथ शुरू होता है। यह चुनौती 1,000 ग्राहकों को जितनी जल्दी हो सके उतनी तेजी से प्राप्त करने की है ताकि आप YouTube सहयोगी कार्यक्रम के योग्य होने के करीब पहुंच सकें। YouTube से विज्ञापन पैसे कमाने के लिए आपको पिछले एक साल में कम से कम 1000 सब्सक्राइबर और अपने चैनल पर 4,000 घंटे का वीडियो देखने का समय चाहिए होगा।

1000 ग्राहकों के लिए जल्दी से धैर्य और सर्वोत्तम प्रथाओं की आवश्यकता होती है। आइए अपने चैनल को सही तरीके से स्थापित करने के साथ शुरू करें।

अपने चैनल को सही तरीके से सेट करना

चैनल विवरण

चैनल विवरण आपके चैनल का एक अभिन्न हिस्सा है। कई YouTubers अपने चैनल विवरण का पूरी तरह से उपयोग नहीं करते हैं। वर्णन का महत्व इस बात में निहित है कि यह आपके वीडियो को अल्गोरिदम-अनुकूल बनाने में कैसे मदद कर सकता है। ध्यान रखें कि YouTube वीडियो के लिए एक खोज इंजन है। जब लोग क्वेरीज़ खोजते हैं, तो YouTube आपके चैनल और वीडियो के कीवर्ड खोजता है और उन्हें खोज परिणामों में रैंक करता है।

यदि आप अपने विवरण का अनुकूलन करते हैं, तो आपके वीडियो संभवतः खोज परिणामों में दिखाई देंगे, जो दर्शकों को क्लिक करने के लिए मजबूर करते हैं। और यदि आपके वीडियो आकर्षक, मनोरंजक और सहायक हैं, तो आगंतुक शायद आपके चैनल की सदस्यता लेंगे। ये सभी गतिविधियाँ आपके चैनल की सफलता में योगदान करती हैं।

यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर कैसे करें?

अपना चैनल विवरण बनाने के लिए, यहां जाएं:

Settings -> Channel -> Customize Channel -> Basic Info -> Edit

यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर कैसे करें?

आपके चैनल विवरण को अनुकूलित करने के लिए यहां कुछ चीजें दी गई हैं:

1.अपने YouTube वीडियो देखने के लाभों पर ज़ोर दें।

जब आप अपने YouTube चैनल की सदस्यता लेने के लाभों का वर्णन करते हैं, तो यथासंभव संक्षिप्त और विशिष्ट रहें। अस्पष्ट बयानों से बचने की कोशिश करें।

उदाहरण:

NO: “यहां व्यापार के बारे में विचार हैं और इसे कैसे विकसित किया जाए।”

यस: मेरे वीडियो छोटे व्यवसायों को यह जानने में मदद करते हैं कि उनके व्यवसाय को कैसे विकसित किया जाए।

यह न केवल इतना बेहतर लगता है, बल्कि यह स्पष्ट और संक्षिप्त भी है। दर्शक तुरंत आपके चैनल के उद्देश्य को जान पाएंगे और वे इससे कैसे लाभान्वित हो सकते हैं। आपका चैनल संभवतः आपकी श्रेणी के लोगों को आकर्षित करेगा।

2.पहले 1 2 0 वर्णों पर ध्यान दें ।

पहले 1 2 0 वर्णों में सबसे महत्वपूर्ण जानकारी बताएं । पहले 1 2 0 अक्षर खोज में प्रदर्शित होते हैं, इसलिए यह अनुकूलन आपके चैनल के लिए महत्वपूर्ण है। संक्षिप्त और सीधे बिंदु पर रहें। यह दर्शकों के लिए अच्छा है और YouTube एल्गोरिथ्म के लिए अच्छा है।

3.ऐसे कीवर्ड शामिल करें जिन्हें आपके दर्शक खोजेंगे।

कीवर्ड YouTube के खोज परिणामों को चलाते हैं। आपकी श्रेणी के आधार पर, आपको सबसे अच्छे कीवर्ड खोजने होंगे जो वास्तव में आपके व्यवसाय या ब्रांड का प्रतिनिधित्व करते हैं। यदि आप कुछ विचार प्राप्त करना चाहते हैं कि आपके आला के लिए कौन से कीवर्ड का उपयोग करना है, तो YouTube सुझाव सुविधा का उपयोग करें। खोज फ़ील्ड में किसी खोज कीवर्ड या वाक्यांश में टाइप करें और परिणामों की समीक्षा करें। YouTube सुझाव को पूरा कर देगा। यह एक शक्तिशाली विशेषता है क्योंकि आप लोग जो खोज रहे हैं उसे पूर्व-खाली कर सकते हैं।

यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर कैसे करें?

4.आपके YouTube चैनल पर आपके द्वारा प्रकाशित वीडियो के प्रकारों की घोषणा करें।

एक और बात आप यह सुनिश्चित करने के लिए कर सकते हैं कि आपके YouTube चैनल का विवरण आपके द्वारा प्रकाशित वीडियो के प्रकारों का उल्लेख करना है। संभावित ग्राहकों को बताएं कि आप किस प्रकार के वीडियो बना रहे हैं: कैसे-कैसे वीडियो, उत्पाद समीक्षाएँ, शैक्षिक मार्गदर्शिका, तकनीकी समीक्षा, साक्षात्कार, पॉडकास्ट, आदि। यह सुनिश्चित करें कि आपके YouTube चैनल विवरण पर लागू होने वाले सभी का उल्लेख करें।

5.अपने चैनल का अपलोड शेड्यूल जोड़ें।

आपके अपलोड शेड्यूल सबसे प्रभावी तरीकों में से हैं जो आपके दर्शकों को आपके चैनल पर वापस आने के लिए वीडियो प्रकारों के साथ रखते हैं। आप एक छोटा नोट जोड़ सकते हैं, जिसे आप अपने ग्राहकों या दर्शकों को यह बताने के लिए किसी विशेष दिन और समय पर वीडियो अपलोड कर रहे हैं कि उन्हें आपके नए वीडियो की उम्मीद कब होनी चाहिए।

6.अपने कॉल-टू-एक्शन को न भूलें।

यदि आप अपने दर्शकों को बताते हैं कि आगे क्या करना है तो आपका चैनल विवरण अच्छा प्रदर्शन करेगा। आपके द्वारा सुझाई जाने वाली अगली क्रिया जो आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण है।

उदाहरण के लिए, उन्हें वीडियो पसंद करने, टिप्पणी छोड़ने, सोशल मीडिया पर वीडियो साझा करने, ईमेल सूची के लिए साइन अप करने या अपनी वेबसाइट पर जाने के लिए कहें।

उदाहरण:

यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर कैसे करें?

चैनल आर्ट

आपके YouTube चैनल को आपके व्यवसाय या ब्रांड को प्रतिबिंबित करना चाहिए। आपको बैनर आर्ट बनाना होगा जो आपके ब्रांड के साथ संरेखित हो। आपके YouTube चैनल के शीर्ष पर बैनर कला प्राथमिक छवि है, और जब वे आपके चैनल पर आते हैं, तो सबसे पहले लोग देखते हैं।

चैनल आर्ट आयाम 2540X 1440 पिक्सेल के हैं।

आपके चैनल की कला विभिन्न उपकरणों पर दिखाई देगी। आप पूर्वावलोकन कर सकते हैं कि डेस्कटॉप, मोबाइल फोन, टैबलेट पर आपकी चैनल कला कैसी दिखेगी ताकि यदि आवश्यक हो तो आप समायोजन कर सकें।
अपने चैनल का नाम, लोगो, आइकन, सोशल मीडिया लिंक और कॉल टू एक्शन (सदस्यता) शामिल करें।

व्यक्तिगत ब्रांड और व्लॉग में “निर्माता शॉट” या आपकी छवि शामिल होती है।

Example:

यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर कैसे करें?

खोजी क्षमता को बढ़ाना

व्यवसाय और ब्रांड खोज परिणामों के पहले पृष्ठ पर अपनी वेबसाइट और कंटेंट प्राप्त करने के महत्व को समझते हैं। पहले पृष्ठ पर पहुंचने का मतलब है कि मध्यम या बड़े पैमाने पर सफलता।

Google नंबर एक खोज इंजन है, लेकिन बहुत कम लोग दूसरे सबसे बड़े खोज इंजन को जानते हैं? क्या आप अनुमान लगा सकते हैं?  

क्या यह बिंग है? क्या यह याहू है?

नहीं, यह YouTube है। लोग भूल जाते हैं कि YouTube मूल रूप से एक खोज इंजन है। यह खोज क्षमता आपके लिए खोजे जाने का एक बड़ा अवसर प्रस्तुत करती है।

जब कोई YouTube के खोज बार पर आपके चैनल के लिए कुछ प्रासंगिक खोजता है, तो आप चाहते हैं कि आपका वीडियो पहले कुछ परिणामों में दिखाई दे। यदि आपका कोई वीडियो अनुशंसित वीडियो की सूची में उच्च दिखाता है, तो आप विचार और सब्सक्राइबर प्राप्त कर सकते हैं चाहे आप नई कंटेंट पोस्ट करें या नहीं।

आइए अपने वीडियो को बढ़ाने के लिए कुछ तरीके अपनाएं, ताकि वे खोज परिणामों में उच्च रैंक करें। हम वीडियो एसईओ (खोज इंजन अनुकूलन ) के बारे में बात कर रहे हैं , जो आपके वीडियो को अनुकूलित करने के लिए उन्हें आपके वर्तमान ग्राहकों के साथ ही नहीं बल्कि YouTube के खोज इंजन के साथ भी रुचि पैदा करने के लिए संदर्भित करता है । जब आप SEO का उपयोग करते हैं , तो आप खोज इंजन के लिए यह जानना आसान बना देते हैं कि क्या यह वीडियो दर्शकों की खोजों के लिए प्रासंगिक है।

YouTube के लिए वीडियो एसईओ के तीन सबसे महत्वपूर्ण पहलू आपके शीर्षक, विवरण और आपके वीडियो में जोड़े गए टैग हैं। इसे सही से प्राप्त करें, और आपके वीडियो रैंक पर चढ़ना शुरू कर देंगे।

 वीडियो शीषर्क

आपका शीर्षक एक उत्कृष्ट पहली छाप बनाने का मौका है। यह पहली बात है कि लोग यह तय करने से पहले देखते हैं कि कौन सा वीडियो देखना है। वे निर्धारित करेंगे कि आपका वीडियो शीर्षक के आधार पर उनके समय के लायक है या नहीं। यदि वे पाते हैं कि आपका शीर्षक ठीक उसी तरह से मेल खाता है, जिसकी वे तलाश कर रहे हैं, तो आपके वीडियो को एक क्लिक अवश्य मिलेगा।

कोई जादू सूत्र नहीं है जो एक क्लिक-योग्य शीर्षक की गारंटी देता है, लेकिन आपके शीर्षक को बाहर खड़ा करने के तरीके हैं।

दस शब्दों या उससे कम का उपयोग करें। बिंदु तक हो।

यदि आप एक वीडियो सूची बना रहे हैं तो संख्याओं को शामिल करें (उदाहरण के लिए अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए 8 युक्तियाँ)

अपने वीडियो का विशिष्ट लाभ शामिल करें।

शीर्षक में कीवर्ड या वाक्यांश जोड़ें।

यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर कैसे करें?

विडियो का विवरण

यह सबसे अच्छा होगा यदि आप अपने वीडियो विवरण को अनुकूलित करते हैं।

YouTube एल्गोरिथ्म रैंकिंग में विवरण में कारक होगा। यदि आप अपना विवरण सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन को ध्यान में रखते हुए लिखते हैं, तो आपके वीडियो को खोजे जाने की बेहतर संभावना होगी।

अंगूठे के इन सरल नियमों का पालन करें:

यह कम से कम 150 शब्दों का होना चाहिए।

लक्ष्य कीवर्ड शामिल करें

पहले दो वाक्यों पर ध्यान दें। केवल पहले दो वाक्य आपके वीडियो के नीचे दिखाई देंगे; शेष विवरण केवल तब दिखाई देगा जब दर्शक “अधिक दिखाएं” पर क्लिक करेंगे।

यदि आप लोगों से साइन अप करने या जुड़ने के लिए कहते हैं तो अपने कॉल-टू-एक्शन पिच को शामिल करें।

यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर कैसे करें?

वीडियो टैग

टैग आपके वीडियो की खोज और रैंकिंग को बढ़ाने में मदद करता है। यह पता लगाने के लिए कि टैग का उपयोग करने के लिए, आपको खोजशब्द अनुसंधान करना होगा। टैग के बिना, YouTube आपके वीडियो को वर्गीकृत करने में सक्षम नहीं होगा। यदि ऐसा होता है तो आपका वीडियो संभवतः खोज परिणामों में दिखाई नहीं देगा।

YouTube टैग के लिए 500 अक्षरों की सीमा निर्धारित करता है, इसलिए उन्हें बुद्धिमानी से चुनें। निम्नलिखित शामिल करना सुनिश्चित करें:

विशिष्ट टैग – ये टैग कीवर्ड या शब्द हैं जो लोग खोज बॉक्स में टाइप करते हैं। अपने खोजशब्द अनुसंधान करते समय, आपको विषय के बारे में सोचना चाहिए (उदाहरण के लिए छोटे व्यवसायों के लिए विपणन विचार)
प्रासंगिक टैग – ये ऐसे कीवर्ड हैं जो आपकी सामान्य श्रेणी की रुचि (उदाहरण के लिए विपणन, लघु व्यवसाय, बिक्री) का वर्णन करते हैं ।

सामान्य टैग – ये सामान्य कीवर्ड हैं जो आपके वीडियो (टिप्स, विचार, सूची) का वर्णन करते हैं।

थंबनेल

थंबनेल पहली दो चीजों में से एक है जिसे लोग YouTube पर देखते हैं (दूसरा शीर्षक है)। वे दोनों आपके वीडियो की कंटेंट का प्रतिनिधित्व करते हैं, इसलिए यह सटीक होना चाहिए।

YouTube के अनुसार, मंच के 90% सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन वाले वीडियो जीवंत रंग , चित्र और पाठ के साथ कस्टम थंबनेल का उपयोग करते हैं जो ध्यान आकर्षित करते हैं।

ऐसे थंबनेल बनाएं जो सामान्य दर्शकों के लिए आपके वीडियो की संभावित पहुंच को अधिकतम करने के लिए उपयुक्त हों। विमुद्रीकरण के लिए, विज्ञापनदाता के अनुकूल (परिवार के अनुकूल) थंबनेल बनाएं। इसका अर्थ है कोई यौन रूप से विचारोत्तेजक, आक्रामक, अयस्क प्रतिकारक चित्र नहीं। हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए सामुदायिक दिशानिर्देशों से परामर्श करें कि आप थंबनेल नीतियों का उल्लंघन नहीं कर रहे हैं।

यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर कैसे करें?

वीडियो बनाओ जो लोग चाहते हैं

यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर कैसे करें?

खोज शुरू होती है कि लोग क्या खोज रहे हैं। अपनी वीडियो खोज को बढ़ाने के लिए, अपने आप से पूछें कि शीर्ष दस से बीस प्रश्न, आपके लक्षित दर्शक YouTube पर खोज रहे होंगे।

ऐसा करने का एक प्रभावी तरीका YouTube खोज बार का उपयोग करना है। यदि आप लंबे समय से YouTube का उपयोग कर रहे हैं, तो आपने देखा होगा कि जब आप YouTube खोज बार में कुछ लिखना शुरू करते हैं, तो यह आपकी खोज के नीचे पॉप-अप भविष्यवाणियों की एक सूची प्रदान करता है।

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए, खोज बार की भविष्यवाणियों को देखकर आपके लक्षित दर्शक क्या खोज रहे हैं, यह पता लगाएं और उन विषयों, प्रश्नों, या पूछताछ को एक प्रासंगिक तरीके से संबोधित करते हैं।

एक वीडियो में बहुत सारे विषय न हों। दस अलग-अलग नाश्ते के व्यंजनों के बारे में एक वीडियो बनाने के बजाय, दस अन्य वीडियो बनाएं, प्रत्येक एक विशिष्ट नुस्खा पर केंद्रित है।

अक्सर, कंटेंट निर्माता बहुत व्यापक हो जाते हैं। आप विशिष्ट प्रश्नों को संबोधित करने के लिए संकीर्ण रूप से केंद्रित वीडियो बनाकर बेहतर परिणाम प्राप्त करेंगे जो आपके दर्शक पूछ रहे हैं।

आपका लक्ष्य यह पता लगाना है कि उन खोज योग्य वीडियो विचार क्या हैं और उन शब्दों के आसपास गुणवत्ता, रणनीतिक कंटेंट बनाते हैं।

सुझाए गए वीडियो को देखने के लिए खोज क्षमता में सुधार करने का एक और तरीका है। जब आप यह सुनिश्चित करने में समय लगाते हैं कि आपके एसईओ विवरण सटीक, विशिष्ट, प्रासंगिक और ईमानदार हैं, तो YouTube आपको उनकी सुझाई गई वीडियो की सूची में अपनी कंटेंट साझा करके पुरस्कृत करेगा।

यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर कैसे करें?

YouTube दर्शकों को अनुशंसित वीडियो की एक सूची प्रदान करता है, जो मानते हैं कि व्यक्तिगत दर्शक देखने में रुचि रखेगा। वे प्रत्येक दर्शक की घड़ी और खोज इतिहास पर इस सूची को आधार बनाते हैं। यहां सूचीबद्ध वीडियो आवश्यक रूप से उन चैनलों से नहीं हैं जिनकी उन्होंने सदस्यता ली है, जिससे इसे खोजने का एक और उत्कृष्ट अवसर मिलता है। फिर से, आप का अनुकूलन अपने विवरण और टैग विशिष्ट प्रश्न या शब्द हैं जिन्हें लोग खोज रहे हैं को संबोधित सुनिश्चित करने के द्वारा इस अवसर। सही खोज शब्द का उपयोग करें; अपना SEO सही करें, और YouTube एल्गोरिदम नियमित रूप से नए दर्शकों को आपकी कंटेंट की सिफारिश करेगा।

Optimise कंटेंट बनाने से पहले

अपनी समग्र वीडियो रणनीति में खोज को शामिल करने के लिए, पहले व्यापक रुचि को निर्धारित करने के लिए अपने वीडियो विचारों पर शोध करें। इसके लिए आप YouTube खोज या Google कीवर्ड प्लानर का उपयोग कर सकते हैं। यह उपकरण आपको दिखाता है कि प्रति माह कितने लोग विभिन्न विषयों की खोज करते हैं और प्रत्येक विशिष्ट जगह के लिए सामान्य कीवर्ड और वाक्यांशों का खुलासा करते हैं।

जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, यह जानकारी मजबूत है क्योंकि यह आपको वास्तविक डेटा देता है कि आपका वीडियो विचार कितना लोकप्रिय है। नए वीडियो विचारों को विकसित करने में आपकी मदद करने के लिए इसका उपयोग करें जिन पर आप विचार नहीं कर सकते हैं या अपने मौजूदा विचारों को बेहतर तरीके से सूट कर सकते हैं जो लोग देखना चाहते हैं।

एक बड़ी गलती वीडियो रिकॉर्ड करना और बाद में उनका अनुकूलन करना है। आपको उस आदेश को उलट देना चाहिए। रिकॉर्ड करने से पहले रणनीतिक रूप से अपने वीडियो के अनुकूलन की योजना बनाएं। इस तरह, आप उस सटीक खोज शब्द के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक कंटेंट बना पाएंगे।

Google और YouTube अपने उपयोगकर्ताओं को उनकी पूछताछ के लिए सर्वोत्तम संभव कंटेंट परोसना चाहते हैं, इसलिए आपकी कंटेंट उन उत्तरों के साथ अधिक संरेखित हो जाती है, आपकी कंटेंट जितनी अधिक होगी।

यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर कैसे करें?

इससे पहले कि आप एक भी सब्सक्राइबर है वीडियो एसईओ पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है। जिस समय से आप अपने चैनल की योजना बनाना शुरू करते हैं, एसईओ एक प्राथमिकता होनी चाहिए। यदि आप इसे अपने चैनल की नींव में बनाते हैं, तो आप लंबे समय तक अधिक ट्रैफ़िक उत्पन्न करेंगे। एसईओ पर ध्यान देने के साथ एक अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया वीडियो आपके द्वारा इसके बारे में भूल जाने के बाद भी लंबे समय तक अनुशंसित होता रहेगा।

Content पर ध्यान दें : यह आपकी सफलता की कुंजी है

अभ्यास प्रगति करता है। जैसे ही आप वीडियो एसईओ को अपनी कंटेंट में शामिल करना शुरू करते हैं, आप बेहतर और बेहतर हो जाएंगे। हालांकि, दुनिया में सबसे अच्छा वीडियो एसईओ किसी भी अच्छे काम नहीं चलेगा अगर आपकी कंटेंट नहीं है अच्छा । एसईओ के साथ संयुक्त मूल्यवान और आकर्षक कंटेंट को पीटा नहीं जा सकता।

यदि आप YouTube पर सफल होना चाहते हैं, तो आपको महान कंटेंट बनाने पर ध्यान केंद्रित करना होगा।

यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर कैसे करें?

YouTube के क्रेडिट के लिए, प्लेटफ़ॉर्म रचनाकारों को कंटेंट बनाने के लिए बहुत सारे शानदार उपकरण देता है जो प्रबंधन के लिए बहुत आसान है। हालांकि, कुछ मूलभूत चीजें हैं जो आपको YouTube पर सफल होने के लिए कंटेंट निर्माता के रूप में करने की आवश्यकता है।

YouTube पर प्रत्येक कंटेंट निर्माता की तरह, आप अपने YouTube वीडियो के लिए अधिक दृश्य और दृश्यता चाहते हैं। एल्गोरिथ्म को समझने और महान रणनीति और रणनीतियों में मदद मिलेगी।

YouTube का ins और outs सीखें। YouTube के छात्र बनें और सर्वोत्तम प्रथाओं को जानें। विमुद्रीकरण या दंडित नहीं करने के लिए दिशानिर्देशों के साथ खुद को परिचित करें। उल्लंघन करने से YouTube उन वीडियो को हटा सकता है, जिन्हें आपने बनाने में बहुत मेहनत की है। समायोजन करने के लिए हमेशा घोषणाओं और नीतियों में बदलाव से अवगत रहें।

पैटर्न के लिए देखो। अन्य रचनाकारों के वीडियो और चैनल का अध्ययन करें जो एक ही श्रेणी में हैं। उनके शीर्ष प्रदर्शन वाले वीडियो को पहचानें और यह पता करें कि वे क्या कर रहे हैं।

उनके शीर्षक, थंबनेल, विवरण और टैग का विश्लेषण करें। उनके वीडियो का अध्ययन करें और संपादन के लिए उनके दृष्टिकोण की जांच करें। कृपया ध्यान दें कि वे अपने दर्शकों को कैसे आकर्षित कर रहे हैं। पहचानें कि क्या काम करता है और अपनी कंटेंट को बेहतर बनाने के लिए उन्हें अपने वीडियो पर लागू करें।

अपने YouTube चैनल को बढ़ावा दें

अपना वीडियो बनाने और थंबनेल और सभी मेटाडेटा को एक साथ रखने के बाद, आपको अपने वीडियो को देखने और देखने के लिए लोगों को लाने की आवश्यकता है। यदि आप YouTube को बढ़ावा देते हैं, तो आपका वीडियो आपके ग्राहकों की फ़ीड और सूचनाओं में दिखाई दे सकता है। फिर भी, सिस्टम हमेशा आपके पक्ष में काम नहीं करता है जब आपके वीडियो एल्गोरिदम-अनुकूल होने के लिए अनुकूलित नहीं होते हैं।

इसके साथ ही कहा गया है, आप अपने वीडियो को लोगों के सामने लाने के लिए पूरी तरह से YouTube के एल्गोरिथ्म पर भरोसा नहीं कर सकते हैं या गैर-ग्राहकों के लिए सुझाई गई सूची में उन वीडियो को देख सकते हैं।

इसे मौके पर छोड़ना आपके वीडियो के लिए अधिकतम प्रचार और प्रचार पाने के लिए सबसे अच्छी रणनीति नहीं है।

यदि आपको अपनी कंटेंट वितरित करने और उसे बढ़ावा देने की रणनीति है तो यह मदद करेगा। इन चरणों का पालन करें, और आप अपने YouTube कंटेंट के प्रचार को अधिकतम करेंगे।

यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर कैसे करें?

1. YouTube पर प्रकाशन के पहले 24 घंटों के भीतर अपनी वीडियो कंटेंट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा करें।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप फेसबुक, ट्विटर, रेडिट , इंस्टाग्राम या पिन्टरेस्ट का उपयोग करते हैं ; समय सारभूत है। पहला 24 घंटे महत्वपूर्ण है क्योंकि उस अवधि में आपके वीडियो को जितने अधिक दृश्य मिलते हैं, वह YouTube की खोज और सदस्यता फ़ीड पर उतना ही बेहतर प्रदर्शन करेगा । इसे ऐसे समझें कि YouTube आपको नई कंटेंट बनाने और सोशल मीडिया प्रचार के माध्यम से मंच पर बड़े पैमाने पर ट्रैफ़िक लाने के लिए पुरस्कृत कर रहा है।

YouTube का एल्गोरिथ्म इस बात में बहुत दिलचस्पी रखता है कि आपका वीडियो उस क्षण को कैसे प्रदर्शित करता है जो वह लाइव करता है। यह अनुशंसा करने के लिए वीडियो का चयन करते समय प्रति घंटे या वीडियो वेग पर विचार करता है। यदि आपके वीडियो को पहले 24 घंटों में कुछ कर्षण मिलता है, तो इसे एल्गोरिथ्म से बढ़ावा मिलता है।

यदि आप वीडियो अपलोड करते ही सोशल मीडिया पर बाहर चले जाते हैं तो आपका वीडियो बेहतर प्रदर्शन करेगा। तो उस 24-घंटे की विंडो में जितना हो सके उतना प्रचार करें। YouTube के अल्गोरिथम के अच्छे ग्रेस में मिलने पर आपके पास संभवतः सदाबहार वीडियो कंटेंट हो सकती है।

2. योजना बनाएं कि आप कंटेंट को कैसे साझा करने जा रहे हैं।

आपके पास एक सामाजिक मीडिया कैलेंडर होना चाहिए जिसमें आपके वीडियो पोस्ट करने और प्रचार करने के लिए दिन का इष्टतम समय शामिल हो। यदि आप किसी एकल वीडियो का प्रचार कर रहे हैं, तो आप उस प्लेलिस्ट को भी अपग्रेड कर सकते हैं जिसमें वीडियो शामिल है।

इसलिए यदि दर्शक एक वीडियो देखते हैं और इसका आनंद लेते हैं, तो यह आपकी प्लेलिस्ट में अगले वीडियो के लिए ऑटो-प्ले करने वाला है। आप सत्र देखने के समय को जमा करने जा रहे हैं, जिससे आपके चैनल को लाभ होता है।

ट्विटर और फेसबुक जैसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर अपने वीडियो साझा करते समय, आपको अपने कंटेंट को कैसे साझा करना है, इसके पेशेवरों और विपक्षों को तौलना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप ट्विटर पर YouTube लिंक पोस्ट करते हैं, तो यह उपयोगकर्ता को ट्विटर प्लेटफॉर्म के भीतर मूल रूप से वीडियो चलाने का विकल्प देता है। हालांकि, यदि आप एक लिंक प्रकाशित करते हैं और एक थंबनेल शामिल करते हैं, तो इसका मतलब है कि उपयोगकर्ता को YouTube पृष्ठ पर जाने के लिए लिंक पर क्लिक करना होगा।

एक थंबनेल बहुत अधिक दृश्य है, और यह केवल YouTube लिंक से अधिक लोगों का ध्यान आकर्षित करने की संभावना है। यदि लोग मोबाइल डिवाइस पर Twitter ऐप का उपयोग कर रहे हैं, तो आप वैसे भी ट्विटर के भीतर YouTube लिंक नहीं चला सकते हैं। लगभग 80 प्रतिशत ट्विटर उपयोगकर्ता मोबाइल पर हैं, इसलिए आप अपनी कंटेंट को ज्यादातर मोबाइल उपयोगकर्ताओं को लक्षित करना चाहेंगे।

3. अपनी कंटेंट साझा करने में सहायता के लिए अपने ग्राहकों और दर्शकों से पूछें।

यह एक महत्वपूर्ण कॉल-टू-एक्शन है जो दर्शकों के लिए करना आसान है, खासकर यदि वे आपकी कंटेंट को पसंद करते हैं और इसे शेयर-योग्य पाते हैं। आपके चैनल में निष्ठावान अनुयायी अपने सोशल मीडिया पर YouTube लिंक को साझा करेंगे।

यदि आप उपरोक्त सलाह का पालन करते हैं तो मुझे यकीन है कि आप 1000 ग्राहकों को जल्दी से मिलेंगे।

दूसरा मील का पत्थर: यूट्यूब पर 1000 से 1,00,000 ग्राहकों से [काम में प्रगति]

इससे पहले कि आप जा सकते हैं आप फेसबुक विज्ञापन के बारे में हमारे लेख को पढ़ना चाहते हैं: एक पूर्ण गाइड

यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर होने पर कितने पैसे मिलते हैं?

वैसे तो YouTube पर 1000 व्यूज पर ही आपको 1$ मिल जाता है। लेकिन अगर आपके video's पर ads कम CTR वाले दिख रहे है तो आपकी कमाई भी कम ही होगी। अगर एवरेज देखा जाए तो YouTube 1 Million व्यूज पर 50$ से 500$ तक देता है। हो सकता है ये अमाउंट थोड़ी कम भी हो या थोड़ी ज्यादा भी।

यूट्यूब पर 1k सब्सक्राइबर कैसे प्राप्त करें?

अपने चैनल पर रेगुलर वीडियो अपलोड करें।.
किसी एक कैटेगरी में अलग अलग टॉपिक पर वीडियो बनाना।.
यूट्यूब के एल्गोरिथम को जरूर समझे।.
वीडियो से रिलेटेड #hastag जरूर लगाएं।.
अपनी कैटेगरी के बड़े यूट्यूब पर को @ मेंशन करें।.
थंबनेल क्लिकबेट जरूर बनाएं।.
सट्टा में एक से दो बार लाइव जरूर अपने ऑडियंस से जुड़े।.

फ्री में सब्सक्राइब कैसे बढ़ाए?

Youtube पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाए –.
1) Regular Video अपलोड करे – ... .
2) High Quality की Video बनाए – ... .
3) Google Ads से प्रमोट करे – ... .
4) सोशल मीडिया पर प्रमोट करे – ... .
5) Clickable Thumbnail बनाए – ... .
6) Video का अच्छा से SEO करे – ... .
7) Youtube shorts का इस्तेमाल करे – ... .
8) Related Channel Par Comment kare –.

यूट्यूब पर सब्सक्राइबर्स कैसे बढ़ाते हैं?

youtube subscribers बढ़ने के दिए कुछ चीजो पर धयान देना चाहिए |.
youtube सब्सक्राइबर बढ़ने के लिए youtube के सेटिंग सही से manage करे |.
youtube अकाउंट को मोबाइल नंबर से वेरीफाई कीजिये |.
प्रत्येक दिन या हप्ते में एक उनिक विडियो अपलोड कीजिये |.
youtube thumbnail का यूज करना न भूले |.
youtube विडियो का सही टाइटल रखे |.