यूट्यूब चैनल हिंदी में - yootyoob chainal hindee mein

क्या आप भी चाहते हैं कि यूट्यूब पर आपका अपना चैनल हो? आप भी चाहते हैं कि दूसरों की तरह आप भी यूट्यूब पर वीडियो पोस्ट कर सकें ताकि उन्हें ज्यादा से ज्यादा लोग देख पाएं? तो आज हम आपको बताएंगे वो तरीका जिससे आप अपना खुद का यूट्यूब चैनल बना सकते हैं। खास बात यह है कि अपना यूट्यूब अकाउंट और चैनल बनाना बेहद आसान है। इसके लिए आपको एक कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे।

एक यूट्यूब चैनल की शुरुआत करने के लिए जरूरी है कि सबसे पहले आपके पास एक एक्टिव गूगल अकाउंट हो। अगर आपके पास गूगल अकाउंट नहीं है, तो आप सबसे पहले गूगल अकाउंट बना लीजिए। यूट्यूब पर गूगल अकाउंट से साइनइन करने के बाद यूट्यूब चैनल बनाने की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।

यूट्यूब पर चैनल बनाएं
सबसे पहले, यूट्यूब पर जाकर दायें कोने में सबसे ऊपर अपने यूट्यूब अकाउंट की थंबनेल इमेज पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करने से ड्एक रॉप डाउन टैब खुल जाएगा, अब इस टैब में यूट्यूब सेटिंग के लिए 'क्रिएटर स्टूडियो' के पास दिए गए गियर आइकन पर जाएं। यूट्यूब सेटिंग गियर आइकन के लिए इस बटन को सेलेक्ट करें।

इस गियर आइकन पर क्लिक करने के बाद आप अकाउंट सेटिंग पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे जहां आप 'क्रिएट ए चैनल' विकल्प को सेलेक्ट कर सकते हैं।

( यह भी पढ़ें: ये हैं यूट्यूब वीडियो को डाउनलोड कर ऑफलाइन देखने के खास टिप्स )

अब, एक नया डायल़ग बॉक्स खुलेगा जिसमें आपको यूट्यूब चैनल का नाम डालना होगा। यूट्यूब चैनल के नाम के लिए आप अपने नाम का पहला और अंतिम अक्षर या कोई दूसरा (रिकमंडेड) नाम चुन सकते हैं। सबसे बेहतर होता है कि आप किसी ऐसे नाम को चुनें जिससे यह स्पष्ट हो कि आपका यूट्यूब चैनल किससे संबंधित है। एक बार नाम सेलेक्ट करने के बाद आपको कैटेगरी सेलेक्ट करनी होगी। इतना करने के बाद आपको पेज टर्म्स पर सहमति के लिए बने डायलॉग बॉक्स पर क्लिक करना होगा। अब नीचे 'डन' पर क्लिक करें। (चेक बॉक्स पर क्लिक करने से पहले ध्यान से नियम व शर्ते पढ़ लें)

इतना करने के बाद, अब आपने आधिकारिक तौर पर एक यूट्यूब चैनल बना लिया है। अब आप एक नए पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे जहां आप अपने ब्रांड से जुड़ी तस्वीरें, बैकग्राउंड आर्ट, चैनल आइकन डाल सकते हैं। ध्यान रखें कि आप अपने यूट्यूब चैनल पर लॉग इन रहें। अगर आप अपने यूट्यूब चैनल पर नहीं है तो साइट पर दायें कोने में सबसे ऊपर बने अकाउंट प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करें और ड्रॉप डाउन विकल्प में से अपने नए यूट्यूब पेज पर क्लिक करें।

यूट्यब चैनल में प्रोफाइल इमेज को बदलने के लिए पेन आइकन को सेलेक्ट कर सकते हैं जो डिफॉल्ट प्रोफाइल इमेज पर कर्सर मूव करने पर दिखता है। गौर करने वाली बात है, कि आपके यूट्यब चैनल का आइकन आपके गूगल प्लस पेज से भी कनेक्टेड है। इसलिए यह बदलाव दोनों पेज पर दिखेगा और इसे दिखने में थोड़ा समय लग सकता है।

चैनल बैकग्राउंड के लिए, आप 'एड चैनल आर्ट' टैब सेलेक्ट कर सकते हैं। अगर आपके पास फिलहाल जरूरी डाइमेंशन की तस्वीर नहीं है तो भी कोई बात नहीं क्योंकि यूट्यूब के पास बैकग्राउंड इमेज के लिए एक गैलरी उपलब्ध है।

अब, आप अपने नए चैनल के बारे में मजेदार और आकर्षक डिस्क्रिप्शन डाल सकते हैं। यहां आप वो सब कुछ शेयर कर सकते हैं जिससे ये पता चलता है कि आपका यूट्यूब चैनल किस बारे में है और आप किस तरह के कंटेट को कब पोस्ट करना चाहते हैं। इसके अलावा बिजनेस इन्क्वायरी के लिए आप एक ईमेल भी बता सकते हैं।

अब आप अपने चैनल में वीडियो अपलोड के विकल्प को सेलेक्ट कर कोई भी वीडियो अपलोड कर सकत हैं।

यूट्यूब अकाउंट की इन सेटिंग का भी रखें ध्यान
अपने यूट्यूब अकाउंट को ज्यादा बेहतर बनाने के लिए एक बार फिर गियर आइकन पर क्लिक करें। गियर आइकन साइट पर दायें कोने में सबसे ऊपर अपने अकाउंट की प्रोफाइल इमेज सेलेक्ट करने पर दिखेगा।

अगर आप अपने चैनल को सोशल मीडिया साइट जैसे ट्विटर से कनेक्ट करना चाहते हैं तो आप 'कनेक्टेड अकाउंट्स' पर क्लिक कर सकते हैं। इससे आपका ट्विटर प्रोफाइल सोशल अपडेट के लिए यूट्यूब चैनल से कनेक्ट हो जाएगा। सेटिंग एडजस्ट कर आप अपनी प्राथमिकता के अनुसार अपडेट पा सकते हैं।

इसके अलावा 'फीड सेटिंग ऑन योर चैनल' को सेलेक्ट कर आप चैनल फीड पर शेयर की गई एक्टिविटी को अपने यूट्यूब अकाउंट पर भी मैनेज कर सकते हैं। आपके पास चैनल डिस्कशन डिस्प्ले को इनेबल/डिसेबल करने का विकल्प भी मौजूद है। इसके साथ ही आप अपने यूट्यूब चैनल के लेआउट को भी कस्टमाइज़ कर सकते हैं।

अपने चैनल के लाइक और सब्स्क्रिप्शन को एडिट करने के लिए अकाउंट सेटिंग मेन्यू में जाकर 'प्राइवेसी' पर क्लिक करें।

यूट्यूब से आने वाली ईमेल नोटिफिकेशन को मैनेज करने के लिए अकाउंट सेंटिंग मेन्यू में जाकर 'नोटिफिकेशंस' पर क्लिक करें। इससे आप निश्चित कर पाएंगे कि यूट्यूब आपको किन एक्टिविटी या अलर्ट के लिए नोटिफिकेशन भेजे।


आज के समय में YouTube दुनिया का सबसे ज्यादा देखे जाने वाला प्लेटफॉर्म है यहां पर हर विषय के संबंधित वीडियो अपलोड किए जाते हैं चाहे वह कॉमेडी हो और चाहे वह एजुकेशनल वीडियो हर कोई व्यक्ति YouTube पर वीडियो देखकर बहुत कुछ सीख सकता है यह इसके अलावा अपना मनोरंजन कर सकता है लेकिन YouTube केवल मनोरंजन का जरिया ही नहीं है बल्कि आप इससे कमाई भी कर सकते हैं YouTube पर चैनल बनाकर और उस पर वीडियो अपलोड करके लाखों लोग YouTube से आज के समय में बहुत अच्छी कमाई कर रहे हैं अगर आपके पास एक्स्ट्रा समय है और हुनर है तो आप भी यूट्यूब से पैसा कमा सकते हैं यूट्यूब से कमाई करने के लिए सबसे पहले आपको YouTube पर एक चैनल बनाना होगा तो सबसे पहले हम सीखेंगे यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाते हैं और उस पर वीडियो कैसे अपलोड करते हैं तो आईये सीखते हैं यूट्यूब चैनल कैसे बनाये - How To Make YouTube Channel in Hindi

यूट्यूब चैनल कैसे बनाये - How To Make YouTube Channel in Hindi वीडीयो देखें 👆

यूट्यूब पर चैनल बनाने के लिए सबसे पहले आपके पास अपनी एक ईमेल ID होना आवश्यक है और यह ईमेल id आपको जीमेल पर बनानी होगी अगर आपके पास पहले से एक ईमेल ID है तो आप YouTube पर बहुत आसानी से इस चैनल बना सकते हैं तो सबसे पहले आप अपनी Gmail ID से लॉगिन कर लीजिए यहां इसके बाद आप YouTube ओपन कीजिए YouTube ओपन करने पर आपको राइट साइड कॉर्नर में अपनी फोटो दिखाई देगी इस फोटो के आइकन पर क्लिक कीजिए

यूट्यूब चैनल हिंदी में - yootyoob chainal hindee mein

यहां आपको Setting को आयकन दिखाई देगा इस पर Click कर दीजिये 

यूट्यूब चैनल हिंदी में - yootyoob chainal hindee mein

अब आप अपने YouTube Account पेज पर पहुॅच जायेगें यहां आपको जाना है See All My Channels or Create a new channel पर 

यूट्यूब चैनल हिंदी में - yootyoob chainal hindee mein

अगर आपने पहले से कोई YouTube Channel बना रखा है तो आपको यहां वह दिखाई दे जायेगा इसके अलावा आपको यहां Create a new channel का आप्‍शन दिखाइ देगा इस पर Click कर दीजिये 

यूट्यूब चैनल हिंदी में - yootyoob chainal hindee mein

आपके सामने एक पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपने YouTube Channel का नाम देना है चैनल का नाम बडा ही सोच समझ कर रखें ऐसा नाम रखें तो आपके वीडीयो के टॉपिंक से मैच करता हो और लोगों को याद भी रहे नाम टाइप करने के बाद आपको Create बटन पर क्लिक करना है 

यूट्यूब चैनल हिंदी में - yootyoob chainal hindee mein

बस हो गया आपका YouTube चैनल बनकर तैयार लेकिन यहां पर काम खत्म नहीं होता है इसके बाद चैनल में काफी सारा काम रह जाता है जैसे आपको यहां पर Channel Art लगानी होती है जिससे कोई भी यदि आपके चैनल पर पहली बार आता है तो Channel Art उसको पता चलता है कि आपके चैनल पर किस तरीके के वीडीयो अपलोड किए जाते हैं आप Channel logo आपके वीडियो अपलोड करते समय आपके सब्सक्राइबर को दिखाई देता रहेगा इसके अलावा वीडियोज को अपलोड करने की कुछ पॉलिसी है जो कि हम अगली पोस्ट में बताने वाले हैं तो हमारे साथ जुड़े रहिए और अधिक जानकारी के लिए ऊपर दिया गया वीडियो जरूर देखिए

यूट्यूब से कमाना कब शुरू होगा 

तो यह तो हो गई चैनल बनाने की बात लेकिन चैनल से पैसा कैसे कमाया जा सकता है चैनल से पैसा कमाने के लिए आपको चैनल पर लगातार वीडियोस अपलोड करने होंगे और अपने चैनल पर 4000 घंटे का Watch time लेना होगा Watch time का मतलब है आपके वीडियो लोग जब तक 4000 घंटे तक नहीं देख लेंगे तब तक आपके वीडियोज को Monetize नहीं किया जाएगा यानी आप के वीडियोज पर विज्ञापन नहीं दिखाया जा सकते हैं इसके अलावा आपके चैनल पर कम से कम 1000 सब्सक्राइबर होने भी आवश्यक हैं उसके बाद ही आप अपने चैनल पर विज्ञापन दिखाने के लिए Eligible हो पाएंगे अगर आपके चैनल में 4000 घंटे का Watch time और 1000 सब्सक्राइबर का आंकड़ा पूरा कर लिया है तब आप अपने चैनल पर मोनेटाइजेशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं इसके बाद आप अपना एक एडसेंस अकाउंट बनाएंगे और उसको अपने चैनल से कनेक्ट करेंगे और आप अपने चैनल से कमाई कर सकते हैं

Tag - Make New Youtube Channel Easily,Naya Youtube channel,यूट्यूब चैनल कैसे बनाते हैं,यूट्यूब चैनल बनाना,youtube channel kaise banate hain,How to Make New Youtube Channel,New Youtube Channel,How to create a youtube channel,youtube channel hindi,create a youtube channel,youtube tutorial,यूट्यूब चैनल कैसे बनाये,how to make a channel,यूट्यूब पर अकाउंट कैसे बनाये,youtube channel tutorial,how to setup youtube,create youtube channel hindi

Microsoft Excel का कोर्स करें और Free सर्टिफिकेट भी प्राप्‍त करें अभी विजिट करें https://pcskill.in/ पर

Other Computer tips and tricks

  1. कम्प्यूटर सीखें हिन्दी में - Learn Computer In Hindi
  2. सीसीसी कंप्यूटर कोर्स क्या है - What is CCC Computer Course Hindi- New *
  3. सीसीसी कंप्यूटर कोर्स इन हिंदी- CCC Computer Course in Hindi
  4. 31 फ्री फुल एक्सेल वीडियो ट्यूटोरियल
  5. कंप्यूटर टिप्स और ट्रिक्स
  6. प्रमुख तकनीकी आविष्कार और आविष्कारक
  7. हमें यूट्यूब पर जॉइन करें और पायें फ्री डेली टेक अपडेट
  8. बेस्ट वेबसाइट सभी के लिये - Best Website For Allदेखना ना भूलें 👈
  9. A to Z कंप्यूटर टर्म्स, डिक्शनरी और शब्दावली - A to Z Computer Terms, Dictionary
  10. PDF Tricks and Tips - पीडीएफ ट्रिक्स और टिप्स
  11. Internet Tips and Tricks - इंटरनेट टिप्स अौर ट्रिक्स
  12. YouTube Tips and Tricks - यूट्यूब टिप्स और ट्रिक्स
  13. Printing Tips - प्रिंटिंग टिप्स
  14. Parental Control Tips - पेरेंटल कंट्रोल टिप्स
  15. How To Guide In Hindi - हाउ टू गाइड हिन्दी में
  16. Google Search Tips and Tricks -गूगल सर्च के टिप्स और ट्रिक्स
  17. Google Now Tips and Tricks गूगल नॉउ टिप्स और ट्रिक्स हिन्दी में
  18. Google Map Tricks and Tips - गूगल मैप के टिप्स अौर ट्रिक्स
  19. Google Drive Tips and Tricks- गूगल ड्राइव के टिप्स अौर ट्रिक्स
  20. Google Chrome Tips and Tricks - गूगल क्रोम के टिप्स और ट्रिक्स
  21. Gmail Tips and Tricks - जीमेल के टिप्स और ट्रिक्स
  22. Cloud computing tips and tricks - क्लाउड कंप्यूटिंग के टिप्स और ट्रिक्स
  23. Facebook Tips and Tricks - फेसबुक के टिप्स और ट्रिक्स
  24. Android tips and tricks - एड्राइड के टिप्स अौर ट्रिक्स
  25. Blogger Tips and Tricks - ब्लागर टिप्स और ट्रिक्स

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करें - Facebook, Twitter, Google+, Pinterest, Linkedin, Youtube
हमारा ग्रुप जॉइन करें - फेसबुक ग्रुप, गूगल ग्रुप अन्‍य FAQ पढें हमारी एड्राइड एप्‍प डाउनलोड करें

यूट्यूब कैसे चालू करते हैं?

निजी चैनल बनाना.
कंप्यूटर या मोबाइल साइट पर YouTube में साइन इन करें..
अपनी प्रोफ़ाइल फ़ोटो चैनल बनाएं पर क्लिक करें..
आपको चैनल बनाने के लिए कहा जाएगा..
देख लें कि चैनल बनाने के लिए दी गई जानकारी सही हो (आपके Google खाते का नाम और फ़ोटो के साथ) और अपना चैनल बनाने के लिए पुष्टि करें..

यूट्यूब चैनल की सेटिंग कैसे करें?

चैनल की सेटिंग मैनेज करना.
YouTube Studio में साइन इन करें..
बाईं ओर दिए गए मेन्यू से, सेटिंग चुनें..
बाईं ओर दिए गए मेन्यू से, चैनल चुनें..
चैनल की सेटिंग तय करें और सेव करें चुनें..

1000 सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाए?

1000 सब्सक्राइबर्स कैसे बढ़ाएं फ्री में? Ans : यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर्स पूरा करने के लिए आपको लगातार वीडियो अपलोड करना है 2 से 3 महीनो तक और सर्चेबल टॉपिक पर ही वीडियो बनाना है।

यूट्यूब पर अकाउंट कैसे बनाया जाता है?

YouTube पर खाता बनाना.
YouTube ऐप्लिकेशन खोलें..
सबसे ऊपर दाईं ओर, प्रोफ़ाइल फ़ोटो पर टैप करें..
साइन इन करें पर टैप करें..
खाता जोड़ें पर टैप करें..