व्यापार का फुल फॉर्म क्या है? - vyaapaar ka phul phorm kya hai?

बिजनेस का फुल फॉर्म क्या है? आइए आज रियल मीनिंग जान लेते हैं. बिजनेस एक्स अंग्रेजी भाषा का शब्द है। Business ओरिजिन ओल्ड इंग्लिश शब्द Bisignis उसे हुआ है। इसका मतलब एनजेट्टी (चिंता) होता है।

व्यापार का फुल फॉर्म क्या है? - vyaapaar ka phul phorm kya hai?

क्या आप बिजनेस फुल फॉर्म के साथ सही मतलब समझना चाहते हैं? भारतीय परिपेक्ष में बिजनेस को कारोबार, व्यापार एवं व्यवसाय से जोड़ कर देखा जाता है। शुरुआत इसकी फुल फॉर्म से करते हैं। 

Business Ki Full Form In Hindi

Business का आधिकारिक तौर पर कोई फुल फॉर्म नहीं होता है। बिजनेस एक्स अंग्रेजी भाषा का शब्द है। Business ओरिजिन ओल्ड इंग्लिश शब्द Bisignis उसे हुआ है। इसका मतलब एनजेट्टी (चिंता) होता है। 

  • कारोबार
  • काम-धंधा
  • व्यापार
  • वाणिज्य
  • व्यवसाय
  • क्रय-विक्रय। 

बिजनेस का परिभाषा सबसे आसान शब्दों में जानिए 

“बिज़नस एक ऐसी गतिविधि है, जिसका उद्देश्य निरंतर वस्तुओं और सेवाओं के उत्पादन से, मानवीय इक्क्षाओ की पूर्ति करके लाभ कमाना होता है”।

“बिज़नस, लाभ के उद्देश्य से वस्तुओ और सेवाओ का उत्पादन करके और उत्पादित वस्तुओं को और सेवाओं को उपभोक्ता तक पहुचाने की एक प्रक्रिया है, लाभ के लिए किया जाए उसे बिजनेस कहते हैं”। 

अगर सबसे आसान भाषा में बिजनेस को कहा जाए तो, उत्पादन करके उत्पाद व सेवा या दूसरे के उत्पाद व सेवा को शुद्ध लाभ के लिए ग्राहकों को बेचने की क्रिया को बिजनेस कहते हैं। 

Business Ka Full Form Kya Hota Hai? 

कई शब्दों के पहले अक्षरों को लेकर शॉर्ट फॉर्म बनाया जाता है। और उस शॉर्ट फॉर्म के फुल फॉर्म होते हैं। लेकिन बिजनेस एक अकेला शब्द है। इसलिए इसका शॉर्ट फॉर्म नहीं है।

बिजनेस शब्द का शार्ट फॉर्म में प्रयोग जैसे B-School रूप में क्या जाता है। B-School का तात्पर्य बिजनेस स्कूल से है। कई इंटरनेट के महारथी इसके गलत फुल फॉर्म अपने वेबसाइट पर लिख रहा हैं। 

बिजनेस की व्यापकता क्या होती है? 

बिजनेस एक्टिविटी यानी की क्रिया है जो इस क्रिया को करते हैं उसे बिजनेसमैन कहा जाता है। अगर आप इंटरनेट पर सबसे अमीर आदमी को सर्च करेंगे तो आपको वह अमीर आदमी बिजनेसमैन ही मिलेगा। 

एक व्यवसाय को एक संगठन या उद्यमी इकाई के रूप में परिभाषित किया गया है जो वाणिज्यिक, औद्योगिक या व्यावसायिक गतिविधियों से जुड़ा हुआ है। 

व्यवसाय लाभकारी संस्थाएं या गैर-लाभकारी संगठन हो सकते हैं जो एक धर्मार्थ मिशन या आगे एक सामाजिक कारण को पूरा करने के लिए काम करते हैं। 

शब्द व्यापार भी व्यक्तियों के संगठित प्रयासों और गतिविधियों को संदर्भित करता है जो लाभ के लिए वस्तुओं और सेवाओं का उत्पादन और बिक्री करते हैं।

व्यवसाय एकमात्र स्वामित्व से लेकर अंतर्राष्ट्रीय निगम तक के पैमाने पर होते हैं। संगठनात्मक व्यवहार, संगठन सिद्धांत और रणनीतिक प्रबंधन सहित व्यापार प्रशासन को समझने के लिए सिद्धांत की कई लाइनें लगी हुई हैं। 

Conclusion Point 

मेरे प्यारे मित्र आपको Business Ki Full Form In Hindi, रियल मीनिंग जान लें से संबंधित लेख अच्छा लगा होगा। आशा करता हूं कि यह आर्टिकल आपके लिए बेहद ही ज्ञानवर्धक रहा होगा। इससे संबंधित अन्य जानकारी के लिए नीचे दिए कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। 

क्या आप जानते हैं कि बिजनेस की फुल फॉर्म क्या है? (Business Ka Full Form) बिजनेस का अर्थ क्या होता है और इसे हिंदी में क्या कहते हैं, यदि आप बिजनेस का पूरा नाम और इसे कौन कर सकता है के साथ – साथ इसमें कितना पैसा हैं, के बारे जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े.

बिजनेस का भविष्य आनेवाले समय में बहुत ही उज्जवल होने वाला है क्योंकि सभी देश आज के समय में बेरोजगारी से समस्या से जूझ रही हैं. ऐसे में यदि कोई बिजनेस करना चाहता है तो वो स्वरोजगार के साथ – साथ देश की इकनॉमिक कंडिशन में भी अपना योगदान कर रहा है.

यदि आपने सोचा है कि ख़ुद का बिजनेस शुरू करना है तो आप जरूर करेंगे, हमें पूरा विश्वास है कि आप अपने काम को बहुत सूझ बूझ से अंजाम देंगे, लेकिन इसे करने से पहले आपकों बिजनेस का फुल फ़ॉर्म और इससे जुड़ी चीजों के बारे में जानकारी होना चाहिए.

बिजनेस क्या हैं और इसका असली अर्थ क्या होता है, के बारे में जब आपको ढंग से जानकारी हो जाती हैं तब ख़ुद का Business शुरू करने में ज़्यादा दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता है. आप समझते हैं कि Business क्या होती है और इसे कैसे किया जा सकता है.

यदि सच्चाई की बात किया जाए तो बिजनेस एक तरह से आपके mindset पर निर्भर करती हैं. जैसी आपकी सोच होगी वैसे ही आपके मन में विचार उत्पन होंगे और Business के लिए अच्छा आइडिया का होना कितना important है वो आप सभी को पता है ही.

जब आपको अपने बिजनेस को करने के लिए यूनिक और innovative आइडिया मिल जाता है तब आपका काम और आसान हो जाता है क्योंकि इसके बाद आप क्लियर हो जाते हैं कि आपकों किस आइडिया पर मार्केट के अनुसार अपने स्टार्टउप को लांच करना है.

अभी हम फिलहाल बिजनेस का फुल फ़ॉर्म क्या है और इससे जुड़ी छोटी मोटी बातों के बारे में ही यहां डिस्कस करने वाले है, तो चलिए बिना किसी देरी से शुरू करते हैं.

व्यापार का फुल फॉर्म क्या है? - vyaapaar ka phul phorm kya hai?
बिजनेस की फुल फॉर्म

बिजनेस की फुल फॉर्म होती हैं ” Best Upcoming Startup Invented Not affected by Society & Success“. इसका मतलब मार्केट या बाज़ार में एक नई सोच से शुरुवात करना जो किसी सोसाइटी या सफलता से प्रवाहित नहीं है.

बिजनेस की फुल फॉर्म हिन्दी में ” बेस्ट अपकमिंग स्टार्टउप इनवेंटेड नॉट अफेक्टेड बाई सोसाइटी एंड सक्सेस” बोल सकते हैं. इसके अलावा इसका मतलब किसी आइडिया को शुरूवात करना है जो आगे चलकर आपकों स्वरोजगार और प्रॉफिट का साधन बने.

किसी चीज को आसान बनाने के लिए हम शॉर्ट फ़ॉर्म बनाते हैं और इसका भी एक शॉर्टकट है जिसे कई बार B-स्कूल से represent किया जाता है जिसका मतलब होता है” बिजनेस स्कूल”.

बिजनेस का अर्थ क्या है – Meaning of Business in Hindi

बिजनेस एक ऐसा Platform है जहां लोग उधमी लाभ कमाने के मकसद से शुरू करते हैं और स्वरोजगार के साथ – साथ देश की इकनॉमिक में अपना योगदान देते हैं.

Business एक प्रकार की कंपनी या enterprises के रूप में किसी प्रॉडक्ट या सर्विस को बाज़ार में प्रोवाइड करवाती हैं और उससे पैसे कमाती हैं जिससे उनका पूरा खर्चा चलता है.

बिजनेस का पूरा नाम क्या है?

यदि बिजनेस का पूरा नाम या बिजनेस की फुल फॉर्म बारे में डिस्कस किया जाए तो यह पहले से ही पूर्ण रूप में है जिसे “व्यापार” शब्द से represent किया जाता है.

व्यापार शब्द Business का पूरा नाम के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि यह एक शब्द पहले से ही पूर्ण है और इसका अलग – अलग पर्यायवाची शब्द बनाया जा सकता है जैसे कि व्यवसाय, पेशा, इत्यादि.

बिज़नेस का उद्देश्य क्या होता है?

सिम्पल सा मतलब है बिजनेस के लिए प्रॉडक्ट या कोई सर्विस आदि सेवाओं का उत्पादन करने की पीछे का उद्देश्य ” लाभ” से होता है.

यह सभी सेवाओं उपभोक्ता तक पहुंचाने का काम करती है जो profit कमाने के उद्देश्य से काम करती है. हम जानते हैं कि business में बहुत सी चीजें होती हैं लेकिन यदि profit नहीं हो रही है, तो Business करने का कोई मतलब नहीं बनता है.

एक कंपनी अपनी प्रॉडक्ट या सर्विस तैयार करती है, उस चीज को ट्रांसपोर्ट की सुविधा से Wholesale Business के पास पहुंचाया जाता है और Wholesale से दुकान तक, फ़िर उसे ग्राहक को बेचा जाता है.

ठीक इसी तरह से कोई भी क्रिया लाभ के उद्देश्य से किया जाता है जिसमें प्रॉडक्ट या कोई सर्विस को उपभोक्ता तक पहुंचाई जाती है और इन्ही सभी क्रिया को हम Business से संबोधित करते हैं.

एक बिज़नेस के मुख्य कार्य क्या है?

हर बिजनेस का कोई न कोई उद्देश्य और कार्य होता है जिसे कंपनी, enterprise या कोई organisation फॉलो करती हैं. यदि आप कुछ ऐसा करना और जानना चाहते हैं तो इसे नीचे देख सकते हैं.

उत्पादन कार्य : इसका मतलब है प्रॉडक्ट, किसी प्रकार की वस्तु या सर्विस को तैयार करना.

मानव संसाधन : किसी भी प्रॉडक्ट या सर्विसेस को मानव संसाधन विकास के लिए तैयार करना और उसे सही रूप से पेश करना.

सूचना : यह कार्य बिजनेस में बहुत विशिष्ट है जो आज के समय में पूर्ण रूप से व्यापक बन गया है.

अभिनव : समाज को बेहतर कल्याण और उत्पादन के लिए अभिनव का बिजनेस होना बहुत जरूरी है.

विपणन : कंपनी के द्वार बनाई गई प्रॉडक्ट या सर्विसेस को अंतिम उपभोक्ता तक सही सलामत पहुंचना.

यह कुछ ऐसे Business के मुख्य कार्य है जिसे अक्सर सभी बिजनेस करने वाले कंपनीयां फॉलो करती हैं और इसे हर हाल में फॉलो करना चाहिए.

बिजनेस को हिंदी में क्या बोलते हैं?

बिज़नेस एक इंग्लिश शब्द है जिसे हम हिन्दी भाषा में “व्यापार” बोलते हैं. वैसे एक शब्द से संबंधित बहुत से अन्य शब्द भी है जिसे बिज़नेस के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

बिजनेस के विभिन्न नाम हिंदी में :

  • काम
  • काज
  • धंधा
  • व्यवसाय
  • रोजगार
  • उधम
  • कारोबार
  • पेशा
  • उदयोग
  • कारबार

बिजनेस करने वाले को क्या बोलते हैं?

किसी भी प्रकार की बिज़नेस करने वाले इंसान हो Businessman कहा जाता है. एक businessman कोई भी हो सकता है, उसके लिए उसे किसी तरह की कारोबार करना होगा.

जैसे कि हम जानते हैं कि इंसान की प्राथमिक जरूर, भोजन, कपड़ा और मकान है और इसके लिए भी जीवन को आसान बनाने के लिए बहुत सी और भी चीजें हैं.

इन सभी जरूरी चीजें जैसे कि किसी भी प्रकार की प्रॉडक्ट, सर्विस, सेवाओं, इत्यादि को एक कंपनी के माध्यम से Businessman पूरा करता है और प्रॉफिट कमाता है.

कोई भी बिज़नेस बिना किसी प्रॉफिट से ज़्यादा समय तक मार्केट में दिख नहीं सकता है क्योंकि धीरे – धीरे खर्चा बढ़ते जाता है और प्रॉफिट न होने पर कंपनी एक दिन डूब जाती है.

इसके लिए Business करने वाले वेक्ति को सभी चीजों को लेकर चलना होता है और यदि कोई planning से अपना बिजनेस करता है, तो प्रॉब्लम बहुत कम हो जाती है.

बिजनेस कौन कर सकता है?

यदि आप हमसे पूछो की बिजनेस कौन कर सकता है, तो इसका जवाब है कोई भी इंसान कर सकता है. बिजनेस शुरू करने के लिए न कोई डिग्री की जरूरत और नहीं किसी भी प्रकार की Well trained क्योंकि बिजनेस किया नहीं जाता है यह करने वाले से हो जाता है.

यदि आप यह सोचते हैं कि मुझे बिजनेस करना है तो इसका कोई sense नहीं बनता लेकिन वहीं यदि आप यह सोचते हो कि मुझे जरूरत या प्रॉब्लमस को बिजनेस के माध्यम से सॉल्व करना है तो आपकों स्टार्टउप करने की कई नई आइडिया मिल जाती है.

किसी भी स्टार्टउप की शुरुआत करने से पहले यूनिक आइडिया और प्लानिंग की जाती है और आइडिया आपकों यू ही नहीं मिल जाती हैं. Business Ideas के लिए आपकों अपने आसपास की जरूरत और प्रॉब्लमस को देखने से काम आसान हो जाता है.

बिजनेस में कितना पैसा है?

बिज़नेस में कितना पैसा है यह कोई ठीक से नहीं बता सकता है क्योंकि यह unlimited तक काम करता है. ऐसा इसलिए यदि कोई व्यक्ति सही ढंग से अपना Business चलाता है तो उसका प्रॉफिट कभी ज़्यादा तो कभी कम हो सकती है.

पैसा कितना होता है तो इसका जवाब है अनगिनत क्योंकि जैसे – जैसे आपका बिज़नेस ग्रो करते जाता है वैसे वैसे आपका इंकम भी बढ़ते जाता है.

शुरूआती कारोबार में बहुत कम प्रॉफ़िट होता लेकिन कुछ समय बाद Business सही ढंग से चलने से आपकी ग्रोथ रेट बहुत अच्छी हो जाती है और पैसे की कोई कमी ही नहीं दिखती है.

बिजनेस के रोचक तथ्य – Facts about Business in Hindi

  1. साल 1999 में Google अपनी कंपनी 1 मिलियन डॉलर में एक वेब पोर्टल ( Excite) से बेचना चाहता था लेकिन उसने खरीदने से मना कर दिया, उसके बाद हिस्ट्री देख सकते हैं.
  2. Apple iPad का डिस्प्ले मुख्यतः Samsung द्वारा बनाई गई है.
  3. Amazon का employees हर दो साल में दो दिन customer service desk पर बिताते हैं। यहां तक ​​कि CEO भी ऐसा करता है! ऐसा करने से ग्राहक सेवा प्रक्रिया को समझने में मदद मिलती है।
  4. 2012 में, दुनिया के 100 सबसे अमीर लोगों ने इतना पैसा कमाया कि पूरी दुनिया की गरीबी को ख़त्म करने के लिए प्राप्त था.
  5. Yahoo का एक परिवर्णी शब्द से बना है ” Yet Another Hierarchical Officious Oracle.”
  6. Coca-Cola के red और white logo लोगों के द्वारा 94% recognized है.
  7. 1974 में, FedEx कंपनी bankruptcy के कगार पर था। इसे तब बचाया गया जब Founder ने कंपनी की अंतिम $ 5,000 की संपत्ति ली और Las Vegas में जुआ खेलकर इसे $ 32,000 में बदल दिया। आज, FedEx $ 30 बिलियन का होने का अनुमान है.
  8. Samsung इलेक्ट्रॉनिक सामान के अलावा अन्य व्यावसायिक क्षेत्रों में सहयोग प्रदान करता है जैसे कि हथियार निर्माण, जीवन बीमा और थीम पार्क प्रबंधन शामिल हैं.
  9. Steve Jobs और Steve Wozniak के साथ Apple के तीसरे संस्थापक Ronald Wayne ने कंपनी में 12 दिनों के बाद अपने Share केवल 800 डॉलर में बेचे। उनकी हिस्सेदारी, यानी कंपनी का 10%, आज Apple के वर्तमान मूल्यांकन के साथ $ 35 बिलियन का होगा.

इस लेख में,

इस आर्टिकल में आज आपने बिजनेस की फुल फॉर्म क्या है ( What is the Full form of Business in Hindi ) और इससे संबंधित छोटी – मोटी बातें जैसे कि इसका पूरा नाम,  उद्देश्य, मुख्य कार्य, हिन्दी में अर्थ, इत्यादि के बारे में जानकारी प्राप्त की.

यदि इस post से संबंधित कोई सवाल अभी भी आपके मन में है तो आप नीचे दिए गए comment box के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं.

साथ ही यदि आर्टिकल पसंद आया है तो कृपया इसे अपने करीबी जैसे दोस्तों, रिश्तेदारों, परिवारजनों, या अन्य लोगों के साथ social network पर जरूर share करें.