क्या आंखों को रगड़ने से झुर्रियां पड़ जाती हैं? - kya aankhon ko ragadane se jhurriyaan pad jaatee hain?

क्या आंखों को रगड़ने से झुर्रियां पड़ जाती हैं? - kya aankhon ko ragadane se jhurriyaan pad jaatee hain?

हमारी दिन प्रतिदिन की गतिविधियों का सबसे अधिक असर आंखों पर पड़ता है। हम जो भी काम करते हैं, आंखों का प्रयोग सबसे अधिक होता है। कई बार पूरी नींद न लेना, तनाव ग्रस्त रहना, जेनेटिक कारण या कुछ अन्य वजहों से भी आंख के नीचे काले घेरे अथवा झुर्रियां पड़ने लगती हैं। जिससे आंख और अधिक प्रभावित होती हैं। कम उम्र में आंखों के नीचे झुर्रियां आने से लगभग सभी खासकर कि महिलाएं काफी परेशान रहती हैं। लेकिन सिर्फ ये ही कारण नहीं हैं इस तरह की झुर्रियों के। हमारी रोजाना की कुछ आदतें भी इसके लिए जिम्मेदार हैं। जिनके बारे में जानकारी होना जरूरी है ताकि आप आंखों के आसपास की त्वचा को एजिंग से बचा सकें।

क्या आंखों को रगड़ने से झुर्रियां पड़ जाती हैं? - kya aankhon ko ragadane se jhurriyaan pad jaatee hain?

1. आप आई क्रीम का प्रयोग नहीं कर रहे हैं 

अगर आप आंखों के आस पास की स्किनको जवान बनाए रखना चाहते हैं तो किसी एंटी एजिंग आई क्रीम का प्रयोग करना शुरू जरूर कर दें। यह गलती बहुत से लोग करते हैं और वह आई क्रीम का प्रयोग करना जरूरी नहीं समझते। हमारी आंखों के नीचे की स्किन काफी नाजुक और पतली होती है। जिस कारण वहां बहुत मामूली चीजों से भी नुकसान पहुंच सकता है।

2. आंखों के आस पास के भाग को न करें स्क्रब

अगर मेकअप उतारने के लिए वाइप या मेकअप रिमूवर का प्रयोग करने की बजाए उंगलियों से आंखों के आस पास के भाग को रगड़ कर मेकअप उतारा जाता है तो इससे आंखों की कैपिलरी टूट जाती हैं। जिससे वहां की स्किन ढीली हो सकती है। यही नहीं झुर्रियां और डार्क सर्कल भी हो सकते हैं।

3. आई क्रीम को गलत ढंग से प्रयोग करना 

  • आई क्रीम का प्रयोग करना अच्छी बात है, लेकिन उसका प्रयोग किस प्रकार करते हैं यह भी जरूर जान लेना चाहिए। 
  • चेहरे को धोने और मॉश्चराइजर लगाने के बाद थोड़ी सी मात्रा में उंगली पर क्रीम रखें। 
  • आंख के अंदरूनी कोने वाली साइड से बाहर की साइड अप्लाई करें। 
  • इसकी हल्की हल्की मसाज भी करें और ज्यादा रगड़ने से बचें।

इसे भी पढ़ें : सर्दियों में न करें ड्राई स्किन पर मेकअप करने की गलती, एक्सपर्ट से जानें इसके 5 नुकसान

4. गलत कंसीलर का प्रयोग कर रही हैं

कई बार महिलाएं कुछ पैसे बचाने के चक्कर में सस्ता और लोकल कंसीलर खरीद लेती हैं। जो बाद में भारी पड़ सकता है। ऐसे कंसीलर आंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और फाइन लाइंस में जमा हो सकते हैं। साथ ही झुर्रियां भी अधिक बढ़ सकती हैं। इसलिए अच्छी गुणवत्ता वाले कंसीलर का ही प्रयोग करें।

5. फेशियल टोनिंग यंत्र का प्रयोग नहीं कर रहे

अगर अपनी थोड़ी बहुत आई फाइन लाइंस और झुर्रियों को खत्म करना चाहते हैं तो आई क्रीमके साथ साथ फेशियल टोनिंग डिवाइस भी एक प्रभावी तरीका होता है। यह आपकी स्किन को टाइट करने में मदद करता है और इससे स्किन स्मूद भी बनती है। इसका प्रयोग आपको केवल 5 मिनट के लिए ही करना होता है।

इसे भी पढ़ें : सोने से पहले चेहरे पर क्या लगाना चाहिए? जानें 6 घरेलू चीजें, जिन्हें लगाने से बढ़ता है स्किन ग्लो

6. हेल्दी डाइट का सेवन करें

स्किन के जवान और खूबसूरत रहने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल भी काफी आवश्यक होता है। आपकी स्किन पर वैसा ही नतीजा दिखेगा जैसा खाना आप खायेंगे या डाइट होगी। अगर आप बाहर का ऑयल युक्त और जंक फूड ज्यादा खायेंगे तो हो सकता है कम उम्र में ही फाइन लाइंस देखने को मिलें। इसलिए संतुलित और पौष्टिक आहार को जरूर डाइट में शामिल करें।

ऐसी ही बहुत सारी गलतियां आप जाने अनजाने में कर देते हैं। जो आपकी स्किन खास कर आपकी आंखों की स्किन के लिए भारी पड़ता है। इन गलतियों से आपकी स्किन ढीली हो जाती है। जिस कारण झुर्रियां पड़ने लगती हैं। अपने लाइफस्टाइल को थोड़ा हेल्दी बना लें और अपनी आंखों को मसलने और आंखों पर गलत चीजें प्रयोग करने की आदत को छोड़ दें।

all images credit: freepik

आंखों की झुर्रियां कैसे कम करें?

दही, शहद और गुलाब जल का पेस्ट साथ ही गुलाब जल की कुछ बूंदें भी. तैयार पेस्ट को 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें. न सिर्फ झुर्रियां दूर होती हैं बल्कि आपको मिलेगी साफ-सुथरी त्वचा भी. रोजाना बादाम के तेल से आंखों के ​नीचे हल्के हाथों से मसाज करने से झुर्रियों की समस्या दूर होती है, साथ ही डार्क सर्कल भी खत्म होते हैं.

आंखों के नीचे झुर्रियां क्यों पड़ती है?

आंखों के नीचे झुर्रियों की वजह कई बार शरीर में पानी की कमी भी होती है. ऐसे में खूब पानी पिएं और खीरे और ककड़ी का सेवन करें. ये आपके शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ स्किन पर ग्लो लाने का काम करते हैं. इसके अलावा आप खीरे या ककड़ी के रस को निकालकर अपनी आंखों के नीचे लगाएं.

आंखों के नीचे की स्किन को टाइट कैसे करें?

आंखों के नीचे लटक रही स्किन को टाइट करने के लिए नींबू का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि नींबू के रस में विटामिन सी के गुण पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए फायदेमंद होता है। इसके कसैले गुण आपकी त्वचा को साफ और हाइड्रेटेड रखते हैं। ढीली त्वचा में नींबू का रस लगाने से काफी फायदा मिलता है।

चेहरे पर झुर्रियां क्यों आती है?

बढ़ती उम्र में तो कई लोग झुर्रियों का शिकार होते हैं. मगर कम उम्र में झुर्रियां होना अधिक तनावग्रस्त रहने, शरीर में विटामिन डी 3 की कमी, अत्याधिक कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल, धूम्रपान, प्रदूषण और सूरज की अल्ट्रावायरस किरणों का परिणाम होता है.