व्हाट्सएप डाउनलोड क्यों नहीं हो रहा - vhaatsep daunalod kyon nahin ho raha

Facebook की ओर से WhatsApp

WhatsApp Messenger मैसेजिंग ऐप है जिसे Android और अन्य स्मार्टफ़ोन पर मुफ़्त में डाउनलोड किया जा सकता है. WhatsApp आपके दोस्तों और परिवारजनों को मैसेज भेजने और पाने के लिए आपके फ़ोन के इंटरनेट कनेक्शन (4G/3G/2G/EDGE या वाई-फ़ाई, जो भी उपलब्ध हो) का उपयोग करता है. आप SMS के बजाए WhatsApp का इस्तेमाल करके अपने संपर्कों को कॉल कर सकते, मैसेज, फ़ोटो, वीडियो, दस्तावेज़ और वॉइस मैसेज भेज या पा सकते हैं.

WhatsApp का उपयोग क्यों करें:

कोई फ़ीस नहीं: WhatsApp आपके दोस्तों और परिवारजनों को मैसेज भेजने और पाने के लिए आपके फ़ोन के इंटरनेट कनेक्शन (4G/3G/2G/EDGE या वाई-फ़ाई, जो भी उपलब्ध हो) का उपयोग करता है, इसलिए आपको हर मैसेज या कॉल के लिए पैसे देने की ज़रूरत नहीं है.* WhatsApp का इस्तेमाल करने के लिए कोई सब्सक्रिप्शन फ़ीस भी नहीं है.

• मल्टीमीडिया: WhatsApp से फ़ोटो, वीडियो, दस्तावेज़ और वॉइस मैसेज भेजें और पाएँ.

• मुफ़्त कॉल्स: अगर आपका कोई जानकार दूसरे देश में रहता है, तो भी आप उन्हें WhatsApp से फ़्री में कॉल कर सकते हैं.* WhatsApp से कॉल करने के लिए आपके फ़ोन का इंटरनेट कनेक्शन इस्तेमाल किया जाता है, न कि आपके मोबाइल प्लान के कॉल मिनट. (कृपया ध्यान दें: डेटा शुल्क लग सकता है). अधिक जानकारी के लिए अपने प्रोवाइडर से संपर्क करें. आप WhatsApp से किसी भी आपातकालीन नंबर जैसे कि 100, 101 पर कॉल नहीं कर सकते हैं.)

• ग्रुप चैट: अपने दोस्तों या परिवारजनों का ग्रुप बनाकर सभी के साथ एक साथ चैट करने का लुत्फ़ उठाएँ.

• WhatsApp वेब: आप अपने कंप्यूटर के ब्राउज़र पर WhatsApp वेब में साइन इन करके मैसेज भेज सकते हैं.

• कोई अंतर्राष्ट्रीय शुल्क नहीं: दूसरे देश में रह रहे किसी व्यक्ति को WhatsApp से मैसेज भेजने की कोई फ़ीस नहीं है. दुनियाभर में रह रहे अपने दोस्तों, परिवारजनों से बिना अंतर्राष्ट्रीय SMS फ़ीस की चिंता किए चैट करें.

• यूज़रनेम और पिन की कोई ज़रूरत नहीं: आपको WhatsApp के लिए एक अलग यूज़रनेम या पिन बनाने की ज़रूरत नहीं है. WhatsApp चलाने के लिए बस आपके फ़ोन नंबर की ज़रूरत होती है, यह ठीक SMS की तरह ही काम करता है और आपके फ़ोन की एड्रेस बुक से आपके संपर्कों का फ़ोन नंबर लेता है.

• हमेशा लॉग-इन रहें: आप हमेशा WhatsApp में लॉग-इन रहेंगे और इसलिए आपको मिलने वाले मैसेज आप किसी भी वक्त देख सकते हैं. आपको यह चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी कि आप WhatsApp में लॉग-इन हैं या नहीं.

• अपने संपर्कों से तुरंत कनेक्ट करें: आपको अपने संपर्कों से तुरंत कनेक्ट कराने के लिए WhatsApp आपके फ़ोन की एड्रेस-बुक का इस्तेमाल करता है, जो संपर्क WhatsApp का इस्तेमाल कर रहे होंगे वे आपके WhatsApp में दिख जाएँगे.

• ऑफ़लाइन मैसेज: अगर आप फ़ोन बंद होने की वजह से या किसी भी अन्य वजह से समय पर मैसेज नहीं देख पाते, तो आपको चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है. आप जब भी WhatsApp खोलेंगे आपको सभी नए मैसेज दिख जाएँगे.

• और भी बहुत कुछ: आप WhatsApp से अपनी लोकेशन शेयर कर सकते हैं, कॉन्टैक्ट की अदला-बदली कर सकते हैं, वॉलपेपर सेट कर सकते हैं, एक बार में एक से अधिक यूज़र्स को ब्रॉडकास्ट लिस्ट से मैसेज भेज सकते हैं आदि.

\*डेटा शुल्क लग सकता है. अधिक जानकारी के लिए अपने प्रोवाइडर से संपर्क करें.

---------------------------------------------------------
आप हमसे कभी भी संपर्क कर सकते हैं. हम आपकी मदद करने के लिए हमेशा तैयार हैं. अगर आप हमें फ़ीडबैक देना चाहते हैं या किसी सवाल या समस्या का हल चाहते हैं, तो कृपया हमें इस पते पर ईमेल करें:

या फिर हमें Twitter पर फ़ॉलो करें:

http://twitter.com/WhatsApp
@WhatsApp
---------------------------------------------------------

एंड्राइड मोबाइल में किसी भी App को डाउनलोड करने के लिए Play Store का उपयोग किया जाता है. यह एक एसा App स्टोर प्लेटफार्म होता है जहा पर गूगल प्ले से प्रोटेक्टेड apps मिलते है. और whatsapp यहाँ पर सबसे अधिक बार डाउनलोड होने वाला app है. लेकिन कुछ बार एसा होता है कि हम अपने मोबाइल में whatsapp download नहीं हो रहा है जेसी समस्या को देखना पड़ता है. 

अब यह समस्या आखिरआती क्यो है? इसके पीछे क्या कारण है कि हम इसे डाउनलोड और उपयोग नहीं कर पाते है तो इसके लिए आप हमारे निचे  बताये कुछ मुख्य बिन्दुओं को पढ़े यहाँ पर हमने whatsapp download नहीं होने का कारण और इसके उपाय बताये है.

व्हाट्सएप डाउनलोड क्यों नहीं हो रहा - vhaatsep daunalod kyon nahin ho raha

 WhatsApp Download नहीं होने का क्या कारण है?

दोस्तों इस समस्या का कोई एक मुख्य कारण नहीं है बल्कि इसके 3 कारण हो सकते है.

1). Storage की कमी होना 

उपाय- अगर आपके मोबाइल के internal या external डिस्क में स्पेस नहीं है तो whatsapp download नहीं हो रहा है की मुख्य समस्या है. जब हम मोबाइल use करते है तो हमारे मोबाइल में बहुत सारी temporary file बन जाती है जिसके कारण फ़ोन भी hang होने लग जाता है और आप प्ले स्टोर से किसी भी नए एप्प (व्हत्सप्प) को डाउनलोड नहीं कर पाते है.

इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी फ़ोन मेमोरी को फ्री करना चाहिए ताकि new एप्लीकेशन डाउनलोड हो सके. अगर आपको इसे मैन्युअली करने में प्रॉब्लम आती है तो किसी भी स्पीड बूस्टर जैसे- DU Speed Booster एप्प की हेल्प ले सकते है. जब आप इसे कर देंगे तो इसके बाद आप बड़ी ही आसानी से इसे कर पाएंगे.

2). नेटवर्क या डाटा प्रॉब्लम 

उपाय- यह किसी तरह की समस्या नहीं बल्कि एक भुल है. हम अपने फ़ोन में लगातार इन्टरनेट use करते रहते है जिसके कारण फ़ोन का इन्टरनेट डाटा समाप्त हो जाता है. और हमे इस बारे में पता भी नहीं चलता है और फिर ऐसी स्तिथि में अगर आप whatsapp डाउनलोड करना चाहते है तो आप whatsapp डाउनलोड नहीं कर पाते है. इसलिए पहले मोबाइल का डाटा चेक जरुर कर लीजिये.

यह भी जाने:-

  • कंप्यूटर में whatsapp कैसे चलाये?
  • Whatsapp update कैसे करे?

3). App is not Compatible with Device 

उपाय- तीसरा मुख्य कारण यह है कि हो सकता है कि आप जिस फ़ोन में Whatsapp एप्लीकेशन use कर रहे है वो उसके साथ compatible नहीं हो. यानि की whatsapp उस device को सपोर्ट नहीं करता है. इसलिए पहले आप समर्थित device की लिस्ट देख लीजिये.

WhatsApp Download नहीं हो रहा है तो कैसे Download करे?

अगर ऊपर बताये बिन्दुओ को करने के बाद भी मोबाइल में whatsapp डाउनलोड नहीं हो रहा है तो इसका एक सीधा सा उपाय यह है की आप whatsapp की ऑफिसियल वेबसाइट से इसका एंड्राइड APK डाउनलोड कर लीजिये. इसे करने के लिए आप हमारे निचे दिए गए लिंक से डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते है. लेकिन अगर आप iOS या ब्लैकबेरी उपयोग करते है तो हमारी यह पोस्ट पढ़े. जिसमे आपको इसे डाउनलोड करने से लेकर whatsapp id बनाने तक की जानकारी मिल जाएगी.


Whatsapp APK Download और इनस्टॉल करने के लिए फ़ोन में कम से कम 200 Mb तक की space होना जरुरी है.

लेकिन अगर original whatsapp को उपयोग नहीं करना चाहते है बल्कि इसके मॉडिफाइड वर्शन को उपयोग करना चाहते है तो आप Gb WhatsApp Download कर सकते है. आशा करता हु दोस्तों हमारी यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित हुयी होगी. अगर आप इसी तरह कि और भी प्रॉब्लम और उनसे सम्बंधित उपाय जानना चाहते है तो हमारे YouTube channel को Subscribe करे. जिसमे Whatsapp download नहीं हो रहा है के आलावा और भी विडियो में चीजे बताई है.


व्हाट्सएप डाउनलोड नहीं हो रहा है तो क्या करना चाहिए?

अगर आप कम मेमोरी की वजह से अपने डिवाइस में WhatsApp इंस्टॉल नहीं कर पा रहे, तो Google Play स्टोर का कैशे और डेटा मिटाकर देखें:.
अपने डिवाइस की सेटिंग्स पर जाएँ, फिर ऐप्लिकेशन और सूचनाएँ > Google Play स्टोर > ऐप की जानकारी > स्टोरेज > कैशे मिटाएँ पर टैप करें..
डेटा मिटाएँ > ठीक है पर टैप करें..

पुराना वाला व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें?

(Old WhatsApp) पुराना व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें.
सबसे पहले व्हाट्सएप खोलें और उपर दिए 03 डॉट पर क्लिक करें.
इसके बाद setting विकल्प पर क्लिक करें.
अब chat आप्शन को चुने और फिर Chat Backup विकल्प पर टैप करें.
फिर “Google Account” पर क्लिक करके अपना गूगल अकाउंट सेलेक्ट करें.
इसके बाद Back up के लिए गूगल ड्राइव पर टैप करें.

कोई भी ऐप डाउनलोड क्यों नहीं हो रहा है?

Playstore एप्प का Clear Data और Clear Cache करें जिस भी मोबाइल में प्ले स्टोर से कोई भी एप्स डाउनलोड नहीं हो रहा है उस मोबाइल के सेटिंग में जाकर प्ले स्टोर एप्लीकेशन का Clear Data और क्लियर कैचे कर देना है।

प्ले स्टोर से व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें?

प्ले स्टोर से WhatsApp डाउनलोड कैसे करें। स्टेप 1: प्ले स्टोर ऐप को ओपन करें। स्टेप 2: अब व्हाट्सएप टाइप करके सर्च करें। स्टेप 3: व्हाट्सएप इनस्टॉल करें