दारु कौन से दिन पीना चाहिए? - daaru kaun se din peena chaahie?

'शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक है' इसके बारे में तो हम सभी को पता है, लेकिन फिर भी इसे पीने में ना जाने कैसा सुकून मिलता है कि दुनिया की आधी आबादी किसी ना किसी तरह का नशा करती ही है। शराब की लत कुछ इस तरह से परेशान कर सकती है कि इंसानी शरीर भी धीरे-धीरे कमजोर पड़ता जाता है। इसे लेकर कई रिसर्च और स्टडी की गई हैं जो बताती हैं कि शराब अगर सीमित मात्रा में पी जाए तो ये खराब नहीं होती, लेकिन अगर इसकी लत लग जाए तो विनाशकारी साबित हो सकती है। 

कई महिलाएं अपने पति की शराब पीने की आदत को लेकर परेशान रहती हैं और ऐसे में उन्हें रोजाना किसी न किसी तरह की समस्या झेलनी पड़ती है। 

अब बात करते हैं शराब के शरीर पर पड़ने वाले लक्षणों की। शराब कुछ ऐसी समस्या पैदा कर सकती है कि लोगों की मौत तक हो जाती है, लेकिन वो बहुत ही एक्स्ट्रीम केस होता है। पर लगातार शराब पीते रहने से हमारे शरीर में इतनी समस्याएं होने लगती हैं कि उसमें काफी कुछ बदल जाता है। ऐसा ही आपके पति के साथ भी हो सकता है जहां उनका शरीर बीमार पड़ने लगता है और आपको कुछ संकेत देता है। 

आज हम उन्हीं संकेतों के बारे में बात करते हैं और ये जानते हैं कि अगर शराब आपको ज्यादा हानि पहुंचा रही है तो आपका शरीर किस तरह से आपको संकेत देगा। 

इसे जरूर पढ़ें- माना खराब है शराब! लेकिन क्‍या सच में इतने बुरे होते हैं ये 8 Alcoholic Drinks? 

शराब के खराब संकेतों को लेकर क्या कहती है साइंस?

जैसा कि हम पहले बता चुके हैं इसपर कई सारी रिसर्च की जा चुकी हैं और ऐसी ही एक रिसर्च कहती है कि अगर आप ज्यादा शराब पीते हैं तो आपका लिवर उसे पचाने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा देता है और ऐसे में धीरे-धीरे उसकी कैपेसिटी कम होती जाती है। यकीनन ये काफी ज्यादा एक्स्ट्रीम केस होता है, लेकिन फिर भी साइंस की मानें तो शराब पीने के बाद हमारे सिस्टम से निकलने में वो दो दिन का समय भी लगा सकती है और इसका ज्यादातर असर हमारे शरीर के अंदरूनी अंगों पर होता है। 

drinking habits and its loss

वो लक्षण जो बताते हैं कि आपके पति को शराब छोड़ देनी चाहिए

तो चलिए अब आपको बताते हैं कि आखिर वो कौन से लक्षण हैं जो ये बताते हैं कि अगर अब कोई शराब पीता है तो उसका शरीर बहुत ज्यादा खराब होने लगेगा।  

मूड में बदलाव और एंग्जाइटी की समस्या 

वैसे तो शराब पीने से नॉर्मल मूड में बदलाव भी होता है, लेकिन अगर ये रेगुलर हो गया है और उन्हें बार-बार एंग्जाइटी और पैल्पिटेशन की समस्या होती है तो इसे छुड़वा दें। शराब पीने से हार्ट रेट तेज होने की समस्या हो जाएगी और ऐसे में एंग्जाइटी, मूड स्विंग्स और चिड़चिड़ापन परमानेंट हो जाएगा। इसलिए शराब का सेवन ऐसे समय में करना बिल्कुल अच्छा नहीं है।  

drinking problems on body

नींद का पैटर्न बदल जाए 

बिना शराब पिए नींद ना आए, नींद का पैटर्न बदल जाए, सोते समय बहुत ज्यादा दिक्कत हो, बहुत ज्यादा परेशानी महसूस हो, इन्सोम्निया जैसी स्थिति पैदा हो जाए तो आप उनकी शराब को छुड़वा दें। अगर आपने ऐसा नहीं किया तो ये हमेशा की समस्या हो जाएगी और प्रॉपर रेस्ट ना मिलने के कारण उनका शरीर बहुत ज्यादा थकान महसूस करने लगेगा। ऐसे में मानसिक तनाव भी बहुत बढ़ सकता है।  

बार-बार बीमार पड़ने लगे हैं 

अगर आपके पति ने शराब बहुत ज्यादा पीना शुरू कर दिया है तो उनका इम्यून सिस्टम बहुत वीक हो जाएगा और ऐसे में बार-बार बीमार पड़ने की समस्या भी शुरू हो जाएगी। वो लगातार परेशान रहेंगे और कुछ एक्स्ट्रीम मामलों में तो शरीर के कुछ अंग भी खराब होना शुरू हो सकते हैं।  

सेक्सुअल समस्याएं 

जरूरत से ज्यादा शराब पीने के कारण लोगों में लिबिडो की समस्या और सेक्सुअल फंक्शन में कमी देखी गई है। अगर ये स्थिति आ जाए तो शराब को ना पीना ही बेहतर होगा।  

इसे जरूर पढ़ें -Alcohol से जुड़े ये ब्यूटी Myths पर न करें यकीन, ऐसा करने से पहुंच सकता है स्किन को नुकसान 

याददाश्त में कमजोरी 

अगर किसी को शराब पीने की आदत बहुत ज्यादा हो गई है तो उसकी समस्या भी कुछ इसी तरह से बढ़ जाएगी। उसकी याददाश्त में कमजोरी होगी और कई जरूरी बातें भी वो भूलने लगेगा। ऐसे में याददाश्त में कमजोरी बहुत ज्यादा खराब स्थिति पैदा कर सकती है। 

ये सारे संकेत बताते हैं कि शराब की वजह से परेशानी बहुत ज्यादा बढ़ गई है और ऐसे में शराब छुड़वाने के लिए कोशिश करनी होगी। शराब छुड़वाने का क्या तरीका सबसे अच्छा हो सकता है इसके बारे में आप अपने डॉक्टर से सलाह ले सकती हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

क्या आपको ये आर्टिकल पसंद आया ?

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, [email protected] पर हमसे संपर्क करें।

ब्रिटेन के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार शराब से सम्बंधित रोगों के चलते अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या बढ़ी है

शराबनोशी की एक रात के बाद कम से कम तीन दिन तक शराब से दूर रहना लंबा जीने और सवस्थ रहने के लिए ज़रूरी है.

ब्रिटेन के रॉयल कॉलेज ऑफ़ फ़िजीशियंस कहना है कि लोग अगर इससे ज़्यादा शराब पीते हैं तो उनके कलेजे को संभलने का समय नहीं मिलता.

ब्रितानी सरकार की सलाह के अनुसार महिलाओं को एक हफ़्ते में अधिकतम 21 यूनिट से ज़्यादा शराब नहीं पीनी चाहिए. इसी तरह पुरुषों को सप्ताह में 28 यूनिट से ज़्यादा शराब का सेवन नहीं करना चाहिए. ब्रितानी सरकार के पैमानों के अनुसार एक यूनिट शराब का अर्थ दस मिलीलीटर शुद्ध अल्कोहल होती है. रॉयल कॉलेज ऑफ़ फ़िजिशियंस का कहना है सरकार को यह भी बताना चाहिए कि वो इतनी शराब को एक सप्ताह के भीतर कितने अंतराल में पीना चाहिए.

रॉयल कॉलेज ऑफ़ फ़िजिशियंस के पूर्व अध्यक्ष इयान गिलमोर ने बीबीसी को बताया,"शराब की मात्रा के अलावा कितनी बार शराब पीते हैं इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए. जो लोग रोज़ या तकरीबन रोज़ शराब पीते हैं उन लोगों को कलेजे की बीमारियों का ख़तरा अधिक है बनिस्बत उन लोगों के जो उतनी ही शराब कभी कभी या कुछ अंतराल में पीते हैं." रॉयल कॉलेज ऑफ़ फ़िजीशियंस के हिसाब से "पुरुषों के लिए एक हफ़्ते में 0 से 20 यूनिट तक शराब पीना और महिलाओं के लिए 0 से 14 यूनिट शराब पीना सुरक्षित है बशर्ते वो हफ़्ते में दो से तीन दिन शराब ना पिएँ." गिलमोर यह भी कहते हैं, "अगर आप अपनी पूरी ज़िन्दगी में एक छोटा पैग रोज़ पीते हैं तो इसकी संभावना कम है कि आपकी सेहत को कोई नुकसान पहुंचे. लेकिन अगर आप ज़्यादा शराब एक ही दिन में पीते हैं तो ज़रूरी है कि आप अपने शरीर को आराम दें.

ब्रिटेन के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार शराब से संबंधित रोगों के चलते अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या में इज़ाफा हुआ है. रॉयल कॉलेज ऑफ़ फ़िज़िशियंस ने अपने शोध के परिणाम और अपनी राय को संसद की विज्ञान और तकनिकी समिति को सौंप दिया है. रॉयल कॉलेज ऑफ़ फ़िजिशियंस का कहना है कि उनके शोध परिणामों को सरकार को अपने दिशा-निर्देशों में शामिल करना चाहिए क्योंकि वो वैज्ञानिक आधारों पर बनाए गए हैं. ब्रितानी स्वास्थ्य मंत्री एंड्रयू लान्स्ले ने माना है कि ब्रिटेन में शराब का अतिसेवन एक बड़ी समस्या है.

उन्होंने कहा कि उनके देश में दो तरह से लोग शराब का अतिसेवन करते हैं. लान्स्ले कहते हैं, "एक तो वो लोग जो कभी कभार पीते हैं और बहुत ज़्यादा पीते हैं दूसरे वो पूरी तरह से नशे की गिरफ्त में हैं. दोनों ही तरह के लोगों को शराब से दूर करना हमारी प्राथमिकता है."

कौन से दिन शराब नहीं पीना चाहिए?

– मंगलवार को नॉनवेज खाना और शराब पीना बहुत खराब माना जाता है.

शनिवार को दारु पीने से क्या होता है?

1. शराब पीने वाले पर शनि भगवान की वक्र दृष्टि बनी रहती है। शनिवार को शराब पीना सबसे घातक माना गया है। इससे आपके अच्छे-भले जीवन में तूफान आ सकता है।

शराब कब कब पीना चाहिए?

एक घंटे में पिएं 1 स्टैंडर्ड ड्रिंक शरीर प्रति घंटे केवल 1 स्टैंडर्ड ड्रिंक को ही प्रोसेस कर सकता है. लेकिन अगर आप अधिक तेजी से शराब पिएंगे तो बीएसी उतना ही अधिक होगा और शरीर को अधिक नुकसान होगा. इसलिए कोशिश करें कि एक घंटे में एक स्टैंडर्ड ड्रिंक से अधिक का सेवन ना करें.

पुरुषों को कितनी शराब का सेवन करना चाहिए?

सामान्य तौर पर 2020 में 40-64 वर्ष की आयु के व्यक्तियों के लिए सुरक्षित शराब की खपत का लेवल प्रति दिन लगभग आधी स्टेंडर्ट ड्रिंक (पुरुषों के लिए 0.527 ड्रिंक और महिलाओं के लिए 0.562 स्टेंडर्ड ड्रिंक प्रति दिन) से लेकर लगभग दो स्ट्रेंडर्ड ड्रिंक (पुरुषों के लिए प्रति दिन 1.69 और महिलाओं के लिए 1.82 स्टेंडर्ड ड्रिंक) तक ...