दिमाग तेज करने की जड़ी बूटी क्या है? - dimaag tej karane kee jadee bootee kya hai?

दिमाग तेज करने की जड़ी बूटी क्या है? - dimaag tej karane kee jadee bootee kya hai?

Memory Power बढ़ाने के लिए कुछ आसान तरीके काफी फायदेमंद हो सकते हैं.

Herbs For Memory: याददाश्त कमजोर हो जाना आम बात है लेकिन कई लोगों को छोटी उम्र में ही ये परेशानी हो जाती है. ये उम्र के साथ खराब हो सकते हैं, लेकिन युवा छात्रों को भी प्रभावित कर सकते हैं. यही कारण है कि माता-पिता हमेशा प्राकृतिक आयुर्वेदिक मस्तिष्क टॉनिक खोजने की तलाश में रहते हैं. स्मृति समस्याओं, व्याकुलता और मस्तिष्क के अध: पतन से निपटने के लिए कुछ आयुर्वेदिक उपाय काफी फायदेमंद हो सकते हैं. यहां ऐसी कुछ जड़ी-बूटियों के बारे में बताया गया है जो आपके मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) में सुधार करने में काफी मददगार हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें

इस क्रीमी और हेल्दी नारियल पॉप्सिकल के साथ खुद को करें रिफ्रेश, यहां देखें आसान रेसिपी

याद्दाश्त बढ़ाने के लिए उपाय | ways to increase memory

1. अश्वगंधा

एक प्राकृतिक शरीर सौष्ठव या एक प्रतिरक्षा बूस्टर के रूप में हर भारतीय फिटनेस शौकीन से परिचित, अश्वगंधा एक सुपर जड़ी बूटी है और साथ ही मस्तिष्क शक्ति को बढ़ावा देने के लिए इसके लाभ हैं. यह आयुर्वेदिक चिकित्सकों के लिए आश्चर्य की बात नहीं है क्योंकि उन्होंने हमेशा मानसिक और शारीरिक तनाव दोनों के इलाज की इसकी क्षमता को पहचाना है. अश्वगंधा मस्तिष्क में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने के लिए जाना जाता है, स्वस्थ मस्तिष्क समारोह को संरक्षित करता है.

हेल्दी और क्विक ब्रेकफास्ट के लिए ऐसे बनाएं सूजी बॉल्स-Recipe Inside

2. ध्यान

अन्य स्वास्थ्य प्रणालियों के विपरीत, आयुर्वेद न केवल दवा को प्रोत्साहित करता है, यह वास्तव में आयुर्वेदिक जीवन शैली का एक हिस्सा है. आयुर्वेद एक समग्र दृष्टिकोण का पालन करता है और न केवल दवा के बारे में है बल्कि जीवनशैली में बदलाव की आवश्यकता पर भी जोर देता है. अच्छी याददाश्त और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता के लिए तनाव में कमी और पर्याप्त नींद महत्वपूर्ण जरूरतें हैं.

3. ब्राह्मी

लगभग हर शास्त्रीय आयुर्वेदिक पाठ में इस अद्भुत जड़ी बूटी को मस्तिष्क टॉनिक के रूप में अनुशंसित किया गया है. आज, ब्राह्मी मस्तिष्क के कार्य को बढ़ावा देने के लिए किसी भी आयुर्वेदिक टॉनिक में सबसे महत्वपूर्ण घटक है. जड़ी बूटी एक अत्यंत प्रभावी विकल्प है क्योंकि यह तनाव और चिंता से राहत देता है, मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है.

मुंहासे, व्‍हाइटहेड्स, ब्‍लैकहेड्स की समस्या को दूर करने में मददगार है दही, ऐसे करें इस्तेमाल

4. शंखपुष्पी

शंखपुष्पी आयुर्वेदिक चिकित्सा में एक और अत्यधिक मूल्यवान जड़ी बूटी है. ब्राह्मी की तरह, इसका उपयोग मन को शांत करने के लिए और स्मृति बूस्टर के रूप में भी किया जाता है. यह मन पर सुखदायक प्रभाव डालता है, तनाव, तनाव और चिंता को कम करता है. यह एकाग्रता और ध्यान में सुधार करता है, मानसिक अव्यवस्था और विकर्षणों को कम करता है. बेहतर गुणवत्ता वाली नींद को बढ़ावा देने के लिए जड़ी बूटी के आराम प्रभाव को भी जाना जाता है. यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि आयुर्वेद स्वस्थ मस्तिष्क समारोह के लिए नींद के महत्व पर जोर देता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दिमाग की सबसे अच्छी दवा कौन सी है?

मस्तिष्क के लिए बेहतरीन टॉनिक है ब्राह्मी ब्राह्मी मस्तिष्क के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक औषधि मानी जाती है. अगर आप ब्राह्मी के अर्क का सेवन हर रोज नियमित रूप से करते हैं, तो इससे आपकी याददाश्त तेज, अल्जाइमर, सोचने-समझने की क्षमता, व्यवहारिक दक्षता आदि को बढ़ाने में सहायता मिलती है.

दिमाग तेज करने के लिए कौन सा दवा खाना चाहिए?

1- अखरोट- बेहतरीन पोषक तत्वों से भरपूर अखरोट भी बादाम की ही तरह दिमाग के लिए सुपर फूड माना जाता है. ... .
2- ब्रोकली- ब्रोकली में फ्लेवोनोइड, ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन-ई, आयरन के साथ कॉपर जैसे अहम पोषक तत्व पाए जाते हैं. ... .
3- काजू- काजू भी याददाश्त तेज करने में मदद करता है..

कमजोर दिमाग को तेज कैसे करें?

Tips to boost memory: ये आसान टिप्स अपनाने के बाद आपका दिमाग तेजी से काम करने लगेगा और आपकी याददाश्त बूस्ट हो जाएगी..
हफ्ते में 150 मिनट करें एक्सरसाइज फिजिकल एक्सरसाइज करने से आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है. ... .
मानसिक व्यायाम करें ... .
पर्याप्त नींद लें ... .
स्वस्थ आहार लें.

मस्तिष्क की शक्ति कैसे बढ़ाएं?

दिमागी शक्ति को बढ़ाने और बेहतर बनाने के आसान तरीके.
शतरंज (चैस ) खेलें वैज्ञानिकों ने इस बात को साबित किया है कि शतरंज खेलना आपको अपने बाएं और दाएं मस्तिष्क दोनों का उपयोग करने में मदद करता है। ... .
ज्यादा से ज्यादा पढ़ें ... .
वर्कआउट ... .
खुले विचार रखें ... .
अच्छा खाएं ... .
लोगों की सराहना करें ... .
डेटिंग का मजा लें ... .
दिन में सोएं.