दाल में कौन कौन से प्रोटीन पाए जाते हैं? - daal mein kaun kaun se proteen pae jaate hain?

दाल, भारतीय खाने का मुख्य व्यंजन है. किसी न किसी रूप में हर घर में इसका प्रयोग रोजाना किया जाता है. कुछ घरों में दाल को अलग-अलग तरह से बनाकर खाया जाता है. दाल का पराठा, पकौड़े, पैनकेक, चीला और खिचड़ी आदि बनाकर भी खाई जाती है. वहीं, कुछ लोग रोजना लंच या डिनर में किसी न किसी दाल का सेवन करते हैं. फाइबर, लेक्टिन और पॉलीफेनोल्स जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर दालें हृदय रोग, मोटापा, डायबिटीज और यहां तक कि कुछ तरह के कैंसर के खतरे को कम कर सकती हैं. डायबिटीज वाले लोग अगर दाल का सेवन करते हैं, तो उनकी ब्लड शुगर भी कम हो जाती है. 

दाल, वजन कम करने और मसल्स गेन के सबसे सस्ते, आसान और प्रभावी तरीकों में से एक है. इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो कि वजन कम करने और मसल्स गेन में मदद कर सकते हैं. इसलिए इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसी दालों के बारे में बता रहे हैं, जिनमें सबसे अधिक प्रोटीन पाया जाता है. 

1. उड़द की दाल या काली दाल (Urad dal or black lentil)

उड़द की दाल जिसे हम आम तौर पर स्वादिष्ट दाल मखनी के रूप में खाते हैं, वह सबसे पौष्टिक दालों में से एक है. फैट और कम कैलोरी वाली यह दाल न्यूट्रिशन से भरपूर होती है. उड़द की दाल पाचन में सुधार करने में मदद करती है, प्रोटीन और विटामिन बी3 का अच्छा सोर्स है, हड्डियों को मजबूत बनाती है, एनर्जी देती है, हृदय की सेहत को सुधारती है. 100 ग्राम उड़द की दाल में लगभग 350 कैलोरी और 24 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. 

2. चने की दाल या बंगाल चना स्प्लिट (Chana dal or Bengal gram split)

प्रोटीन और फाइबर से भरपूर, चने की दाल का काफी घरों में प्रयोग होता है. बेसन इसी दाल से बनता है, जिसकी विभिन्न डिश बनाई जा सकती हैं. सेहत के लिए इस दाल का सेवन करना बेहद फायदेमंद माना जाता है. एक कप चने की दाल से पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम और पोटेशियम मिल जाता है.

चने की दाल हार्ट और डायबिटीज के लिए काफी अच्छी मानी जाती है. पोषण विशेषज्ञ दावा करते हैं कि यह ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करती है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है. 100 ग्राम चने की दाल में लगभग 250 कैलोरी, 13 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है.

 3. तूर की दाल या अरहर की दाल (Tuar Daal or Arhar Dal)

तूर की दाल भी एक वनस्पति प्रोटीन के सबसे अच्छे सोर्स में से एक है. फाइबर, फोलिक एसिड, आयरन और कैल्शियम से युक्त पीली दाल में अच्छे कार्ब्स होते हैं जो बेवक्त की भूख को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. डायबिटीज और हृदय रोग से पीड़ित लोगों के लिए भी तूर दाल एक सुपरफूड है. तूर दाल में  मैग्नीशियम, मैंगनीज, फास्फोरस, पौटेशियम, सोडियम, जस्ता के साथ विटामिन सी, ई, के और बी कॉम्प्लेक्स पाया जाता है. इसके साथ ही 110 ग्राम तूर दाल में 12.56 प्रोटीन, 206 कैलोरी, 3.39 ग्राम फैट होता है.

4. मूंग दाल या हरा चना (Moong Dal or Green Gram)

मूंग दाल सबसे फेमस सुपरफूड्स में से एक है. मूंग दाल को नियमित रूप से अपनी डाइट में शामिल करने से कई फायदे हो सकते हैं. ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के साथ-साथ, त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है. 

इसमें प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है, जो वजन कम करने में भी काफी मदद करता है. पोटैशियम, कैल्शियम और आयरन से भरपूर होने के कारण यह हड्डियों को मजबूत बनाता है और मांसपेशियों में ऐंठन से बचाता है. 103 ग्राम मूंग दाल से 8 ग्राम प्रोटीन और 118 कैलोरी मिलती है. 

5. मसूर दाल या लाल दाल (Masoor dal or red lentil)

लाल दाल या मसूर दाल साउथ-इंडियन घरों में काफी प्रयोग में लाई जाती है. मसूर की दाल में मोटापा कम करने में काफी मदद करती है. मसूर दाल में प्रोटीन काफी अच्छी मात्रा में होती है. 100 ग्राम मसूर दाल में 116 कैलोरी और 9 ग्राम प्रोटीन होता है. 

ये भी पढ़ें

  • व्हे प्रोटीन पाउडर बना रहा दुबले-पतलों को मस्कुलर मैन! जानें जरूरी बातें
  • प्रोटीन से भरपूर हैं ये 5 फल, वेट लॉस और मसल्स गेन के अलावा मिलते हैं कई लाभ

बचपन में मां जब मुझे जबरदस्ती दाल खिलाती थीं तो मुझे कभी समझ नहीं आता था कि वो दाल खाने और खिलाने पर इतना जोर क्यों देती हैं. शायद आपके साथ भी ऐसा हुआ होगा. बचपन में ज्यादातर लोगों को दाल पसंद नहीं होती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि दाल एक सुपरफूड है और ये पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ये प्रोटीन का सबसे भरोसेमंद स्त्रोत है.

प्रोटीन के किसी भी दूसरे माध्यम की तुलना में इसमें कम फैट होता है. इसके साथ ही ये खनिज, विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट और पाचन क्रिया में मददगार फाइबर्स से युक्त होती हैं. अच्छी सेहत के लिए हर रोज दाल खाने की सलाह दी जाती है. दाल खाने के बहुत देर तक पेट भरा रहता है जिससे भूख का एहसास नहीं होता है. इसके चलते मोटापा भी हावी नहीं हो पाता.

दाल को पचा पाना बहुत आसान है. हर रोज दाल खाने से बॉडी एक्ट‍िव बनी रहती है. दालें न केवल प्रोटीन की कमी को पूरा करती हैं बल्क‍ि ये आयरन की जरूरत को भी पूरा करती हैं. दालों में कई ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं जो कैंसर से बचाव में सहायक होते हैं.

दाल खाने के फायदे:

1. एक कप दाल खाने से 18 ग्राम प्रोटीन प्राप्त होता है. ये प्रोटीन का एक बेहतरीन माध्यम है और सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें कोलेस्ट्रॉल नहीं पाया जाता.

2. दालें सुपाच्य होती हैं. इनमें पाए जाने वाले डाइट्री फाइबर्स पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं. इससे कब्ज की समस्या नहीं होने पाती है और ये कैंसर से बचाव में भी कारगर है.

3. दिल की सेहत के लिए भी दाल खाने की सलाह दी जाती है. इसमें मौजूद फोलेट और मैग्नीशियम दिल की सेहत का ख्याल रखते हैं.

4. हर रोज एक कप दाल खाने से आयरन की जरूरी मात्रा की पूर्ति हो जाती है. आयरन हमारे शरीर के लिए एक आवश्यक तत्व है. महिलाओं को खासतौर पर इसकी जरूरत होती है. ऐसे में उन्हें आवश्यक रूप से दाल को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

5. दालों में भरपूर मात्रा में आयरन, मैग्नीशियम और जिंक पाया जाता है. इनकी मौजूदगी से कई प्रकार के संक्रामक रोगों से सुरक्षा होती है.

दाल में कौन सा प्रोटीन पाया जाता है?

एक कप दाल खाने से 18 ग्राम प्रोटीन प्राप्त होता है. ये प्रोटीन का एक बेहतरीन माध्यम है और सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें कोलेस्ट्रॉल नहीं पाया जाता. 2. दालें सुपाच्य होती हैं.

सबसे ज्यादा प्रोटीन कौन से दाल में पाया जाता है?

लेकिन प्रश्नानुसार ऐसी कौन सी दाल है जिसमें सबसे अधिक प्रोटीन पाया जाता है। दालें प्रोटीन का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। वैसे तो हर दाल में प्रोटीन पाया जाता है। लेकिन मूंग की दाल एक ऐसी दाल है जिसमें सबसे अधिक प्रोटीन पाया जाता है।

दालों में सबसे ज्यादा क्या पाया जाता है?

दालों में भरपूर मात्रा में आयरन, मैग्नीशियम और जिंक पाया जाता है। इनकी मौजूदगी से कई प्रकार के संक्रामक रोगों से सुरक्षा होती है। दाल में प्रोटीन, विटामिन बी थायमीन, राइबोफ्लेविन और नियासिन, विटामिन सी, आयरन,कैल्‍शियम, घुलनशील रेशा और स्‍टार्च पाया जाता है।