दंड का विलोम शब्द क्या है? - dand ka vilom shabd kya hai?

दंड का विलोम | विपरीतार्थक शब्द | Antonyms of Dand

शब्द  विलोम
दंड  पुरस्कार
Dand Puraskar

इसे भी जानें ⇓

विलोम का सामान्य अर्थ


विपरीत अर्थ में प्रयुक्त होने वाले शब्दों को ‘विलोम शब्द’ अथवा ‘विपरीतार्थक शब्द’ कहा जाता है। इस प्रकार – ‘वे शब्द जो अपने सामने वाले शब्द के सर्वदा विपरीत अर्थ प्रकट करते हों उसे ‘विलोम शब्द’ कहा जाता है। जैसे- आदि का अंत, आदर का निरादर, आहार का निराहार।’ समय, काल, अवस्था, गुण व कार्यों के आधार पर शब्दों के बीच के उस सम्बन्ध को भी ‘विलोम‘ शब्द कहते हैं जो एक-दूसरे के विपरीत अर्थ प्रकट करते हैं। जैसे- आना और जाना, रात और दिन, जीवन और मरण आदि।

                      विलोम अर्थात् विपरीतार्थक शब्दों में यह ध्यान रखा जाता है कि यदि कोई शब्द संज्ञा पद का है तो उसका विलोम भी संज्ञा पद के आधार पर ही होना चाहिए। उसी आधार पर विशेषण का विलोम विशेषण पद, क्रिया का विलोम क्रियापद, क्रियाविशेषण का विलोम क्रियाविशेषण पद ही होता है।

घनघोर रात्रि में सुबह की आशा, असहनीय दुःख की स्थिति में सुख की अभिलाषा, अपमानयुक्त जीवन के मध्य सम्मान की इच्छा और सम्मानयुक्त जीवन के मध्य अपमान का भय, कहीं पर किसी वस्तु से प्रेम है तो कहीं पर उसी वस्तु से घृणा है। इस तरह प्रकृति के क्रियाओं में विपरीत क्रिया का भी आभास हम सब करते हैं। शब्द, तत्त्व, पदार्थ, वस्तु आदि के मूल महत्त्व तथा सामर्थ्य को सार्थक रूप से समझने के लिए विपरीत अथवा विलोम का प्रयोग होता है। जैसे- अग्नि की ज्वाला को शान्त करने के लिए उसका काट यानी उल्टा जल है जिसका प्रयोग कर हम अग्नि की ज्वाला को शान्त करते हैं। जितनी शक्ति अग्नि की ज्वाला में है उतनी ही शक्ति पानी की शीतलता में है।

विलोम संबंधी प्रश्न


प्रश्न दंड का विलोम शब्द क्या होता है? – उत्तर-  पुरस्कार

प्रश्न-  दंड का विपरीतार्थक क्या है? – उत्तर- पुरस्कार

प्रश्न- दंड का उल्टा क्या है – उत्तर- पुरस्कार

Question : दंड का विलोम शब्द बताइए ?

Answerदंड का विलोम शब्द पुरस्कार होता है । 

Ques. What is Antonym of Dand in hindi

Ans. –  Puraskar

दंड का विलोम | Antonym of  Dand 


‘SKAMBHA DICTIONARY’ में आप ‘दंड’ शब्द, दंड का विलोम शब्द भी खोज पायेंगे और साथ में ‘दंड‘ शब्द की व्युत्पत्ति अर्थात् निर्वचन भी आप यहाँ पर खोज पायेंगे। दंड का  विलोम या विपरीतार्थक शब्द हिन्दी देवनागरी भाषा में यहाँ दिया गया है।

Viparitarthak words of ‘दंड’, दंड Antonym in Hindi language. Get here Viparitarthak shabd of ‘दंड’. Know here antonym of दंड in hindi. viparitarthak shabd of दंड in Hindi., What are the antonyms of दंड ? antonyms of Dand in Hindi, दंड का उल्टा क्या है ?, Dand ka viparitarthak kya hai ? Dand vipritarthak, Dand antonyms in Hindi, vilom of Dand, Dand ka vilom., In “SKAMBHA DICTIONARY” you will find the word antonym of the Dand‘  And along with the derivation of the word Dand‘ is also given here for your enlightenment. Vilom and viparitarthak both reveal the same expressions. What is the antonym of ‘Dand in Hindi?

Keywords:-

दंड का विलोम, Antonyms of Dandin Hindi, दंडका उल्टा, Vilom of Dand, दंड का विपरीतार्थक, Dandopposite, Opposite of Dand, Dand ka ulta, Dand ka ulta kya hai, Dand ka viprit, Dand ka Vipritarthak, Vipritarthak words of Dand,  Vipritarthak word of DandDand ka vipritarthak kya hai, Dand ka vilom, Dand ka vilom kya hota hai, Dand Antonym in Hindi, Dand Antonym.

TAGS- दंड का विलोम, Antonyms of Dandin Hindi, दंड का उल्टा, Vilom of Dand, दंड का विपरीतार्थक, Opposite of Dand

EXTERNAL LINKS


www.wordtodictionary.com

दंड का विलोम शब्द क्या होगा?

‌‌‌दंड़ का विलोम शब्द और अर्थ दोस्तों दंड़ का नाम तो आपने सुना ही होगा दंड का विलोम शब्द होता है क्षमा और दंड़ का मतलब होता है सजा देना ।

अपराध का विलोम शब्द क्या है?

अपराधी के विलोम शब्द निर्दोष, निरपराध के बीच अंतर समझाने के लिए हमने अपराधी के विलोम शब्द (विपरीतार्थी) शब्दों को वाक्य प्रयोग के माध्यम से समझाया है।