दुकान में कबूतर का आना शुभ या अशुभ - dukaan mein kabootar ka aana shubh ya ashubh

जानें घर में कबूतर का आना, घोंसला बनाना शुभ होता है या अशुभ

दुकान में कबूतर का आना शुभ या अशुभ - dukaan mein kabootar ka aana shubh ya ashubh

कबूतर को दाना खिलाना पुण्य का काम माना जाता है.

Kabutar Ka Aana Shubh Ya Ashubh: कई लोगों का मानना है कि कबूतर घर में आता है और घोंसला बनाता है तो वह दुर्भाग्य का प्रतीक है लेकिन कई लोग इसके विपरीत सोचते हैं. उनका मानना है कि कबूतर का घर में आना शुभ होता है. हालांकि कबूतर एक बहुत सुंदर पक्षी है. इसे दाना खिलाना हर व्यक्ति को पसंद होता है लेकिन कबूतर जब भी घर में आता है तो उसकी बीट से बहुत गंदगी होती है.

अधिक पढ़ें ...

  • News18Hindi
  • Last Updated : March 16, 2022, 10:29 IST

Kabutar Ka Aana Shubh Ya Ashubh: हिंदू धर्म (Hinduism) में बहुत सारी चीजों को लेकर प्राचीन मान्यताएं हैं जो आज भी चली आ रही है. कुछ मान्यताएं पशु पक्षी से भी जुड़ी हैं. जिसमें आज हम बात करेंगे कबूतर (Pigeon) को लेकर, तो कई लोगों का मत है कि कबूतर घर में आता है और घोंसला बनाता है तो वह दुर्भाग्य का प्रतीक है लेकिन कई लोग इसके विपरीत सोचते हैं. उनका मानना है कि कबूतर का घर में आना शुभ होता है. हांलकी कबूतर एक बहुत सुंदर पक्षी है इसे दाना खिलाना हर व्यक्ति को पसंद होता है. लेकिन कबूतर जब भी घर में आता है तो उसकी बीट से बहुत गंदगी होती है. आपके मन में भी कबूतर का घर में आना उसका घोंसला (Nest) बनाना इन विषय को लेकर कंफ्यूजन है तो आज का हमारा ये आर्टिकल आपका कन्फ्यूजन दूर कर देगा. आइए जानते आखिर कबूतर का आना शुभ होता है या अशुभ.

घर में घोंसला बनाने से सुख समृद्धि आती है
मान्यता के अनुसार कबूतर को मां लक्ष्मी का भक्त माना जाता है. कई लोग घर में कबूतर का आना शुभ मानते हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि घर में कबूतर घोंसला बना ले तो परिवार में सुख समृद्धि आने लगती है. वहीं कुछ लोगों का मानना है कि कबूतर का आना अशुभ होता है. अगर आपके घर की बालकनी या छत पर कबूतर ने अपना घर बनाया है तो उसे तुरंत हटा देना चाहिए इससे घर में परेशानियां बढ़ने लगती हैं और परिवार के सदस्य की प्रगती में बाधा उत्पन्न होती है.

यह भी पढ़ें – पारिवारिक कलह से छुटकारा पाने के लिए करें ये आसान उपाय

कबूतर को दाना छत पर नहीं आंगन में डालना चाहिए
कबूतर को दाना खिलाना पुण्य का काम माना जाता है. शास्त्रों में कबूतर को शांति का प्रतीक माना गया है. कहा जाता है पक्षी को दाना खिलाने से ग्रह दोष दूर होते हैं. हालांकि उल्लेख भी मिलता है कि कबूतर को कभी भी घर की छत पर दाना नहीं डालना चाहिए. जब भी कबूतर को दाना खिलाएं घर के आंगन में ही डालें. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसा करने से बुध और राहु ग्रह के दोष समाप्त होते हैं.

यह भी पढ़ें – पूजा-पाठ में कभी न रखें इन धातु से निर्मित पात्र, पड़ सकता है विपरीत प्रभाव

बुध की स्थिति ठीक होती है
कबूतर को दाना खिलाने से माता लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है. साथ ही घर के सदस्यों को कई बीमारी नहीं होती. घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है जिसकी वजह से पारिवारिक कलह नहीं होती. यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में बुध कमजोर है तो उसे कबूतर को दाना जरूर डालना चाहिए. इसके अलावा जिन व्यक्तियों का गुरु कमजोर है उन्हें कबूतर को पिंजरे से आजाद करना चाहिए. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

Tags: Dharma Aastha, Religion, Vastu, Vastu tips

FIRST PUBLISHED : March 16, 2022, 06:44 IST

नई दिल्ली: कबूतर के बारे में कई सारी मान्यताएं हैं, वहीं इस दौरान लोगों के मन में कई सारी बातें भी आती हैं। ऐतिहासिक रूप से देखा जाए तो कबूतर एक ऐसा पंछी है जो मनुष्य की तरह हज़ारो साल पहले भी दुनिया मे मौजूद थे। कबूतरों को दाना खिलाना लोगों को बहुत ही अच्छा लगता है, लेकिन इसकी बीट से भी लोग उतने ही परेशान रहते है।

शास्‍त्रों में बताया गया है कि आपके घर में कुछ चीजें रखी गई है तो वो आपके यहां धन के आगमन में रुकावट बनती है तथा आपका खर्च बढाती है। इसलिए आप चाहते हैं कि आपके यहां भी धन का आगमन हो तो आप अपने घर से इन चीजों को तुरंत हटा दें। आराम करने के लिए ऐतिहासिक इमारतें और ऊँचे स्मारक उन्हें बहुत ज्यादा पसंद है। इसमें कोई शक नहीं कि कबूतर एक शांत और सीधे स्वभाव का पक्षी होता है।

जी हां कबूतर का काम केवल आसमान में उड़ना है, हालांकि अगर ये कभी अशांत हो भी जाएँ तो किसी को ज्यादा नुक्सान नहीं पहुंचाता। बता दें कि कबूतरों को दाना खिलाना लोगों को बहुत ही अच्छा लगता है, मगर कुछ लोग कबुतर की वजह से काफी परेशान भी रहते हैं और वो वजह है इसकी बीट, जिससे लोग परेशान भी रहते है। वैसे तो कबूतर को शांति का प्रतीक माना गया है, साथ ही कबूतर केबार एमिन यह भी बताया जाता है कि वह अपने जीवनसाथी के लिए बहुत ही ईमानदार भी होता है।

आज हम आपको बताएँगे की कबूतर का घर में आना शुभ होता है यता फिर अशुभ, क्योंकि शास्त्रों के अनुसार कबूतर को लेकर कई साडी मान्यताएं भी हैं जिनमे से कुछ के बारे में आज हम आपको बताएँगे। आपको यह बता दें कि अगर कबूतर आपके घर में कही भी घोंसला बना ले, तो समझ लीजिये कि आपके घर में सुख समृद्धि आने वाली है, इसका मतलब ये है कि आपके जीवन में तरक्की का आगमन होने वाला है।

इसके अलावा यह भी बताया जाता है की कबूतर का घर में आना काफी शुभ भी माना जाता है, कहा जाता है की कबूतर का आना आपके घर में सुख शांति आने का संकेत देता है। बता दे कि इसका मतलब ये है कि आपको काफी कम समय में बड़ी सफलता मिलने वाली है। । हालांकि कुछ लोग इसे बुरा समझते है, मगर हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह एक अच्छा संकेत है।

हालाँकि आपको यह भी बटा दें कि शास्त्रो में यह भी कहा गया है कि घर मे या उसके आसपास अगर कबूतर का घोंसला बना हुआ है तो बिना देरी करे उसे घर से दूर छोड़ आये क्योंकि इसके होने से आर्थिक तंगी के साथ घर मे अस्थिरता हो जाती है। ज्योतिष शास्त्र में इस बारे में साफ़ साफ़ बताया है कि कबूतर माँ लक्ष्मी के भक्त होते है। घर में कबूतरों का वास होने से लक्ष्मी की वृद्धि होती है और सुख शांति में भी वृद्धि होती है। अगर किसी कारण से समय पर उनका दाना नहीं डाला जाता है।

दुकान में कबूतर का आना?

मान्यता के अनुसार कबूतर को मां लक्ष्मी का भक्त माना जाता है. कई लोग घर में कबूतर का आना शुभ मानते हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि घर में कबूतर घोंसला बना ले तो परिवार में सुख समृद्धि आने लगती है. वहीं कुछ लोगों का मानना है कि कबूतर का आना अशुभ होता है.

कबूतर का घर में आना क्या संकेत देता है?

कबूतर का घर में आना सुख शांति आने का संकेत देता है. ये आपको कम समय में बड़ी सफलता मिलना दर्शाता है. पक्षी को दाना खिलाने से ग्रह दोष दूर होते हैं. लेकिन कबूतर को घर की छत पर दाना नहीं डालना चाहिए बल्कि आंगन में दाने डालें.

कबूतर का बोलना कैसा होता है?

इसे सुनेंरोकेंघर में कबूतर (Pigeon) का आना सुख शांति आने का संकेत (Sign of Happiness and Peace) देता है. इससे आपको कम समय में बड़ी सफलता मिलने वाली है. हालांकि कुछ लोगों के घर में इसे बुरा मानते हैं, लेकिन ये एक अच्छा संकेत माना जाता है.

सुबह सुबह कबूतर देखना?

अगर सुबह नींद से जागने के बाद आपके घर की मुंडेर पर कोई पक्षी आकर बैठे जैसे कबूतर, तोता या फिर चिड़िया तो इसे बहुत ही शुभ संकेत समझिए। इसका अर्थ है कि अब आपके अच्‍छे दिन शुरू होने वाले हैं। समझ लीजिए कि भगवान आपके घर प्रसन्‍न हैं और इन पक्षियों के रूप में अपने दूत भेज रहे हैं।